Loading

09 February 2017

समाचार                                

  • तमिलनाडु के राज्यपाल विद्यासागर राव आज दोपहर बाद चेन्नई पहुंचेंगे। ओपन्नीरसेल्वम और वी.केशशिकला के नेतृत्व में एआईएडीएमके के दोनों विरोधी गुट राज्यपाल से मुलाकात की तैयारी में।
  • उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार आज शाम समाप्त होगा। मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना आज जारी होगी।
  • मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान को मंजूरी दी। मार्च, 2019 तक छह करोड़ ग्रामीण परिवारों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने की उम्मीद।
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों से कहाविद्यार्थियों को रोजगार के लिए अधिक सक्षम बनाने के लिए कम से कम हर तीसरे साल पाठ्यक्रमों की समीक्षा और संशोधन किया जाए।
  • ब्रिटेन में निचले सदन ने ब्रेग्जिट विधेयक को मंजूरी दी।
  • भारत और बांग्लादेश के बीच एकमात्र क्रिकेट टैस्ट मैच आज से हैदराबाद में।

==========
तमिलनाडु में राजनीतिक गहमा-गहमी के बीच महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव आज दोपहर बाद चेन्नई पहुंच रहे हैं। उनके पास तमिलनाडु के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी है। कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओपन्नीरसेल्वम और मनोनीत मुख्यमंत्री वी.केशशिकला के नेतृत्व वाले दोनों विरोधी गुट राज्यपाल से मुलाकात करने की योजना बना रहे हैं।
इस बीचदोनों गुटों के बीच कल वाक-युद्ध जारी रहा। श्रीमती शशिकला ने दावा किया कि उनका विरोधी गुट विपक्ष के हाथों में खेल रहा है। उधर कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने फिर कहा कि उन्हें अपमानित किया गया और इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया।
एआईएडीएमके की महासचिव वी के शशिकला के आलोचकों का कहना है कि उन्होंने पार्टी पर पकड़ मजबूत कर ली है और विधानमंडल में पार्टी की नेता भी बन गई हैं। हालांकि शशिकला गुट ने कहा है कि उन्हें सर्वसम्मति से नेता चुना गया है। उनके समर्थक विधायक कल दिल्ली रवाना होने वाले थे लेकिन राज्यपाल के चेन्नई पहुंचने की खबर मिलने के बाद  यात्रा रद्द कर दी गई। शशिकला गुट ने अपने समर्थन में 131 विधायकों की सूची दी है लेकिन पार्टी की राज्यसभा सदस्य वीमैत्रियन ने कहा है कि विधायकों को बंधक बनाया गया है। इस नाजुक स्थिति में राज्यपाल का निर्णय बहुत महत्वपूर्ण होगा। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं ममताकिरण।
==========
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण में पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश की 73 विधानसभा सीटों पर शनिवार को मतदान होगा। इनमें प्रमुख हैंकैरानामुजफ्फरनगरदादरीमेरठगाजियाबाद और आगरा।
प्रचार के अंतिम दिन भी राजनीतिक दल वोटरों को अपने पक्ष में लाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते। मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों की तंगहाली और चीनी मिलों द्वारा उनका भुगतान बकाया रखने का मामला राजनीतिक दलों ने बार-बार उठाया और भरोसा दिलाया कि वे उनकी समस्या को दूर करने के लिए कदम उठाएंगे। इस दौरान पार्टियों और दूसरे संगठनों की ओर से मेरठ में इलाहाबाद हाईकोर्ट की खंडपीठ स्थापित किए जाने की मांग भी सुनाई पड़ती रही। राजनीतिक रूप से संवेदनशील जगहों से पलायन का मामला सभी बड़े दलों के बीच बहस और तकरार का मुद्दा बना हुआ है। संगीता श्रीवास्‍तव के साथ संजय प्रताप सिंहआकाशवाणी समाचारमेरठ।
11 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।
प्रशासन ने लोगों में सुरक्षा की भावना जगाने और बेखौफ होकर वोट देने का माहौल बनाने की गरज से अन्य जनपदों के अलावा विशेष रूप से  मुजफनगर और शामली के हर गांव और कस्बे में केंद्रीय सुरक्षा बलों का रूट मार्च कराया है और 11 फरवरी पोलिंग के दिन इन दोनों जिलों के सभी मतदान स्थलों पर इनकी तैनाती रहेगी।  अवैध शराब और प्रलोभन के लिए दिए जाने वाले पैसों की धरपकड़ के लिए पहले मुजफनगर में केवल 18 दस्ते बनाए गए थे जिनकी संख्या बढ़ाकर अब 54 कर दी गई है। मिराजुद्दीनआकाशवाणी समाचारमुजफ्फरनगर।
राज्य में सातवें और अंतिम चरण के चुनाव की अधिसूचना आज जारी की जाएगी। अंतिम चरण में आठ मार्च को 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा।
==========
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में आज से शनिवार शाम तक सीमा चौकियों के 100 मीटर के दायरे में शराबबंदी रहेगी।
==========
मणिपुर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना आज जारी की जाएगी। इस चरण में आठ मार्च को 22 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। नामांकन पत्र 16 फरवरी तक दाखिल किये जा सकेंगे। 20 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।
==========
पंजाब में आज पांच जिलों के 48 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हो रहा है। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा।  प्रशासन ने आज इन जिलों में अवकाश घोषित किया है। निर्वाचन आयोग ने चार फरवरी को कुछ वी वी पी ए टी मशीनों में तकनीकी खराबी आने और कुछ स्थानों पर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के काम न करने के कारण पुनर्मतदान कराने का निर्णय लिया था।
==========
उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में 553 मतदान केन्द्रों पर वोटर वेरिफियेबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वी वी पी ए टी मशीनें  लगाई जाएंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ए टी एम से प्राप्त होने वाली रसीद की तरह इस मशीन के जरिये मतदाता डाले गए अपने वोट की पुष्टि कर सकता है।
राज् के चार विधानसभा सीटों पर 956 वी वी पी  टी पैटर्न मशीनें लगाए जानीथी लेकिन मशीनों की कमी के कारण 80 विधानसभा सीटों के 553 बूथों पर हीयह मशीनें लगाई जाएंगी। यह मशीनें देहरादून में धर्मपुरहरिद्वार में रानीपुरऔर उद्यमपुर के रूद्रपुर विधानसभा क्षेत्रों में लगाई जानी है। पहले हल्दवानी मेंभी ये मशीनें लगाने का फैसला किया गया था।  पी मीणा के साथ संजीवसुंदरियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून। 
==========
मंत्रिमण्डल ने मार्च 2019 तक छह करोड़ ग्रामीण परिवारों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना के लिए दो हजार तीन सौ इक्यावन करोड़ रूपये का बजट  प्रावधान किया गया है। एक सरकारी विज्ञप्ति के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अभियान का शुमार विश्व के सबसे बड़े डिजिटल साक्षरता कार्यक्रमों में होने की उम्मीद है।
नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने की दिशा मेंसरकार कई कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत अगले दो महीने में 25 लाख लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगावहीं अगले वित्तीय वर्ष में दो करोड़ 75 लाख और 2018-19 में लगभग तीन करोड़ लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना का लाभ सभी क्षेत्र के लोगों को मिल सकेइसके लिए ढाई लाख ग्राम पंचायतों में औसतन 200 से 300 उम्मीदवारों का पंजीकरण किया जाएगा। इस साक्षरता अभियान के माध्यम से ग्रामीणों को कंप्यूटर का ज्ञान देने के अलावा इंटरनेट की भी पूरी जानकारी देने की कोशिश होगी। दीपेन्द्र कुमारआकाशवाणी समाचार,दिल्ली।
==========
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने केन्द्रीय विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे तीन साल में कम से कम एक बार अपने पाठ्यक्रमों की समीक्षा और संशोधन करेंताकि कॉलेज और विश्वविद्यालय छात्रों को रोजगार के लिए और अधिक उपयुक्त बनाया जा सके। आयोग ने पत्र में कहा है कि हाल ही में इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री के साथ शिक्षा और सामाजिक विकास पर सचिवों के समूह की बैठक में चर्चा हुई थी। पत्र में यह भी कहा गया है कि पाठ्यक्रमों की समीक्षा और संशोधन में विभिन्न कौशलों की मौजूदा और संभावित मांग तथा आपूर्ति पर ध्यान दिया जाना चाहिए।
==========
रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर आरगांधी ने कहा है कि 13 मार्च, 2017 के बाद बचत बैंक खातों से धन निकासी की सभी सीमा समाप्त कर दी जाएगी। मुंबई में श्री गांधी ने कहा कि 20 फरवरी से बचत खातों से धन निकासी की 24 हजार रुपये की मौजूदा साप्ताहिक सीमा को बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया जाएगा। रिजर्व बैंक ने 30 जनवरी से चालू खातोंकैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट खातों तथा एटीएम से धन निकासी की सभी सीमाएं समाप्त करने की घोषणा की है।
==========
उच्चतम न्यायालय उपहार अग्निकांड मुकदमें में 2015 के अपने आदेश की समीक्षा की मांग से संबंधित याचिकाओं पर आज फैसला सुना सकता है। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई और उपहार त्रासदी पीडि़त संघ - ए वी यू टी ने उच्चतम न्यायालय के फैसले की समीक्षा का अनुरोध किया था।
न्यायालय ने सीबीआईउपहार त्रासदी पीडि़त संघ और अंसल बंधुओं के वकीलों की लम्बी दलीले सुनने के बाद याचिकाओं पर अपना निर्णय सुरक्षित रख लिया था।
      ==========
ब्रिटेन के सांसदों ने निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने के बारे में सरकार के कार्रवाई शुरू करने के ब्रेक्जिट विधेयक को मंजूरी दे दी है। विधेयक के मसौदे को 122 के मुकाबले 492 मतों से मंजूरी मिली और अब यह विधेयक उच्च सदन हाउस ऑफ लॉर्ड्स में जाएगा। लेबर पार्टी के 52 सदस्यों में से क्लाइव लुईस ने पार्टी के आदेश का उल्लंघन करते हुए विधेयक के पक्ष में मतदान किया और उन्होंने फ्रंट बैंच से इस्तीफा दे दिया।
==========
अमरीका की एक अदालत ने व्यवस्था दी है कि अमरीकी अधिकारी इंटरनेट कंपनियों के डाटा देख सकते हैं चाहे यह आंकड़े विदेशी सर्वरों में ही क्यों न हों। फिलाडेल्फिया की अदालत के फैसले का मतलब यह है कि फेस बुक और गूगल जैसे सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत आंकड़े अब अमरीकी जांचकर्ताओं की नजरों से बच नहीं सकते।
इससे पहले एनएसए के पूर्व कान्ट्रेक्टर एडवर्ड स्नोडेन ने कहा था कि अमरीका की बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां वैश्विक निगरानी के लिए अमरीकी अधिकारियों को गुप्त तरीके से सहयोग देती हैं।
==========
भारतीय नौसेना ने कल अरब सागर में लंबी दूरी के उन्नत नौसैनिक विमान एल्यूशिन-38 का सफल जहाज भेदी परीक्षण किया। आईएल-38समुद्री ड्रैगन भारतीय नौसेना की एक लंबी दूरी का नौसैनिक विमान है। इसकी मारक क्षमता बहुत ज्यादा है। इस परीक्षण से पता चलता है कि भारतीय उपमहाद्वीप के आसपास समुद्र में भारत की नौसैनिक मारक क्षमता काफी मजबूत है।
==========
भारत और बांग्लादेश के बीच एकमात्र क्रिकेट टैस्ट मैच आज से हैदराबाद में शुरू हो रहा है। मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगा।
==========
भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के साथ पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला तीन-एक से जीत ली है। कल मुम्बई में दोनों टीमों के बीच पांचवां और अंतिम मैच टाई रहा। इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 226 रन बनाए। जवाब में भारत की टीम भी 226 रन पर ही आउट हो गई।
==========
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बयान आज अनेक अखबारों की पहली ख़बर है। दैनिक जागरण ने लिखा है - मनमोहन पर मोदी वार। वीर अर्जुन ने भी ऐसी ही सुर्खी देते हुए लिखा है - मोदी का मनमोहन पर ज़ोरदार हमला। पंजाब केसरीहरि भूमिनवभारत टाइम् ने भी इसे प्रकाशित किया है। हिन्दुस्तान लिखता है - बयान से सदन में तूफान। जनसत्ता ने लिखा है - नाराज़ कांग्रेसी सांसदों ने किया वॉकआउट।
जनसत्ता ने तमिलनाडु के घटनाक्रम को शीर्षक दिया है - सत्ता की कमान के लिए मचा घमासान। शशिकला का दावा 131 विधायक हमारे साथराष्ट्रपति के सामने कराई जा सकती है परेड। हिन्दुस्तान ने ख़बर दी है - शशिकला ने 131 विधायक पांच सितारा होटल में नज़रबंद किए। राष्ट्रीय सहारा लिखता है - मुख्यमंत्री पद को लेकर शशिकला-पन्नीरसेल्वम आमने-सामने।
बचत खातों से साप्ताहिक नकद निकासी की सीमा 13 मार्च से खत्म होने का समाचार राष्ट्रीय सहारादैनिक ट्रिब्यून और हिन्दुस्तान सहित कई अखबारों के पहले पन्ने पर है। देशबंधु लिखता है - 13 मार्च से जितना चाहे रुपये निकालें।
भारतीय रिज़र्व बैंक की कल जारी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पर द इकनॉमिक टाइम् की सुर्खी है - रिज़र्व बैंक ने ब्याज़ दरों में कमी पर ब्रेक लगाने का संदेश दिया।
कलकत्ता उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश सी.एसकर्णन के लिए उच्चतम न्यायालय का आदेश अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक भास्कर लिखता है - पहली बार उच्च न्यायालय के न्यायाधीश को उच्चतम न्यायालय में पेशी का आदेश। अमर उजाला ने बताया कि संविधान पीठ ने जस्टिस कर्णन को न्यायिक प्रशासनिक काम से रोका।
हिन्दुस्तान की पहली सुर्खी है - नकली दवाओं में एंटीबायोटिक सबसे ज़्यादा बिक रहीं। भारत नकली दवाओं के कारोबार में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाज़ार। केन्द्र सरकार के इस राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण को देशबंधु ने भी प्रकाशित किया है।
ट्रम्प ग्रीन कार्ड की संख्या में भी 50 प्रतिशत की कटौती करेंगे - हिन्दुस्तान में है। पत्र लिखता है - भारतीयों पर सबसे ज़्यादा असर।

No comments:

Post a Comment