Loading

11 February 2017

समाचार:-

  • उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण वाली 73 सीटों के लिए शांतिपूर्वक मतदान संपन्न। 64 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर।
  • उत्तराखण्ड विधानसभा चुनाव प्रचार तेज। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी ने हरीश रावत सरकार के कामकाज की आलोचना की। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा-लोगों को उनके विकास कार्यों को देखना चाहिए।
  • तमिलनाडु में एक और केबिनेट मंत्री पांडिया राजनपन्नीर सेल्वम के पाले में आए। ससिकला ने अपने समर्थक विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलने का समय मांगा।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा- वे व्यापक कर सुधारों के लिए काम कर रहे हैं।
  • हैदराबाद क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत के साथ फालोआन से बचने के लिए बांग्लादेश को 166 रन की और जरूरत।

------------------------------
उत्तरप्रदेश में विधानसभा के पहले चरण के चुनाव में 64 प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि पहले चरण में 64 दशमलव 22 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस चरण में पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के पंद्रह जिलों की 73 सीटों के लिए वोट डाले गए। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उप निर्वाचन आयुक्त विजय देव ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए मतदाताओं की प्रशंसा की।
वोटर टर्नआउट दी फिगर्स दे स्टैण्ड एट अबाउट सिक्सटी थ्री प्रसेंट एन काउटिंग। ये फिगर पांच बजे तक की हैं। इस इलेक्शन में जो हमारे बेसिक फिगर्स है उसमें टोटल पन्द्रह डिस्टिक में ये फस्ट फेज का चुनाव हुआ है। सेवनटी थ्री असेम्बली क्सटिकुएंसीस में है और टोटल दो करोड साठ लाख तिरेपन हजार नौ सौ चवालीस वोटर्स ने इसमें पार्टीसिपेट किया। फॉरटीटू ई वी एम रिप्लेश करनी पडी।
श्री देव ने कहा मतदान प्रतिशत के और बढ़ने की आशा हैक्योंकि मतदान का समय समाप्त होने के बाद भी मतदान केंद्रों पर बहुत से मतदाता कतारों में थे। उप निर्चाचन आयुक्त ने कहा कि पैसा देकर खबर छपवाने के 13 मामले सामने आएजिसमें से दस की पुष्टि हुई और इनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। श्री देव ने बताया कि मथुरा में एक मतदान केंद्र पर मतदान बहिष्कार की भी खबर मिली है। उन्होंने कहा कि मतदान में बाधा पहुंचाने के आरोप में करीब तीन लाख लोगों के खिलाफ निषेधात्मक कार्रवाई की गई है। श्री देव ने बताया कि 19 करोड़ 56 लाख रुपये की नकदी और 14 करोड़ रुपये की शराब भी जब्त की गई।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुजफ्फरनगर के लोगों ने मतदान में बढ-चढ कर हिस्सा लिया-
2013 के भीषण दंगों की त्रासदी से गुजरा मुजफ्फरनगर अपने जख्मों को भूलाकर काफी आगे निकल चुका है क्योंकि अब यहां लोगों के मन में कोई कडवाहट नहीं है और अतीत के दुखों को याद करने की बजाय यहां सभी आगे बढ़ना चाहते हैं। चुनाव आयोग ने पूरे मुजफ्फरनगर और शामली में सुरक्षा के इतने कड़े उपाय किए थे कि इन दोनों संवेदनशील जनपदों में कही भी कोई बडी घटना नहीं हुई। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार मुजफ्फरनगर। 
------------------------------
उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने विधान परषिद की कानपुरबरेली और गोरखपुर स्नातक सीटों पर कब्जा कर लिया है। इन सीटों के लिए इसी महीने की 3 तारीख को वोट डाले गए थे। कानपुर-उन्नाव स्नातक सीट पर भाजपा के अरुण पाठक ने मानवेंद्र स्वरूप को नौ हजार से भी ज्यादा वोटों से हरा दिया। गोरखपुर-फैज़ाबाद सीट भाजपा के देवेंद्र प्रताप सिंह ने जीत ली हैभाजपा के ही डॉक्टर जयपाल सिंह व्यस्त बरेली मुरादाबाद सीट से साढ़े पच्चीस हजार से भी ज्यादा वोटों के अंतर से विजयी रहे। उन्होंने कुमारी रेणु मिश्रा को हराया। इस बीचकानपुर-उन्नाव की शिक्षक सीट निर्दलीय उम्मीदवार राजबहादुर सिंह चंदेल ने जीती। वे पांचवीं बार इस सीट से जीते हैं। उधरझांसी-इलाहाबाद की शिक्षक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार सुरेश कुमार तिवारी जीते हैं। 
------------------------------
भारतीय जनता पार्टी ने उत्तरप्रदेश के विधान परिषद की स्नातक सीटों पर पार्टी की शानदार जीत पर प्रसन्नता व्यक्त की है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में केंद्रीय मंत्री और पार्टी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भाजपा को बरेलीगोरखपुर और कानपुर की सीटों पर काफी अंतर से जीत हासिल हुई है।
तीनों क्षेत्रों में हमारा भारी मतों से स्नातक क्षेत्रों में भी विजयी हुआ है। आज तक सभी ये सीटों हजार-दो हजार के मार्जन से जीती जाती थी। दस से पच्चीस हजार वोट का मार्जन से हमने ये सीट जीती हैं।
------------------------------
उत्तराखंड में विभिन्न पार्टियों के प्रमुख प्रचारकों के मैदान में उतरने के साथ ही विधानसभा चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है। राज्य में एक ही चरण में 15 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। रुद्रपुर में एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले का जोरदार समर्थन किया। उन्होंने राज्य में हरीश रावत सरकार के क्रिया कलापों की कड़ी आलोचना की।
उत्तराखंड के रूद्रपुर में आज प्रधानमंत्री ने चुनावी जनसभा में सरकार के नोटबंदी फैसले को एक सहासी कदम बताया। श्री मोदी ने कहा कि विपक्ष द्वारा उनसे सर्जिकल स्ट्राइक पर सबूत मांगना देश और सेना का अपमान है।
उन्होंने कहा कि आज से एक महीने बाद पूरा राज्य विजय उत्सव मनाएगा। उधर अकेले ही कांग्रेस की प्रचार कमान संभाले मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपनी सभाओं में कहा कि मतदान का दिन नजदीक है दिल्ली से रझाने वाले बहुत आएंगे। उत्तराखंड की जनता उनके दो साल के विकास कार्य को देखते हुए मतदान करेगी वहीं सूबे में स्टार प्रचारकों ने भी कई जनसभाएं की। ओ पी मीणा के साथ मैं संजीव सुन्द्रियाल आकाशवाणी समाचार देहरादून।
------------------------------
उधरमणिपुर में राज्य विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद अभी प्रचार में तेजी दिखाई नहीं दे रही है।  साठ सदस्यीय विधानसभा के लिए वहां दो चरणों में चुनाव कराये जायेंगे।
------------------------------
 ओडि़शा में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 13 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि मतदान की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार कार्य आज शाम समाप्‍त हो गया।
------------------------------
तमिलनाडु में सत्ता के लिए चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम में आज उस समय एक बड़ा मोड़ आया जब राज्य के शिक्षा मंत्री के पांडियराजन  कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम के खेमे में शामिल हो गये। पन्नीरसेल्वम के खेमे में आने वाले वे पहले मंत्री हैं। वे श्रीमती ससिकला का समर्थन करने वाले महत्‍वपूर्ण लोगों में से एक थे। श्री पांडियराजन मनोनीत मुख्‍यमंत्री वी  ससिकला के साथ राज्‍यपाल विद्यासागर राव से मुलाकात के समय भी मौजूद थे। हमारे संवाददाता ने राजनीतिक विश्‍लेषकों के हवाले से बताया है कि श्री पांडियराजन के खेमा बदलने का असर उन विधायकों पर भी पड़ सकता है जो अभी तक दुविधा की स्थिति में हैं।
समय बीतने के साथ ही श्री पन्नीरसेल्वम ससिकला खेमे में धीरे-धीरे अपनी पैठ बनाते जा रहे हैं। कैबिनेट मंत्री पांडियाराजन के पाला बदलने से श्री पन्नीरसेल्वम की स्थिति और मजबूत हुई है। श्रीमती ससिकला और अन्य लोगों के खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति मामले में उच्चतम न्यायालय मंगलवार या उसके बाद अपना फैसला सुना सकता है। इस बीचपुलिस ने राजभवन की सुरक्षा व्यवस्था कडी कर दी है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं भूपेन्द्र सिंह।
इस बीचऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी  के तीन सांसदों ने भी पन्नीरसेल्वम खेमे का समर्थन किया है। कृष्णागिरि के सांसद अशोक कुमारतिरूप्पुर की सांसद सुश्री वी सत्यभामा और नामक्कल के सांसद पी आर सुंदरम ने चेन्नई में आज इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की।
पार्टी प्रवक्ता पोन्नायन ने भी अपना पाला बदल दिया और पन्नीरसेल्वम के साथ आ गए हैं।
 इस बीचश्रीमती ससिकला ने अपने समर्थक विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलने के लिए समय मांगा है।
राज्यपाल विद्यासागर राव सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी के दोनों खेमों के दावों को लेकर विकल्प की तलाश कर रहे हैं।
------------------------------
वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सभी वित्त मंत्री ब्याज दरों में कटौती करना चाहते हैं लेकिन रिजर्व बैंक के फैसले का सम्मान करना होता है। श्री जेटली रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे। नई दिल्ली में बैंक के बोर्ड की बैठक के बाद उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के साथ विचार विमर्श के बाद राजनीतिक चंदे के लिए चुनावी बॉन्ड की घोषणा की जाएगी।
------------------------------
सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बढ़ती लोकप्रियता को पचा नहीं पा रही है। हैदराबाद में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि छोटी-छोटी बातों को लेकर संसद की कार्यवाही में बाधा डालना लोकतंत्र के प्रति कांग्रेस के अनादर के भाव को दर्शाता है।
------------------------------
तेज और सुरक्षित नकदी रहित लेने-देन के लिए विकसित  भीम ऐप आज आईओएस प्लेटफॉर्म से जारी किया गया। नीति आयोग ने एक ट्वीट में कहा कि आईओएस के लिए बहुप्रतीक्षित भीम ऐप अब ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। पिछले वर्ष दिसम्बर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मोबाइल फोन के जरिए तेज और सुरक्षित नकदी रहित लेन-देन के लिए भीम ऐप की शुरूआत की थी।
------------------------------
जम्मू-कश्मीर में डोडा जिले के ठाठरी क्षेत्र में एक सड़क दुर्घटना में दो लोगों के मौत हो गई और पंद्रह घायल हो गए। पुलिस सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि घटना सुइगवारी में डोडा-किश्तवाड़ सड़क पर एक बस और टेम्पो की भिड़त से हुई।
------------------------------
भारत ने स्वदेश में विकसित उन्नत किस्म की इंटरसेप्टर मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा तट पर अब्दुल कलाम रक्षा अड्डे के परिसर संख्या चार से किया गया। हमारे संवाददाता ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के सूत्रों के हवाले से बताया है कि यह इंटरसेप्‍टर मिसाइल साढ़े सात मीटर ऊंची एक स्तरीय ठोस रॉकेट से चलने वाली लक्षित मिसाइल है।  
भारत के पास दो स्तरों वाली बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है। यह पृथ्वी के वायुमंडल में और उसके बाहर दुश्मनों की मिसाइल की स्थिति जानकर उन्हें नष्ट कर सकती है। आज का सफल परीक्षण दो स्तरों वाली बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के विकास में मील का पत्थर है। बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के पहले चरण को जल्दी ही सेना में शामिल किया जा सकता है। यह 2 हजार किलामीटर की दूरी से दाह की गई दुश्मनों की मिसाइल नष्ट कर सकती है। भुवनेश्वर से एस एन पटनायक की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।
------------------------------
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन कंपनियों को नतीजे भुगतने की चेतवानी दी है जो अपने कामकाज को अन्य देशों में ले जाने की योजना बना रही हैं। श्री ट्रंप ने कहा है कि  वे ऐसी कंपनियों को आसानी से नहीं जाने देंगेऔर न ही कर्मचारियों को निकालने देंगे। देश के लिए अपने साप्ताहिक संबोधन में श्री ट्रंप ने कहा कि वह व्यापक कर सुधारों पर काम कर रहे हैं। इन सुधारों से अमरीकी कर्मचारियों और व्यापारियों पर कर्ज का बोझ कम होगा।
------------------------------
हैदराबाद में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज खेल समाप्त होने तक बांग्लादेश ने छह विकेट पर 322 रन बनाए और वह 365 रन से पीछे है। बांग्लादेश को फॉलोऑन बचाने के लिए अभी भी 166 रन की जरूरत है।
------------------------------
भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार दूसरे दृष्टिबाधित ट्वंटी-ट्वंटी विश्व क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला रविवार को बेंगलुरू में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। पाकिस्तान ने दूसरे सेमीफाइनल में शनिवार को इंग्लैंड को और भारत ने कल श्रीलंका को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।
------------------------------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने दैनिक कार्यक्रम स्पॉट लाइट और न्यूज एनालिसिस में ''फर्जी कम्पनियों पर रोक के लिए कार्यबल के गठन'' पर परिचर्चा प्रसारित करेगा।
इसे रात सवा नौ बजे से इंद्रप्रस्थ और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment