Loading

18 April 2017

स्वच्छता अभियान के तहत जल बचाने को गति देंगे सक्षम युवा : प्रदीप बैनिवाल

ग्रामीण जल संरक्षण अभियान के अंतर्गत जल बचाओ अभियान का शुभारंभ
ओढ़ां
ग्रामीण जल संरक्षण अभियान के अंतर्गत जल बचाओ अभियान का शुभारंभ जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के खंड संसाधन समन्वयक प्रदीप बेनिवाल ने खंड के गांव रोहिडांवाली से किया।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि सक्षम युवाओं की टीम घर घर जाकर ग्रामीणों को जागरूक करेगी कि सभी अपने अपने घरों में पेयजल की बर्बादी को रोकने के लिए खुले चल रहे नलों पर टूटी लगवाएं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक घर के आगे स्टिकर लगाए जाएंगे जो 'मेरा आश्वासन, पानी व्यर्थ नहीं बहेगाÓ सलोगन के माध्यम से उपभोक्ताओं को जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता अपने अवैध कनेक्शन को वैध करवाएं तथा पेयजल को अन्य कार्यों के लिए प्रयोग ना करें।
प्रदीप बेनिवाल ने बताया कि इस अभियान का मुख्य लक्ष्य सभी घरों में साफ सुथरा पानी पहुंचाना, सभी असुरक्षित कनेक्शन ठीक करवाना, सभी लीकेज ठीक करवाना तथा पेयजल की बर्बादी को रोकना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में सभी ग्रामीणों ने दिल से मदद करनी चाहिए और जहां कहीं भी पेयजल बर्बाद हो रहा है उसको रोकना चाहिए। सर्वे के दौरान अनेक घर परिवार ऐसे पाए गए जो पीने का पानी फसलों व सब्जी में प्रयोग कर रहे हैं। आमजन को चाहिए कि वे इस तरह से पेयजल को बर्बाद करना बंद करें अन्यथा विभाग द्वारा ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार खंड के गांव चोरमार खेड़ा में भी यह अभियान शुरू किया गया।
इस अवसर पर सक्षम युवा टीम से मनीषा, मंजू, सुनीता, अमरजीत, शर्मिला देवी सहित सरपंच महेन्द्र सिंह व ग्राम पंचायत सदस्य तथा ग्रामीण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment