Loading

13 July 2011

local sirsa news सिरसा समाचार

पेंशन पाने वाले व्यक्तियों की सूची अपडेट कर जिला की वेबसाइट पर डाली जाएगी ताकि आम आदमी वेबसाइट पर जानकारी भी प्राप्त कर सके
सिरसा
, 13 जुलाई।         जिला में पेंशन योजनाओं में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा पेंशन, निराश्रित महिलाओं की पेंशन, विकलांग, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना, निराश्रित बच्चे तथा सरकार की योजना के अनुसार पेंशन पाने वाले व्यक्तियों की सूची अपडेट कर जिला की वेबसाइट ह्यद्बह्म्ह्यड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ पर डाली जाएगी ताकि आम आदमी वेबसाइट पर जानकारी भी प्राप्त कर सके।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों, नगर परिषद, नगरपालिकाओं के कार्यकारी अधिकारियों, सचिवों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विधवा पेंशन, निराश्रित महिलाओं की पेंशन, विकलांग, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना, निराश्रित बच्चों व स्कूल न जाने वाले एमआर विकलांग बच्चों द्वारा आवेदन किए गए फार्मो की सूची एक सप्ताह के अंदर-अंदर तैयार करें और जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाएं।
    उन्होंने बताया कि उक्त योजनाओं के तहत भत्ता एवं पेंशन योजना के अंतर्गत अधिक  से अधिक योग्य व्यक्तियों को लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से योजना के लिए प्रयोग किए जाने वाले फार्मो का सरलीकरण किया गया है। जिससे विभाग की कार्य प्रणाली में पूर्ण रूप से पारदर्शिता आएगी और शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को उक्त योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि उक्त योजनाओं के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र संबंधित खंड, विकास पंचायत अधिकारी, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी और नगर पालिकाओं के सचिवों के कार्यालय में भेज दिए गए।  कोई भी आवेदक उक्त योजनाओं के तहत संबंधित ग्रामीण पंचायत अधिकारियों के कार्यालय में फार्म भरकर दे सकता है। शहरी क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने के लिए संबंधित नगरपालिकाओं और नगरपरिषद के कार्यालयों में आवेदन कर सकते हैं।
    डा. ख्यालिया ने स्पष्ट किया कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के अंतर्गत नए लाभपात्रों के आवेदन फार्म आगामी अक्तूबर माह से लिए जाएंगे। फिलहाल विधवा पेंशन, निराश्रित महिलाओं की पेंशन, विकलांग, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना, निराश्रित बच्चे सरकार की योजना के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। विधवा/निराश्रित महिलाओं को आवेदन करने के लिए पति की मृत्यु का प्रमाण-पत्र और बेसहारा होने का प्रमाण-पत्र देना होगा। विकलांग पेंशन योजना के तहत विकलांगता का प्रमाण-पत्र, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता के लिए बेसहारा होने का प्रमाण पत्र तथा संरक्षक का पहचान प्रत्र देना होगा। इसी प्रकार से लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता के लिए आवेदन करते समय आवेदक की जन्मतिथि का प्रमाण-पत्र, स्कूल न जाने वाले बच्चों को वित्तीय सहायता के लिए आवेदन के साथ जन्मतिथि प्रमाण-पत्र देना होगा।
    उन्होंने बताया कि उक्त योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त आवेदन फार्म यदि वे हर दृष्टि से स्वीकृति के पात्र/योग्य पाए जाते हैं तो मैरिट के आधार पर निर्णय लेते हुए इन्हें एक सप्ताह के अंदर स्वीकृत करते हुए इनका डाटा विभागीय वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा। यदि कोई आवेदन फार्म किसी कारण वश पात्र/योग्य नहीं पाया जाता है तो ऐसे आवेदक फार्मों का रिकॉर्ड जिला समाज कल्याण अधिकारी अपने कार्यालय रिकॉर्ड में संभालकर रखेंगे। इसके अलावा बौना भत्ता योजना, किन्नर भत्ता योजना तथा कश्मीरी परिवारों को वित्तीय सहायता योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदक संीधे तौर पर जिला के संबंधित समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में आवेदन कर सकेंगे।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पाने वाले व्यक्तियों की सूची भी वेबसाइट पर डाली जा रही है। इसके साथ-साथ सरकार की सभी पेंशन योजनाओं का लाभ उनके घर द्वार तक पहुंचाने के लिए राष्ट्रीयकृत बैंकों में खाते खुलवाकर उन्हें स्मार्ट कार्ड दिए जा रहे हैं। सिरसा जिला में सबसे अधिक वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पाने वाले व्यक्तियों के बैंकों में खाते खोले जा चुके हैं अब तक जिला में 91.6 प्रतिशत व्यक्तियों के खाते खोले गए हैं जो प्रदेशभर में सर्वाधिक हैं। बैंकों में खाते खोलने का कार्य एक्सिस बैंक के माध्यम से निजी क्षेत्र की फीनो नामक कंपनी द्वारा करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस कंपनी के प्रतिनिधि सभी खंड मुख्यालयों पर उपस्थित रहेंगे जो आवेदन भी प्राप्त करेंगे और सभी लाभपात्रों के बैंकों में खाते खुलवाने में मदद करेंगे।

व्यापक दृष्टिकोण अपनाकर विकास योजनाओं की रूपरेखा तैयार करें ताकि ये योजनाएं भविष्य में लंबे समय तक हम जनता के काम आए
सिरसा,
13 जुलाई।     सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने अधिकारियों से कहा है कि वे व्यापक दृष्टिकोण अपनाकर विकास योजनाओं की रूपरेखा तैयार करें ताकि ये योजनाएं भविष्य में लंबे समय तक हम जनता के काम आए और देश व प्रदेश की धरोहर बने। श्री तंवर आज स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए हॉल में जिला सतर्कता एवं जांच कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस बैठक में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं व विकास कार्यों की समीक्षा भी की।
    उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सरकार की योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचे और अधिकारी बिना किसी विलम्ब के जन शिकायतों और समस्याओं का समाधान करंे। उन्होंने विशेष रूप से मानसून के मौसम को मद्देनजर रखते हुए सिंचाई, राजस्व, स्वास्थ्य, पशुपालन, जनस्वास्थ्य तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में बाढ़ बचाव प्रबंधों को पुख्ता करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कहा कि वे सुनिश्चित करें कि बाढ़ बचाव के लिए किए जा रहे सभी कार्य पूरे किए जा चुके हैं। सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि घग्घर नदी में किसानों द्वारा सिंचाई के लिए दबाई गई पाइपों को विभागीय डिजाइन के आधार पर दबाया गया है यह भी सुनिश्चित करें।
    डा. तंवर ने कहा कि गांव में गरीब लोगों को अलॉट किए गए 100-100 वर्ग गज के प्लांटों को उनका मालिकाना हक दिलवाए यानी उनके नाम रजिस्ट्री करवाएं। यह कार्य बिना किसी विलम्ब के किए जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बुढ़ापा, विधवा तथा विकलांग पेंशन के वितरण में भी किसी प्रकार की देरी न हो यह भी अधिकारी सुनिश्चित करें हालांकि सरकार के मानदंडों के अनुसार राज्य में सभी पेंशन प्राप्तकर्ताओं को बैंकों के माध्यम से पेंशन वितरित की जानी हैं। इसके लिए सिरसा जिला में एक्सिस बैंक के सहयोग से फीनो नामक कंपनी द्वारा 92 प्रतिशत से भी अधिक लोगों के बैंकों में खाते खुलवा दिए गए हैं और उन्हें स्मार्ट कार्ड दिए जा रहे हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा सभी पेंशन प्राप्तकर्ताओं के खातों में पेंशन की राशि डाल दी गई है जहां से ये लोग बिना किसी कठिनाई के राशि प्राप्त कर रहें। उन्होंने यह भी कहा कि पेंशन वितरण में अगर किसी प्रकार की देरी होती है तो पेंशन प्राप्तकर्ताओं को पेंशन राशि के साथ ब्याज भी दिया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि जिला में स्वास्थ्य के क्षेत्र में और ज्यादा सुधार की जरूरत है। जिला के सरकारी अस्पतालों में जो भी उपकरण उपलब्ध हैं वे सुचारू हालत में हो ताकि आमजन को उनका फायदा और डॉक्टर भी रोगियों का उपचार करने में उनका प्रयोग करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से विशेष रूप से कहा कि वे डायबिटीज को दूर करने व इससे बचने के उपायों के बारे में बताने के लिए जागरूकता अभियान चलाए। चूंकि डायबिटीज अपने आप में कई गंभीर बीमारियों की जड़ है। इसके बचाव के लिए आमजन को जागरूक करना निहायत जरूरी है। इस बीमारी के उन्मूलन व इसके प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियां भी इस क्षेत्र में आ रही हैं जो डायबिटीज के शोध एवं जागरूकता पर 80 हजार करोड़ रुपए तक की राशि खर्च करने जा रही हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत छोटे शहरों में भी आम लोगों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के  जरिए चलाई जा रही निजी संस्थानों में स्वास्थ्य सेवाओं से लाभांवित करें।
    डा. तंवर ने जिला में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने बारे में भी अधिकारियों से कहा। इसके साथ-साथ जिला के सभी शहरों में बरसाती पानी की निकासी व सीवरेज के पानी की निकासी के उचित प्रबंध करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिला में सड़कों की टूटी हालत पर चिंता व्यक्त करते हुए विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे फोरी तौर पर पहले सड़कों के गड्डे भरवाने का कार्य करें और सड़क मरम्मत के कार्य में भी और तेजी लाएं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि अधिक बरसात होने पर पानी निकालने के लिए जो भी जरूरी उपाय मशीन आदि का प्रबंध करें। इसके साथ-साथ उन्होंने विभिन्न गांवों में शुद्ध पेयजल सप्लाई के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि घग्घर में पीछे कई राज्यों से दूषित पानी बहने की समस्या बनी हुई है। इस मामले को वे केंद्र स्तर पर उठाएंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सड़क निर्माण और मरम्मत के मामले में प्राथमिकताएं तय करके उन पर शीघ्र कार्य शुरू करवाएं। उन्होंने गेहूं और कपास उत्पादन में जिला के अग्रणी स्थान पर रहने पर कृषि विभाग के अधिकारियों व सभी प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई दी।
    इससे पूर्व उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बैठक में बताया कि सिरसा जिला एसजीएसवाई नामक योजना के क्रियान्वयन में प्रदेशभर में प्रथम स्थान पर रहा है इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को शाबाशी दी। नरेगा के बारे में उन्होंने बताया कि जिला में अब इस योजना के तहत अब तक 3 करोड़ 28 लाख रुपए विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत शुरूआती दौर में 15 करोड़ रुपए के विभिन्न कार्यों के प्रपोजल तैयार किए गए हैं जिन पर शीघ्र कार्य शुरू किया जाना है। इसके साथ-साथ दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों से उन्होंने कहा कि वे शहरी, ग्रामीण व कृषि के क्षेत्र में दी जाने वाली बिजली की स्थिति स्पष्ट करें और पर्याप्त मात्रा में निगम के निर्धारण के अनुसार उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से बिजली उपलब्ध करवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि वे अपने विभाग के कार्यालयों और बिजलीघरों में बिजली से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं सूचना पट्टों पर चस्पा करें। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिला में कहीं भी बिजली की तार ढीली न हो। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से भी कहा कि वे किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक व रासायनिक खादे उपलब्ध करवाएं।
    उन्होंने अधिकारियों से कहा कि संबंधित विभागों के द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की स्वयं भी मॉनिटरिंग करें और जिला सतर्कता एवं जांच कमेटी के गैर सरकारी सदस्यों से भी मॉनिटरिंग करवाएं। इसके साथ-साथ विकास कार्यों के लिए किए जाने वाले टैंडरों में भी समिति के गैर सरकारी सदस्यों को आमंत्रित करें ताकि हर प्रकार के कार्य में और पारदर्शिता लाई जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि अपने विभागों की कार्यप्रणाली में पूरी पारदर्शिता लाकर यह सुनिश्चित करें कि भ्रष्टाचार का लेवल जीरो प्रतिशत हो। भ्रष्टाचार को जड़मूल से खत्म करने के लिए राज्य सरकार और हरियाणा के मुख्यमंत्री बेहद गंभीर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में संलिप्त किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा। इसलिए भ्रष्टाचार से संबंधित गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उन्होंने विजीलेंस के एक अधिकारी को लघु सचिवालय कार्यालय में ही बैठने के निर्देश दिए हैं ताकि आमजन किसी भी समय भ्रष्टाचार की शिकायत कर भ्रष्ट व्यक्तियों को पकड़वाने में मदद कर सके।
    उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे जिला के विभिन्न क्षेत्रों में सड़क मार्गांे और अपने कार्यालयों को दर्शाते हुए साइन बोर्ड भी लगवाएं। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला में आमजन को 15 तरह की सुविधाएं निर्धारित समय पर मुहैया करवाने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए और उन्हें इन सुविधाओं को निश्चित समय में मुहैया करवाने के लिए प्रशिक्षण देने के साथ-साथ संबंधित कार्यालयों के कंप्यूटरों में सॉफ्टवेयर भी अपलोड किया गया  है जिससे वे सुविधापूर्वक कार्य कर पाएंगे।
    इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी ना. सिरसा श्री रोशन लाल, डबवाली के उपमंडलाधिकारी ना. श्री मुनीष नागपाल, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री मलकीत सिंह खोसा, ओमप्रकाश केहरवाला, आल इंडिया हैंडलूम बोर्ड के डायरेक्टर सुरेंद्र दलाल, आनंद बियाणी, भूपेश मेहता, रमेश मेहता, सुरजीत भावदीन, डा. सुभाष जोधपुरिया, लादूराम पूनिया तथा सुमन बेनीवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।   

केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा घोषित जन कल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक प्रमुखता से पहुंचाया जाए
सिरसा,
13 जुलाई: सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर नेे कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा घोषित जन कल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक प्रमुखता से पहुंचाया जाए ताकि इसका लाभ अधिक लोगों को मिल सके। अधिकारी जनता की समस्याओं के समयबद्ध निपटान के लिए सरकार के निर्देशानुसार कार्यालय में उपस्थित रहकर जनता की समस्याओं का निपटान करें। इसके अलावा यह भी ख्याल रखें कि सभी योजनाएं सख्ती से लागू हों तथा विकास कार्यों की सही मॉनिटरिंग हो। उन्होंने ये भी कहा कि इस सम्बध में किसी भी प्रकार की कोताही को गंभीरता से लिया जाएगा।
                        सांसद तंवर स्थानीय डीआरडीए सेमिनार हाल में जिला सतर्कता एव निगरानी कमेटी में अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की तरफ से भी इस बारे में सख्त निर्देश हैं कि निचले तबके के लोगों की सुनवाई पहले हो तथा यह ध्यान रखा जाए कि किसी भी ग्रामीण को मुख्यालय पर बार-बार न आना पड़े और न ही उन्हें अधिकारियों का इंतजार करना पड़े। सांसद ने कहा कि अधिकारी लोगों से सीधा संवाद स्थापित करे और उनके बीच में जाकर सरकार की उपलब्धियों को आमजन तक पहुंचाए।
                     तंवर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में हो रहे विकास कार्यो में पूरी गुणवत्ता बरतें और कार्याे में तेजी लाएं। सांसद ने कहा कि अधिकारी सम्बन्धित विभागों द्वारा किए जाने वाले विकास कार्यो की परियोजना तैयार कर मुख्यालयों को भिजवाएं। सांसद ने सीएम अनाऊंसमेंट की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो कार्य पूरे हो चुके हैं, उनकी सूची बनाकर दें ताकि उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री से बातचीत की जा सके। उन्होंंने गर्मी के मौसम को मद्देनजर रखते हुए अधिकारियों को सिरसा में पेयजल आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
           उन्होंने कहा कि जिले को हरा-भरा व साफ सुथरा बनाने के लिए सम्बन्धित विभाग व स्थानीय प्रशासन टीम बनाकर काम करें। साथ ही सांसद ने शिक्षा का अधिकार कानून के तहत निजी स्कूलों में गरीब बच्चों की शिक्षा का प्रावधान सुनिश्चित करने के आदेश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए। श्री तंवर नेे शहर में सीवरेज व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि समय-समय पर सीवरेज की सफाई करवाई जाए और जहां भी सीवरेज अवरुद्ध हों, उसे शीघ्र ठीक किया जाए। साथ ही उन्होंने जन स्वास्थय विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जहां भी जिले में सीवरों के ढक्कन टूटे हुए है या नही है, उन्हें तुरन्त बदला जाए और इस मामले में यदि लापरवाही बरती जाती है, तो सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
                            सांसद तंवर ने सिरसा से शहीदांवाली वाया नटार की सड़क के निर्माण कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस सड़क को लेकर सम्बन्धित विभागों के अधिकारी आपस में तालमेल स्थापित करे और जहां भी कोई दिक्कत आती है तो वे जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें। सांसद ने कहा कि जिला में बुढापा सहित अन्य पैंशनों को लेकर पैंशन धारकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सम्बन्धित कम्पनी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए और धारकों को तुरन्त पैंशन वितरित की जाए। सांसद ने कहा कि जिन गांवो के बीपीएल परिवारों को अभी तक 100-100 गज के प्लाट वितरित नही किए गए है। उन परिवारों को 15 अगस्त से पहले प्लाट वितरित किए जाए और साथ ही उनकी रजिस्ट्ररियां भी तुरन्त करवाई जाए। सांसद ने कहा कि जिला में जहां कही भी सड़के टूटी पड़ी है उनकी तुरन्त मुरम्मत करवाई जाए और जो सड़के पास हो चुकी है उनका तुरन्त निर्माण करवाया जाए। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि जिला में जहां कही भी सरकारी भूमि खाली पड़ी है, उसका प्रोपोजल बनाकर सरकार को भिजवाया जाए ताकि उसका सदुप्रयोग हो सके। बैठक में अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायतों को रखा गया जिस पर सांसद ने उन्हें तुरन्त हल करने के  निर्देश दिए।
                   इस अवसर पर उनके साथ उपायुक्त युद्धबीर सिंह ख्यालिया,उपमण्डल अधिकारी (ना.)रोशनलाल,डा. मुनीष नागपाल, जिला राजस्व अधिकारी ओपी वर्मा, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियन्त्रक अशोक कुमार, पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,ब्लॉक कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता,ओमप्रकाश केहरवाला,आनंद बियाणी,सुरेन्द्र दलाल, लादू राम पूनिया, सतपाल मेहत्ता, सुरजीत भावदीन,सुमन बैनीवाल,डा. सुभाष जोधपुरिया,नगरपार्षद रमेश मैहत्ता, तेजभान पनिहारी,रामपाल दड़बी,सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कार्यकर्ताओं की मेहनत से ही पार्टी को मजबूती हासिल होती है
सिरसा,
13 जुलाई। कार्यकर्ता पार्टी की नींव हैं। कार्यकर्ताओं की मेहनत से ही पार्टी को मजबूती हासिल होती है, इसलिए कार्यकर्ता पार्टी की नीतियों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें, ताकि अधिक से अधिक व्यक्ति कांग्रेस सरकार द्वारा आरंभ की गई लोकहितैषी नीतियों का लाभ उठा सकें। उपरोक्त बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने शू कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के उपरांत उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं से कही। श्री कांडा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की नीति सदैव पारदर्शी प्रशासन देने और लोक कल्याणकारी नीतियां लागू करने की रही है। जनसूचना अधिकार अधिनियम, शिक्षा का अधिकार कानून व प्रस्तावित खाद्य सुरक्षा विधेयक निश्चित रूप से देश की तकदीर संवारने और तस्वीर निखारने में यकीनन मददगार साबित होंगे। गोबिंद कांडा ने कहा कि वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में हरियाणा नंबर वन राज्य बनकर उभरा है। राज्य सरकार द्वारा अपनाई गई भूमि अधिग्रहण नीति, खेल नीति और शिक्षा नीति की सर्वत्र प्रशंसा हो रही है। श्री कांडा ने कहा कि नि:संदेह हरियाणा ने प्रत्येक क्षेत्र में उल्लेखनीय तरक्की की है, इसी के साथ मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने इस ग्राम प्रधान राज्य की पंचायतों को अधिक वित्तीय, प्रशासनिक और वैधानिक अधिकार देकर न केवल ग्राम विकास के द्वार खोल दिये हंै तथा अनेक सरकारी कार्यों को तय समयावधि में करने के आदेश देकर भ्रष्टाचार और लेटलतीफी पर भी लगाम लगा दी है। श्री कांडा ने दावा किया कि पंचायतों को अधिक अधिकार देने से लोकतंत्र की जडें मजबूत होंगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, प्रेम शर्मा, महेन्द्र सेठी, राजेन्द्र पिलानिया, राय सिंह सहुवाला, कृष्ण कैलेरा, भूपेश गोयल, अश्वनी शर्मा, अनूप गिरि, राकेश गिरि, दरिया सिंह पचार, गोबिंद गोयल सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

दो लोगों को काबू कर उनके कब्जे से 14 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया
सिरसा
। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान मोटरसाइकिल सवार दो लोगों को काबू कर उनके कब्जे से 14 किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया है। आरोपियों के खिलाफ मादक पदार्थ तस्करी अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान बूटा ङ्क्षसह पुत्र हरबंस सिंह निवासी रामां तथा बलवीर पुत्र गुरदत्त सिंह निवासी तरखानवाला पंजाब के रूप में हुई है। सदर डबवाली थाना के सहायक उपनिरीक्षक आत्माराम की अगुवाई में एक पुलिस टीम ने मोटरसाईकिल सवार दोनो लोगों को गांव अबूबशहर क्षेत्र से काबू किया। पुलिस ने मोटरसाइकिल व चूरापोस्त को कब्जे में लेकर आरोपियों को डबवाली न्यायलय में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।
सिरसा। जिला की बडागुढा पुलिस ने बिंद्र सिंह  पुत्र हाकम सिंह निवासी बडागुढा को 10 बोतल शराब सहित बडागुढा से काबू किया।  वहीं एक अन्य घटना में रानियां पुलिस ने दरबारा सिंह पुत्र बहादूर ङ्क्षसह निवासी जीवननगर को 20 बोतल देसी शराब के साथ जीवननगर चौक से काबू किया है। दोनो आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।

वृक्षों को जीवित रखने एवं उनके संरक्षण के लिए हम सबको मिलकर संयुक्त प्रयास करने होंगे
सिरसा
(13 जुलाई) प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि व राज्य पर्यावरण सलाहकार समिति के सदस्य होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि वृक्षों को जीवित रखने एवं उनके संरक्षण के लिए हम सबको मिलकर संयुक्त प्रयास करने होंगे जिससे कि पौधा लगाने व उसे बचाने का हमारा उद्देश्य व संकल्प पूरा हो सके। यह बात आज उन्होंने गांव साहुवाला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित स्कूली बच्चों व ग्रामीणों को ही। इस मौके पर उनके साथ पूर्व पार्षद मा. राजकुमार वर्मा, संगीत कुमार, बृजदान चारन, डॉ. आजाद केलनिया भी मौजूद थे। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा कि तेजी से बढ़ती आबादी के कारण हरियाली समाप्त हो रही है. हरे भरे पेड़ की कटाई की भरपाई करना आवश्यक है। स्कूली शिक्षा पर अपनी बात कहते हुए श्री शर्मा ने कहा कि आज प्रदेश का हर बच्चा शिक्षा के अधिकार से महरूम नहीं है। स्कूलों में बच्चों को शिक्षा देने के अलावा खाने की व्यवस्था व पढऩे के लिए पुस्तकें सरकार द्वारा ही दी जा रही हैं ताकि गरीब लोगों के बच्चे भी आर्थिक तंगी के बावजूद भी पढ़ पायें। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य बूटाराम ने स्कूल के बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताते हुए कहा कि केवल पेड़ लगाने से पर्यावरण को बचाये रखने का हमारा संकल्प पूरा नहीं हो सकता जरूरत है कि हम उस पौधे की सेवा तब तक करें जब तक की वह पेड़ न बन जाये। बच्चों ने भी आये हुए अतिथियों की बातों को ध्यानपूर्वक सुना और कम से कम एक पेड़ जरूर लगाने व संरक्षण करने की शपथ भी ली। इस मौके पर गांव के सरपंच रामजी लाल, विनोद कुमार राव, दधरथ नंदन, जोगिंद्र सिंह, राजेंद्र गुप्ता, पिंकी गुप्ता, सुमन, राजकुमार, अंकुश शर्मा, राजेंद्र सिंह, कृष्ण भुक्कर, हवा सिंह, सीताराम, रोहताश, बनवारी लाल, दिनेश प्रसाद व महेंद्र पंच सहित स्कूली स्टाफ व ग्रामीण मौजूद थे।

अस्पताल में मरीजों को लाने ले जाने के लिए दो स्ट्रेचर भेंट किए
सिरसा
। डेरा सच्चा सौदा की सिरसा ब्लाक की साध संगत तथा शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंंग ने सामान्य अस्पताल में मरीजों को लाने ले जाने के लिए दो स्ट्रेचर भेंट किए। इस अवसर पर सामान्य अस्पताल के चिकित्सक डा. विरेश भूषण, डा. सोमानी,  डा. वर्मा व उनके स्टाफ ने डेराप्रेमियों के इस कार्य की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। चिकित्सकों ने कहा कि डेराप्रेमियों द्वारा समय समय पर रक्तदान शिविर, चिकित्सा शिविर आयोजित करके तथा सड़क हादसों में घायल लोगों को समय पर सामान्य अस्पताल पहुंचाकर मददगार की भूमिका निभाते है, जो सराहनीय है। इस अवसर पर सिरसा ब्लाक के 15 मैंबर मनोहर लाल इन्सां ने बताया कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन दिशा निर्देश में साध संगत मानवता भलाई के 63 कार्यों में जुटी हुई है। उन्होंने बताया कि सिरसा ब्लाक की साध संगत मानवता भलाई कार्यों में सदैव अग्रणी रहती है। श्री इन्सां ने बताया कि सामान्य अस्पताल में स्ट्रेचर की कमी को देखते हुए ब्लाक ने दो स्ट्रेचर बनवाकर सामान्य अस्पताल में भेंट किए है। इस मौके पर उनके साथ 15 मैंबर सुरेंद्र इन्सां, 7 मैंबर जीत इन्सां, पूर्व सात मैंबर रामप्रकाश इन्सां, पे्रम गांधी, धर्मपाल गांधी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

काम छोड़कर खंड कार्यालय पहुंचे मजदूर
ओढ़ां
-खंड कार्यालय ओढ़ां में बुधवार को गांव कालांवाली के मनरेगा के तहत चल रहे कार्य को अधर में छोड़कर महिला मजदूर खंड कार्यालय में आ पहुंचे। कैंटर में सवार होकर आई करीब 40-50 महिला मजदूरों सुखपाल कौर, परमजीत कौर, मुखत्यार कौर, कर्मजीत कौर, बलवंत कौर, बलकरण सिंह व काका सिंह ने बताया कि उनके जॉब कार्ड बने हुए हैं और खाल के साथ मिट्टी लगाने का काम शुरू हुआ तो सहायक डीसी सिंह व किसान तेजा सिंह ने उन्हें काम से हटा दिया और कहा कि उनके जॉब कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे। उन्होंने सहायक पर आरोप लगाया कि वो अपनी मनमर्जी करता है और ज्यादा काम लेकर कम मजदूरी देता है।
    इस विषय में एबीपीओ सुनील कंबोज से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि मजदूरों द्वारा लगाए गए आरोप निराधार हैं। एक मजदूर को एक दिन में खाल के साथ डेढ़ सौ फुट मिट्टी लगाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि कामचोर मजदूर ही काम छोड़कर आए हैं शेष मजदूर काम कर रहे हैं और उन्हें मजदूरी भी दी जाएगी।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत सेमिनार आयोजित
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में बुधवार को राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में खंड ओढ़ां के 19 प्राइमरी स्कूलों के मुखियाओं ने भाग लिया।
    इस शिविर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां के चिकित्सा अधिकारी डॉ. जसकीरत सिंह व दंत चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनिया बांसल ने बच्चों में रक्त की कमी से होने वाले रोगों और अशुद्ध पानी से होने वाले रोगों तथा बच्चों के दांतों में लगने वाले विभिन्न रोगों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों में एक एक रजिस्टर दिया जाएगा जिसमें हैड टीचर प्रत्येक बच्चे के वजन और स्वास्थ्य का ब्यौरा रखेगा और समय समय पर चिकित्सा अधिकारी व एएनएम चैक करते रहेंगे। इसके अलावा जिन बच्चों के सिर में दर्द है, जिन्हें चक्कर आते हैं, जिनकी नजर कमजोर है, जिन्हें कम सुनाई देता है अथवा जो मानसिक तौर पर परेशान रहते हैं आदि सबकी जांच करके उनका उचित उपचार करवाया जाएगा।

ईबीबी मॉडल स्कूल में दाखिले शुरू
ओढ़ां
-ईबीबी मॉडल स्कूल जलालआना में कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं में प्रवेश के लिए मैरिट के आधार पर सूची लगा दी गई है जिसमें कक्षा नौवीं के प्रवेश हंतु आए 136 आवेदनपत्रों में से मैरिट के आधार पर 80 छात्र छात्राओं का चयन किया गया है। यह जानकारी देते हुए रावमा विद्यालय ओढ़ांके प्राचार्य सुभाष फुटेला ने बताया कि कक्षा ग्यारहवीं में प्रवेश हेतु  आए 79 आवेदनपत्रों में से 40 छात्र छात्राओं का चयन विज्ञान संकाय के लिए, 18 का चयन कला संकाय के लिए तथा 09 छात्र छात्राओं का चयन कामर्स संकाय के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि 12 छात्र छात्राएं जिनका आवेदनपत्र विज्ञान संकाय के लिए दिया गया था, उनको विज्ञान संकाय में सीटें पूरी होने के कारण कला या कामर्स संकाय में दाखिला दिया जा सकता है। सभी छात्र छात्राएं अपनी मैरिट सूची देखकर शीघ्रातिशीघ्र अपना दाखिला करवाएं।

No comments:

Post a Comment