Loading

25 July 2011

local news सिरसा समाचार 25.07.2011

जिला प्रशासन द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम व हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा
सिरसा
, 25 जुलाई। जिला प्रशासन द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम व हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की बड़े उमंग व उत्साह के साथ तैयारियां शुरू की जा रही है। इसी उपलक्ष्य में लघु सचिवालय में एक बैठक कक्ष का आयोजन किया गया जिसमें सभी स्कूलों के प्रध्यापक व सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़े अध्यापको की बैठक का आयोजन किया गया।
    इस बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री मति कुमकुम ग्रोवर ने बताया कि जिले के सभी स्कूलों की टीमें इसमें भाग लेंगी। उन्होंने बताया कि दस स्कूलों के 1400 के लगभग विद्यार्थी पीटी में तथा दस स्कूलों के विद्यार्थी अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा परेड में 11 स्कूल हिस्सा लेेंगे। श्रीमती ग्रोवर ने बताया कि राजेंद्रा स्कूल पंजुआना की तरफ से योगा व कोरियोग्राफी प्रस्तुत की जाएगी। सेंट जेवियर स्कूल से परेड ड्रम प्रस्तुत किया जाएगा। इसके साथ-साथ न्यू सतलुज स्कूल सिरसा के विद्यार्थियों द्वारा राजस्थानी डंास द्वारा राजस्थानी संस्कृति की छठा बिखेरी जाएगी। उन्होंने बताया कि शाह सतनाम सिंह जी स्कूल द्वारा भंगड़ा, आरके स्कूल द्वारा ग्रुप डांस, जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा तेरह ताली सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ-साथ विवेकानंद स्कूल द्वारा हरियाणवी डांस, केंद्रीय विद्यालय-2 द्वारा एक्शन सांग, गारमेंट मॉडल संस्कृत स्कूल द्वारा समूह नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रयास, दिशा व श्रवण वाणी विकलांग केंद्र के बच्चों द्वारा नृत्य एवं गायन प्रस्तुत किया जाएगा। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय द्वारा गिद्दा प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी स्कूल अपने अपने कार्यक्रम की रिर्हसल 6 अगस्त तक पूरी कर ले ताकि  विभाग की टीम इसे चैक कर सके। इन कार्यक्रमों की रिर्हसल  शहीद भगत सिंह स्टेडियम में  13 अगस्त को की जाएगी। इसके साथ प्रतिभागियों की जरुरी सुविधा जैसे पानी का विशेष प्रबंध, व बैठने की व्यवस्था पर पूरा  ध्यान दिया जाएगा।
    उन्होंने स्कूल मुख्याध्यापकों, प्राचार्यों की जिम्मेवारी लगाते हुए बताया कि समारोह में पुलिस दलों, एनसीसी तथा स्काऊटस की टुकडिय़ों द्वारा शानदार मार्च पास्ट की सलामी दी जाएगी। स्कूली बच्चों द्वारा पीटी शो का प्रर्दशन किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से करने के लिए रिहर्सल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा सास्ंकृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इन सांस्कृतिक कार्यक्रम में समूह गान, हरियाणावी, समूह नृत्य तथा विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली टीमों का चयन समिति द्वारा किया जाएगा। सांस्कृतिक टीमों का चयन करने से पूर्व विभिन्न स्कूलों की टीमों का प्रदर्शन देखा जाएगा। बेहतरीन व शानदार प्रस्तुति देने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की टीमों का चयन किया जाएगा।

गोपाल कांडा ने स्थानीय श्री बाबा तारा कुटिया में गत 20 जुलाई से निरंतर चल रही श्री रामकथा का श्रवण किया
सिरसा
, 25 जुलाई।     हरियाणा के गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा ने स्थानीय श्री बाबा तारा कुटिया में गत 20 जुलाई से निरंतर चल रही श्री रामकथा का श्रवण किया और कथावाचक साध्वी कण्केश्वरी देवी से आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर सिरसा के पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता, उपपुलिस अधीक्षक श्री सतबीर सिंह श्योराण, जिला जेल अधीक्षक श्री जे. सेठी, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता श्री आर.के. जैन, जिला राजस्व अधिकारी ओपी वर्मा, उप पुलिस अधीक्षक श्री पूर्ण सिंह पंवार, श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक श्री गोबिंद कांडा, श्री सूरत सैनी, श्री कृष्ण सैनी, सुरेंद्र मिचनाबादी, श्री रमेश गोयल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
    गृह राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने 3 बजे से सायं 7 बजे तक लगातार बैठकर कथा का श्रवण किया। उन्होंने साध्वी कण्केश्वरी देवी से आशीर्वाद भी लिया और परिवार सहित श्री तारा बाबा की आरती वाचन की। सभी गणमान्य व्यक्तियों ने आरती वाचन में हिस्सा लिया और कथा का श्रवण किया। साध्वी कण्केश्वरी देवी ने श्री रामकथा के माध्यम से तथा जीवन से जुड़े अन्य प्रसंगों का उदाहरण देकर भक्तिमय जीवन जीने की कला के बारे में व्याख्यान किया। उन्होंने कहा कि आध्यात्मिकता से जुड़े तथा भगवान में सच्ची श्रद्धा रखने वाले लोगों का मन कभी अस्थिर नहीं हो सकता इसलिए मन की स्थिरता के लिए सच्चे प्रेम, समर्पण और सेवा की जरूरत है जिस व्यक्ति में यह भावना होती है उसका कोई भी बड़ी से बड़ी ताकत व लालच मन नहीं डुला सकते।
    आगामी 28 जुलाई तक चलने वाले इस धार्मिक समारोह में हजारों की संख्या में लोग कथा श्रवण के लिए आ रहे हैं जिससे पूरा सिरसा शहर श्रद्धामयी हो रहा है। हर वर्ष की भांति श्री तारा बाबा कुटिया में इस बार भी आगामी 28 जुलाई को भजन संध्या का कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें देश के जाने-माने भजन गायक रातभर श्रद्धा और भक्ति की बरसात करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे किए गए हैं। कार्यक्रम में लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से भी सभी इंतजाम पुख्ता किए गए। श्री तारा बाबा कुटिया परिसर को बहुत ही भव्य तरीके से सजाया गया और बच्चों के आमोद-प्रमोद के लिए एम्यूजमेंट पार्क भी स्थापित किया गया। इसके साथ-साथ विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियों की झांकियों का प्रदर्शन किया गया जिन्हें देखकर स्वत: ही सिर श्रद्धा से झुक जाता है। इस प्रकार से श्री तारा बाबा कुटिया का नजारा विशेष रूप से सायं के समय को देखते ही बनता है।

ऐलनाबाद के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कल 26 जुलाई को सुबह साढ़े दस बजे  पेंटिंग एवं इको क्विज प्रतियोगिता करवाई जा रही है
सिरसा,
25 जुलाई।     वन विभाग द्वारा ऐलनाबाद के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कल 26 जुलाई को सुबह साढ़े दस बजे  पेंटिंग एवं इको क्विज प्रतियोगिता करवाई जा रही है।
    यह जानकारी देते हुए नरेश रंगा ने बताया कि पेंटिग प्रतियोगिता के पहले ग्रुप में तीसरी से पांचवी तथा दूसरे ग्रुप में छठी से आठवीं के विद्यार्थी भाग लेंगे। इसी तरह से क्विज प्रतियोगिता में नौंवी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।  उन्होंने ऐलनाबाद व आसपास के स्कूली बच्चों से आह्वान किया है कि वे इस प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लें।

उद्योगपतियों की समस्याओं का निदान होने में किसी प्रकार की देरी नहीं होगी
सिरसा,
25 जुलाई।     प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में सभी प्रकार की बुनियादी सुविधा मुहैया करवाने के उद्देश्य से सड़क, बिजली, पानी, सीवर आदि के रख-रखाव की जिम्मेवारी हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं ढांचागत विकास निगम को सौंपी जा रही है। इससे उद्योगपतियों की समस्याओं का निदान होने में किसी प्रकार की देरी नहीं होगी। यह बात उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज यहां शू कैम्प कार्यालय में लोगों की समस्याएं सुनते हुए कही।  उद्योग राज्य मंत्री के समक्ष आज यहां व्यापारी एवं उद्योग क्षेत्र से जुड़े लोगों ने अपनी समस्याएं रखी जिनका अधिकतर का निदान भी किया गया।
    उन्होंने कहा कि गत दिनों सरकार द्वारा घोषित किए गए हरियाणा के 110 खंडों में औद्योगिक विकास की कार्य योजना पर कार्य चल रहा है। सरकार ने इस निर्णय में पूरे सिरसा जिला को औद्योगिक रूप से पिछड़ा जिला घोषित किया था। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में कृषि आधारित उद्योग लगाने की सरकार की कार्य योजना है। प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि औद्योगिक क्षेत्रों में ढांचागत सुविधाओं और अनुकूल वातावरण का विकास करके निवेशकों को आकर्षित करना है। प्रदेश में बेहतर ढांचागत सुविधाओं के चलते नई उद्योग नीति के तहत 55 हजार करोड़ रुपए पूंजी निवेश के प्रस्ताव क्रियान्वित हुए हैं जबकि इस समय एक लाख करोड़ रुपए से भी अधिक के विभिन्न प्रोजैक्ट पाइप लाइन में है। आज हरियाणा प्रति व्यक्ति पूंजी निवेश के मामले में देश का सबसे अग्रणी राज्य बन गया है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष की एसोचैम रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा ने निवेश के मामले में 81 प्रतिशत संकल्प पूरे किए हैं।  पूंजी निवेश को और अधिक बढ़ाने के लिए प्रदेश में निवेश प्रोत्साहन बोर्ड तथा निवेश परामर्श परिषद का गठन किया गया है।
    श्री कांडा ने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से निकलने वाले विद्यार्थियों को औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार देने के उद्देश्य से उद्यमी ब्रिज स्कूलों की स्थापना करवाई जाएगी ताकि उद्योगों के  अनुसार विद्यार्थियों में कौशल विकसित किया जा सके। औद्योगिक घरानों एवं उद्यमियों से भी कहा गया है कि वे हरियाणा के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के साथ तालमेल कर ब्रिज स्कूलों की स्थापना करें जिससे एक तो रूचि अनुसार कार्य करने वाले कर्मचारी व अधिकारी मिलेेंगे। दूसरी ओर नए पास आउट विद्यार्थियों को भी औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्यमियों की समस्याओं का निपटान करने और अधिक सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से विभाग द्वारा सिंगल विंडो सिस्टम भी शुरू किया गया है। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतों का निपटारा किया।
    विशेष रूप से श्री कांडा ने कहा कि प्रदेश में पेंशन प्राप्तकर्ताओं की सभी समस्याओं को प्राथमिकता से दूर किया जा रहा है। पेंशन प्राप्तकर्ताओं को उनकी पेंशन घर द्वारा तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा पूरी व्यवस्था कर दी गई है। सभी पेंशनधारकों के बैंकों में खाते खोलकर स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं। सिरसा जिला में अभी तक सवा लाख से भी अधिक यानी 96 प्रतिशत पेंशन धारकों के बैंकों में खाते खोले जा चुके हैं। इतना ही नहीं एक लाख दस हजार पेंशनधारकों को स्मार्ट कार्ड भी वितरित किए जा चुके हैं जिन लोगों के अभी तक बैंकों में खाते नहीं खुले हैं उनके आगामी 31 जुलाई तक हर हाल में खाते खुलवा दिए जाएंगे। इसलिए किसी भी पेंशनधारक को पेंशन वितरण के बारे में किसी प्रकार का शकसुबा नहीं होना चाहिए। जिन व्यक्तियों को पेंशन प्राप्त करने में देरी हुई है उन्हें पेंशन की राशि ब्याज समेत प्रदान की जाएगी।
    उन्होंने कहा कि सिरसा शहर का सौंदर्यकरण कर आधुनिक रूप देने के लिए सड़कों, सीवरेज व्यवस्था , बिजली व पेयजल से संबंधित कार्य प्रगति पर है जिन्हें शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा और शहर का लुक बदला हुआ नजर आएगा। इस अवसर पर उनके साथ श्री कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, सुरेंद्र मिचनाबादी, प्रेम शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

बिजली संकट के हल के लिए बिजली के बड़े प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं
सिरसा
, 25 जुलाई। प्रदेश में बिजली की किल्लत को दूर करने के लिए राज्य सरकार भरपूर प्रयास कर रही है और इस वर्ष के अंत तक बिजली संकट पर काफी हद तक नियंत्रण कर लिया जाएगा। बिजली संकट के हल के लिए बिजली के बड़े प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं और बिजली केंद्रों का विस्तार किया जा रहा है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर नेे जिला के गंाव मुसाहिबवाला में एक ग्रामीण जनसभा को संबोधित संबोधित करते हुए कही। गांव के सरपंच उजागर सिंह ने एक मांग पत्र सांसद तंवर को सौंपा। मांगपत्र में लिखी मांगों को उन्होंने तुरंत पूरा करवाने का आश्वासन दिया। ग्राम पंचायत की ओर से सांसद तंवर व साथ आए अन्य नेताओं का भव्य स्वागत किया गया तथा ग्रामीणों ने पगड़ी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मान दिया।
                                    उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ0 भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की महान सोच के कारण प्रदेश दिन दोगुनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है। उनकी करनी और कथनी में कोई अंतर नहीं है। प्रदेश के सात हजार गांवों व ढाणियों में विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं जिन पर करोड़ों रूपयों की धनराशि खर्च की जा रही है।  उन्होनें कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों को अपने क्षेत्र में सभी विकास कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति के अधिकार तथा सभी निधियों एवं अनुदानों की राशि को सीधे ग्राम पंचायतों के बैंक खातों में देने की घोषणा की है। इससे गांव में विकास की गंगा बहेगी और पंचायती राज संस्थाओं की मजबूती बढेगी। 
                                  तंवर नेे कहा कि लगातार बढ़ रही आबादी के साथ ही बिजली की मांग और खपत भी काफी बढ़ गई है। ऐसे में सरकार यह पूरा प्रयास कर रही है कि हर नागरिक को भरपूर बिजली मिले। प्रदेश में इसी कारण राज्य सरकार ने खेदड़, कुम्हारिया और झाड़ली में बिजली के प्लांट लगाए हैं। प्रदेश भर में 33 केवी बिजली घरों का विस्तार किया जा रहा है। सांसद ने कहा कि सिरसा में रेल नेटवर्क को मजबूती प्रदान करने के लिए उन्होंने रेल मंत्रालय से बातचीत की है। सिरसा को आदर्श रेलवे स्टेशन घोषित करवाया गया है ताकि यहां रेलवे सुविधाओं के विस्तार के लिए पूरा इंफ्रा स्ट्रक्चर तैयार हो सके। उन्होंने बताया कि सिरसा, हिसार, रोहतक से दिल्ली के बीच जनशताब्दी एक्सप्रेस चलाए जाने को लेकर रेल मंत्रालय के साथ बातचीत की जा रही है ताकि लोगों को अधिकाधिक रेल सुविधाएं मिल सकें।
                                      सांसद ने बताया कि हरियाणा सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए खिलाडिय़ों को सरकारी पदों पर नियुक्तियां दे रही है ताकि खेलों को प्रोत्साहन मिल सके। सरकार ने पदक  लाओ, पद पाओ की योजना शुरू की है जिसमें हर विजेता खिलाड़ी के लिए रोजगार की गारंटी बन गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए 70-70 लाख रुपए की लागत से राजीव गांधी खेल स्टेडियम बनाए जा रहे हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में छिपी प्रतिभाओं को आगे लाने में मदद मिलेगी। सांसद ने कहा कि आज बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने की जरूरत है और 12वीं पंचवर्षीय योजना में शिक्षा के लिए काफी बजट का प्रावधान किया गया है। अच्छी शिक्षा के लिए सभी खंडों पर मॉडल स्कूलों के साथ-साथ कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की स्थापना की जा रही है।
                      इस अवसर पर उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा,जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,भूपेश मेहत्ता,तेजभान पनिहारी,औमप्रकाश केहरवाला, लादू राम पूनिया,नवीन केडिया,सुरेन्द्र दलाल, स. केहर सिंह, शीशपाल केहरवाला, रमेश मेहता,सुरजीत भावदीन, लालचंद कंबोज, तिलकराज चन्देल,रिछपाल सिंह, गुरतेज सिंह, गुरमुख सिंह, पाल सिंह, वार्ड प्रतिनिधि हरदास रिंकृू, डा. सुभाष जोधपुरिया, भूपेंद्र राठौड़,रमन सर्राफ,रामपाल दड़बी, रघुवीर सिंह साईं, सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

सरकारी स्कूल में लगाये गये वाटर कूलर का शुभारंभ किया
सिरसा।
गत दिवस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गांव नटार के सरकारी स्कूल में लगाये गये वाटर कूलर का शुभारंभ किया। यह डबल वाटर कूलर समाजसेवी लाला पृथ्वी चंद बडोपलिया की तरफ से लगाया गया तथा साथ ही चंद्रभान गोयल ने स्कूल को मीड-डे-मील के लिये बर्तन भी दान दिये। इस दौरान श्री शर्मा के साथ कृष्ण सिंगला, संत लाल गुंबर, चंद्रभान गोयल, संगीत कुमार, बृजदान चारन, पूर्ण चंद गिरधर व तिलक चंदेल भी मौजूद थे। इस मौके पर स्कूल स्टाफ व ग्रामीणों से मुलाकात के दौरान श्री शर्मा ने गांव को आने वाली मुख्य सड़क को पक्की करने की मांग, स्कूल में सफाई कर्मचारी की नियुक्ति, बिजली की समस्या, स्कूल एक्रीडेशन, चार दिवारी ऊंची करना सहित अनेक मांगों को सुना व उसे अपने स्तर पर दूर करने की बात कही। श्री शर्मा ने इस मौके पर कहा कि स्कूल में वाटर कूलर लग जाने से स्कूल के बच्चों को शुद्ध व शीतल जल पीने को मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के साथ-साथ अन्य सुविधायें देने के लिये भी प्रयासरत है। शिक्षित समाज ही देश का भविष्य तय करेगा की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि जिस समाज में शिक्षा नहीं है वहां विकास होनेा भी संभव नहीं है। इसलिये प्रत्येक व्यक्ति को कर्तव्य है कि वह बच्चों को शिक्षित करे। इस मौके पर स्कूल के हेड मास्टर कुलदीप सिंह ने आये हुए अतिथियों को स्वागत व धन्यवाद करते हुए कहा कि स्कूल में वाटर कूलर लग जाने से बच्चों के साथ स्कृल स्टाफ को भी पीने के लिये शुद्ध व शीतल जल मिलेगा। इस मौके पर गांव के सरपंच रणजीत सिंह, पूर्व सरपंच राकेश कुमार, डॉ. राम सिंह, राम चंद्र, कौशल्या पंच, सतनाम पंच, जसबीर सिंह, कृष्ण लाल, डॉ. रवि कुमार, मैडम नरेश कुमारी, बसंत पारीक, कृष्ण लाल, रणबीर सिंह, हरि सिंह, नरेंद्र सिंह, मदल लाल, हरप्रित कौर, शकुंतला देवी, कर्मजीत कौर सहित स्कूल स्टाफ व ग्रामीण मौजूद थे।

'नाम जपना ते वंड के छकणाÓ
सिरसा
-जत्थेदार बाबा बघेल सिंह का जन्म गांव ठठीखारा तहसील तरनताल जिला अमृतसर (पंजाब) में हुआ था। इनके पिता का नाम सरदार दलीप सिंह व माता जी का नाम बीबी राजकौर तथा दोनों गुरूघर से अथाह प्यार करने वाले थे। इसके इलावा उनकी जिंदगी गुरू के सहारे थी और कीर्तन करना नाम जपना वंड के छकना उनके जीवन का नियम था। यही नही 'काल खाये कृघ हथ्थो दे नानक राह पछाने नÓ शब्द उनके अंग-अंग में रचा हुआ था।
बाबा बघेल सिंह सेवा के पूंज थे। गुरूघर के प्रेम प्यार वाली गुडडी उन्हे विशस्त से मिली थी और वे बचपन में ही अपने साथियों सहित गुरूद्वारे जाकर झाडू देने दरिया झाड़े व बिछाने के इलावा जुतो की सेवा करते थे। बाबा बघेल सिंह ने अपनी प्रांरभिक शिक्षा गुरूद्वारा से प्राप्त की। वे गुरूग्रंथ साहिब का पाठ बड़ी आसानी से कर लेते थे। उनका जीवन एक गुरूपख जैसा जीवन बन गया था। वे अपने पिता जी के साथ खेतों में जाकर उनके कार्यो में हाथ बंटाते थे और पूरी कमाई करते थे जब पहली बड़ी लड़ाई हुई तो देश के नेताओं ने बयान दिए कि फौज में भर्ती हो।  जिस पर बाबा जी ने तुरंत अपने साथियों सहित फौज में जाकर भर्ती हो गए। उन्होनें प्रशिक्षण या मैदान-ए-जंग में लडऩे के दौरान भी नाम सिमरन को कभी नही छोड़ा। जंग खत्म होने के बाद वे वापस अपने घर आ गए कुछ समय घर रहे और उस समय चल रही अकाली लहर के चलते  अपना पहला जत्था बनाकर ननकाना साहिब पहुंचे और गुरू के बाग में जाकर डंडे खाए जब उन्हे पुलिस की लाठियां पड़ी तो वे नीचे गिर पड़ते। उन्हे बार-बार खुब लाठियां पड़ी तो वह गिरते पड़ते चल सकते थे। लेकिन तीसरी बार ऐसी मार पड़ी कि वे उठकर नही चल सके। इसके बाद उन्होने शहीदी जत्था बनाया और जैर्ता के लिए चल पड़े। जब ये जत्था लेकर पहुंचे तो उस दिन सरकार ने हथियार फेंग दिए और उनके आगे झुक गई। जिससे इनका मोर्चा फतेह हो गया।  इस तरह बाबा बघेल सिंह जी द्वारा जत्था को जत्थेदार चलते रहने के कार्यो उनके नाम के आगे जत्थेदार शब्द लग गया। मोर्चा फतेह हो जाने के बाद वे फिर से घर आ गए  लेकिन जिसके मन में देश के लिए कुछ करने का जज्बा हो तो वो घर में कैसे बैठ सकते है। उन्ही दिनों में बाबा गुरूमुख सिंह जी ननकाना साहिब में सेवा करवा रहे थे। बाबा बघेल सिंह जी तुरंत उनके पास पंहुच गए और सेवा करने की इच्छा बाबा जी को बताई। बाबा जी ने उनकी प्रार्थना मंजूर कर ली और बाबा बघेल सिंह जी वहां पर इतनी लगन से सेवा की कि बाबा जी उनसे प्रभावित हुए और उन्हें आदेश दिया कि मुल्तसर जाकर सेवा करवाओ। इस आदेश के                 अनुसार उन्होंने सन् १९४६ में मुक्तसर जाकर डेरे लगाए। यहां सारे शहर का गंदा पानी सरोवर वाली जगह पर आकर पड़ता था। बाबा बघेल सिंह जी ने गंदे पानी के आगे बांध लगाकर पानी को रोक दिया और पानी की निकासी बाहर की  और कर दी। उसके बाद अपनी परिक्रमा की सेवा करवानी शुरू कर दी  सेवा के तहत चारदिवारी होने लगी तो नगरपरिषद के साथ झगड़ा हो गया कि उनके द्वारा परिषद की जगह कब्जा किया जा रहा है। लेकिन बाबा जी ने संगत की सहायता से दीवार खड़ी कर दी और सेवा जारी रखी सरोवर   और परिक्रमा की सेवा करवाने के बाद लंगर घर की सेवा करवाई गई और उसके बाद गुरूद्वारा साहिब के भवन की सेवा करवाई इसके बाद बाबा बघेल जी सुहावा साहिब (राज.) में सेवा करने के लिए जाना चाहते थे लेकिन सिरसा की संगत वहां पर पहुंच गई और उन्होने प्रार्थना की कि पहले सिरसा आकर सेवा करे। इस पर बाबा जी ने कहा कि मौका देखकर बात करेंगे। सिरसा जिला के गांव भावदीन निवासी एंव डेरा बाबा बघेल सिंह जी के सेवादार सतवंत सिंह के अनुसार सिरसा क्षेत्र की संगत के अनुरोध पर बाबा बघेल सिंह जी ने सिरसा आना स्वीकार कर लिया और वे पहली बार सिरसा पहुंचे तो यहां भी मुक्तसर जैसी स्थिति पाई क्योंकि   शहर का गंदा पानी यहां भी गुरूद्वारा के नजदीक आता था जिसे देखकर बाबा जी दु:खी हुए और उन्होने इस गंदे पानी को रोकने के लिए यहां बांध बनाकर चारदिवारी बनानी शुरू कर दी। इस पर ऐतराज जताते हुए सिरसा नगर पालिका ने आरोप लगाया कि वह पालिका की जगह पर कब्जा कर रहे है। सतवंत सिंह ने बताया कि नगरपालिका ने अदालत के माध्यम से पुलिस को बुला लिया और कहा कि वह कब्जा नही करने देंगे लेकिन बाबा बघेल सिंह ने वहां पर बहुत सारे गांवों की संगत इकटठी कर रखी थी और जब झगड़े की अंशा हुई तो कुछ लोगों ने बीच बचाव में राजीनामा करवाने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने बताया कि जब राजीनमा की बात शुरू हुई तो उस समय नगरपालिका सिरसा के प्रधान प्रेम सुखपाल ने कहा कि यह जगह नगर पालिका की है और वे उन्हें इस पर कब्जा नही करने देंगे। बाबा जी ने कहा कि पहले गुरू गोबिंद सिंह जी आए थे या नगरपालिका आई थी। इस बात पर नगर पालिका वालों के पास कोई जवाब नही था । फिर कमेटी वालों ने कहा कि थोड़ी सी जगह दे दो। सेवादार सतवंत सिंह ने बताया कि बाबा बघेल सिंह जी के साथ सेवा करने वालो में गुरूमुख सिंह, बाबा प्रीतम सिंह,  ऊधम सिंह, गुरतेज सिंह, अजील सिंह, सुरता सिंह, तारा सिंह व पंडित रामसिंह जो कि बाबा जी के निजी सेवादार माने जाते आदि शामिल थे। इस सारी टीम ने बहुत ही लगन से सेवा की जिससे आज यह बहुत ही सुंदर धार्मिक जगह बनी हुई है। बाबा जी सन् १९६२ में बीमार हो गए  लेकिन बीमारी में भी उन्होने सेवा जारी रखी जब वे ज्यादा चल फिर नही सकते थे उन्होने अपने उतराधिकारी बाबा प्रीतम सिंह बना दिया और बाबा प्रीतम सिंह जी  उनकी जगह पर काम करते रहे सतवंत सिंह ने बताया कि २६ जुलाई १९६८ को प्रात: २:५२ मिनअ पर बाबा बघेल सिंह जी अकाल चलाना कर गए। उनके रस्म भोग के बाद सभी सम्प्रदाओं के मत एकत्रित हुए और उन्होने झाडू, टोकरी और कस्सी बाबा प्रीतम सिंह जी गुरूघर की सेवा करते आ रहे है। बाबा प्रीतम सिंह जैसे महापुरूष की अपना उतराधिकारी बनाना उन्हें गद्दी सौंपना बाबा बघेल सिंह जी की दूर दृष्टिता का पैमाना है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश का अभूतपूर्व विकास करने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों के हित में जनकल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की हैं
सिरसा,
24 जुलाई। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश का अभूतपूर्व विकास करने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों के हित में जनकल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की हैं। हुड्डा ने जनहित में जो वादे किये थे, उन सभी वादों को पूूरा किया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेशवासियों का सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाकर प्रदेश की राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान बनाई है। ये बात कांगं्रेस जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने कांग्रेस भवन में कार्यकर्त्ताओं की समस्यओं को सुनते हुए कही। खोसा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के राज में प्रदेश की पंचायतें अत्यधिक सशक्त हुई हैं और पंचायतों के सशक्त होने से गांवों का पहले से भी ज्यादा विकास होगा तथा ग्रामीणों को पहले से भी ज्यादा सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कार्यकर्त्ताओं से आह्वान किया कि वे एक जुट होकर विकास कार्यों में मुख्यमंत्री का साथ दे ताकि विकास कार्य और तेजी से बढ़े। इस मौके पर सचिव बलविन्द्र सिंह , हनुमान दास, जरनैल बराड़, रूपराम कड़वासरा, प्रीतम सिंह दमदमा, यामलाल ऐलनाबाद, निर्मल गेनेरीवाला, सुखविन्द्र हाण्डीखेड़ा, संगीत कुमार सहित सैकड़ों कार्यकर्त्ता मौजूद थे। इस अवसर पर जिला प्रधान ने सम्बिधित विभाग के अधिकारियों से समस्याओं के निपटान हेतू दूरभाष से सम्पर्क किया।

अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विकास कार्योंे में तेजी लाए
सिरसा।
शहरी कांग्रेस प्रधान भूपेश मेहता ने आज अपने साथियों सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करके शहर में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। श्री मेहता ने शिवपुरी मार्ग पर बन रही सिमेंटिड सड़क के निर्माण कार्य व निर्माण सामग्री का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विकास कार्योंे में तेजी लाए।
इस अवसर पर क्षेत्रवासियों से रूबरू होते हुए शहरी कांग्रेस प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर की सोच है कि जनकल्याणकारी नीतियां व योजनाएं अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे तथा आम आदमी उनसे लाभांवित हो सके। श्री मेहता ने कहा कि गत दिनों सांसद डा. अशोक तंवर ने विभिन्न विभागों के सरकारी अधिकारियों को अपने साथ लेकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया था तथा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए थे कि आमजन को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। श्री मेहता ने कहा कि सांसद महोदय के दौरे के पश्चात शहर में विकास कार्यों में तेजी आई है। उन्होंने बताया कि शहर के अधिकतर क्षेत्रों में सीवरेज पर ढक्कन लगा दिए गए है तथा सड़कों का मुरम्मत कार्य जारी है। इस अवसर पर उनके साथ पप्पू आरेवाला, औमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, रामदास बजाज, राजकुमार मेहता, रामसुमिरन, प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

बीपीएल परिवारों के घरों में बनेंगे शौचालय
ओढ़ां
-गांव गोदिकां के पंचायतघर में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन सरपंच विद्या देवी की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में गांव की कच्ची गलियों को पक्का करने, बीपीएल परिवारों के घरों में शौचालय बनवाना, कच्चे खालों को पक्का करवाना, पशुधन केंद्र के भवन की मुरम्मत करवाने और चिकित्सक की नियुक्ति करने, मनरेगा के तहत सफाई कार्य करवाने, स्कूल की चारदीवारी को तीन फुट तक ऊंचा करवाने, हाई और प्राइमरी स्कूलों में दो दो कमरे बनवाने तथा जोहड़ आदि की सफाई करवाने संबंधी प्रस्ताव पेश किए गए। इस अवसर पर कनिष्ठ अभियंता परविंद्र सिंह, पटवारी सुभाष चंद्र, जनस्वास्थ्य केंद्र के कनिष्ठ अभियंता सुभाष चंद्र, ऋतु देवी, सुमन रानी, गिरधारी लाल, पंच मांगेलाल, अमर सिंह, हरी सिंह, साहिब राम, बलबीर सिंह, डिंपल राम, भागो देवी, सर्वजीत कौर और तरसेम सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

बैलगाड़ी से टक्कर में मोटरसाइकिल सवार की मौत
ओढ़ां
-गांव पन्नीवाला मोटा में एक बैलगाड़ी व मोटरसाइकिल में टक्कर हो जाने से मोटरसाइकिल सवार 19 वर्षीय बलबीर सिंह की मृत्यु हो गई। ओढ़ां पुलिस ने मृतक के भाई राजबीर के बयान पर इत्तफाकिया कार्रवाई की। राजबीर ने अपने बयान में बताया कि उसका छोटा भाई बलबीर सिंह पन्नीवाला मोटा के बस स्टेंड पर हेयर ड्रैसर का काम करता था। रविवार की शाम को बलबीर सिंह गांव से अपनी दुकान पर जा रहा था कि छोटू राम के खेत के निकट एक बैलगाड़ी से टकराकर घायल हो गया। उसके सिर और चेहरे पर चोट आई। बैलगाड़ी साहिब राम की थी जोकि खेत से चारा लेकर घर की ओर आ रही थी। बलबीर सिंह को तुरंत सिविल अस्पताल सिरसा ले जाया गया वहां उसने रात को दम तोड़ दिया। ओढ़ां थाना में कार्यरत हैडकांस्टेबल दाताराम ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया और आज गमगीन माहौल में उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

दूसरा साइकिल जत्था वैष्णो देवी के लिए रवाना
ओढ़ां
-ग्यारहवीं बार साइकिल तीर्थ यात्रा पर जा रहे सुखदेव सिंह के नेतृत्व में सोमवार को 12 साइकिल यात्रियों का एक जत्था माता वैष्णो देवी के लिए श्रीदुर्गा मंदिर से रवाना हुआ। जत्थे में शामिल शीशपाल, अवतार, कुलविंद्र, मीतासिंह, सुखपाल, लीलासिंह, कालूराम, आत्मा, महंदा, गुरतेज और गुरप्रीत ने मंदिर में माथा टेका और मंदिर के पुजारी पंडित विष्णु भारद्वाज ने पूर्जा अर्चना के उपरांत उन्हें आशीर्वाद देकर रवाना किया। सुखदेव सिंह ने बताया कि उनका जत्था मनसा देवी, ङ्क्षचतपूर्णी, ज्वालाजी, चामूंडा देवी, कांगड़ा देवी और वैष्णो देवी के दर्शनों के बाद वापसी पर मार्ग में आते बाबा बालक नाथ, स्वर्ण मंदिर और डेरा व्यास आदि तीर्थों की यात्रा करते हुए 10 अगस्त को ओढ़ां पहुंचेगा।

ना मारीं ना मारीं माए जिंद निमानी नूं
ओढ़ां
-हरियाणा सरकार की विकसात्मक योजनाओं को गांव की हर गली और पिछड़े वर्ग के लोगों तक पहुंचाने के कार्य में लगी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भजन मंडली द्वारा गांव जलालआना में कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर गु्रप लीडर रविंद्र चुनकर द्वारा अन्य अनेक विषयों पर गाए गीतों के साथ साथ कन्या भ्रूणहत्या विषय पर गाए गीत ना मारीं ना मारीं माए जिंद निमानी नूं को सभी उपस्थितजनों ने सराहा। रविंद्र चुनकर ने नारी कहा कि आज के दौर की नारी हर कार्य में परिपूर्ण है वो चाहे खेल हो या शिक्षा, वो बड़ी से बड़ी समस्या का मुकाबला कर सकती है और उसने ऐसा किया भी है। अगर महिला चाहे तो वो अपने आस पड़ोस या मोहल्ले में हो रहे कन्या भ्रूण हत्या जैसे घृणित कार्य के विषय में गांव के सरपंच या किसी भी जनप्रतिनिधि को बेघड़क सूचित करके कन्या भ्रूण को बचा सकती है। इस अवसर पर सरपंच जसविंद्र सिंह ने ग्राम पंचायत की ओर से भजन पार्टी को धन्यवाद दिया।

No comments:

Post a Comment