Loading

11 February 2017

समाचार

  • उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 73 सीटों के लिए मतदान जारी। अब तक लगभग 40 प्रतिशत मतदान की खबर।
  • उत्तराखण्ड विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर। 15 फरवरी को मतदान।
  • तमिलनाडु में एआईएडीएमके पार्टी के दो सांसदों और शिक्षामंत्री के पांडियाराजन ने ओ पन्नीरसेल्वम को समर्थन दिया। ससिकला ने विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलने का समय मांगा।
  • वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा-सभी वित्तमंत्रियों की इच्छा ब्याज दर में कटौती की होती हैलेकिन रिजर्व बैंक के फैसले का सम्मान करना होता है।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहासात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को अमरीका यात्रा से रोकने के लिए एक नया शासकीय आदेश जारी करने पर विचार।
  • और हैदराबाद क्रिकेट टेस्ट में बांग्लादेश ने पहली पारी में ताजा समाचार मिलने तक विकेट 246 रन बनाए। भारत ने पहली पारी 687 रन पर घोषित की। 

--------------------------------------
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण वाली 73 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हैं। मतदाताओं में मतदान के प्रति काफी उत्साह नजर आ रहा है। सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगानी शुरू हो गईं। दोपहर एक बजे तक लगभग 40 प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे।
आज जिन 73 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैंउनमें  15 सीटें राज्य के पश्चिमी जिलों में हैं।
मतदान केन्द्रों पर अर्धसैनिक बलों के अलावा पर्याप्त संख्या में पुलिस और पी ए सी के जवानों की तैनाती की गई है। मुजफ्फरनगर और निकट के शामली में लगभग छह हजार जवान तैनात हैं।
राज्य में मुख्य मुकाबला समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधनबहुजन समाज पार्टीभारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच है।
मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। आज लगभग दो करोड़ 60 लाख मतदाता 77 महिलाओं समेत 839 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।
जिला चुनाव अधिकारी डी.के.सिंह ने बताया कि  887 मतदान केन्द्रों में से करीब 600 को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन स्थानों पर कड़ी निगरानी के लिए वीडियो कैमरे लगाए गये हैं।
--------------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चुनाव में लोगों से मतदान करने की अपील की है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों से मताधिकार का प्रयोग करने का अनुरोध किया है।
--------------------------------------
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में पिछली सरकारों ने बदायूं को विकास के क्षेत्र में देश के सबसे ज्‍यादा पिछड़े एक सौ जिलों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है। बदायूं में एक चुनावी रैली में श्री मोदी ने कहा कि इसीलिए यहां बुनियादी सुविधाएं तक नहीं हैं।
हिन्दुस्तान के एक सौ पिछड़े जिले जो हैं जहां विकास का नामोनिशान नहीं हैप्राथमिक सुविधाएं नहीं हैसामान्य मानवीकी आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो रही हैजितनी बुराईयां है वो सारी बुराईयां सरकार में भरी पड़ी हैं। ऐसा अगर कोई जिला है तो उन 100 जिलों में एक जिला बदायुं जिला है।
--------------------------------------
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी गठबंधन ने आज अपने दस सूत्री न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी कर दिया है। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने लखनऊ में एक संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित किया। श्री राहुल गांधी ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में युवाओं की सरकार बनाने के लिए यही सबसे सही समय है।
हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश में युवाओं की सरकार आएविज़न की सरकार आए। हमने ये 10 जो प्वाइंट्स रखे हैंये उत्तरप्रदेश की डेवलेपमेंट की फाउंडेशन है नींव बन सकती हैं मगर हमारी जो सरकार बनेगी इससे आगे जाएगी। 
समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने छह शहरों में मेट्रो रेल सेवा शुरू करने और राज्य के सभी जिलों को चार लेन वाली सड़कों से भी जोड़ने की बात कही।
उत्तरप्रदेश में जब भी कभी केन्द्रीय योजनाओं का पैसा आया है सही इस्तेमाल हुआ हैबिजली की व्यवस्था बेहतर की हैशहरों को कम से कम 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा रहे हैं। गांव में 16 और 18 घंटे बिजली उपलब्ध करा रहे हैं।   
--------------------------------------
इस बीचराज्य में भारतीय जनता पार्टी ने विधान परिषद की दो सीटें जीत ली हैं। इन सीटों पर तीन फरवरी को चुनाव कराए गए थे। कानपुर-उन्नाव स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के अरुण पाठक ने मानवेन्द्र स्वरूप को नौ हजार एक सौ चौवन वोटों से हराया। भाजपा के ही डॉक्टर जयपाल सिंह व्यास ने कुमारी रेनू मिश्रा को बरेली-मुरादाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से पचीस हजार पांच सौ 43 वोटों से पराजित किया।
इस बीचकानपुर-उन्नाव शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से राजबहादुर सिंह चंदेल ने जीत दर्ज कराई है। उन्होंने यह सीट पांचवीं बार जीती है। झांसी-इलाहाबाद शिक्षक सीट सुरेश कुमार तिवारी ने जीती। उन्होंने अशोक कुमार को एक हजार पांच सौ पैंतीस वोटों से हराया। गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन सीट का परिणाम अभी आना बाकी है।
--------------------------------------
उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव का प्रचार जोर पकड़ने लगा है। राज्य की 70 सीटों के लिए एक ही चरण में 15 फरवरी को वोट डाले जायेंगे। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही मुख्य पार्टियां जोर शोर से प्रचार में लगी हैं। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रूद्रपुर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे और ब्यौरा हमारे संवाददाता से -
चुनाव प्रचार के अंतिम के अंतिम दौर में भाजपा आला कमान ने उत्तराखंड चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। जहां प्रधानमंत्री आज रूद्रपुर में जनसभा करेंगे वहीं केन्द्रीय मंत्री स्मृति इरानीअभिनेत्री व सांसद हेमा मालिनी और सांसद योगी आदित्यनाथ की भी कई जनसभाएं होनी हैं। उधरमुख्यमंत्री हरीश रावत भी सूबे में कई तूफानी जनसभाओं के साथ कांग्रेस के स्टार प्रचारक सांसद अभिषेक मनु सिंघवीअभिनेता व सांसद राज बब्बरपूर्व केन्द्रीय मंत्री दीपा दासमुंसी और कांग्रेस नेत्री शर्मिष्ठा मुखर्जी भी कई जनसभाएं करेंगी। ओ.पी.मीणा के साथ मैं संजीव सुन्द्रियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून।  
--------------------------------------
उधरमणिपुर में राज्य विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बावजूद अभी तक प्रचार जोर नहीं पकड़ सका है। साठ सदस्यीय विधानसभा के लिए वहां दो चरणों में चुनाव कराये जायेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पहले चरण में अडतीस सीटों के लिए चार मार्च को और दूसरे चरण में बाईस सीटों के लिए आठ मार्च को मतदान होगा।
सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी और विपक्षी भाजपा ने सभी 60 विधानसभा सीटों के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है।  लोक जनशक्ति पार्टीनॉर्थ ईस्ट इंडिया डेमोक्रेटिक पार्टीनेशनलिस्ट पीपल्स पार्टीमणिपुर पीपल्स पार्टीऑल इंडिया तृममूल कांग्रेसमणिपुर नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंटनगा पीपल्स पार्टी और लेफ्ट एंड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। विभिन्न पार्टियों द्वारा अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा और नामांकन पत्रों को भरने का काम शुरू होने के बाद राज्य के घाटी इलाके में चुनाव अभियान जोर पकड़ रहा है।  इबोम्चा शर्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कनकलता। 
--------------------------------------
तमिलनाडु में चल रहे सत्ता संघर्ष में आज उस समय एक बड़ा मोड़ आया जब राज्य के शिक्षा मंत्री के पांडियाराजन  कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम के खेमे में आ गये। पन्नीरसेल्वम के खेमे में आने वाले वे पहले मंत्री हैं। इससे पहले श्री पांडियाराजन ने ट्वीट कर कहा था कि उन्‍हें स्‍वर्गीय जयललिता की यादगार की गरिमा और ए आई ए डी एम के पार्टी की एकता को बरकरार रखने के लिए जनता की सामूहिक आवाज सुनाई पडेगी। अभी तक वे श्रीमती ससिकला का समर्थन करने वाले महत्‍वपूर्ण लोगों में से एक थे। श्री पांडियाराजन गुरूवार को मनोनीत मुख्‍यमंत्री वी के ससिकला के साथ उनकी राज्‍यपाल विद्यासागर राव से मुलाकात के समय भी मौजूद थे। राजनीति के जानकारों का मानना है कि श्री पांडियाराजन के खेमा बदलने का असर उन विधायकों पर भी पड़ सकता है जो अभी तक दुविधा की स्थिति में हैं।
इस बीचऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी  के दो सांसदों ने भी पन्नीरसेल्वम खेमे का समर्थन किया है। कृष्णागिरि के सांसद अशोक कुमार और नामक्कल के सांसद पी आर सुंदरम ने चेन्नई में आज इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की।
विधायकों के बदलते रूख के बीच एजेंसी की खबरों के मुताबिक श्रीमती ससिकला ने अपने समर्थक विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलने के लिए समय मांगा है।
हालांकिराज्यपाल विद्यासागर राव सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी के दोनों खेमों के दावों पर अभी विचार कर रहे है।
--------------------------------------
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सभी वित्त मंत्रियों की इच्छा ब्याज दरों में कटौती की होती है लेकिन  रिजर्व बैंक के फैसले का सम्मान करना होता है। श्री जेटली रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे। नई दिल्ली में बैंक के बोर्ड  की बैठक के बाद उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के साथ विचार विमर्श के बाद राजनीतिक चंदे के लिए चुनावी बॉन्ड की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि बैठक में उन्होंने चुनावी बॉन्ड के संबंध में सरकार की योजना के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि बैठक में आर्थिक स्थिति और बजट सुझावों पर चर्चा हुई। बैंकों के डूबे कर्जों पर सवाल का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इस समस्या से निपटना एक लगातार जारी प्रक्रिया है और इसके लिए पहले से ही कानूनी प्रावधान मौजूद हैं।
--------------------------------------
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे सात मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को अमरीका यात्रा से रोकने के लिए एक नया शासकीय आदेश जारी करने पर विचार कर रहे हैं। श्री ट्रंप के ऐसे पहले प्रयास को अदालत से झटका लगा था।
श्री ट्रंप ने कहा कि प्रशासन के पास नया आदेश जारी करने सहित और भी कई विकल्प हैं। उन्होंने कहा कि आव्रजन से जुड़े नये शासकीय आदेश में सुरक्षा उपाय शामिल होंगे और यह आदेश सोमवार या मंगलवार तक जारी किया जा सकता है।
राष्ट्रपति का यह बयान सैन फ्रांसिसिको के नाइंथ यू एस सर्किट अपीलीय कोर्ट के उस आदेश के बाद आया जिसमें अदालत ने श्री ट्रंप के विवादित यात्रा आदेश पर अदालतीय पाबंदी खत्म करने से इंकार कर दिया था।
--------------------------------------
भारत ने स्वदेश में विकसित उन्नत किस्म की इंटर सेप्टर मिसाइल का आज सुबह सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा तट से अब्दुल कलाम रक्षा ठिकाने के चौथे परिसर से किया गया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के सूत्रों ने बताया कि यह इंटरसेप्‍टर मिसाइल साढ़े सात मीटर ऊंची एक स्तरीय ठोस रॉकेट से चलने वाली लक्षित मिसाइल है। इसमें दिशा सूचक प्रणालीअति उन्नत कंप्यूटर और इलेक्ट्रो मेकैनिकल एक्टीवेटर लगे हैं।
--------------------------------------
हैदराबाद क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन आज बांग्लादेश  ने अपनी पहली पारी में चायकाल तक विकेट पर 246 रन बना लिये थे। इससे पहलेकल भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 687 रन बनाकर घोषित की थी। कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक लगाते हुए 204 रन की पारी खेली।
--------------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्य तिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की । ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की सामाजिक सेवा से संबंधित सिद्धांत और आदर्श लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

No comments:

Post a Comment