Loading

23 July 2011

local news सिरसा समाचार

 सिरसा के उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने अध्यापकों का आह्वान किया कि वे क्लास रूम में आनन्द लेकर विद्यार्थियों को शिक्षा देना सीखे तो निश्चित रूप से बच्चों को गुणवत्ता की शिक्षा मिलेगी
सिरसा,
23 जुलाई।     सिरसा के उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने अध्यापकों का आह्वान किया कि वे क्लास रूम में आनन्द लेकर विद्यार्थियों को शिक्षा देना सीखे तो निश्चित रूप से बच्चों को गुणवत्ता की शिक्षा मिलेगी जिससे उनका सर्वांगीण विकास होगा। डा. ख्यालिया आज स्थानीय सैंट ज़ेवियर स्कूल में प्रोफैशनल एक्सिलेंस विषय पर आध्यापकों को टिप्स दे रहे थे।
        उन्होंने कहा कि अध्यापक राष्ट्र का निर्माता होता है इसलिए अध्यापकों को और अधिक व्यावसायिक दृष्टिकोण अपनाकर शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने की जरूरत है तभी राष्ट्र के प्रति जिम्मेवारी का असली वहन होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के भविष्य के कर्णधार बच्चों के सर्वांगीण विकास में अध्यापक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अध्यापकों को चाहिए कि वे इस भूमिका में शत प्रतिशत खरे उतरे। अध्यापक इस जिम्मेवारी का वहन स्वयं में सकारात्मकता लाकर ही बेहतर कर सकता है।
        उन्होंने अध्यापकों के साथ हर क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यावसायिक लोगों के लिए कहा कि  वे अपने जीवन को हर पल आनंद के साथ जिए जिससे व्यक्ति में नई ऊर्जा का संचार होगा। व्यक्ति अधिक ऊर्जावान होकर जो कार्य करता है उसमें सफलता भी निश्चित है। ऊर्जावान होने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को घर में सद्भाव का माहौल रखना होगा। विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे प्रोफेसर, प्राध्यापक, अध्यापक और अन्य प्ररेक व्यक्तियों को जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण, प्रभावी संचार, जुनून, उत्साह, ऊर्जावान, ज्ञान अर्जित करने और हर समय नया सीखने के टिप्स को अपनाना होगा तभी व्यक्ति एक आदर्श अध्यापक बन सकता है। उन्होंने कहा कि एक सफल अध्यापक कक्षा में मित्रता का व्यवहार कायम करके विद्यार्थियोंं को अच्छी शिक्षा दे सकता है।
        डा. ख्यालिया ने अध्यापकों से अपील की कि वे जीवन में समाज कल्याण में परमार्थ की गतिविधियों से भी जुड़े। उन्होंने कहा कि सिरसा इस प्रकार की गतिविधियों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुका है। रक्तदान के क्षेत्र में जिला पिछले 14 वर्षों से दुनिया का एक नंबर का जिला बना हुआ है हालांकि दुनिया के विकसित देशों में शत-प्रतिशत स्वैच्छिक रक्तदान होता है लेकिन सिरसा जिला रक्तदान के मामले में स्वैच्छिक रक्तदान में तो आगे है ही बल्कि यह जिला आसपास के दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान के मैडिकल कॉलेजों की रक्तदान की आवश्यकता की पूर्ति कर रहा है। गत वर्ष जिला में 15 हजार यूनिट की जरूरत थी। इससे आगे बढ़कर जिला ने गत वर्ष के दौरान 60 हजार यूनिट रक्त एकत्रित किया जिससे पड़ोसी राज्यों के मैडिकल कॉलेजों और अन्य बड़े मैडिकल संस्थानों में भेजा गया।  उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति रक्तदान के इस पुण्य के कार्य में भागीदारी हासिल कर सकता है जिससे व्यक्ति को एक विशेष प्रकार की आत्म संतुष्टि महसूस होगी और रक्तदाता व्यक्ति दूसरे लोगों के जीवन में भी उजाला कर पाएगा।
        इससे पूर्व उपायुक्त के स्कूल में पहुंचने पर सैंट जेवियर स्कूल के बच्चों ने पंक्तियों में खड़े होकर भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल फादर एम. गोम्स, फादर ई. गोम्स तथा स्कूल के एकेडमी की इंचार्ज सिस्टर मारिया सहित सभी अध्यापक व कर्मचारी उपस्थित थे।

कपास फसल में होने वाली बीमारियों व हानिकारक कीटों का पता लगाया
सिरसा
, 23 जुलाई।     जिला में कपास फसल के उत्पादन को और अधिक बढ़ाने तथा कपास फसल प्रबंधन के उद्देश्य से हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की टीम ने सिरसा जिला के लगभग एक दर्जन गांवों का दौरा कर सर्वे किया और कपास फसल में होने वाली बीमारियों व हानिकारक कीटों का पता लगाया। वैज्ञानिकों की यह टीम कीट विशेषज्ञ डा. आरके सैनी व डा. केके दहिया के नेतृत्व में गठित की गई थी और टीम ने सिरसा के गांव में कपास के खेतों में दौरा किया।
        यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि गत दिनों विभागीय स्तर पर हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों से संपर्क किया गया। उन्होंने वैज्ञानिकों की रिपोर्ट पर अपनी टिप्पणी देते हुए किसानों को सलाह दी कि वे कपास फसल की बीमारी, मिलीबग व अन्य कीटों  के प्रभाव से बिल्कुल भी चिंतित न हों क्योंकि वैज्ञानिकों के सर्वे के अनुसार तैयार की गई रिपोर्ट से पता चला है कि जिन पौधों पर मिलीबग का प्रकोप है उन पौधों पर एनासियस नामक परजीवी भी उपस्थित हैं जो मिलीबग को नष्ट कर रहा है।
    कपास की अच्छी पैदावार व अच्छे मूल्य को देखते हुए इस बार सिरसा जिला में दो लाख 10 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई है। विभाग द्वारा रखे गए लक्ष्य से भी अधिक भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई। गत वर्ष जहां 1 लाख 89 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई थी इस बार कपास के क्षेत्र में  21 हजार हैक्टेयर का इजाफा किया गया है।  पूरे राज्य में पांच लाख 98 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई जबकि अकेले सिरसा जिला में  35 प्रतिशत से अधिक  कपास बिजाई का क्षेत्र कवर किया गया है। कपास के बिजाई क्षेत्र को देखते हुए फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया है विभाग द्वारा इस बार 24 क्विंटल प्रति हैक्टेयर उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है जबकि गत वर्ष 19.5 क्विंटल  प्रति हैक्टेयर का उत्पादन हुआ था। उन्होंने बताया कि इस बार कपास उत्पादन बढ़ाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को कहा है कि वे निरंतर मुख्यालय से संपर्क रखें  और कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी किसानों तक पहुंचाए।
    कृषि विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कपास में मिलीबग कीट का प्रकोप केवल सड़क व पानी की नालियों के साथ लगते पौधों पर ही देखा गया है जहां मुख्यत: यह कीट कांग्रेस घास व पीली बूटी पर पनप रहा है। उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वे मिलीबग से बिल्कुल भी चिंतित न हो क्योंकि उसको नष्ट करने के लिए एनासियस नामक परजीवी पौधों पर पहले से ही उपस्थित है। उन्होंने बताया कि वर्तमान मौसम में परिस्थितियों को देखते हुए कपास के पौधे पर वाबों वाली लाल सूंडी के बढऩे के आसार हो सकते हैं इसलिए किसानों को चाहिए कि वे विशेष जहां रेतीले क्षेत्रों में इस कीट की समस्या हो वहां वैज्ञानिकों द्वारा बताई गई कीटनाशकों दवाइयों का ही प्रयोग करें।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी का भुगतान 15 दिनों के अंदर हो
सिरसा,
23 जुलाई।     अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन) श्री सुधीर परमार ने कहा कि विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्य करने वाले लोगों को उनकी मजदूरी का भुगतान 15 दिनों के अंदर हो। श्री परमार आज यहां से 12 किलोमीटर दूर पंजुआना गांव के राजकीय उच्च विद्यालय में कानूनी साक्षरता शिविर में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे।
        उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटरी योजना के तहत काम करने वाले लोगों के लिए कार्य स्थल पर पीने के पानी की सुविधा के साथ-साथ फस्ट ऐड बॉक्स की भी सुविधा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यस्थल पर कार्य करने वाली महिलाओं के बच्चों के खेलने के लिए पालनाघर भी हो जिसमें बच्चों के लिए बिस्कुट इत्यादि का इंतजाम भी हो।
        श्री परमार ने आमजन लोगों से कहा कि वे उपरोक्त योजना के तहत काम पाने के लिए जॉब कार्ड बनवाए और सरपंच से काम मांगेे। काम पाने के इच्छुक व्यक्ति सरपंच के पास अपनी रिसीट दर्ज करवाए। यदि किसी व्यक्ति को कार्य नहीं मिलता है तो उसे विभाग द्वारा भत्ता दिया जाएगा क्योंकि मनरेगा योजना के क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक्ट बनाया गया जिससे काम पाने वाले व्यक्ति को काम प्राप्त हो।
        उन्होंने यह भी कहा कि मनरेगा योजना के तहत गांव के विकास के साथ-साथ सीमांत व छोटे किसानों यानी पांच एकड़ तक की जमीन वाले किसानों के खेतों पर समतल आदि करने का कार्य करवाया जाए। इस कार्य में जमीन के मालिक स्वयं अपने खेत में कार्य कर सकते हैं जिससे उन्हें महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी की राशि भी मिलेगी। इस शिविर में एडवोकेट ए.एस. कालड़ा ने भी मनरेगा योजना के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी छबील दास, एडवोकेट पवन कुमार, अजीत गोयल, महेश यादव, प्रभजोत, मोनिका शर्मा, सुनीता गुप्ता, बलवीर कौर गांधी तथा गांव की सरपंच जनक रानी सहित गांव के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सरकार द्वारा छात्रों के हितों को कुठाराघात करने का आरोप लगाया
सिरसा
23 जुलाई 2011। इनसो जिलाध्यक्ष योगेश शर्मा ने जारी एक ब्यान में सरकार द्वारा छात्रों के हितों को कुठाराघात करने का आरोप लगाया है। श्री शर्मा ने कहा कि हरियाणा में कहीं पर भी शिक्षा के व्यापक प्रबंध नहीं है। छात्र-छात्राएं कालेजों में सीटों के लिए धक्के खाकर निराश होकर घर लौट रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर में कहीं भी कोई विकास पिछले सात सालों में नहीं हुआ। सरकार कोरी ब्यानबाजी करके छात्रों को ठगने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार नितरोध करोड़ों रूपया शिक्षा पर खर्च करने की ब्यानबाजी करती है लेकिन वह करोड़ों रूपया आम छात्रों तक नहीं पहुंच पा रहा है। उन्होंने कहा कि सिरसा स्थित हरियाणा का सबसे बढ़ा महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं को सभी विभागों में दाखिले हेतु आवेदन करने भी दाखिले नहीं मिल हैं। दूसरी तरफ हरियाणा सरकार शिक्षा के नये आयाम स्थापित करने क बात करती हे। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में कोई भी छात्र व छात्राएं उच्च शिक्षा से वंचित न हो इस लिए मांग करती है कि जल्द से जल्द सभ्ी महाविद्यालय में सीटें बढ़ाने का कार्य सरकार करें अन्यथा इनसो सिरसा जल्द ही सड़कों पर उतर कर सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों का ढिठोरा पिटेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन द्वारा पिछड़ा वर्ग के छात्रों के उत्थान के लिए लगभग 2 करोड़ 20 लाख रूपया आया जो चंद विश्वविद्यालय के लैक्चचरारों ने मिल बांट कर खा लिया। इनसो जल्द ही कुलपति महोदय को ज्ञापन देकर इस घोटाले का पर्दापाश करने की मांग करेगी।

देश की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में ग्रामीण क्षेत्रों का योगदान सर्वोपरि है
सिरसा,
23 जुलाई। देश की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत बनाने में ग्रामीण क्षेत्रों का योगदान सर्वोपरि है। इसलिए केन्द्र व राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास से जुड़ी योजनाओं को क्रियान्वित कर रही है। गांव के विकास से ही देश का विकास संभव है। इसी कड़ी में जिला के सभी गांवों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवा कर उन्हें आधुनिक बनाया जाएगा। यह बात सिरसा लोक सभा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कालांवाली हलके के गांव हांडीखेड़ा, वैदवाला, रसूलपुर, ढाणी भरोखां, मुसाहिब वाला, बुर्ज कर्मगढ, छोटी फरवांई, झोंपड़ा, चत्तरगढ़पट्टी आदि में दर्जनों ग्रामीण जनसभाओं को संबोधित करते हुए कही।
                                            सांसद ने अपने कालांवाली हलके के एक दिवसीय दौरों के दौरान लोगो की समस्याओं को सुना ओर विकास के लिए ग्रांट मंजूर की। सांसद तंवर ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा कई प्रभावी योजनाओं को लागू कर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन व आवास जैसी बुनियादी सुविधाओं को मजबूत किया है। जिससे ग्रामीण इलाकों में रोजगार व आवास की समस्या दूर हुई है। तंवर ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार का प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए सरकार अनेक नई परियोजनाओं को लागू कर रही है। गांव में शिक्षा के समुचित विकास के लिए स्कूलों को अपग्रैड किया जा रहा है। रोजगार के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना लागू की गई है। इससे लोगो को उनके आवास के नजदीक ही रोजगार मिला है और गांव में विकास कार्यो को गति मिली है।
                                         उन्होने कहा कि सांसद निधि कोष से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के कार्य करवाए जाएगे। जिन गावों की गलियां अभी तक कच्ची पड़ी है उन्हे प्राथमिक्ता के आधार पर पक्का करवाया जाएगा ताकि लोगों को आवागमन के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके। अपने ग्रामीण दौरों के दौरान सांसद तंवर ने हांडी खेड़ा पंचायत को 1 लाख रूपए व गांव वैदवाला की पंचायत को 5 लाख रूपए की अनुदान राशि दिए जाने की भी घोषणा की। वहीं उन्होंने गांव वैदवाला में 4 लाख 60 हजार की लागत से तैयार आंगनवाड़ी केन्द्र का भी उद्घाटन किया।
         इस अवसर पर उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा,पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,भूपेश मेहत्ता,औमप्रकाश केहरवाला, लादू राम पूनिया,तेजभान पनिहारी,नवीन केडिया,महेन्द्र शर्मा, सुरेन्द्र दलाल, हांडी खेड़ा सरपंच सीता राम, जसबीर कौर, सरपंच वेदवाला, स. केहर सिंह, सरपंच प्रतिनिधि अवतार सिंह,शीशपाल केहरवाला, रमेश मेहता,सुरजीत भावदीन, तिलकराज चन्देल, हरदास रिंकू, भूपेंद्र राठौड़,रमन सर्राफ,रामपाल दड़बी,भूपेन्द्र हैप्पी, सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

सरकार द्वारा दवाईयों के संबंध में लाए जाने वाले प्रस्तावित कानून पर रोक लगाने की मांग की
सिरसा
, 23 जुलाई। दवा विक्रेताओं ने देश भर में कल प्रत्येक जिला मुख्यालय पर संबंधित सांसद को ज्ञापन देकर केन्द्र सरकार द्वारा दवाईयों के संबंध में लाए जाने वाले प्रस्तावित कानून पर रोक लगाने की मांग की है। इस कड़ी में दि डिस्ट्रिक्ट कैमेस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन सिरसा ने प्रधान मदन लाल बजाज, उपप्रधान बिजेन्द्र गर्ग, सचिव अशोक जायसवाल, रजनीश सेठी, राजकुमार गोयल, रजनीश वाट्स, हेमंत चमडिय़ा, अरूण गोयल, दिनेश कुमार, सुभाष मक्कड़, संजय, मुकेश, अंशुल बजाज आदि के नेतृत्व में सिरसा के सांसद डॉ. अशोक तंवर को ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन में दवा विक्रेताओं ने कहा कि केन्द्र सरकार मानसून सत्र में शैड्यूल एचएक्स लाकर एक ऐसा कानून बनाने जा रही है जो देश की जनता व दवा विक्रेताओं के लिए व्यवहारिक नहीं है। इस कानून के तहत प्रत्येक डॉक्टर अपने मरीज के लिए दो पर्चीयां बनाकर दवा लिखेगा। एक पर्ची मूल रूप में दवा विक्रेता के पास एक साल तक सुरक्षित रखने का प्रावधान किया जा रहा है तथा दूसरी पर्ची मरीज के पास रहेगी। इस तरह के कानून से देश में मरीजों, डॉक्टरों व दवा विक्रेताओं के लिए चिकित्सा सेवाएं लेने और देने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। प्रधान मदन लाल बजाज ने इस ज्ञापन में सरकार को भरोसा दिलवाया कि सभी दुकानदार सरकार द्वारा निर्धारित सूचीबद्ध दवाईयां ही बेचेंगे और यह सभी दवाईयां बिल पर खरीदी व बेची जाएंगी तथा कोई भी दुकानदार गलत ढंग से दवाईयों की खरीद-बेच नहीं करेगा। उन्होंने सांसद से कहा कि लोकसभा में इस कानून के खिलाफ आवाज उठाकर इस कानून को समाप्त करने में सहयोग दें।

महाराजा अग्रसैन विद्यालय में इको सप्ताह समारोह का शुभारंभ
सिरसा
, 23 जुलाई। महाराजा अग्रसैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आज विद्यालय की प्राचार्या सुश्री शालिनी वर्मा के तत्वावधान में इको फ्रैंडली सप्ताह समारोह का शुभारंभ धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने भव्य पोस्टर, बैनर एवं स्लोगन बनाए। बैंड की मधुर ध्वनि एवं विद्यार्थियों की करतल ध्वनि के साथ विद्यालय प्रांगण में विद्यार्थियों द्वारा विशाल रैली निकाली गई। इस रैली को प्राचार्या शालिनी वर्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। उपप्राचार्या सुश्री शम्मी छाबड़ा ने इस अवसर पर इको फ्रैंडली दिवस एवं पर्यावरण संरक्षण विषय पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुए बच्चों को जानकारी दी। सर्वप्रथम प्राचार्या शालिनी वर्मा ने स्वयं पौधारोपण किया तथा इसके बाद उपप्राचार्या शिवा गुप्ता, स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने बारी-बारी से पौधारोपण करके मांगलिक कार्यक्रम में भाग लिया। प्राचार्या शालिनी वर्मा ने विद्यार्थियों के सर्वांगिण विकास एवं विद्यालय को सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए पुरजोर प्रयत्न करने का सामूहिक संकल्प दिलवाया। इस आयोजन पर पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए कैलीग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सप्ताह भर चलने वाले इस विशेष महोत्सव में अनेक प्रकार की प्रतियोगिताएं होंगी, जिनके माध्यम से पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने का संदेश दिया जाएगा।

वन महोत्सव के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा
। श्री सत्य साईं सेवा संगठन द्वारा निकटवर्ती गांव शाहपुर बेगू स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वन महोत्सव के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि शहरी कांग्रेस प्रधान भूपेश मेहता थे जबकि अध्यक्षता डिप्टी डीओ यज्ञदत्त वर्मा ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ मंगल आरती से किया गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके उपस्थित लोगों को पौधारोपण का संदेश दिया गया। इस मौके पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए आज आवश्य हो गया है कि हर बच्चा व नागरिक साल में एक पौधा अवश्य लगाए। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने से जहां वातावरण शुद्ध होगा वहीं मनुष्य में देश में समाज के प्रति अच्छा करने की प्रेरणा मिलेगी। इस अवसर पर भूपेश मेहता ने स्कूल के होनहार बच्चों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर संगठन के पदाधिकारियों ने श्री मेहता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री सत्य साईं सेवा संगठन के प्रधान एचएल बोहरा, उपप्रधान कमल रेल्हन, संजय गोयल एडवोकेट, सरपंच दवेंद्र सेठी, पंच अमीलाल सैनी, स्कूल प्राचार्य ओमप्रकाश कालडा, स्आफ सदस्य सत्यप्रकाश भारद्वाज, छिंद्रपाल, हीराराम सेठी, महेंद्र मेहता, राजकुमार फुटेला, डा. अशोक, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, विनोद भाटिया, पवन सिंगला, युवा प्रधान संदीप कुमार सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

डेरा प्रेमियों ने नुहियांवाली में चलाया सफाई अभियान
ओढ़ां
-गांव नुहियांवाली में शनिवार को ब्लॉक दारेवाला के डेरा प्रेमियों ने सफाई अभियान चलाया जिसकी शुरूआत गांव की मुख्य चौपाल से थाना ओढ़ां में कार्यरत सबइंस्पैक्टर धर्मबीर द्वारा की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सफाई रखने से बिमारियों से छुटकारा मिलता है। सेवादारों द्वारा नि:स्वार्थ भाव से की जा रही सेवा एक अच्छा कदम है और सभी को इसमें बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए। सफाई अभियान बस स्टेंड, एससी बस्ती, स्कूल व गांव की मुख्य गलियों से होता हुआ श्रीराम भक्त हनुमान गऊशाला पहुंचा और गऊशाला की सफाई की। वहां पर गऊशाला के प्रधान देवी लाल नेहरा, महासचिव दलीप सोनी और भागाराम आदि ने उनका आभार व्यक्त किया।
    इस अवसर पर उनके साथ समाजसेवी सोहन लाल नेहरा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य मधु जैन, कालूआना के सरपंच जगदेव सहारण, ख्योवाली की सरपंच रीना बिरट, ओढ़ां से हनुमान सारस्वत, मनजीत माकड़, गोरीवाला से दर्शन सिंह व चानन सिंह, मुख्य सेवादार शंकर लाल व राम सिंह सहित अनेक गांववासी व डेरा प्रेमी उपस्थित थे।

गांववासियों ने की 24 घंटे बिजली की मांग
ओढ़ां
-गांव चोरमार में स्थित 220 केवी बिजलीघर में जाकर सौ के लगभग गांववासी, ग्राम पंचायत सदस्य व दशमेश युवा क्लब के सदस्यों ने वहां कार्य कर रहे कर्मचारियों से काम छुड़वाकर बिजलीघर से बाहर निकाल दिया और गेट पर बैठकर मांग की कि वायदे के अनुसार उन्हें 24 घंटे बिजली दी जाए। वहां बैठे सरपंच सुखदेव सिंह, गांववासी बसंत सिंह, डॉ. बलदेव सिंह, गुरविंद्र सिंह, जगसीर सिंह, गुरमेल सिंह, गुरपाल सिंह और जगराज सिंह आदि ने बताया कि दो वर्ष पूर्व जब ग्राम पंचायत ने बिजली विभाग को 21 एकड़ भूमि और 4 लाख रुपए की नकद राशी दी थी तो यह वायदा किया गया था कि गांव चोरमार को 24 घंटे बिजली दी जाएगी लेकिन अब बिजली विभाग अपने वायदे से मुकर गया है और अधिकारियों का कहना है कि गांव चोरमार को जंडवाला में निर्माणाधीन 33 केवी बिजलीघर से बिजली दी जाएगी। सूचना पाकर थाना ओढ़ां के थाना प्रभारी रवि खुंडिया अपने दलबल सहित मौके पहुंच गए और गांववासियों को नारेबाजी, रोड जाम और प्रदर्शन आदि करने से रोक दिया तथा इतने में डबवाली के एक्सईएन बीएस दहिया, बीके रंजन, एसडीओ गुलशन वधवा, भरत सिंह, वीके चौधरी सहित अनेक अधिकारी पहुंच गए और बिजलीघर में पानी की व्यवस्था व बैठने की जगह न होने के कारण सभी अधिकारी व गांववासी गांव के गुरुद्वारा में पहुंच गए और वहां बैठकर बातचीत की। ग्राम पंचायत ने लिखित में दिया कि जब तक उन्हें 220 केवी बिजलीघर से सप्लाई नहीं दी जाएगी बिजलीघर में तब तक काम नहीं करने दिया जाएगा। इस पर अधिकारियों ने कहा कि आपकी मांग को उच्चाधिकारियों के पास भेजा जा रहा है और जो भी आदेश होंगे आपको बता दिया जाएगा।

चोरी के आरोपी न्यायिक हिरासत में
ओढ़ां-
गांव रोहिडांवाली में चोरी करने के दोनों आरोपियों को आज डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. अतुल मडिय़ा की अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। यह जानकारी देते हुए हैडकांस्टेबल दाताराम ने बताया कि रोहिडांवाली निवासी जोतराम व ख्योवाली निवासी निक्कूराम ने गुरुवार की रात को बिंटूराम के घर से डेढ़ तोला सोना, 1800 रुपए की नकदी व एक मोबाइल चोरी कर लिया था और मोबाइल की रिंगटोन के सहारे गांववासियों ने उन्हें पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया था।

No comments:

Post a Comment