Loading

25 July 2011

local news सिरसा समाचार

अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश श्री सुधीर परमार ने पंजुआना गांव  में आयोजित लोक अदालत में फिनो कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अगाामी मंगलवार तक सभी पेंशन प्राप्तकत्र्ताओं को उनकी पेंशन देना सुनिश्चित करे
सिरसा,
24 जुलाई।      अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश श्री सुधीर परमार ने पंजुआना गांव  में आयोजित लोक अदालत में फिनो कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अगाामी मंगलवार तक सभी पेंशन प्राप्तकत्र्ताओं को उनकी पेंशन देना सुनिश्चित करे। आज पंजुआना गांव में आयोजित 39वी ग्रामीण लोक अदालत में मामलो का निपटारा करने के पश्चात आस पास के क्षेत्र के बुजुर्गो की समस्याऐं सुन रहे थे। इस मौके पर पंजुआना के नजदीकी कई गांव के दर्जनों लोग न्यायधीश श्री परमार से मिले उन्होंने तुरंत फिनो कम्पनी के प्रतिनिधि और ब्लॉक कोर्डिनेटर पाला राम से बात की । उसके बाद ब्लॉक कोर्डीनेटर ने आश्वासन दिया कि अगामी मंगलवार तक शेष बचे पेंशन प्राप्तकर्ताओ को हर हाल में पेंशन वितरित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पंजुआना गांव में कुल 270 पेंशन प्राप्त कत्र्ता है जिन में से 255 लाभार्थियों को पेंशन वितरित की जा चुकी है। शेष बचे लाभार्थियों को अगामी दो दिन के अंदर पेंशन वितरित कर दी जाएगी।
    पंजुआना में आयोजित आज ग्रामीण लोक अदालत में  म्यूटेेशन के 72 मामले रखे गए। जिन सभी का मौके पर निपटारा किया गया। इसके साथ-साथ इस लोक अदालत में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की भी जानकारी दी गई। श्री परमार ने आमजन लोगों से कहा कि वे उपरोक्त योजना के तहत काम पाने के लिए जॉब कार्ड बनवाए और सरपंच से काम मांगेे। काम पाने के इच्छुक व्यक्ति सरपंच के पास अपनी रिसीट दर्ज करवाए। यदि किसी व्यक्ति को कार्य नहीं मिलता है तो उसे विभाग द्वारा भत्ता दिया जाएगा क्योंकि मनरेगा योजना के क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक्ट बनाया गया जिससे काम पाने वाले व्यक्ति को काम प्राप्त हो।
        उन्होंने यह भी कहा कि मनरेगा योजना के तहत गांव के विकास के साथ-साथ सीमांत व छोटे किसानों यानी पांच एकड़ तक की जमीन वाले किसानों के खेतों पर समतल आदि करने का कार्य करवाया जाए। इस कार्य में जमीन के मालिक स्वयं अपने खेत में कार्य कर सकते हैं जिससे उन्हें महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी की राशि भी मिलेगी। इस शिविर में एडवोकेट ए.एस. कालड़ा ने भी मनरेगा योजना के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी छबील दास, तहसीलदार श्री ओ पी बिश्रोई, एडवोकेट पवन कुमार, अजीत गोयल, महेश यादव, मोनिका शर्मा, सुनीता गुप्ता, बलवीर कौर गांधी, प्रभजोत कौर, योगेश मोदी, विक्रम सिंह, ममता बांगा, अविनाश सिंह कालड़ा तथा गांव की सरपंच जनक रानी सहित गांव के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

प्रदेश के सभी शहरो में स्थित चौराहों और पार्को का जीर्णोद्धार व सौंदर्यकरण कर शहरों की सुंदरता बढाई जाएगी
सिरसा
, 24 जुलाई।     प्रदेश के सभी शहरो में स्थित चौराहों और पार्को का जीर्णोद्धार व सौंदर्यकरण कर शहरों की सुंदरता बढाई जाएगी। ये बात हरियाणा के शहरी निकाय एवं गृह तथा उद्योग राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज यहां शू कैम्प स्थित कार्यालय में लोगो की समस्याएं सुनने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।
        उन्होंने बताया कि शहरों के पार्को एवं चौराहो का सौंदर्यकरण करने के लिए मुख्यालय स्तर पर  कार्य योजना तैयार की जा रही है। इस कार्य योजना के तहत पार्को एवं चौराहों को  निजि क्षेत्र की कम्पनी व फर्मो को दिया जाएगा। जहां पर ये फर्म  निर्धारित मानदंडों के अनुसार अपने संस्थानों की गतिविधियों को भी दर्शा सकेगे और पार्को एवं चौराहों के सौंदर्यकरण के  मानदंडो के अनुसार  वे पार्को एवं चौराहो पर काम कर सकेगे।
            श्री कांडा ने  बताया कि शहरी निकायों की आर्थिक स्थिति सुधारने के उद्देश्य से शहरों में बेकार पड़ी बोर्डो, निगमो की जमीन को बेचा जाएगा। जरूरत के अनुसार जहां भी संभव हो सका  वहां भवन निर्माण का कार्य करवाया जाएगा। शहरों में खाली पड़ी जमीन का सद्पयोग होगा और स्थानीय निकायों की आय भी बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सरकारी निकायों की मजबूती के साथ-साथ ओर अधिक विकास होगा।
        उन्होनें बताया कि हरियाणा में स्थानीयों निकायों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के साथ साथ राज्य सरकार द्वारा सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओ को और अधिक आर्थिक एवं प्रशासनिक अधिकार देकर शक्तियों का विकेंद्रीयकरण किया है। जिससे पंचायती राज संस्थाए मजबूत होगी और ग्रामीण क्षेत्रों में और अधिक विकास हो पाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा में दस लाख रूपए तक विकास कार्य करवानें के लिए ग्राम पंचायतों का अधिकार दिए गए है। राज्य सरकार के निर्णय अनुसार अब विशेष विकास कार्य मुख्यमंत्री अनुसूचित निर्मल बस्ती योजना,वैट पर सरचार्ज, गलियों को पक्का करवाना और हरियाणा ग्रामीण विकास निधि के तहत अब कोष  या अनुदान सहायता आरटीजीएस प्रणाली के माध्यम से सीधे ग्राम पंचायतों को मिलेगा। पंचायतों को विकास के लिए दिया जाने वाला पैसा अब सीधा पंचायत के खातों मेें डाला जाएगा। इस प्रकार से पंचायतों को गांव के विकास के लिए धन राशि खर्च करने में किसी प्रकार की बाधा नहीं होगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश की पंचायत समितियों की भी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए पचास -पचास लाख रूपए की वार्षिक अनुदान राशि पंचायत समितियों को दी जाएगी।
        श्री कांडा ने  बताया कि प्रदेश में लोगो की सुविधाओं के लिए और लोगों को पारदर्शी प्रशासन देने के लिए  राज्य सरकार द्वारा 15 प्रकार की सेवाओं को आवश्यक सूची में रखकर निर्धारित समयावधि तय की गई है। अब सम्बधित अधिकारियों को इन 15 प्रकार की सेवाएं जनता को निश्चित समय में उपलब्ध करवानी होगी अन्यथा सरकार द्वारा अधिकारियों के खिलाफ सख्त नोटिस लिया जाएगा।
    श्री कांडा स्थानीय श्री बाबा तारा कुटिया  में शिवरात्रि के उपलक्ष्य में  चल रहे धार्मिक समागम में आहुति डालने के लिए आए है यह समागम आगामी 29 जुलाई तक चलेगा और मंत्री श्री कांडा भी सिरसा में  ही प्रवास करेंगे । 28 जुलाई को श्री बाबा तारा कुटिया में भजन संध्या का कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम की शुरूआत श्री गोपाल कांडा दीप प्रज्जलवित कर करंेगे। 29 जुलाई को कुटिया में भण्डारा होगा। इस भण्डारे में भी श्री कांडा उपस्थित रहेंगे।

केंद्र व प्रदेश की सरकार गांव और गरीब के विकास के लिए वृहद् स्तर पर परियोजनाएं लागू कर रही हैं
सिरसा
, 24 जुलाई। सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार गांव और गरीब के विकास के लिए वृहद् स्तर पर परियोजनाएं लागू कर रही हैं ताकि ग्रामीण विकास का मार्ग प्रशस्त हो सके। इसी क्रम में मनरेगा और ग्रामीण विकास एजेंसियों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का सीधा लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाया जा रहा है। सांसद तंवर गांव फरवाईं खुर्द में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान सांसद ने पिछले वर्ष बाढ़ से प्रभावित 245 किसानों को 20 लाख रुपए की राशि के चेक भी वितरित किए।                                          जनसभा को संबोधित करते हुए श्री तंवर ने कहा कि पिछले वर्ष किसानों को बाढ़ की वजह से काफी नुकसान झेलना पड़ा था लेकिन इस बार हालात सामान्य हैं। किसानों ने अपनी फसल को बचाने के लिए अच्छे प्रयास किए और इस बार फसल भी बंपर रही। सांसद ने कहा कि जिला के किसानों ने आधुनिक कृषि तकनीक को अपनाकर इस बार रिकॉर्ड गेहूं का उत्पादन किया है जिससे जिला के किसान आर्थिक रूप से मजबूत हुए हैं। उन्होंने किसानों को इस बात की भी बधाई दी कि उन्होंने गेहूं और कपास उत्पादन के क्षेत्र में सिरसा जिला का नाम पूरे देश में ऊंचा किया है। तंवर ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने इस बार के बजट में ग्रामीण क्षेत्रों के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए भारी बढ़ोतरी की है जिसका लाभ देश के कोने कोने में रह रहे ग्रामीणों को मिल रहा है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे एक ही तरह के फसल चक्र को न अपनाकर गिरते भूजल स्तर को ध्यान में रखें और नकदी फसलों की खेती को बढ़ावा दें। इससे किसानों को कम लागत में अधिक मुनाफा मिलेगा। सांसद ने कहा कि बिजली के क्षेत्र में भी आज हरियाणा के साथ साथ सिरसा ने काफी तरक्की की है।
                              उन्होंने कहा कि वर्षों पहले जहां सिरसा में 24 के करीब बिजली संयंत्र होते थे उनकी संख्या आज बढ़कर 49 हो गई है। आने वाले समय में हरियाणा बिजली के क्षेत्र में पूरी तरह से आत्मनिर्भर होगा जिससे हरियाणा में बिजली की किल्लत दूर होगी वहीं सभी शहरों के साथ ढ़ाणियों को भी पर्याप्त मात्रा में बिजली मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों का सर्वे नवंबर माह में किया जाएगा। इसके लिए पंचायत यह सुनिश्चित करे कि सर्वे के दौरान पात्र व्यक्तियों के ही कार्ड बन सकें। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए इस प्रक्रिया के लिए अपना योगदान दे ताकि कोई भी लाभार्थी योजना से वंचित न रह सके। अपने ग्रामीण दौरों के दौरान सांसद ने ग्राम पंचायतों को दिल खोलकर अनुदान राशि देने की घोषणा की।   
         इस अवसर पर उनके साथ तहसीलदार ओमप्रकाश बिश्नोई, कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा,पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,भूपेश मेहत्ता,औमप्रकाश केहरवाला, लादू राम पूनिया,तेजभान पनिहारी,नवीन केडिया,महेन्द्र शर्मा, सुरेन्द्र दलाल, फरवाईं खुर्द के सरपंच रामजस, पूर्व सरपंच भूप सिंह, हरजिंद्र सिंह, बूटा सिंह, स. केहर सिंह, शीशपाल केहरवाला, रमेश मेहता,सुरजीत भावदीन, लालचंद कंबोज, तिलकराज चन्देल, हरदास रिंकू, भूपेंद्र राठौड़,रमन सर्राफ,रामपाल दड़बी,भूपेन्द्र हैप्पी, सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

एक कैंटर में भरे 20 पशुओं को बरामद कर मौका से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया
सिरसा
, 24 जुलाई। जिला की डिंग पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान गांव मौजूखेड़ा क्षेत्र से एक कैंटर में भरे 20 पशुओं को बरामद कर मौका से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों में कैंटर चालक राजवीर पुत्र टेकचंद निवासी लाडवा जिला हिसार व जिला सिरसा के गांव पन्नीवाला मोटा निवासी काला राम पुत्र धोला राम व सुरेश पुत्र अशोक कुमार के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार कैंटर नंबर एचआर 39बी-4121 जो कि पन्नीवाला मोटा की तरफ से आया था और इसे आगे कहीं ले जाया जाना था। तलाशी लेने पर कैंटर से 6 भैंसे व 14 कटड़े समेत कुल 20 पशु बरामद हुए। पुलिस ने कैंटर व पशुओं को कब्जा में लेेकर तीनों आरोपियों के खिलाफ पशु अत्याचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर दिया है।
सिरसा। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने जोरा सिंह पुत्र दलीप सिंह निवासी फुलो पंजाब से 2 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया है। आरोपी को थाना क्षेत्र के गांव अबूबशहर से चूरापोस्त समेत काबू किया गया।
वहीं एक अन्य घटना में सदर डबवाली पुलिस ने सुनील कुमार पुत्र वीरचंद निवासी चौटाला को 310 रुपये की सट्टा राशि के साथ उसी के गांव से काबू किया है।
जिला की डिंग पुलिस ने सतपाल पुत्र झंडू राम निवासी मोची चौबारा को 7 बोतल देसी शराब के साथ डिंग मंडी से काबू किया है।
शहर डबवाली पुलिस ने हरचरण सिंह पुत्र भगत सिंह निवासी देसू जोधा को 8 बोतल देसी शराब समेत उसके गांव से जबकि छिंदा निवासी देसू जोधा को भी 8 बोतल शराब समेत उसी के गांव देसू जोधा से काबू किया है।
जिला की ओढां पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान अशोक पुत्र कश्मीरी लाल निवासी देवेन्द्रा रोड, गली नंबर 4 मलोट पंजाब को तीन किलोग्राम चूरापोस्त के साथ काबू किया है। पुलिस ने आरोपी से पूछताछ कर चूरापोस्त सप्लायर के विरुद्ध भी मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।
ओढां पुलिस ने एक अन्य घटना में मंगी राम पुत्र हरदेव सिंह निवासी ओढां को 2 किलो 950 ग्राम चूरापोस्त के साथ आरोपी को ओढां क्षेत्र से काबू कर लिया, जबकि आरोपी से पूछताछ कर चूरापोस्त सप्लायर के विरुद्ध भी मामला दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है।
ओढां पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान गांव ओढां क्षेत्र से भूपेन्द्र सिंह पुत्र सुखदेव सिंह निवासी नहर कॉलोनी जलालआणा रोड ओढां को 48 किलोग्राम चूरापोस्त के साथ काबू कर लिया है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर चूरापोस्त सप्लायर के विरुद्ध भी मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

डा.के.वी.सिंह सोमवार को डबवाली नहीं आयेगें
मण्डी डबवाली
24 जुलाई -मुख्यमनत्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह सोमवार को डबवाली नहीं आयेगें। यह जानकारी देते हुऐ उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा.सिंह को जरूरी निजी कार्य हो जाने के कारण 25 जुलाई को डबवाली जनसमस्याऐं सुनने के लिए डबवाली नहीं आ पायेगे व आगामी जो भी कार्यक्रम बनेगा उसकी सुचना कार्यकर्ताओं को दे दी जायेगी।

हुड्डा की नीतियों से किसान खुशहाल: भूपेश
गांव शाहपुर बेगू में पहुंच हुए किसानों से रूबरू
सिरसा।
कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा की किसान हितैषी नीति के कारण प्रदेश का किसान खुशहाली के पथ पर अग्रसर है। राज्य सरकार ने किसानों को बिजली-पानी व खाद की समूचित व्यवस्था की जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश के किसानों ने गेंहू उत्पादन के क्षेत्र में पूरे देश में अग्रणी स्थान हासिल किया। प्रदेश के किसानों की इस सराहनीय उपलब्धि पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा को सम्मानित किया।  श्री मेहता बीते दिवस शाहपुर बेगू गांव में सरपंच दवेंद्र सेठी के आवास पर ग्रामीणों से रूबरू हो रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ सरपंच दवेंद्र सेठी, पंच अमीचंद सैनी, औमप्रकाश एंथोनी, युवा प्रधान संदीप, विनोद भाटिया, रमेश गोयल, प्रेम सैनी, पवन सिंगला, रामरत्न इंदौरा, भूप ङ्क्षसह भंडोरिया, बंसी कायत सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे। शाहपुर बेगू गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने भूपेश मेहता का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया। गेंहू उत्पादन में प्रदेश को अग्रणी बनाने के लिए श्री मेहता ने किसानों का आभार जताया व उन्हें बधाई दी।श्री मेहता ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए कहा कि सांसद डा. अशोक तंवर के कुशल नेतृत्व में सिरसा लोकसभा क्षेत्र में सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों को उनकी फसलों के पूरे दाम मिल रहे है तथा निर्धारित समयावधि पर फसलों का भुगतान हो रहा है। श्री मेहता ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए। इस अवसर पर उन्होंने कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे प्रदेश सरकारी की नीतियों, योजनाओं व  उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को उनकी जानकारी मिले तथा लोग उनका लाभ उठा सके।

श्री राम कथा के चौथे दिन का शुभारंभ कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने बाबा तारा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया
सिरसा
, 23 जुलाई। श्री तारा बाबा कुटिया में चल रही श्री राम कथा के चौथे दिन का शुभारंभ कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने बाबा तारा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बाबा तारा की कृपा और आशीर्वाद से हम सभी यह शुभ प्रयास कर रहे हैं कि प्रत्येक मनुष्य के मन में ईश्वर के अस्तित्व प्रति आस्था उत्पन्न हो जाए। कथा का शुभारंभ माता कण्केश्वरी देवी ने 'अलौकिक रूपा जय गुरू देवा, शक्ति स्वरूप जय गुरू देवाÓ भजन गाकर किया। माता द्वारा गाए गए 'हरे रामा, हरे कृष्णाÓ भजन पर भक्तों ने ऐसी ताल मिलाई कि सारा पंडाल एकसूत्र में बंधकर मंत्रमुग्ध नजर आया। माता कण्केश्वरी देवी ने रामकथा का वाचन करते हुए भक्तजनों को बताया कि प्रत्येक घर में मंदिर अवश्य होना चाहिए, ताकि जब भी हम किसी कार्य से जाएं तो परमात्मा का आशीर्वाद लेकर घर से निकले। इसी के साथ जब हम घर पर लौटें तो सीधे भगवान की शरण में आ जाएं। माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि प्रभू न तो किसी को सुख देते हैं और न ही दुख देते हैं। सुख और दुख दोनों व्यक्ति अपने कर्मों के कारण भोगता है। हालांकि उसको भगवान अपने भक्तों को सदैव आनंदरस प्रदान करते हैं। उन्होंने इसे एक भजन के माध्यम से व्यक्त करते हुए कहा कि 'काहूं को सुख देत न दाता, निज कित कर्म ही देत सब दाताÓ। उन्होंने कहा कि ईश्वर किसी को कभी नहीं मारता और कर्म कभी किसी को नहीं छोड़ता। माता द्वारा गाए गए भजन 'सहारे को छोड़ो सहारा मिलेगा, किनारे को छोड़ो किनारा मिलेगा, इसी आस पर मैने लगाया है दाव, सहारा दे दो, किनारे लगा दोÓ पर भक्तजन ऐसे झूमे कि सारा पंडाल राममय हो गया। माता ने आगे कहा कि कोई भी कार्य या परिस्थिति अकारण नहीं होती। यह सब कर्म और कृष्ण की मर्जी पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि प्रभू भक्ति में लीन व्यक्ति को कभी भी कोई सामूहिक आपदा भी नष्ट नहीं कर सकती। जिस प्रकार सोने की लंका जलने पर भी विभिषण की घास-फूस की कुटिया सुरक्षित रही। माता ने कहा कि अधिक सुख और दुख मनुष्य की अपनी सोच पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि अपाच्य सुख ही दुखों का कारण है। जिस प्रकार अपाच्य भोजन उदर पीड़ा का कारण बनता है, परंतु संत-महात्माओं और गुरूओं सहित ईश्वर में विश्वास रखने वाले सभी सुख रूपी अद्भुत ज्ञान धारा में जीवन व्यतीत करते हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश नीलिमा सांगला, कृष्ण सैनी, प्रेम शर्मा, राजेश बाहिया पार्षद, भूप सिंह सैनी, नरेश सिडाना, भूपेश गोयल, नच्छतर सिंह रंगड़ी, सिकंदर खट्टर, गोबिंद राम गोयल, सतीश मेहता, कृष्ण मुंजाल सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित थे।
  
श्री रामकथा के पांचवें दिन गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा ने श्री ताराबाबा के चित्र के समक्ष दीप प्रजज्वलित कर कथा का शुभारंभ किया
सिरसा
। श्री तारा बाबा कुटिया में चल रही श्री रामकथा के पांचवें दिन गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा ने श्री ताराबाबा के चित्र के समक्ष दीप प्रजज्वलित कर कथा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में गोपाल कांडा ने कहा कि श्री ताराबाबा ने अपना संपूर्ण जीवन मानवता की सेवा और कल्याण के लिए समर्पित कर दिया, उन्हीं के दिखलाए मार्ग पर चलते हुए श्री ताराबाबा चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा अनेक समाज कल्याण के कार्य किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि बाबा तारा जी के आशीर्वाद से शिवरात्रि पर्व पर कुटिया में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इस अवसर पर उन्होंने माता कणकेश्वरी देवी को पुष्प अर्पित करके आशीर्वाद लिया।
पांचवे दिन की रामकथा का आरंभ माता कणकेश्वरी देवी ने 'मेरी बिगड़ी बनाने वाला कोई नही, भोले नाथ से निराला यहां कोई नहीÓ गाकर किया। उन्होंने कहा कि अज्ञानी पुरूष भौतिक सुख संपत्ति को ही सब कुछ समझ लेते है, परंतु सच्चा सुख भगवत प्राप्ति में है। उन्होंने गुरू की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि गुरू में दो प्रमुख विशेषताएं होती है, प्रथम गुरू ज्ञान का पूंज होते है तथा गुरू की दूसरी विशेषता उनका नित्य होना है, वे अपने शिष्य के सदैव अंग संग होते है। भले ही वे शारीरिक रूप से इस संसार को त्याग दें।
माता कणकेश्वरी देवी ने कहा कि भौतिक सुखों में फंसा व्यक्ति धन होने पर अपने आपकों धन्य समझने लगते है, उन्होंने कहा कि आयुष्मान और दीघार्यु होना, प्रतिष्ठावान होना, धन्य होने के संकेत नही है। उन्होंने कहा कि जीवन वह धन्य है,जिसको दूसरे जीवों की सेवा में समर्पित किया हो। देश वह धन्य हैं, जहां गंगा बहती है। धन वह धन्य है, जिसकी प्रथम गति दान है। घर वह धन्य है जिसमें रामभक्त जन्म लेते है। उन्होंने धन्य की व्याख्या करते हुए कहा कि क्षण वह धन्य है जिसमें सत्संग होता है। 'धन्य घडी सोहि जब सत्संगÓ गीत गाकर धन्य होने की संगीतमय व्याख्या की।
उन्होंने कहा कि  परमात्मा में सच्ची श्रद्धा रखने वालों को पांखड की आवश्यकता नही होती। भगवान अपने भक्त की गहरी आस्था से प्रसन्न होते है। माता कणकेश्वरी ने कहा कि अंर्तारात्मा में दो ही चीज है, परम सत्य और विशुद्ध प्रेम। जिन लोगों ने इन दोनो वस्तुओं को जान लिया है वे अपने जीवन का हर क्षण आनंद लेते है और मृत्यु के डर से दूर हो जाते है। उन्होंने कहा कि इस कलियुग में मनुष्य भगवान को ढुंढते जगह जगह भटकता है। इस प्रकार भगवान को ढुंढना वैसा ही है, जैसे अपने घर के पास खडे होकर अपने ही घर का पता पूछना। जिसको आत्मज्ञान हो जाता है, वो प्रभू कृपा को हर जगह प्राप्त करता है, प्रभू उसे सब में दिखलाई देता है। उन्होंने कहा कि आत्मज्ञान के बिना भटके, कोई मथुरा कोई काशी रे।
इस अवसर पर कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा व कांडा परिवार सहित अनेक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी , कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, पार्षद अंग्रेज बठला, मक्खन सिंह ख्योबाली, रामकुमार खैरेकां, कैलाश कानूनगो, कृष्ण मुंजाल, भूपेश गोयल, सुशील सैनी, तरसेम गोयल, राजेंद्र मकानी , गुलाबराय गुज्जर सहित  अनेक भक्तगण उपस्थित थे।

ना मारीं ना मारीं माए जिंद निमानी नूं
ओढ़ां
-हरियाणा सरकार की विकसात्मक योजनाओं को गांव की हर गली और पिछड़े वर्ग के लोगोंतक पहुंचाने का कार्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भजन मंडलियों द्वारा किया जाता है। अत: गांववासियों का ये नैतिक कर्तव्य है कि आए हुए मेहमानों की बाते ध्यान से सुनेंऔर योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। यह बात गांव जलालआना के सरपंच जसविंद्र सिंह ने भजन पार्टी लीडर रविंद्र चुनकर के प्रचार कार्यक्रम के दौरान कहे। इस अवसर पर रविंद्र चुनकर द्वारा अन्य अनेक विषयों पर गाए गीतों के साथ साथ कन्या भ्रूणहत्या विषय पर गाए गीत ना मारीं ना मारीं माए जिंद निमानी नूं को सभी उपस्थितजनों ने सराहा। रविंद्र चुनकर ने नारी की कुर्बानियों का इतिहास बताते हुए कहा कि आज के दौर की नारी हर कार्य में परिपूर्ण है वो चाहे खेल हो या शिक्षा, वो बड़ी से बड़ी समस्या का मुकाबला कर सकती है और उसने किया भी है। अगर महिला चाहे तो वो अपने आस पड़ोस या मोहल्ले में हो रहे कन्या भ्रूण हत्या जैसे घृणित कार्य के विषय में गांव के सरपंच या किसी भी जनप्रतिनिधि को बेघड़क सूचित करके कन्या भ्रूण को बचा सकती है। इस अवसर पर सरपंच ने ग्राम पंचायत की ओर से भजन पार्टी को धन्यवाद दिया।

54 किलोग्राम चुरापोस्त सहित तीन काबू
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने करीब 54 किलोग्राम चुरापोस्त सहित तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार करके उनका एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज करके चालान पेश कर दिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि शनिवार की शाम को जंडवाला पुलिस चौकी के इंचार्ज एएसआई कश्मीरी लाल ने गश्त के दौरान सालमखेड़ा टी प्वाइंट पर संदिग्ध अवस्था में घूम रहे एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए रोका तो उसके हाथ में थामे थैले में से 3 किलोग्राम चुरापोस्त बरामद हुआ। व्यक्ति की पहचान 27 वर्षीय अशोक कुमार उर्फ गोपी निवासी मलोट के रूप में हुई। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वो ये चुरापोस्त नहर कालोनी में रहने वाले 25 वर्षीय भूपेंद्र पुत्र सुखदेव सिंह निवासी ओढ़ां से खरीदकर लाया है। थाना प्रभारी ने उसी समय भूपेंद्र सिंह के घर पर रेड मारी तो भूपेंद्र सिंह पुलिस को देखकर भाग लिया लेकिन पुलिस ने उसे दबोच लिया तथा उसके घर की तलाशी लेने पर उसके घर के एक कोने में एक पेड़ के नीचे प्लास्टिक की एक बोरी में 48 किलोग्राम चुरापोस्त बरामद हुआ। मौके पर डीएसपी डबवाली बाबू लाल ने पहुंचकर उसका एनडीपीएस के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।
    इसी प्रकार सबइंस्पैक्टर धर्मबीर ने गश्त के दौरान कालूआना माइनर पर स्थित ढाबे के पास 45 वर्षीय माघीराम पुत्र हवलदार निवासी ओढ़ां को करीब 3 किलोग्राम चुरापोस्त सहित गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ करने पर माघीराम ने बताया कि ढाबा मालिक अशोक कुमार उर्फ काला पुत्र बीरभान निवासी सालमखेड़ा उसे चुरापोस्त लाकर देता है और मैं बेचता हूं। पुलिस ने अशोक कुमार के खिलाफ भादस की धारा 27 ए के तहत मुकदमा दर्ज करके मौके से फरार अशोक कुमार की तलाश शुरू कर दी है। ओढ़ां पुलिस ने चुरापोस्त के तीनों आरोपियों को रविवार को डबवाली स्थित न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. अतुल मडिय़ा की अदालत में पेश कर दिया जहां से भूपेंद्र सिंह को पुलिस ने तीन दिन के रिमांड पर ले लिया जबकि अशोक कुमार उर्फ गोपी व माघीराम को 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

वृद्ध का लावारिस शव मिला
ओढ़ां
-निकटवर्ती गांव सालमखेड़ा में पटवार भवन के निकट एक वृद्ध का लावारिस शव मिला है जिसकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस ने चौकीदार मुखत्यार सिंह के बयान पर इत्तफाकिया कार्रवाई करते हुए शव को पोस्टमाटँम के लिए सिरसा के सामान्य अस्पताल भेज दिया है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि वृद्ध की आयु करीब 74-75 वर्ष है और उसने कुर्ता पायजामा पहना हुआ है। गांववासियों ने बताया कि यह वृद्ध दो तीन दिन से गांव में घूम रहा था।

शहीद भगत सिंह युवा कल्ब ने किया पौधारोपण
ओढ़ां
-आज के इस आधुनिक युग में इंसान ने अपने स्वार्थ के वशीभूत होकर हरे-भरे पेड़ों को काटना आरंभ कर दिया है। जबकि हमारे जीवन के प्राण ही ये पेड़-पौधे हैं, जिनके द्वारा हम ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं और ऑक्सीजन के बगैर हम एक पल भी नहीं रह सकते। हरियाली का हमारे जीवन में विशेष महत्व है, इसलिए हम सब को एक-एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए, सिर्फ पौधे को लगाना ही जरूरी नहीं बल्कि उसकी संभाल भी करना जरूरी है। ये शब्द आज गांव बिज्जूवाली में शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के द्वारा आयोजित पौधारोपण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे बिजली विभाग के एसडीओ अनूप कुमार व रोहित मेहता ने कहे। उन्होंने इस पौधारोपण समारोह में उपस्थित युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे जीवन की यह कैसी विडंबना है कि जिस प्रकृति ने हमें शुद्ध जल, हवा व हरी-भरी धरती व शुद्ध पर्यावरण प्रदान किया है, उसे ही हमने अपने भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति के लिए दूषित करना शुरू कर दिया। इसलिए पर्यावरण की रक्षा के लिए हमें अधिक-से-अधिक पेड़-पौधे लगाने व उनकी समय-समय पर पानी, खाद आदि देकर संभाल करनी चाहिए। इस मौके पर शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट, उपप्रधान दलीप कुमार, महासचिव पंकज, संयुक्त सचिव जगदीश मान, कोषाध्यक्ष वीरभान मेहता, सतपाल आर्य, सोनू, अनु, जयसिंह कासनियां, अध्यापक हरपाल मेहता, जगदीश कुमार, कृष्ण बैरड़, सन्नी चावला, आशीष कैथ, हनु मेहता, अमरजीत सहित अनेक कल्ब के सदस्य व ग्रामीण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment