Loading

13 March 2017

समाचार

  • गोआ की राज्यपाल ने मनोहर पर्रिकर को मुख्यमंत्री नियुक्त किया। शपथ लेने के 15 दिन के भीतर बहुमत साबित करने को कहा।
  • मणिपुर में आज भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक में नेता का चुनाव किया जाएगा। 
  • भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए प्रेक्षक नियुक्त किए।
  • आज रंगों के त्योहार होली की धूम। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों को शुभकामनाएं दीं।
  • हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर। 
  • खेल में - एसएसपी चौरसिया ने लगातार दूसरी बार इंडियन ओपन गोल्फ खिताब जीता।
----------
गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने कल रात भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता मनोहर पर्रिकर को राज्य का मुख्यमंत्री नियुक्त किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्यपाल ने श्री पर्रिकर से शपथ ग्रहण के पन्द्रह दिन के भीतर विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा है।
मित्र पार्टियों के नेताओं के साथ लगातार 16 घंटे चली बहस के बाद मनोहर पर्रिकर गोआ के मुख्यमंत्री बनने तक की राजनीतिक गतिविधियां बहुत ही तेजी से घटी। भारतीय जनता पार्टी विधानमंडलिय विभाग ने पर्रिकर जी को रक्षा मंत्रालय से मुख्यमंत्री पद पर गोआ लाने का अनुरोध एक पत्र द्वारा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को किया। यह खत फैक्स किया गया। चंद घंटों में ही प्रधानमंत्री, पार्टी अध्यक्ष और भाजपा संसदीय बोर्ड ने इस पर मुहर लगाई और गोआ विधानसभा चुनाव में पर्याप्त संख्या न पाने से भारतीय जनता पार्टी के सामने उभरी समस्या का हल निकाला गया। मनोहर पर्रिकर के मुख्यमंत्री पद पर नियुक्ति की खुशी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने राजधानी पणजी शहर में पटाखे फोड़ के अपना आनंद व्यक्त किया। आकाशवाणी समाचार के लिए पणजी, गोआ से गोपाल चिप्पलकट्टी।
----------
मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की आज की बैठक में पार्टी नेता का चुनाव किया जायेगा। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और असम के मंत्री हेमन्त बिस्‍व सरमा ने कल इंफाल में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि पार्टी को 60 सदस्‍यों की विधानसभा में 32 विधायकों का समर्थन हासिल है। श्री बिस्‍व सरमा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के 21 विधायक हैं और उसे 11 अन्‍य सदस्‍यों का समर्थन प्राप्त है। भारतीय जनता पार्टी और उसे समर्थन देने वाले दलों के शिष्‍टमंडल ने राज्‍यपाल नजमा हेपतुल्‍ला से मुलाकात की, लेकिन बैठक के बारे में स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं मिल पाई।
उधर, कांग्रेस ने कहा है कि मणिपुर में सरकार बनाने के लिए वह भी अपना दावा पेश करेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष टी.एन. हाओकिप ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस राज्य में सरकार बनाने के लिए समान विचारधारा वाले दलों से गठबंधन करने की संभावनाएं तलाश रही है।
----------
उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक अपना नेता चुनने के लिए अगले कुछ दिनों में बैठक कर सकते हैं।  राज्य में सभी लोग नये मुख्यमंत्री का नाम जानने को उत्सुक हैं। इस पद की दौड़ में कई नाम शामिल हैं।
----------
भारतीय जनता पार्टी संसदीय बोर्ड ने पार्टी के वरिष्‍ठ नेता सूचना और प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू और पार्टी महासचिव भूपेन्‍द्र यादव को उत्‍तर प्रदेश विधानसभा में पार्टी का नेता चुनने के लिए केन्‍द्रीय प्रेक्षक नियुक्‍त किया है। केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास और पंचायतीराज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर और पार्टी नेता सरोज पांडेय उत्‍तराखंड के लिए प्रेक्षक होंगे। केन्‍द्रीय मं‍त्री पीयूष गोयल और पार्टी नेता विनय सहस्रबुद्धे को मणिपुर के लिए प्रेक्षक बनाया गया है।
संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद केन्‍द्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि बोर्ड ने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह को प्रेक्षकों से जानकारी मिलने के बाद मुख्‍यमंत्रियों के नाम पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है।
----------
प्रधानमंत्री ने उत्‍तरप्रदेश, उत्‍तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब के लोगों को आश्‍वासन दिया है कि उनकी बेहतरी के लिए भारतीय जनता पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ेगी। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि लोकतंत्र में चुनाव परिणाम जनादेश होते हैं और सरकार बहुमत से बनती है, लेकिन वह सभी की स्‍वीकार्यता से चलती है। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि इन राज्‍यों की नई सरकारें बिना किसी भेदभाव के सबके लिए काम करेंगी।
भारतीय जनता पार्टी की सरकार जिन्‍होंने वोट दिया है उनकी भी है, जिन्‍होंने वोट नहीं दिया उनकी भी है। जो साथ चले उनकी भी है, जो सामने रहे उनकी भी है, सरकार को कोई भेदभाव करने का हक नहीं है और न ही भारतीय जनता पार्टी ऐसे किसी हक को स्‍वीकार करती है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा को भारी अंतर से मिली जीत पर विनम्र रहना चाहिए और इसे लोगों की सेवा के अवसर के रूप में देखना चाहिए।
विकास के मुद्दे पर देश का गरीब से गरीब व्‍यक्ति भी मतदान के लिए आगे आना। एक नये हिन्‍दुस्‍तान के दर्शन हो रहे हैं मुझे और मैं इन पांच राज्‍यों के चुनाव को और विशेष कर उसमें उत्‍तरप्रदेश जो कि भारत को दिशा देने की, ताकत देने की, प्रेरणा देने की सर्वाधिक क्षमता रखता है। वहां जब चुनाव के नतीजे आए हैं तब इन पांच राज्‍यों के चुनाव को नये हिन्‍दुस्‍तान की एक नई नींव के रूप में मैं देख रहा हूं।
----------
देश के विभिन्न भागों में आज होली मनायी जा रही है। रंगों का यह त्योहार बुराई पर अच्छाई का प्रतीक है। इस अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों को बधाई दी है।
अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा है कि होली बसंत का उत्सव है और यह जीवन में आशा और परिपूर्णता का संचार करती है।  
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कामना की है कि यह त्यौहार सभी के जीवन में शांति, सद्भाव, समृद्धि और खुशहाली लाएगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में आशा व्यक्त की है कि होली का यह पर्व हर जगह खुशी और अपनापन लाएगा। 
दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सहित सभी सेवाएं होली के अवसर पर आज दिन में ढाई बजे तक बंद रहेंगी। सभी लाइनों पर मेट्रो रेल सेवा ढाई बजे के बाद शुरू होगी और इसके बाद सामान्य रूप से जारी रहेगी।
----------
मध्य प्रदेश से हमारे संवाददाता ने बताया है कि भोपाल में कल शाम दो हजार से अधिक स्थानों पर होलिका दहन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
रंगों और प्रेम का त्यौहार भोपाल में धार्मिक उल्लास और भाईचारे के साथ मनाया जा रहा है। सुबह से ही लोगों खासतौर से युवाओं और बच्चों की टोलियां एक-दूसरे को रंग और गुलाल लगाते देखी जा रही हैं। घरों में होलियारों का स्वागत गुजिया और अन्य मिष्ठानों के साथ किया जा रहा है। दिन में नये पुराने भोपाल में होली चल समारोह निकाले जायेंगे। इस बार अधिकतर लोग रासायनिक रंगों की बजाय हर्बल रंगों का इस्तेमाल कर रहे हैं। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
----------
हिमाचल प्रदेश में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट के बाद राज्य के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर चल रही है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न स्थानों पर तापमान सामान्य से पांच से ग्यारह डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया है।
न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट के बाद कड़ाके की ठंड ने राज्य में अपनी पकड़ और अधिक मजबूत कर ली है। मध्यम और ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में पानी की पाइपें जमने के बाद फट रही है जिससे पेयजल आपूर्ति प्रभावित हुई है। सड़कों पर जम रही कोहरे की परत से सुबह के समय वाहन यातायात पर असर पड़ रहा है। जनजातीय इलाकों के अत्यधित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तापमान शून्य से 12 से 17 डिग्री सेल्सियस तक नीचे बना हुआ है। राजकुमारी चंदेल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
----------
एस.एस.पी. चौरसिया ने लगातार दूसरी बार इंडियन ओपन गोल्‍फ टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। एशियाई टूर पर चौरसिया की ये छठी जीत और छठा अंतरराष्‍ट्रीय खिताब भी है।
----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जनादेश पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्‍ता लिखता‍ है-सबको साथ लेकर बनायेंगे नया हिन्‍दुस्‍तान। दैनिक जागरण कीसुर्खी है-मोदी ने दिया न्‍यू इंडिया का मंत्र। भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में नीति और नेतृत्‍व को लेकर राजनीतिक कयास अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर हैं। जनसत्‍ता की सुर्खी है-मणिपुर में भाजपा की सरकार बनने के आसार। देशबंधु का कहना है होली के बाद तय होगा- उत्‍तर प्रदेश का मुख्‍यमंत्री। अमर उजाला का कयास है पिछड़ी जाति के चेहरे पर लग सकती है मुहर।
उत्‍तर प्रदेश में हार के बाद समाजवादी पार्टी में नेतृत्‍व को लेकर सुगबुगाहट पर राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है-सपा में उठी मुलायम को नेतृत्‍व देने की मांग। जनादेश शीर्षक से जनसत्‍ता का कहना है-उत्‍तर प्रदेश में आधा दर्जन बाहुबली अर्श से फर्श पर। दैनिक भास्‍कर का विश्‍लेषण है-दागी विधायक 24 प्रतिशत घटे और करोड़पति 19 प्रतिशत बढ़े।
अखबार आज होली के रंगों से सराबोर है। हिन्‍दुस्‍तान का कहना है-रंगों की होली रोज तो नहीं खेली जा सकती, लेकिन होली की भावना बड़ी शिद्दत से महसूस होने लगी है। जब तक हम दूसरे के विचारों का सम्‍मान नहीं करेंगे तब तक सामूहिक विकास की ओर नहीं बढ़ सकते।  इसके लिए हमारी राजनीति को होली से थोड़ा सा सौंदर्य उधार लेना ही होगा।
दैनिक भास्‍कर की रोचक खबर है-महाराष्‍ट्र के भंडारा जिले में पुलिस अधीक्षक विनीता साहू ने साकार की मोबाइल पुलिस थाने की संकल्‍पना।
----------

No comments:

Post a Comment