Loading

17 May 2017

गंदगी व कूड़ा कचरा हर प्रकार की बीमारियों की जड़ : डॉ. रवि

ओढ़ां के रावमावि में जारी है सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर
ओढ़ां
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में बुधवार को श्रमदान के अंतर्गत स्वयंसेवकों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां में सफाई अभियान चलाया। इस अवसर पर स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य चिकित्सक डॉ. रवि कुमार ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए बताया कि हमारे जीवन में सफाई का विशेष महत्व है।

उन्होंने बताया कि जहां सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता वहां पर हर प्रकार के रोगियों की संख्या अधिक पाई जाती है अर्थात गंदगी व कूड़ा कचरा हर प्रकार की बीमारियों की जड़ है। उन्होंने स्वयंसेवकों को स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारियां दी और केंद्र के सभी कक्षों का अवलोकन करवाते हुए बताया कि किस प्रकार से रोगियों का उपचार किया जाता है और उपचार की कार्य प्रणाली क्या होती है। इन सब जानकारियों को स्वयंसेवकों ने गहरी रूचि के साथ ग्रहण करते हुए अपनी जिज्ञासाओं को उनके समक्ष रखा जिनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ ने उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। 
एनएसएस प्रभारी मांगेराम नागर ने स्वयंसेवकों को एनएसएस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र की युवा शक्ति के व्यक्तित्व विकास हेतु युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि एनएसएस गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी साक्षरता, पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं सफाई के अलावा आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीडि़त लोगों की सहायता जैसे कार्य करते हैं तथा विद्यार्थी जीवन से ही समाजपयोगी कार्यों में लगे रहने से उनमें समाजसेवा तथा राष्ट्रसेवा जैसे गुणो का विकास होता है। विद्यालय प्राचार्य सुभाष फुटेला ने बताया कि बीमारों, वृद्धों, असहायों व दरिद्रों की सेवा से कभी मुंह नहीं मोडऩा चाहिए। समाजसेवा के अंतर्गत मानवों ही नहीं पशु पक्षियों, जानवरों व हर प्रकार के प्राणियों की सेवा करना मानव धर्म का हिस्सा है अत: किसी भी प्रकार के सेवाकार्य में बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए।

No comments:

Post a Comment