Loading

25 March 2018

डेरा शाह मस्ताना बिलोचिस्तानी आश्रम में मासिक सत्संग आयोजित

ओढ़ां
खंड के गांव घुकांवाली में बस स्टेंड के निकट स्थित डेरा शाह मस्ताना बिलोचिस्तानी में मासिक सत्संग का आयोजन किया गया। सत्संग के दौरान डेरा प्रबंधक बाबा गुरदयाल सिंह ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए फरमाया कि यह मनुष्य जन्म अति दुलर्भ है जो परमात्मा ने हमें दिया है। उस मालिक ने मनुष्य को जन्म इसलिये दिया कि वो रामनाम सुमिरन कर अपना जीवन सफल बनाये, लेकिन इस जग में आकर मनुष्य विषय विकारों में उलझकर अपने मूल उद्देश्य को भुला बैठा है। उन्होंने कहा कि भगवान ने मनुष्य को इस जग में इसलिये भेजा ताकि वो अच्छे कर्म करते हुये चौरासी के चक्कर से मुक्त हो जाये तथा उसका यह उद्देश्य नाम का सुमिरन करने से पूरा हो सकता है। कहा जाता है कि यदि कुछ पाना है तो कुछ खोना भी पड़ता है लेकिन नाम का सुमिरन करने पर तो कुछ खर्च भी नहीं होता लेकिन सुमिरन के अभाव में जो मनुष्य भगवान की कृपा से विमुख हो जाता है उसे दर दर की ठोकरें खानी पड़ती हैं।
इस अवसर पर भजन गायकों ने विभिन्न भजनों 'एह वक्त गुजरदा जांदा है, लक्खां विच्चों कोई बिरला मुल्ल वक्त दा पौंदा हैÓ 'मैं नीवां ते मेरा मुरशद ऊच्चाÓ 'मिलियां तेरे दर तों सतगुरु जी रहमतां हजारांÓ 'तूं जप लै सतगुरु दा नाम तेरी दो दिन दी जिंदगानीÓ 'तेरे नाम दी एह संगत दीवानीÓ 'मेरे सतगुरु जी मुझे बुला लो मैं दर आने के काबिल नहीं हूंÓ 'मीरां वाली लगन लगाके देख लै आवेगा जवाब तार पाके वेख लैÓ 'लानत है लानत तैनूं कर्मा देया मारेया, अपना तूं चंगा मंदा कदे ना विचारेयाÓ 'शाह मस्ताना जी नूं हाल अपना मैं सुणाके देखां... द्वारा संगतों को निहाल किया तथा अटूट लंगर भी बरताया गया। इस अवसर पर काफी संख्या में महिला पुरुष श्रद्धालु मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment