Loading

20 July 2011

local news सिरसा समाचार

पेंशनधारक अपने कार्ड शैड्यूल अनुसार जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय सिरसा के बाहर स्टेट बैंक के पास खिड़की नं. 1 से सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक ठीक करवा सकते हैं
सिरसा
, 20 जुलाई।  उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में जिन पेंशनधारकों के पेंशन लेते समय फिं गर प्रिंटस का मिलान नहीं हो रहा है तथा जिनके कार्ड में नाम गलत हैं अथवा कार्ड गलत बने हुए हैं वे अपने कार्ड शैड्यूल अनुसार जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय सिरसा के बाहर स्टेट बैंक के पास खिड़की नं. 1 से सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक ठीक करवा सकते हैं।
    डा. ख्यालिया ने पेंशनधारकों से आग्रह किया कि जिनके कार्ड गलत हैं वे शीघ्र अति शीघ्र अपना कार्ड सही करवाकर समय पर पेंशन प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि एमसी सिरसा, सिरसा खंड के पेंशनधारक  जिनके कार्ड गलत बने हैं या फिगर प्रिंटस से मिलान नहीं हो रहा है वे सोमवार के दिन प्रात: 9 बजे से सायं 4 बजे तक ठीक करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार ब्लॉक सिरसा व ब्लॉक नाथूसरी चौपटा के पेंशनधारक मंगलवार को, एमसी ऐलनाबाद व ब्लॉक ऐलनाबाद के पेंशनधारक बुधवार को, ब्लॉक ओढां, ब्लॉक बड़ागुढ़ा व एमसी कालांवाली के पेंशनधारक वीरवार को, ब्लॉक डबवाली व एमसी डबवाली के पेंशनधारक शुक्रवार को तथा ब्लॉक रानिया व एमसी रानियां के पेशनधारक शनिवार को जिनके कार्ड में नाम गलत है, कार्ड गलत बने हुए व फिंगर प्रिंटस का मिलान नहीं हो रहा वे उक्त शैड्यूल अनुसार ठीक करवा सकते हैं।
    उन्होंने जिला के सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आगामी एक सप्ताह के अंदर संबंधित क्षेत्रों में फीनो कंपनी के प्रतिनिधि के साथ मिलकर सभी पेंशनधारकों के बैंकों में शत-प्रतिशत खाते खुलवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि जिन पेंशनधारकों के स्मार्ट कार्ड बन चुके हैं उन व्यक्तियों को पेंशन भी देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी संबंधित गांवों के ग्राम सचिवों को फीनो कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ भेजे और एक प्लानिंग तरीके से कार्य कर पेंशन वितरण संबंधित कार्याेें में किसी प्रकार की बाधा न आने दें।
    उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पेंशन प्राप्तकर्ताओं के खाते खुलने में देरी होती है या नहीं खुल पाते हैं उस कार्य के लिए संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जिम्मेवार होंगे। राज्य सरकार द्वारा पेंशन के कार्य की निगरानी करने के लिए सिरसा जिला में वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव श्री माणिक बी सोनावाणे को प्रशासनिक सचिव नियुक्त किया है जो आगामी एक सप्ताह तक सिरसा का दौरा भी कर सकते हैं और पेंशन संबंधित कार्य की समीक्षा भी कर सकते हैं।
    डा. ख्यालिया ने पेंशन से संबंधित विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वे वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना एवं अन्य पेंशन योजनाओं के तहत लाभपात्रों को समय पर पेंशन जिला समाज कल्याण अधिकारी व संबंधित अधिकारी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि हर माह 10 तारीख तक पेंशनधारकों के बैंक खाते में पेंशन जमा हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी कारणवश पेंशन प्राप्तकर्ताओं के पास पेंशन पहुंचने में देरी होती है तो उन्हें पेंशन की राशि के साथ-साथ ब्याज भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्णयानुसार सभी पेंशन प्राप्तकर्ताओं को उनके बैंक खातों के माध्यम से पेंशन दी जाएगी। इसके लिए पेंशन प्राप्तकर्ताओं के बैंक में खाते खोले जा रहे हैं। खाते खोलने का कार्य लगभग अंतिम चरण है। इसके बाद सभी खाताधारकों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे जिसका जिम्मा एक बैंगलोर की प्राइवेट कंपनी को सौंपा गया है। खाता खुलने के 20 दिन में पेंशनधारक का स्मार्ट कार्ड बन पाएगा जिससे पेंशन प्राप्तकर्ताओं को किसी प्रकार की पेंशन संबंधित समस्या नहीं होगी। स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए विभिन्न जिलों में  निजी क्षेत्र की कंपनियों को कार्य सौंपा गया है। सिरसा जिला में यह कार्य फीनो नामक कंपनी को दिया गया है जो एक्सिस बैंक के साथ मिलकर पेंशन प्राप्तकर्ताओं के खाते खोलने का कार्य कर रही है।
    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पेंशन संबंधी मामलों को निपटाने के लिए प्रशासनिक सचिवों की नियुक्ति भी कर दी है जिसमें वित्तायुक्त स्तर के अधिकारियों को विभिन्न जिलों में प्रशासनिक सचिव लगाया गया जो पेंशन प्राप्तकर्ताओं की सभी प्रकार की समस्याएं सुनेंगे और उन्हें दूर करेंगे।

डा. भीम राव अम्बेदकर मेधावी योजना छात्रवृति योजना के तहत 2011-12 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे है
सिरसा
, 20 जुलाई।  डा. भीम राव अम्बेदकर मेधावी योजना छात्रवृति योजना के तहत 2011-12 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे है। इस स्कीम के तहत आवेदन करने हेतु अपने आवेदन पत्र संबंधित स्कूल व संस्थान के माध्यम से संबंधित जिला कल्याण अधिकारी  के कार्यालय में दिनांक 31 दिसम्बर तक जमा करवा सकते है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि इस स्कीम में अनुसूचित जाति के विद्यार्थी 8वीं, 10वीं,12वीं व स्नातक में मैरिट के आधार पर पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी केवल 10वीं कक्षा में मैरिट के आधार पर लाभ लेने के पात्र होंगे।  आवेदन पत्र के साथ हरियाणा का मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पास की गई कक्षा का प्रमाण की सत्यापित फोटो प्रति तथा स्टेट बैंक अथवा एक्सिस बैंक का खाते कर सत्यापित प्रति तथा स्टेट बैंक खाता नम्बर स्पष्ट रूप से हों। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस पर जिला कल्याण अधिकारी, सिरसा के कार्यालय से प्राप्त करेंं तथा सत्यापित प्रतियों के साथ संलग्र करके जमा करवाए।

गांव कालांवाली में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा,
27 जून।    जिले के गांव कालांवाली में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। यह जानकारी देते हुए जिला कल्याण अधिकारी सुमित्रा मेहता ने बताया कि गांव में चलाए जा रहे सिलाई प्रशिक्षण स्कीम के तहत प्रशिक्षणार्थियों व महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। शिविर में महिलाओं को उनके अधिकार जैसे सूचना का अधिकार, मनरेगा, दहेज प्रथा, बाल विवाह, घरेलू हिंसा, गृह क्लेश, बाल श्रम, नारी सशक्तिकरण पर कानूनी नियमों के बारे में पूर्ण जानकारी महिला समाज सेविका द्वारा दी गई।

नेहरू युवा केंद्र संगठन के पास विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों को प्रदान करने लिए वार्षिक बजट 5 लाख 94 हजार रुपए खर्च करने का प्रावधान है
सिरसा,
20 जुलाई।      नेहरू युवा केंद्र संगठन के पास विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों को प्रदान करने लिए वार्षिक बजट 5 लाख 94 हजार रुपए खर्च करने का प्रावधान है। इस बार जिला प्रशासन ने बढ़ाकर 11 लाख 88 हजार रुपए की धनराशि खर्च करने का प्रावधान किया है जिससे संगठन और ज्यादा बेहतरीन कार्य करेगा जिससे जिलावासियों को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। जिला में नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा विभिन्न राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय दिवस और सप्ताह समारोह में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज व राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिक ा निभाता है।
    यह जानकारी उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की वर्ष 2011-12 के दौरान प्रथम तिमाही की बैठक को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय दिवस जैसे सद्भावना दिवस, हिंदी दिवस, गांधी जयंती, नेहरू युवा केंद्र स्थापना दिवस, कौमी एकता दिवस, विजीलैंस डे, अंतर्राष्ट्रीय वोलिंटियर दिवस, नेताजी जयंती, भगत सिंह शहीदी दिवस, राष्ट्रीय युवा दिवस एवं सप्ताह दिवस तथा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आदि महत्वपूर्ण दिनों में नेहरू युवा संगठन द्वारा विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर जहां युवा पीढ़ी में राष्ट्रभक्ति की भावना जागरूक करता है वहीं समाज को नई दिशा देने के लिए भी आमजन को प्रेरित करता है।  उन्होंने बताया कि उक्त प्रत्येक कार्यक्रम पर संगठन द्वारा 4200-4200  रुपए की राशि खर्च करेगा।  उन्होंने बताया कि नेहरू युवा संगठन के पास विभिन्न गतिविधियों व कार्यक्रमों को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार द्वारा 5 लाख 94 हजार रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। इतनी ही राशि 5 लाख 94 हजार रुपए जिला प्रशासन द्वारा संगठन के कार्यों के लिए खर्च की जाएगी ताकि युवा पीढ़ी व भावी पीढ़ी को और ज्यादा लाभ मिल सके।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि आगामी 20 अगस्त को सद्भावना दिवस समारोह के अवसर पर इस बार नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा जिला में रक्तदान शिविरों का आयोजन करके उक्त दिवस को हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं होता। इसलिए नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा यह निर्णय लिया गया है।  रक्तदान करना समाज हित का कार्य है वहीं पुण्य का कार्य भी है। इसलिए आयोजित रक्तदान शिविरों में प्रत्येक व्यक्ति को बढ़-चढ़कर भाग लेकर पुनीत कार्य में आहुति डालनी चाहिए।
    उपायुक्त ने बताया कि जिला में जुलाई व अगस्त माह में संरक्षक युवा क्लबों की पहचान करके नए क्लबों की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया प्रत्येक ब्लॉक में 2 केंद्रों की स्थापना की जाएगी जिस पर प्रत्येक यूथ क्लब पर दस हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस प्रकार से जिला में 14 केंद्रों की स्थापना करके एक लाख 40 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि यूथ क्लब सदस्यों में और अधिक क्षमता लाने के लिए जिला स्तर पर तीन दिवसीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिस पर  70 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि युवा क्लबों के लिए खेल सामग्री के प्रावधान के लिए 98 यूथ क्लबों का जिला स्तर पर अक्तूबर माह में एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें एक लाख 96 हजार की धनराशि खर्च करके युवाओं को खेल की सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अगस्त से अक्तूबर माह के बीच में पांच दिवसीय श्रमदान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि श्रमदान शिविर जो सिरसा, डबवाली व ऐलनाबाद आदि में आयोजित किए जाएंगे जिन पर 60 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
    नेहरू युवा केंद्र संगठन के जिला समन्वयक श्री नरेंद्र यादव ने बताया कि संगठन द्वारा अगस्त से जनवरी मास के बीच में महिलाओं व पुरूषों के लिए छह महीने के लिए उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम दीर्घकालिक कौशल सिरसा, बड़ागुढ़ा, ओढां, डबवाली तथा रानियां आदि में कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा जिस पर एक लाख 25 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार लघुकालिक 15 दिन के लिए सितंबर से अक्तूबर के बीच में ऐलनाबाद, रानियां, डबवाली, बड़ागुढ़ा, चौपटा व सिरसा खंडों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिस पर 75 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि आगामी अगस्त से नवंबर तक एक दिवसीय ऐलनाबाद, चौपटा, बड़ागुढ़ा, सिरसा व डबवाली आदि में ब्लॉक स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिस पर 50 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार जिला स्तर पर सिरसा में एक दिवसीय फोक डांस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिस पर 20 हजार रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार नवंबर माह में जिला युवा पुरस्कार का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रत्येक विजेता प्रतिभागी को पांच-पांच हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय युवा दिवस पर सभी ब्लॉक स्तर पर 12 जनवरी से 19 जनवरी को आठ दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिन पर संगठन द्वारा सभी खंडों पर 16 हजार रुपए की धन राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार दो दिवसीय जिला स्तरीय युवा सम्मेलन दिसंबर माह में आयोजित किया जाएगा जिस पर 25 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि संगठन द्वारा जुलाई से मार्च तक कम से कम चार बैठकों का आयोजन करना अति आवश्यक है और प्रत्येक बैठक में एक हजार रुपए खर्च करना अनिवार्य भी है।
    बैठक में वर्ष 2011-12 की वार्षिक कार्ययोजना पर तथा दूसरे विभागों के सहयोग से किए जाने वाले कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके अलावा नेहरू युवा केंद्र सिरसा के कार्यालय में बंद पड़े सीवरों को खुलवाने, टूटी हुई चारदीवारी की मरम्मत करवाने, स्वच्छ पेयजल तथा कार्यालय को स्वच्छ, साफ-सुथरा व पेड़-पौधे लगाने बारे भी डा. ख्यालिया ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जितना विकास साढ़े छह वर्षों में हुआ है उतना विकास प्रदेश बनने के उपरांत 44 वर्षों में नहीं हुआ
सिरसा
, 20 जुलाई।     वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जितना विकास साढ़े छह वर्षों में हुआ है उतना विकास प्रदेश बनने के उपरांत 44 वर्षों में नहीं हुआ। यह हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की महान सोच व ओजस्वी नेतृत्व के कारण संभव हुआ है। आज प्रदेश में विकास कार्यों की गंगा बह रही है जिन पर करोड़ों रुपए की धन राशि खर्च की जा रही है
    यह बात सिरसा के पूर्व सांसद श्री आत्मा सिंह गिल ने गत सायं स्थानीय लोक निर्माण विश्रामगृह में कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कही। पूर्व सांसद ने कहा कि केन्द्र में यूपीए और हरियाणा में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्गो के हित के साथ-साथ किसानों के हितों क े लिए विशेष योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों को देखते हुए ऋण राशि से ब्याज की दर 11 प्रतिशत से घटाकर चार प्रतिशत की गई और प्रदेश से उस काले कानून को हटाया गया जिसमें ऋणी किसानों को पकड़ कर जेलों मे ठूस दिया जाता था। इतना ही नहीं किसानों की जीनस के भाव में रिकार्ड वृद्धि की गई। उनकी सरकार के कार्यकाल में जीरी के भाव में 550 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई। उन्होंने कहा कि व्यापारी वर्ग को भी इस सरकार ने विभिन्न प्रकार की रियायतें दी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बड़े शहरों व कस्बों आदि को तहसीलों का दर्जा दिया जा रहा है। उन्होंने कलानौर को तहसील बनाए जाने पर भी हरियाणा के मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। हरियाणा में वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जहां प्रदेश में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है, वहीं सामाजिक विकास के साथ-साथ प्रदेश में साम्प्रदायिक सद्भाव और सुदृढ़ हुआ है।  आज हरियाणा प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति खुशहाली व आनंदमय जीवन व्यतीत कर रहा है। प्रदेश में अमन-चैन व शांति है। भय व भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश है तो वह हरियाणा प्रदेश जिसकी अन्य राज्यों में भी भूरि-भूरि पं्रशसा की जा रही है। प्रति व्यक्ति आय में हरियाणा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है वहीं कृषि के क्षेत्र में गेहूं पैदावार व सरसों उत्पादन में भी हरियाणा ने नया रिकॉर्ड कायम किया है।
    श्री गिल ने कहा कि सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला भी विकास के मामले में किसी भी जिले से पीछे नहीं है।  वर्तमान सरकार के साढ़े छह वर्ष के कार्यकाल के दौरान जिला सिरसा में विभिन्न विकास कार्यों पर 2146.94 करोड़ रुपए से भी अधिक धन राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला में बिजली के सुधारीकरण पर तथा लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध करवाने के लिए 455 करोड़ 49 लाख रुपए, लोक निर्माण (भवन व सड़कों)पर 159 करोड़ 45 लाख, शिक्षा के क्षेत्र में 58 करोड़ 18 लाख, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय 56 करोड़ 42 लाख रुपए, जनस्वास्थ्य 118 करोड़ 93 लाख रुपए, स्वास्थ्य पर 4 करोड़ 61 लाख रुपए, सिंचाई 110 करोड़ 91 लाख, काडा 36 करोड़ 79 लाख, विकास एवं पंचायत पर 107 करोड़ 47 लाख रुपए,ग्रामीण विकास एवं मनरेगा 292 करोड़ 51 लाख, शहरी विकास 48 करोड़ 84 लाख रुपए, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण 47 करोड़ 96 लाख रुपए, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड 86 करोड़, 86 लाख, खेल एवं युवा कल्याण 1 करोड़ 23 लाख, कृषि 18 करोड़ 73 लाख, पशुपालन व डेयरी 5 करोड़ 75 लाख रुपए, समाज कल्याण 556 करोड़ 43 लाख रुपए, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण 28 करोड़ 96 लाख रुपए से भी अधिक की धन राशि खर्च की गई है।
     उन्होंने कहा कि 44 वर्ष बनाम साढ़े छह वर्ष की तुलना की जाए तो प्रत्येक व्यक्ति अचम्भा होगा। उन्होंने कहा कि आंकड़े भी बताते हैं और प्रत्यक्ष को प्रमाण की जरूरत भी नहीं है आज विकास का दूसरा नाम हरियाणा प्रदेश है। विकास के मामले में प्रदेश ने नए आयाम स्थापित किए हैं। मुख्यमंत्री श्री हुड्डा की दूरदृष्टि सोच व ओजस्वी नेतृत्व में प्रदेश ने देश में नहीं बल्कि विश्व स्तर पर भी अलग से पहचान कायम की है।

प्रभावी सम्प्रेषण व लक्ष्य के प्रति एकाग्रता सफलता की कुंजी: डा. ख्यालिया
कौशल निर्माण शिविर के समापन पर उपायुक्त ने प्रतिभागियों को दिए महत्वपूर्ण टिप्स
दिशा व वृद्धाश्रम के लिए प्रोपोजल रखने व ग्रांट स्वीकृत करवाने का किया वादा
सिरसा
, 20 जुलाई। किसी भी व्यक्ति में अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपने उद्देश्यों, मानसिक एकाग्रता, प्रभावी सम्प्रेषणशीलता, दूसरों को प्रभावित करने की क्षमता, सक्रियता, आंतरिक क्षमता, उत्साह व शारीरिक तथा मानसिक रूप से काम के प्रति सकारात्मक सोच होना परम आवश्यक है। इनके बिना कोई भी व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकता। यह बात उपायुक्त डा. युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने आज महक गार्डन में विशेष बच्चों की संस्थाओं के स्टाफ सदस्यों के कौशल निर्माण के लिए आयोजित वर्कशॉप के अंतिम तिथि मुख्यातिथि के रूप में प्रतिभागियों से कहे। इस मौके पर उन्होंने दिशा संस्था के पदाधिकारियों संरक्षक एसी गाड़ी, प्रधान चंद्रशेखर मेहता, निदेशिका गीता कथूरिया, सचिव सुरेंद्र भाटिया के कार्यों की प्रशंसा की तथा वृद्धाश्रम के वृद्धों तथा विशेष बच्चों के लिए बढिय़ा प्रोपोजल तैयार कर उन्हें देने की बात कहते हुए इसके लिए ग्रांट स्वीकृत करने का वादा किया। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम व्यक्ति को अपने स्वयं की क्षमता को बढ़ाना होगा, क्योंकि जब तक वह बौद्धिक व शारीरिक रूप से सक्षम नहीं होगा तब तक वह अपना कार्य आनंद, उत्साह व ऊर्जा से नहीं कर पाएगा। इसके लिए उपायुक्त ने अच्छा पहनावा, सकारात्मक सोच, शारीरिक स्वास्थय, मानसिक परिपक्वता, अपनी बात को प्रभावी ढंग से सबके सामने रखने की क्षमता को बेहद आवश्यक तत्व माना। बैंकों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि बैंक आमजन को अपना ग्राहक बनाने के लिए अपनी सेवाओं को उनके वर्तमान व भविष्य में अंतर से समझाते हुए उनके लाभ के रूप में परिभाषित कर उन्हें आकर्षित कर ग्राहक बनाता है उसी प्रकार विशेष बच्चों के लिए काम करने वाली संस्था के पदाधिकारियों व सदस्यों को भी विभिन्न विभागों के अधिकारियों, निजी संस्थाओं व संगठनों के साथ-साथ आम व्यक्ति के साथ भी सम्पर्क साधकर विशेष बच्चों के लिए फंड देने में सहयोग के लिए प्रेरित करना चाहिए। अपने अभिभाषण में उन्होंने प्रतिभागियों को रक्तदान के महत्व की जानकारी देते हुए उन्हें रक्तदान के लिए प्रेरित भी किया।
    इससे पूर्व, बढ़ते कदम अभियान के उपनिदेशक के सहायक सम्राट ने प्रतिभागियों को नेशनल ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे अरूणिम, निरामय, समर्थ केंद्र, घरौंदा, सम्भव केंद्र की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि आगामी 3 नवम्बर से 2 दिसम्बर तक बढ़ते कदम अभियान के तहत विशेष बच्चों की संस्थाओं द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी लगाने के साथ-साथ स्टाफ सदस्यों को अपनी नेटवर्किंग बढ़ाने, विभिन्न मंत्रालयों से सम्पर्क बढ़ाकर उन्हें सहायता के लिए साथ जोडऩे, मेले, रैली, नुक्कड़ नाटक आदि से प्रचार किया जाएगा।
    वर्कशॉप के समापन पर उपायुक्त डा. ख्यालिया ने ट्रस्ट के फंड रेजिंग एडवाइजर व कौशल निर्माणकर्ता माइकल जे. रोजेनकरांटज व दूर-दराज से आए प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वहीं दिशा संस्था के संरक्षक एसी गाड़ी, प्रधान चंद्रशेखर मेहता, निदेशिका गीता कथूरिया, सचिव सुरेंद्र भाटिया, डा. आरएस सांगवान, हिसार से डा. मनवीर सिंह ने उपायुक्त को सम्मानित किया। समापन अवसर पर अहमदाबाद से मैडम चेताली, लखनऊ से प्रीति, अजीत, रामानुज गौरखपुर, बिजेंद्र कुमार सोनीपत, डबवाली से सुष्मा देवी, अमरजीत कौर, हरविंद्र चावला, रमा भाटिया, मधु भल्ला, नीलम भाटिया, नीलम कामरा, शशि सचदेवा, देवेंद्र कौर, लक्ष्मी, सुनीता आदि उपस्थित थे।

विकलांगों व बुजुर्गों की सहायता के लिए सरकार व प्रशासन पूरी तरह गंभीर है
सिरसा
, 20 जुलाई।  विकलांगों व बुजुर्गों की सहायता के लिए सरकार व प्रशासन पूरी तरह गंभीर है। इसलिए जो भी स्वयंसेवी संस्थाएं इनके लिए कल्याण व विकास के लिए परियोजनाएं तैयार करेगी उन्हें पूरा अमलीजामा पहनाया जाएगा। यह बात सिरसा के उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय महक गार्डन में नेशनल ट्रस्ट द्वारा  कैपेस्टी बिल्डिंग पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्र स्तरीय सेमिनार के समापन अवसर पर बोलते हुए कही।
    उन्होंने कहा कि विकलांगता व अन्य जरूरतमंद क्षेत्रों में काम करने के लिए प्रतिबद्धता, ऊर्जा एवं उत्साह की जरूरत है इसलिए इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ऊर्जावान होने के साथ-साथ उत्साहित भी होना पड़ेगा तभी वो संबंधित क्षेत्रों में बेहतर ढंग से काम कर पाएंगे और जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को ऊर्जा का स्तर बढ़ाने के लिए स्वयं भी शारीरिक व मानसिक रूप से अपने-आपको तैयार रखना होगा और वो तभी रख पाएंगे जब हम अपने कार्य में विशेष रूचि लेकर कार्य करेंगे। उन्होंने स्वयं का उदाहरण दिया और कहा कि वे भी आईएसबीटीआई नामक एनजीओ के माध्यम से स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं और इस क्षेत्र में वे पूरी तरह सफल हुए हैं। सफल ही नहीं बल्कि स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई है। उन्होंने सेमिनार में उपस्थित प्रतिभागियों को संबंधित क्षेत्रों में सफलता के टिप्स भी दिए।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि विकलांगता के क्षेत्र में और अधिक कार्य के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें धरोंदा, निरामय व अन्य योजनाएं शामिल हैं। सरकारी नौकरियों में रोजगार देने के लिए राज्य सरकार ने आरक्षण की भी सुविधा दी है। इसके साथ-साथ हरियाणा में विकलांगों व वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के विकास एवं उत्थान के लिए जवाहर लाल इंफास्ट्रैक्चर मिशन योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत जिला स्तर पर विशेष स्कूल संस्थान भी खोले जाने की योजना है। राज्य सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में 150 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का प्रावधान रखा गया है।
    इससे पहले नेशनल ट्रस्ट से कैपेस्टी बिल्डिंग रिसोर्स पर्सन के रूप में नेशनल ट्रस्ट से जुड़े अमेरिकन माइकल जे. रोजेनकरांटज ने स्वयंसेवी संस्थाओं के लिए फंडरेजिंग के गुर सिखाए। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संस्थाओं से जुड़े लोगों को सबसे पहले अपनी नेटवर्किंग के क्षेत्र की पहचान करनी चाहिए उससे बाद उनसे निरंतर संपर्क स्थापित करना चाहिए जिससे प्रगाढ़ संबंध स्थापित हो और एक-दूसरे के विश्वास से संस्थाएं व काम करने वाले लोग आगे बढ़े।
    सेमिनार के समापन समारोह में नेशनल ट्रस्ट के सहायक निदेशक श्री सम्राट ने कहा कि विकलांगता के क्षेत्र में और ज्यादा काम करने के लिए नेशनल ट्रस्ट का गठन किया गया है। अब तक नेशनल ट्रस्ट से देश की नौ सौ से भी अधिक स्वयंसेवी संस्थाएं जुड़ चुकी हैं जिनमें से 166 संस्थाएं नेशनल ट्रस्ट एवं केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उत्पादन के क्षेत्र में भी कार्य करने लगी हैं। नेशनल ट्रस्ट द्वारा विभिन्न एनजीओ के उत्पादन के लिए मार्केटिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है यहां तक की विकलांगता के क्षेत्र में कार्य कर रही एनजीओ द्वारा उत्पादित वस्तुओं का दूसरे देशों में भी निर्यात किया जा रहा है। इसके साथ-साथ नेशनल ट्रस्ट द्वारा अरूणिम ज्ञान प्रथा व उदम प्रकाश नामक जैसी योजनाएं चलाई जा रही है। सेमिनार में स्थानीय स्वयंसेवी डा. आरएस सांगवान ने भी विचार रखे। वर्कशॉप में दिशा संस्था की निदेशिका गीता कथूरिया ने संस्था की गतिविधियों की जानकारी दी और संस्था के सचिव श्री सुरेंद्र भाटिया ने सभी का धन्यवाद किया। दिशा के प्रधान श्री चंद्रशेखर मेहता ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर हिसार से आए डा. मनबीर सांगवान, श्री जगदीश चोपड़ा, श्री ए.सी. गाड़ी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। इससे पहले स्थानीय इंग्लिश प्रमोशन फोरम द्वारा इंग्लिश भाषा के विकास एवं महत्व पर गोष्ठी भी आयोजित की गई।

चोरी करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा
। जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने क्षेत्र के गांव तलवाडा खुर्द में स्थित फेक्टरी के गोदाम में घुसकर चोरी करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान जगसीर पुत्र कालूराम निवासी बडोपल व राजकुमार पुत्र लालूराम निवासी सूरतगढ राजस्थान के रूप में हुई है। आरोपियों ने बीती 17 जुलाई की रात्रि को गांव तलवाडाखुर्द में स्थित फैक्टरी के गोदाम में घुसकर सरसो से भरे छह बैग चुराए थे। पुलिस ने इस संबंध में तलवाडाखुर्द निवासी फैक्टरी के संचालक सतीश कुमार की शिकायत पर भादस की धारा 457,380 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी।
ऐलनाबाद पुलिस ने एक अन्य घटना में बीती 8 जुलाई को कस्बा ऐलनाबाद के रेलवे स्टेशन से चोरी हुए मोटरसाइकिल की गुत्थी को सुलझा लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान राजू पुत्र धर्मा निवासी काशी का बास(ऐलनाबाद) के रूप में हुई है। आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह चोरीशुदा मोटरसाइकिल को हनुमानगढ क्षेत्र में गया था, और पुलिस चैकिंग के दौरान उक्त मोटरसाइकिल के कागज न होने की वजह से पुलिस द्वारा मोटरसाइकिल को जब्त कर लिया गया। ऐलनाबाद पुलिस ने इस संबंध में राजस्थान से पुलिस संपर्क किया है तथा उक्त मोटरसाइकिल को ऐलनाबाद लाया जाएगा। मोटरसाइकिल मालिक ममेरांकलां निवासी हरमीत सिंह पुत्र कुंदन सिंह की शिकायत पर इस संबंध में मामला दर्ज हुआ था।
जिला की रानियां पुलिस ने गांव बाहिया क्षेत्र के खेत से चोरी हुए टयबूवेल के सामान की गुत्थी को सुलझाया है। पुलिस ने घटना के आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान मुकुंद  पुत्र कृपाल निवासी बाहिया के रूप में हुई है। आरोपी को ऐलनाबाद अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उसकी निशानदेही पर चोरीुशदा समान बरामद किया जा सके। रानियां पुलिस ने इस संबंध में खेतमालिक अमरजीत निवासी बणी की शिकायत पर बीती 3 अपै्रल को मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी।
एक अन्य घटना में रानियां पुलिस ने शराबी हालात में सार्वजनिक स्थल पर झगड़ा कर शांतिभंग करने के आरोप में 3 लोगों को थेहड जीवननगर क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान कमल पुत्र मुख्तयार निवासी नयागांव राजस्थान, गुरदेव पुत्र जंगीर निवासी थेहडमोहल्ला सिरसा तथा वीर सिंह पुत्र मुख्तयार सिंह निवासी जीवननगर थेहड के रूप में हुई है। आरोपियों के खिलाफ थाना रानियां में भादंसं की धारा 160 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
जिला की शहर डबवाली पुलिस ने रत्नलाल पुत्र हेमराज निवासी मसीतां को 15 बोतल शराब के साथ उसी के गांव से काबू किया है। एक अन्य घटना में रोडी थाना पुलिस ने जनक सिंह पुत्र रूलदू सिंह निवासी सूरतिया को 8 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव से जबकि सदर डबवाली पुलिस ने रामप्रताप पुत्र तुलसाराम निवासी झूठीखेडा को 8 बोतल शराब के साथ गांव झूठीखेड़ा से गिरफ्तार किया है।

मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पंचायती राज संस्थाओं को शक्तिशाली बनाने की दिशा में अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए है
सिरसा
। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पंचायती राज संस्थाओं को शक्तिशाली बनाने की दिशा में अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए है, जिनके परिणामस्वरूप आज प्रदेश के सभी गांवों में बिना किसी भेदभाव के रिकार्ड विकास कार्य हो रहे है। मुख्यमंत्री श्री हुड्डा व सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर आम लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए कृतसंकल्प है। उक्त उद्गार कांग्रेस सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने आज अपने कार्यालय में विभिन्न वार्डों व गांवों से आए हुए लोगों की जनसस्याएं सुनते हुए कहे। इस अवसर पर श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने मुख्यमंत्री अनुसूचित निर्मल बस्ती योजना, वैट पर सरचार्ज, गलियों को पक्का करवाना, और हरियाणा ग्रामीण विकास निधि के तहत अब कोष या अनुदान सहायता आरटीजीएस प्रणाली के माध्यम से सीधे ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करके पंचायतों को और अधिक सशक्त किया है। श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने पंचायतों को प्रति वर्ष 50 लाख रूपए के विकास कार्य करवाने की शक्तिप्रदान कर ग्रामीण आंचल में विकास के द्वार खोले है। इस अवसर पर श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने पैंशन वितरण प्रणाली में सुधार करने का ऐलान करते हुए पैंशन से वंचित रहने वाले लोगों को ब्याज सहित पैंशन राशि दिलवाने की घोषणा करके सबका मन जीत लिया है। श्री मेहता ने कहा कि सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर भी पैंशन वितरण में वंचित रहे पात्रों को पैंशन दिलवाने की दिशा में कार्य कर रहे है। उन्होंने बताया कि सांसद महोदय ने बरसात के दिनों में शहर के विभिन्न इलाकों का दौरा करके न केवल लोगों की समस्याएं जानी बल्कि संबधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर उन समस्याओं का समाधान करवाकर लोगों को राहत प्रदान करने का कार्य किया है। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ औमप्रकाश एंथोनी, कष्ट निवारण समिति सदस्य विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, फूलाराम योगी, प्रेम सैनी, मनजीत कंवरपुरा, ब्लाक मैंबर वेद कुसुंभी, संजय कुमार, जगदीश मेहता नटार, औमप्रकाश, सुमित मेहता, जय ङ्क्षसह नेजिया, औमप्रकाश फूलकां, रोहताश फूलकां, प्रवीण, गौरव , छोटूराम कुसुंभी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

वर्तमान समय में अपराधों को रोकने के लिए थानों को भी आधुनिक बनाया जा रहा है
सिरसा
, 20 जुलाई। सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर नेे कहा कि वर्तमान समय में अपराधों को रोकने के लिए थानों को भी आधुनिक बनाया जा रहा है। इसी कड़ी में डिंग थाना आईएसओ प्रमाणित जिला का पहला आदर्श थाना बनाया गया है जिसमें तमाम तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। डॉ. तंवर ङ्क्षडग मंडी के आदर्श थाना का निरीक्षण करने के बाद पुलिस कर्मचारियों व क्षेत्र की जनता को संबोधित कर रहे थे।  सांसद का आदर्श थाना ङ्क्षडग पहुंचने पर थाना प्रभारी चांद सिंह सहित अन्य पुलिस कर्मियों व ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। सांसद ने थाने के रोजनामचे, मालखाने, स्टाफ, प्रतीक्षालय, कम्प्यूटर कक्ष, भोजनालय, पूछताछ कक्ष आदि का निरीक्षण किया और उससे प्रभावित हुए। उन्होंने यह भी अचरज व्यक्त किया कि सिरसा जैसे छोटे से जिले में भी इस तरह का पुलिस स्टेशन हो सकता है। सांसद ने कहा कि अपराधों की रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी प्रकार की सुविधाएं पुलिस को मुहैया करवाई जा रही हैं जिसमें नई तकनीक इस्तेमाल हो रही है। सांसद अशोक तंवर ने पुलिस स्टाफ को जनसहयोग से हर समस्या के समाधान करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जो भी फरियादी पुलिस स्टेशन में अपनी फरियाद लेकर आए उसे बिना विलंब दूर किया जाए ताकि लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा हो सके। इस अवसर पर ङ्क्षडग थाना प्रभारी चांद ङ्क्षसह ने सांसद को पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में अवगत कराया। सांसद ने कहा कि अपराधियों को पकडऩे के लिए आज पुलिस आधुनिक प्रणाली से लैस है जिसमें संचार प्रणाली को आधुनिक बनाया गया है वहीं पुलिस कर्मचारियों को साइबर क्राइम से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा एफआईआर प्रणाली को भी काफी सरल बना दिया गया है ताकि फरियादी को तुरंत न्याय मिल सके। सांसद ने कहा कि आज जनता को पुलिस में विश्वास बढ़ा है जिसका प्रमुख कारण पुलिस विभाग में आ रही पारदर्शिता है। लोगों की जागरूकता से भी अपराधों पर नियंत्रण बढ़ रहा है।
     इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीयत सिंह खोसा, शहरी प्रधान भूपेश मेहता, सुरेंद्र दलाल, ओमप्रकाश केहरवाला, डॉ. सुभाष जोधपुरिया, नवीन केडिया, शीशपाल केहरवाला,जगजीत हुड्डा,भवानी सिंह,भूपेंद्र राठौर,तेजभान पनिहारी,सुरजीत भावदीन, मालिक ङ्क्षसह,राजेंद्र कंबोज,निजी सचिव परमवीर सिंह,श्याम बजाज,रामपाल दड़बी, गुरविंद्र ङ्क्षसह, रेशम ङ्क्षसह नंबरदार, गुरदीप ङ्क्षसह व पूर्व सरपंच बलबीर ङ्क्षसह सहित काफी संख्या में ग्रामीण व कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

श्री तंवर ने कार्यकर्ताओं को एकजुट रहकर कांग्रेस पार्टी के प्रचार व प्रसार के लिये कार्य करने की बात कही
सिरसा
। गत दिवस सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव अशोक तंवर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के निजी कार्यालय पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इस दौरान सांसद ने श्री शर्मा के साथ जिले में सरकार द्वारा चलाई जा रही विकासकारी योजनाओं को लेकर चर्चा की। श्री तंवर ने कार्यकर्ताओं को एकजुट रहकर कांग्रेस पार्टी के प्रचार व प्रसार के लिये कार्य करने की बात कही। श्री शर्मा ने इस मौके पर कहा कि जिले के किसी भी हिस्से में कोई समस्या हो तो लोग सीधे तौर पर उनसे मिल सकते हैं ।उनका पूरा प्रयास रहेगा की वे लोगों की समस्या को दूर करें। इस मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, पूर्व पार्षद मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, प्रेम शर्मा, ब्लाक शहरी प्रधान भूपेश मेहता, ब्लाक प्रधान नाथूसरी चौपटा लादूराम पूनिया, नवीन केडिया, कृष्ण सिंगला, प्रदेश कांग्रेस युवा मीडिया सैल के उपाध्यक्ष संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, सुखदेव बाजीगर,पार्षद हरदास, पार्षद रिंकु,  रविंद्र मलिक, राजरानी जिंदल, भोला जैन, तिलक चंदेल, जिला व्यापार मंडल प्रधान हीरा लाल शर्मा, प्रोपर्टी डीलर प्रधान राम अवतार हिसारिया, चंद्रभान गोयल, पप्पू आरेवाला, प्रकाश भोलूसरिया, ब्लाक समिति अध्यक्ष शेर सिंह, ओम प्रकाश पूर्व सरपंच, बलबीर सांई, सुनील सोनी, राजेश चाडीवाल, राजेंद्र सचदेवा, ूमलकीत सिंह, गुरनाम सिंह झब्बर, सरदूल सिंह, संगीत कुमार, वेद सैनी, राजेश शर्मा, बृजदान चारन, कीकर सिंह, निखिल लांबा, वीरेंद्र गुप्ता, युसूफ खान भी मौजूद थे।

भगवान श्रीराम की कथा तृप्त को भी परम तृप्त करती है
सिरसा।
भगवान श्रीराम की कथा तृप्त को भी परम तृप्त करती है। आनंद रूप भगवान भी कथा सुनने और सुनाने दोनो का अवसर नही चुकते। कथा का आनंद ही अटूट आनंद है। श्रीरामकथा हमें न केवल आध्यात्मिक ज्ञान करवाती है बल्कि दूनियावी ज्ञान की भी शिक्षा देती है। उक्त उद्गार माता कणकेश्वरी देवी ने आज श्री ताराबाबा कुटिया परिसर में आरंभ हुई श्रीराम कथा के शुभारंभ अवसर पर कहें। इससे पूर्व श्री ताराबाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा सपत्नी रामचरितमानस को अपने शीश पर धारण कर कथास्थल तक लेकर आए। उनके आगे सिर पर कलश धारण किए हुए 108 महिलाएं मंगलगीत गाती हुई चल रही थी। इसके पश्चात श्री कांडा ने परिवार सहित बाबा तारा जी की आराधना की तथा श्रीरामचरितमानस की कथास्थल पर स्थापना की। कांडा परिवार व ताराबाबा के श्रद्धालुओं ने कथावाचन करने पहुंची मंडली का तिलक लगाकर सत्कार किया।
    इस अवसर पर श्री कांडा ने आए हुए श्रद्धालुओं का स्वागत किया तथा दस दिनों तक कुटिया परिसर में चलने वाले धार्मिक कार्यक्रम में शिरकत करने का आह्वान किया।     
 इस अवसर पर माता कणकेश्वरी देवी ने भक्तों को सत्संग का महत्व बतलाते हुए कहा कि 'बिनु सत्संग विवेक न होई, राम कृपा बिनु सुलभ न सोईÓ।
इस अवसर पर साध्वीश्री ने अपनी मधुरवाणी में 'पायों जी मैने रामरत्न धन पायोÓ , 'मीरा के प्रभू गिरधर नागरÓ भजन सुनाए, जिनपर श्रद्धालुमंत्रमुग्ध होकर झूमे। इस अवसर पर माता कणकेश्वरी देवी ने कहा कि सत्संग से मनुष्य को आध्यात्मिक व भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि सत्संग से बड़ा कोई पुण्यकर्म नही है। पूर्ण से पूर्ण व्यक्ति भी बिना सत्संग के अपूर्ण है।
शिवरात्रि के पावन पर्व पर दस दिनों तक चलने वाले इस धार्मिक महोत्सव को लेकर कुटिया परिसर को भव्य ढंग से सजाया गया था। सत्संग पंडाल में गीता का संदेश देते भगवान श्री कृष्ण तथा राम दरबार आकर्षण का मुख्य केंद्र थे।

चींचड़ मारने के लिए कीटनाशक का छिड़काव कर दिया
ओढ़ां
-गांव नुहियांवाली में एक पशुपालक ने पशुओं के स्तनों पर लगे चींचड़ों को मारने के लिए कीटनाशक दवा का स्प्रे कर दिया जिस कारण एक कटड़ी की मौत हो गई और बाकी पशुओं की हालत बिगड़ गई। बुधवार की सुबह चींचड़ों से परेशान किसान भागाराम सांई ने अपने घर में रखी कीटनाशक दवा का घोल बनाकर स्प्रे पंप द्वारा अपने छह सात पशुओं के स्तनों पर छिड़काव कर दिया जिसका असर होने पर पशुओं की हालत बिगडऩे लगी जिसकी सूचना मिलते ही वीएलडीए प्रेम कुमार मौके पर पहुंचा तो एक कटड़ी की मौत हो चुकी थी और बाकी पशुओं को उन्होंने इंजेक्शन देकर और ग्लूकोज चढ़ाकर उनकी जान बचाई। वहां एकत्र हुए गांववासियों को वीएलडीए प्रेम कुमार ने बताया कि बिना किसी पशु चिकित्सक की सलाह लिए बिना इस प्रकार छिड़काव नहीं करना चाहिए।

घर के बाहर बंधी भैंस व कटड़ी ले गए चोर
ओढ़ां-
गांव रोहिडांवाली में आज सुबह 4 बजे के बाद घर के बाहर बंधी भैंस को चोर कैंटर में लादकर ले गए। किसान जगसीर सिंह पूनियां पुत्र हरनेक सिंह ने बताया कि रोजाना की तरह रात को उसने अपने घर के सामने भैंस व कटड़ी बांध रखी थी। सुबह उठकर उसकी पत्नी ने देखा की भैंस व कटड़ी दोनों गायब हैं और उन्हें कोई अज्ञात चोर कैंटर पर लादकर ओढ़ां की तरफ फरार हो गए। ओढ़ां थाना में कार्यरत हैडकांस्टेबल दाताराम ने जगसीर सिंह के बयान पर अज्ञात चारों के खिलाफ भैंस चोरी का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।

तीसरे दिन भी नहीं बने वृद्धों के स्मार्ट कार्ड
ओढ़ां
-गांव बनवाला में वृद्धों के स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्य दूसरे दिन बुधवार को भी मशीन में तकनीकी खराबी के कारण अधर में रह गया। मंगलवार को 10 कार्ड बनाने के बाद मशीन में खराबी आ गई थी और बुधवार को 50 कार्ड बनाने के बाद मशीन खराब हो गई। इस प्रकार 130 में से 70 वृद्ध अभी भी स्मार्टकार्ड से वंचित रह गए हैं। वृद्धों पिरथीराम धर्मपाल, मनीराम, धनपत राम, जुगतीराम, भादर राम, कांशीराम आदि ने बताया कि वे कई दिन से परेशान हैं क्योंकि सुबह आते हैं और पूरा दिन भूखे प्यासे यहां बैठकर शाम को खाली हाथ वापिस घर लौट जाते हैं। फीनो कंपनी के कर्मचारी विनोद कुमार ने बताया कि बाकी बचे वृद्धों के कार्ड मशीन ठीक होते ही एक दो दिन में बना दिए जाएंगे।

साइकिल तीर्थ यात्रियों का जत्था वैष्णों देवी रवाना
ओढ़ां
-पुरानी मंडी स्थित श्रीदुर्गा मंदिर से बुधवार की सुबह 18 साइकिल तीर्थ यात्रियों पर आधारित एक जत्था वैष्णो देवी के लिए रवाना हुआ। पांचवी बार अपने जत्थे के साथ साइकिल तीर्थ यात्रा पर जा रहे जत्थे के प्रधान बग्गा सिंह ने बताया कि उनके जत्थे में हेतराम, केवल सिंह, राजपाल, गगु सिंह, संदीप सिंह, रामस्वरूप, लक्ष्मी राम, बलजीत सिंह, हरिंद्र सिंह, रणजीत सिंह, भुटो सिंह, जीत सिंह, सत्ता सिंह, सोनू सिंह, बिटू सिंह, काला सिंह और संदीप कुमार आदि कुल अठारह सदस्य शामिल हैं। उन्होंने बताया कि उनका जत्था नैना देवी, चिंतपूर्णी, ज्वालाजी, चामूंडा, कांगड़ा और वैष्णो देवी की यात्रा करने के बाद 5 जुलाई तक वापिस ओढ़ां पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष यह यात्रा करके उनके मन को सकून मिलता है और मनोकामना पूर्ण होती है इसलिए मां भगवती के प्रति उनकी आस्था दृढ़ हुई है तथा उनकी देखा देखी उनके जत्थे में प्रतिवर्ष नए सदस्य भी शामिल हो रहे हैं।

मिठडी व नुहियांवाली में ग्राम सभा की बैठकें आयोजित
ओढ़ां
-गांव मिठडी के हाई स्कूल में बीआरजीएफ के तहत ग्राम सभा की बैठक का आयोजन गांव की सरपंच मीतू सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में मनरेगा कर सोशल ऑडिट पेश किया गया और बीआरजीएफ का पांच साल का एक्शन प्लान तैयार किया गया जिसके तहत पुल के निकट जोहड़ की रिर्टनिंग बॉल बनाने, पशु अस्पताल में पानी के प्रबंध हेतु पाइप लाइन डालने, पक्के खाल बनाने और मुरम्मत करवाने, पीरखाने वाले जोहड़ की चारदीवारी बनाने, ढानियोंमें पीने के पानी हेतु पाइप लाइप डालने, शमशानघाट में कमरा और शैड बनाने, सामान्य धर्मशाला बनाने, दो आंगनबाड़ी केंद्रोंकी चारदीवारी और एक नया भवन बनाने, माइनर से जलघर तक पाइप लाइन डालने, खालों पर पुलियां बनाने, एससी चौपाल व धर्मशाला की मुरम्मत करवाने, पटवारखाना व कम्यूनिटी हाल बनाने, कजम व स्टेडियम में कमरा बनवाने, ढानियों में बिजली हेतु खंभे लगाने तथा बस स्टेंड पर शौचालय बनाने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव डाले गए। इस अवसर पर एबीआरसी सुनील कंबोज, ग्राम सचिव उमेद कुमार और जगजीत सिंह सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।
    इसी प्रकार गांव नुहियांवाली में सरपंच राजबाला की अध्यक्षता में आयोजित ग्राम सभा की बैठक में प्लाटों से वंचित लोगों को प्लाट देने, खाल पक्के करने, महिला मंडल व सुविधा केंद्र की मुरम्मत करने, पुरानी बोर्डिंग को कंडम घोषित कर नया भवन बनाने, गांव में और ज्यादा सोलर लाइट लगाने आदि अनेक कार्यों से संबंधित प्रस्ताव डाले गए। इस अवसर पर एबीपीओ सुनील कंबोज, जगजीत सिंह, सोहन लाल, वीएलडीए प्रेम कुमार, हनुमान सिंह, मुख्य शिक्षक सतपाल सिंह, आंगनबाड़ी वर्कर इंद्रावती व सुनीता, सुखपाल कौर, विद्या देवी, एएनएम राजबाला, पंच कमला देवी, राजेश कुमार, नेकी राम, सीताराम, जगदीश, भानीराम, साहिब राम, निहाल सिंह, पालाराम और राजेंद्र कुमार सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment