Loading

15 July 2011

local news सिरसा समाचार

प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं
सिरसा
, 15 जुलाई।      प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं। विभिन्न योजनाएं तैयार कर आमजन की सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध भी किए हैं और किसानों को अब बाढ़ से नलकूपों की क्षतिपूर्ति के लिए पांच हजार रुपए की बजाय साढ़े सात हजार रुपए की राशि देने का सराहनीय कार्य भी सरकार ने किया है।  सभी प्रकार के फसली मुआवजे में प्रति एकड़ पांच सौ रुपए की वृद्धि की है।
    यह जानकारी सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डा. अशोक तंवर ने जिले के गांव फरवाई कलां में 727 किसानों को 79 लाख 45 हजार रुपए की मुआवजा राशि के चैक वितरण करने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसलों में 76 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक क्षति हुई है उन्हें पांच हजार रुपए प्रति एकड़ की बजाय 5500 रुपए प्रति एकड़, जिनकी फसलों में 51 प्रतिशत से 75 प्रतिशत के बीच क्षति हुई है उन्हें 4 हजार रुपए प्रति एकड़ की बजाय 4500 रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसलों में 26 प्रतिशत से 50 प्रतिशत के बीच में नुकसान हुआ है उन्हें तीन हजार रुपए की बजाय 3300 प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया गया। उन्होंने कहा कि कृषक समुदाय के हितों की रक्षा के लिए राज्य किसान आयोग गठित किया है। कृषि संबंधी किसानों की समस्या के समाधान के लिए मोबाइल नं. 94176-68793 पर अल्प संदेश (एसएमएस) आरंभ किया है।
    डा. तंवर ने कहा कि मानसून के दौरान हरियाणा में पानी के व्यर्थ बहाव को रोकने तथा बाढ़ से जान माल की सुरक्षा के लिए घग्घर व इसकी सहायक नदियों पर कम ऊंचाई के बांध बनाने की चार परियोजनाएं स्वीकृत की गई है। कौशल्या बांध, डगराना बांध, दीवानवाला बांध व चामला बांध इनकी अनुमानित लागत क्रमश: 180 करोड़, 63.69 करोड़, 132.70 करोड़ तथा 20.41 करोड़ रुपए हैं जो घग्घर स्टेडिंग सीमित को स्वीकृति एवं निपटान हेतु प्रस्तुत की गई है।  उन्होंने बताया कि ओटू झील की गाद निकालने का कार्य लगभग 70 करोड़ रुपए की राशि खर्च करके पूरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जलागम विकास परियोजना के अंतर्गत पुराने तालाबों व कुंओं के रख-रखाव हेतु बारानी क्षेत्रों, बाढ़ उन्मुख नदी घग्घर तथा उप पहाड़ी क्षेत्रों में जल संरक्षण ढांचें, गली प्लग, तालाब, चैक डैम व जल रिसाव बांध आदि बनाए जा रहे हैं। वर्ष 2010-11 के लिए इन योजनाओं के अधीन 612 लाख रुपए के बजट का प्रावधान है।
    उपस्थित विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए डा. तंवर ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश हैं जिसकी 70 प्रतिशत आबादी गांवों में बसती हैं। यूपीए सरकार का प्रयास हैं कि देश के किसान को ताकत मिले, गरीब का भला हो और देश आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक तौर पर मजबूत राष्ट्र बने। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने जनता के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया है जिससे आम आदमी को सीधा लाभ पहुंच रहा है और देश व प्रदेश की जनता सरकार से बेहद खुश है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपए की ग्रांट गांवों में भेजी जाती है और सभी गांवों में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे है। गांवों में भी शहरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है जिससे गरीब व किसान को मजबूती मिली है।
         उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जननी शिशु सुरक्षा योजना,मनरेगा,भारत निर्माण योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की पूरे देश में प्रशंसा की जा रही है।  केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा सड़कों का निर्माण,स्वच्छ पेयजल, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे है जिन पर भी करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण,नई खेल व शिक्षा नीति इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना, राजीव गांधी बीमा योजना, गरीबों को सौ-सौ गज के प्लाट आदि विभिन्न योजनाओं की अन्य राज्य की सरकारें भी अनुसरण कर रही है और पूरे देश में इन नीतियों की प्रशंसा की जा रही है।
    डा. तंवर ने कहा कि सरकार ने पेंशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने, समय पर पेंशन वितरण सुनिश्चित करने, पेंशन गड़बड़ी रोकने के लिए पेंशन लाभपात्रों के बैंक खातों में हर महीने की 10 तारीख को पेंशन जमा करवाने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीपीएल का सर्वे नवंबर मास में किया जाएगा। इस सर्वे से योग्य व्यक्तियों जो बीपीएल की सूची से वांछित रह गए थे उन्हें लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि बीपीएल का सर्वे आर्थिक व सामाजिक दृष्टिकोण से किया जाएगा।
    डा. तंवर ने कहा कि गांव फरवाई में 17 लाख रुपए की ग्रांट सांसद कोटे से विभिन्न विकास कार्यों के लिए प्रदान की गई। इसके अलावा राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाखों रुपए की राशि ग्रामीणों के लिए खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। गांव का विकास होगा तो देश का विकास होगा। इसी सोच के कारण मौजूदा सरकार गांवों के उत्थान के लिए करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च कर रही है।
    इस अवसर पर ग्रामीणों ने डा. अशोक तंवर का जोरदार स्वागत किया। सांसद ने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं। इस मौके पर नायब तहसीलदार श्यामलाल, वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश केहरवाला, भवानी सिंह, सुरेंद्र दलाल, जयपाल लाली, तेजभान पनिहारी, शीशपाल केहरवाला, लालचंद कम्बोज, जोगेंद्र सिंह, निजी सचिव परमवीर सहित विभिन्न सामाजिक व राजनैतिक संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

80 लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय स्थापित करने हेतु  25 लाख 67 हजार रुपए के ऋण उपलब्ध करवाए गए
सिरसा
, 15 जुलाई।     हरियाणा अनुसूचित जाति वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान गत जून माह तक कुल 80 लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय स्थापित करने हेतु  25 लाख 67 हजार रुपए के ऋण उपलब्ध करवाए गए जिनमें निगम द्वारा राज्य सरकार की योजना के तहत 4 लाख 90 हजार रुपए की सब्सिडी उपलब्ध करवाई गई।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि निगम द्वारा कृषि से जुड़े व्यवसाय डेयरी फार्मिंग के लिए 51 व्यक्तियों को 13 लाख 80 हजार रुपए की ऋण राशि उपलब्ध करवाई गई जिसके तहत दो लाख 39 हजार रुपए की राशि की सब्सिडी शामिल है। उन्होंने  बताया कि भेड़ पालन योजना के तहत 22 व्यक्तियों को 10 लाख 23 हजार रुपए की राशि ऋण के रूप में विभिन्न बंैकों से उपलब्ध करवाई गई। इसमें से दो लाख 15 हजार रुपए की सब्सिडी भी निगम द्वारा दी गई।  उन्होंने बताया कि औद्योगिक एवं व्यापारिक गतिविधियों के लिए भी निगम द्वारा  30 हजार रुपए की राशि ऋण के रूप में विभिन्न बैंकों के माध्यम से दिलवाई गई।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों को आर्थिक रुप से ऊपर उठाने और अपना व्यवसाय स्थापित करने के उद्देश्य से कृषि, औद्योगिक, व्यापारिक क्षेत्रों से जुड़ी गतिविधियों के लिए ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि डेयरी व्यवसाय में एक पशु खरीदने के लिए 23 हजार 650 रुपए और मुर्गी पालन के लिए 22 हजार रुपए, भेड़ पालन के लिए 47 हजार 700, सूअर पालन के लिए 34 हजार 100 रुपए, झोटा-बुग्गी तथा ऊंंट रेहड़े की एक यूनिट खरीद के लिए 20 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इसी प्रकार से लघु उद्योग लगाने के लिए 40 हजार रुपए प्रति व्यक्ति और दुकान आदि खोलने के लिए भी 40 हजार रुपए की राशि प्रति लाभार्थी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा कार, आटो रिक्शा, टैक्सी व अन्य वाणिज्यिक वाहन खरीदने हेतु भी आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने अनुसूचित जाति के लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए और निगम में ऋण एवं आर्थिक सहायता प्राप्त करने हेतु आवेदन करे।

आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करते हुए विभिन्न धाराओं के तहत 274 अभियोग दर्ज किए गए
सिरसा
, 15 जुलाई।   पुलिस विभाग द्वारा गत माह जिला में आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करते हुए विभिन्न धाराओं के तहत 274 अभियोग दर्ज किए गए है। विभिन्न चोरियों की गुत्थी सुलझाते हुए 28 लाख 47 हजार 800 रुपए की चोरीशुदा संपत्ति भी बरामद करने में पुलिस विभाग ने सफलता हासिल की।
    यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता ने बताया कि आबकारी अधिनियम के तहत 21 अभियोग दर्ज किए गए जिसमें 484 बोतल शराब ठेका देसी, 7  बोतल नाजायज शराब बरामद की गई।
    उन्होंने बताया कि जिला में मादक पदार्थों की तस्करी पर लगाम कसने के लिए पुलिस टीम ने विभिन्न स्थानों पर छापा मारी की और नारकोटिक अधिनियम के तहत 18 अभियोग दर्ज किए गए जिसके तहत लगभग 94.100 किलो ग्राम चूरापोस्त, 390 कि0 ग्राम स्मैक, 2.400 कि.ग्राम अफीम तथा शस्त्र अधिनियम के तहत 2 मामले दर्ज किए गए जिसमें 2 पिस्तौल बरामद किए गए।
    श्री गुप्ता ने बताया कि जुआ अधिनियम के तहत 22 मामले दर्ज किए गए जिसके तहत विभिन्न स्थानों पर सट्टे खाईवाली करते हुए व जुआ खेलते लोगों से 32 हजार 405 रुपए की राशि बरामद की गई है।

आतंकवाद विश्व के लिए खतरा: भूपेश मेहता
सिरसा
, 15 जुलाई। कांग्रेस शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता ने आज अपने कार्यालय में क्षेत्र के विभिन्न इलाकों से आए लोगों की जनसमस्याएं सुनी। इस अवसर पर उन्होंने गत दिवस मुंबई में हुए आंतकवादी हमलों की कड़े शब्दों में भत्र्सना की। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि आज आतंकवाद विश्वभर के लिए खतरा बन चुका है तथा सरकार, प्रशासन व जनता मिलकर ही आंतकवाद से मुकाबला कर सकती है। इस अवसर पर श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर के नेतृत्व में आज प्रदेशभर में विकास कार्य प्रगति पर है, प्रदेश तरक्की की ओर अग्रसर है तथा लोग सुखी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नई नई योजनाएं लागू कर रही है। श्री मेहता ने कहा कि हिसार लोकसभा उपचुनाव में क्षेत्र की जनता प्रदेश सरकार की विकासकारी नीतियों पर मोहर लगाएगी तथा कांग्रेस प्रत्याशी को भारी बहुमत से विजयी बनाएगी। इस अवसर पर उनके साथ औमप्रकाश एंथोनी, रामदास बजाज, विनोद उपाध्याय, ब्लाक समिति सदस्य वेद प्रकाश कसुंभी, ब्लाक समिति मैंबर हंसराज सलारपुर, धर्मपाल सलारपुर,मनजीत कंवरपुरा, प्रेम सैनी, वेद लाखलान, जगदीश मेहता नटार, हंसराज मिस्त्री, रामरत्न इंदौरा, सुरेंद्र कौर सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

पेंशन धारकों को सरकार की तरफ से बैंकों द्वारा सीधे तौर पर अब पेंशन मिलना शुरू हो जायेगी
सिरसा
(15 जुलाई) प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि पेंशन धारकों को सरकार की तरफ से बैंकों द्वारा सीधे तौर पर अब पेंशन मिलना शुरू हो जायेगी जिसके तहत एटीएम कार्ड देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह बात गत दिवस उन्होंने गांव शाहपुर बेगू में पेंशन धारकों को एक्सिस बैंक की ओर जारी किये गये एटीएम कार्ड वितरित करते हुए कही। गांव के करीब 400 से अधिक पेंशन धारकों को कार्ड दिये जा चुके हैँ जबकि बाकी लोगों को कार्ड देने की प्रक्रिया भी जारी है। इस मौके पर महिला नैत्री राजरानी जिंदल, बृजदान चारन, अमर साहुवाला, सरपंच सुमन सेठी, टहल सेठी नंबरदार, कृष्ण लाल पंच, लीलूराम पूर्व सरपंच, भूपेंद्र पंच, मंगत राम पंच, कल्याण चंद पंच, फूसा राम पंच, सुरजीत पंच, काला सिंह पंच, भाल सिंह, जोगेंद्र, पप्पू, ओम प्रकाश, लक्ष्मण, हरि चंद मेहता, नंदलाल, लाल चंद कंबोज, हजारा राम, पेद सैनी, अजमेर पंच, हरीश मेहता, परशुराम सेठी, बलवंत सरपंच, बलबीर सरपंच, जस्सा राम सरपंच, अजीत सिंह, बाबू लाल सरपंच सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। उन्होंने इस मौके पर कहा कि बुजुर्गों व विधवाओं के लिये सरकार ने पेंशन देने की जो प्रक्रिया शुरू की हुई है वह काफी लोकप्रिय साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि उम्र के आखिरी पड़ाव पर गरीब बुजुर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करना सरकार की विकासकारी योजनाओं का एक हिस्सा है।

पत्रकार की बुआ का निधन
डबवाली
, 15 जुलार्ई। सांध्य दैनिक पल-पल समाचार पत्र के पत्रकार हेमराज बिरट बिज्जूवाली की बुआ रामप्यारी देवी का गत दिन निधन हो गया। वह पिछले लंबे समय से अस्वस्थ चल रही थी। उनका अंतिम संस्कार गांव नुहियांवाली में किया गया। रामप्यारी देवी के निधन पर डबवाली, बिज्जूवाली, गोदीकां, अहमदपुर दारेवाला, रामगढ़, गोरीवाला, रिसालियाखेड़ा, मुन्नावाली अनेक गांवों की सामाजिक संस्थानों व राजनितिक लोगों ने शोक व्यक्त किया।

पुलिस समाचार
सिरसा
। रानियां पुलिस ने गांव कुताबढ क्षेत्र में बीती अपै्रल माह में हुई ब्लाइंड मर्डर की गुत्थी को सुलझाते हुए घटना के चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सतनाम पुत्र चिमन सिंह निवासी फिरोजाबाद, भजन सिंह पुत्र श्रृंगारा सिंह निवासी ढाणी रत्ताखेड़ा, श्रृंगारा सिंह पुत्र संता सिंह निवासी ढाणी रत्ताखेड़ा तथा श्रवण पुत्र पाला सिंह निवासी बाहिया थाना रानियां के रूप में हुई है। जानकारी देते हुए रानियां थाना प्रभारी हीरा सिंह ने बताया कि  बीती 10 अपै्रल को गांव कुताबढ निवासी मुख्तार सिंह पुत्र दयाल सिंह घर से गया था तथा उसके बाद घर नही लौटा, इसके पश्चात 13 अपै्रल को गांव कुताबढ के पास गुजरने वाले घग्घर नाले से मुख्तयार ङ्क्षसह का शव बरामद हुआ था, जिसे शव हेतू पीजीआई रोहतक भेजा गया था और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर 15 अप्रैल को मृतक के भाई तारा सिंह की शिकायत पर रानियां पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या करने व शव को खुर्दबुर्द करने का अभियोग दर्ज किया गया था।
थाना प्रभारी ने बताया कि ने बताया कि मामले की गुत्थी को सुलझाने के लिए पुलिस की टीमों ने विभिन्न एंगलों से जांच की तथा महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए आरोपियों को गिरफ्तार किया। निरीक्षक हीरा सिंह ने बताया कि पुलिस पूछताछ में घटना के एक आरोपी भजन पुत्र श्रृंगारा सिंह ने स्वीकार किया कि उसने 10 अपै्रल को मृतक मुख्तयार सिंह को उसके घर से मोटरसाइकिल पर बैठाकर ले गया था तथा उसके बाद सभी आरोपियों ने मिलकर उसका गला घोंट कर हत्या कर दी तथा शव को खुर्दबुर्द करने की नीयत से उसे घग्घर नदी में फैंक दिया।
    जिला की बडागुढा पुलिस ने क्षेत्र के गांव बप्पां की मंडी से बीते मई माह में हुए 80 क्विंटल गेंहू खुर्दबुर्द करने के मामले में जांच करते हुए घटना के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी बलविंद्र पुत्र हरदयाल निवासी भंभूर की निशानदेही पर 65 क्विंटल गेंहू व घटना में प्रयुक्त ट्रक को पुलिस ने बरामद कर अपने कब्जे में ले लिया है। आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उससे इस घटना से जुडे तमाम पहलूओं से पूछताछ की जा सके व बाकी खुर्दबुर्द की गई गेंहू भी बरामद की जा सके। सिरसा शहर के रहने वाले ईश्वरदास ने गांव बप्पां में अनाजमंडी की गेंहू उठान का ठेका लिया हुआ था। ठेकेदार ईश्वरदास ने उक्त गेंहू की उठान की बिल्टी बलविंद्र सिंह को सौंपी थी और भंभूर के पास स्थित एफसीआई गोदाम में गेंहू भेजा जाना था। पकड़े गए आरोपी ने उक्त गेंहू को भंभूर गोदाम में भेजने की बजाय खुर्दबुर्द करने की नीयत से अपने गांव भंभूर ले गया।
    मार्च 2011 में वार्ड 6, ऐलनाबाद में स्थित हनुमान मंदिर में हुई चोरी के आरोप में वांछित दो आरोपियों को ऐलनाबाद पुलिस ने काबू कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सोनू पुत्र जयकिशन व विजय पुत्र बाबू निवासी वार्ड 6 ऐलनाबाद के रूप में हुई है। आरोपियों को ऐलनाबाद न्यायालय में पेश कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। ऐलनाबाद पुलिस ने इस घटना के एक अन्य आरोपी धर्मवीर पुत्र महावीर निवासी वार्ड 6 पुत्र को पहले की काबू कर लिया था। इस घटना में आरोपियों ने हनुमानमंदिर में प्रतिमा पर चढाई गई नोटों की मालाएं चुराई थी। आरोपी धर्मवीर की निशानदेही पर पुलिस ने कुछ चोरीशुदा संपत्ति भी बरामद कर ली थी।  इस मामले में मंदिर के पुजारी मनीराम की शिकायत पर पुलिस ने चोरी का अभियोग दर्ज किया था।
    जिला की कालांवाली पुलिस ने मारपीट करने व जानलेवा हमला करने के आरोप में घटना के बाकी दो और आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान जगसीर सिंह पुत्र विचित्र ङ्क्षसह निवासी तख्तमल तथा हरजिंद्र पुत्र बलवीर निवासी देसूमलकाना के रूप में हुई है। दोनो आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया है। इस मामले में हरजिंद्र पुत्र  निवासी तख्तमल ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि आरोपियों ने कालांवाली में स्थित ताज पैलेस में 6 मई को आयोजित विवाह समारोह के दौरान मारपीट की तथा उसे गोली मारी थी। इस घटना में 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। इस मामले में कालांवाली पुलिस 5 आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

प्रभु प्रेमी संघ गुरु पूर्णिमा वार्षिक महोत्सव धूमधाम से मनाया गया
सिरसा
, 15 जुलाई। प्रभु प्रेमी संघ शाखा सिरसा की और से प्रधान श्रवण गुप्ता के तत्वाधान में गुरु पूर्णिमा वार्षिक महोत्सव श्री राम भवन, जनता भवन में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। जूनापिथादिसवर आचार्य महामंडलेश्वर  स्वामी अवधेशानंद गिरी जी महाराज के सूक्षम पावन सानन्धय में शाखा के महानुभाव स्वामी राजीव बांसल, सतीश मक्कड़ व अजय गौड़ा सहित अनेक भक्तों ने अपनी भावभिनी पुस्तुतियां पुस्तुस्त की। इस अवसर पर शहर निवासियों के हर दिल अजीज एवं समाज समर्पित व अग्रहणी स्तम्भ परिवार गो लोकवासी बाबा हस राज जी चावला के सुपुत्र आमीर चावला ने मुख्यतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने इस कार्यक्रम में सभी को सतगुरु जी के बताए मार्ग पर चलने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इश्वर एक है और उनके रूप अनेक है। आज हम सब लोग इस दुनिया में है तो सिर्फ प्रभु जी की कृपा से ही है। उन्होंने ने कहा कि हमें गुरुओं और ऋषि मुनियों के बताए रास्ते पर चलना चाहिए। इस पावन अवसर पर श्रीराम स्कूल के नन्हे-मुने बच्चों ने भजन की प्रस्तुतियां देकर सभी का मन मोह लिया। केन्द्र की ओर मनोनित केन्द्रीय सचिव भीम सैन  सचदेवा द्वारा मंन का संचालन करते हुए सतगुरु देव के प्रति प्रतुति गान किया गया।
इस मौके पर शहर के गणमान्य व्यक्ति फकीर चंद, राजेन्द्र प्रसाद, इन्द्र गोयल, सुभष गोयल, डा. राजकुमार और महिला सत्संग समिति की ओर से अनिता गर्ग की मंडली सहित हजारों लोगों ने सतगुरु का गनगान किया।

बाला जी सेवा समिति का 11 सदस्यीय दल कुसुंबी से हरिद्वार कावड़ लेने हेतु रवाना हुआ
सिरसा,
15 जुलाई। बाला जी सेवा समिति का 11 सदस्यीय दल कुसुंबी से हरिद्वार कावड़ लेने हेतु रवाना हुआ। इस दल में सज्जन कुलडिया, योगी शर्मा, नरेन्द्र सिहाग, मोहन कुलडिया, अमीलाल सिद्धू, राजेश सहारण, सुरेन्द्र सहारण, मोहन कुलडिया सहित अनेक युवक शामिल थे। कावडिय़ों के हरिद्वार के लिए प्रस्थान करने के अवसर पर गांव के नंबरदार ओमप्रकाश व अन्य ग्रामीणों ने शिव भक्तों की कुशल यात्रा की कामना की।

डिंग को-आप्रेटिव सोसायटी पर कांडा समर्थकों ने लहराया जीत का परचम
सिरसा,
15 जुलाई। दी डिंग को-ओपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी के चेयरमैन और वाईस चेयरमैन के पदों पर कांडा समर्थकों ने जीत का परचम फहराया है। आज डिंग में सोसायटी के पदाधिकारियों के चुनाव को लेकर व्यापक गहमा-गहमी के बीच अनेक उम्मीदवारों ने समिति के चेयरमैन और वाईस चेयरमैन पदों के लिए दावा जताया, परंतु बहुमत कांडा समर्थकों के साथ होने के परिणाम स्वरूप प्रधान पद पर छोटे राम पचार व उपप्रधान पद पर भाल सिंह पूनिया का सर्वसम्मति से निर्वाचन हो गया। दोनों विजयी प्रत्याशी सैकड़ों गांव वासियों के साथ ढोल-नगाड़े बजाते हुए हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा के कार्यालय में पहुंचे। एमडीएल कार्यालय में पहुंचने पर गोबिंद कांडा ने विजयी प्रत्याशियों को जीत की बधाई दी और इसे कांग्रेस पार्टी और चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की नीतियों की जीत बताया। श्री कांडा ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा के गांवों में अनेक विकास कार्य आरंभ किये गये हैं, जिससे शीघ्र ही इन गांवों की कायाकल्प होगी। उन्होंने उपस्थित कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे इसी प्रकार कांग्रेस पार्टी की नीतियों का प्रचार-प्रसार करें और पार्टी को मजबूत करने की दिशा में कार्य करते रहे। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, दरिया सिंह पचार, सूरत सैनी, सुशील सैनी,  आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सुरेन्द्र मिंचनाबादी, राकेश कूकणा, ओमप्रकाश छिम्पा, सरपंच कृष्ण लाल, राजेन्द्र मकानी, जयसिंह चेयरमैन, तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, धर्मपाल डायरेक्टर, चरणजीत सिंह कैरांवाली, बाबू लाल सरपंच, राकेश गिरि, अनूप गिरि, शेर सिंह जांधू सहित अनेक  कार्यकर्ता मौजूद थे।

विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 15 जुलाई।    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में कल 16 जुलाई को जूडिशियल कॉम्पलैक्स में सीनियर सिटीजन से संबंधित मामलों के समाधान बारे विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने आज यहां दी।

अशोक तंवर ने कांग्रेस भवन में ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक को संबोधित किया
सिरसा
, 15 जुलाई (): अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सांसद अशोक तंवर ने कांग्रेस भवन में ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक को संबोधित किया। इस बैठक में ब्लाक प्रधान भूपेश मेहता सिरसा शहर, लादूराम पूनियां नाथूसरी चोपटा, दरबारा ङ्क्षसह डबवाली ग्रामीण, सुरजीत भावदीन सिरसा ग्रामीण, सतपाल मेहता ऐलाबाद ग्रामीण, जगसीर ङ्क्षसह मिठड़ी ओढां, पवन गर्ग डबवाली शहर, निरंजन तलवाडिय़ा ऐलनाबाद शहर, केहर ङ्क्षसह कम्बोज रानियां तथा जगदेव ङ्क्षसह साहुवाला बड़ागुढ़ा शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता जिला कांग्रेस प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा ने की। सांसद अशोक तंवर ने ब्लाक अध्यक्षों से संगठन संबंधी विभिन्न मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श किया और उन्हें पेश आने वाली दिक्कतों को जाना। तंवर ने  ब्लाक अध्यक्षों को संबोधित करते हुए कहा कि वे किसी भी समस्या को लेकर उन्हें मिल सकते हैं और उनका यह प्रयास होगा कि ब्लाक अध्यक्षों की  समस्याओं को त्वरित रुप से हल करवाया जाए। तंवर ने कहा कि ब्लाक अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं के साथ बेहतर तालमेल स्थापित करें और कार्यकत्र्ताओं  की छोटी से छोटी बात को भी गंभीरता से सुनकर कार्यकत्र्ताओं की भावना का सम्मान करें। सांसद ने कहा कि कांग्रेस  की नीतियों का व्यापक प्रचार करने के साथ-साथ केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियों के बारे में भी आमजन को विस्तार से बताएं और समाज के विभिन्न वर्गों के लिए सरकार द्वारा शुरु की गई योजनाओं की जानकारी आम आदमी तक पहुंचाए, ताकि समाज के गरीब मजदूर लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सके। सांसद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा आम आदमी के हित की बात की है और कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी व कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी आम आदमी से जुड़ी छोटी से छोटी बात को भी गंभीरता से लेते हैं और उनका हर संभव प्रयास रहता है कि देश की जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं प्राप्त हो और देश में विकास को ओर ज्यादा गति मिले तथा लोगों की आॢथक स्थिति मजबूत हो। सांसद ने इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों की समस्याएं भी सुनी और उनके निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला युवा कांग्रेस के पूर्व प्रधान तिलक राज चंदेल, बड़ागुढ़ा ब्लाक युवा कांग्रेस के अध्यक्ष जगजीत ङ्क्षसह कुंरगावाली, हनुमान दास पटीर, जरनैल ङ्क्षसह बराड़,  संगीत कुमार, परमवीर ङ्क्षसह सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकत्र्ता भी उपस्थित थे।

सिरसा एक धर्मनगरी है, जिस पर सदैव साधू-संतों व फकीरों का आशीर्वाद बना रहा है
सिरसा
, 15 जुलाई। सिरसा एक धर्मनगरी है, जिस पर सदैव साधू-संतों व फकीरों का आशीर्वाद बना रहा है। सिरसा के युवाओं का धार्मिक आयोजनों की ओर बढ़ रहा रुझान एक शुभ संकेत है। उपरोक्त शब्द गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज व हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने माता शीतला सेवा समिति द्वारा एकता नगर में आयोजित माता के जागरण की ज्योत प्रज्जवलित करने के उपरांत उपस्थित श्रद्धालुओं से कहे।  श्री कांडा ने कहा कि युवा वर्ग धर्म के रास्ते पर चलकर  ही स्वयं और देश का उत्थान कर सकते हैं। जागरण के आयोजनकर्ता बाबा सोमदास, राजेश खगनवाल, श्याम भारती, राजू लाडवाल, इन्द्र लाडवाल, बिट्टू बमनिया, सूरज खनगवाल, ओम डावला ने श्री कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।  इस अवसर पर कबीर सेवा समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि कांडा बंधु सदैव समाज सेवा और धार्मिक आयोजनों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि कांडा बंधुओं ने ही आठ लाख रुपये भेंट कर एकता नगर में मंदिर व कुटिया निर्माण करवाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।
    वहीं दूसरी ओर गोबिंद कांडा ने जिला जेल के निकट जेल स्टाफ और स्थानीय निवासियों द्वारा आयोजित माता के जागरण  में शिरकत की। जागरण स्थल पर पहुंचने पर जिला जेल अधीक्षक जेएस सेठी, सुरेन्द्र गुर्जर, अमित भांभू सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने श्री कांडा का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर श्री कांडा ने ज्योत प्रज्जवलित करने के पश्चात मां भगवती की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर बाहर से आए हुए भजन गायकों ने सुंदर शब्दों में माता का गुणगान किया व कलाकारों द्वारा प्रदर्शित भव्य झांकियों को देखकर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए। इस अवसर पर श्री कांडा के साथ सूरत सैनी, अमन सर्राफ, भूपेश गोयल, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, अमन सर्राफ, तरसेम गोयल, महेन्द्र सेठी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

तिलोकेवाला में ग्राम सभा की बैठक आयोजित
कालांवाली
-सरकार द्वारा अगामी पाँच वर्षीय विकास योजनाएं बनाने हेतू आज गांव तिलोकेवाला में ग्राम सभा की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता क्रीड संस्था के अधिकारी हरचरण सिंह ने की। उन्होंने उपस्थित लोगों को मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार सहित बताया और विकास कार्यांे की रूप रेखा तैयार की गई । इस बैठक में ग्रामीणों ने पीने वाले पानी की कमी को दुर करने व बिजली  की समस्या से ग्रामीणों को जो परेशानी झेलनी पड़ रही है उससे निजात दिलवाने की मांग की। इसके इलावा ग्रामीणों ने गांव में स्कूल को अपग्रेड करने व स्वास्थय केंद्र स्थापित करने व अन्य मांगों से अवगित करवाया।  अतिरिक्त खंड कार्यक्रम अधिकारी सुनील कूमार ने मनरेगा के तहत किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताया कि अब 5 एकड़ से कम भुमि वाले किसानों के खेतों में मनरेगा के तहत काम करवाया जाएगा। उसके लिए मनरेगा का मैंबर होना अवशयक है इस योजना के तहत भुमि को समतल करना , पाईप लाईन डालना, खाल बनाना, व वाटर टैंक बनवाने के  कार्य किये जाएंंगे। पशु पालन विभाग के बीएलडीए फु ल कुमार ने विभाग की योजनाओं का लाभ लेने का आहवान किया । और मुर्रा नस्ल की दुधारू भैंसों को बढ़ावा देने हेतू बताया।  स्वास्थय विभाग की कार्यक्रता शिमला देवी ए एन एम ने भी विभाग द्वारा जेएसवाई व डिलीवरी के लिए दी जा रही सुविधाओं के  बारे में विस्तार सहित जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पिछड़ा क्षेत्र अनुदान कोष में भारत में 286 जिलों का चयन किया गया जिसमें  हरियाणा के सिरसा और महिंद्रगढ़ जिलों को भी शामिल किया गया हैं जिसके तहत विकास कार्य करवाए जाते हैं। इस अवसर पर ग्राम सचिव कर्ण सिंह, सरपंच कुलदीप कौर, सरपंच प्रतिनिधि प्रगट सिंह, निर्मल सिंह पंच , जगजीत सिंह पंच, गुरमेल कौर व कुलविंद्र कौर पंच, मुख्याध्यापिका हरपाल कौर बीरपाल कौर आंगनबाड़ी वर्कर , गुरप्रीत कौर आशा वर्कर , वलविंद्र सिंह, गुरूसेवक सिंह , जगनंदन सिंह, सुखजीत कौर   सहित  गांव के अन्य सदस्य व अनेक लोग उपस्थित थे।

15 जुलाई दिन शुक्रवार को दूसरा विशाल जागरण निश्चित किया गया
कालांवाली
-श्री बाबा रामदेव जी मंदिर कमेटी दादू की ओर से दिनांक 15 जुलाई दिन शुक्रवार को दूसरा विशाल जागरण निश्चित किया गया है। इस बारे में कमेटी के प्रधान राजा राम ने बताया कि यह विशाल जागरण रात्रि 9 बजे शुरू होगा जिसमें शाम को 5 बजे भंडारा भी लगाया जाएगा। इस शिविर में छिंदा लंबी वाला व भजन मंडल कुरूंगावाली द्वारा बाबा रामदेव जी का गुणगान करेंगे। उन्होंने सभी इलाका निवासीयों से जागरण में सह-परिवार पहुँचकर जागरण की शोभ बढ़ाएं। इस अवसर पर उनके साथ अवतार सिंह सचिव, जसवंत सिंह, रामस्वरूप , वलजिंद्र सिंह व तरसेम सिंह आदि उपस्थित थे।

मास्टर रूलदूराम शर्मा का निधन
कालांवाली
- पंजाबी शायर सुरेंद्र सागर के पिता व क्षेत्र के प्रसिद्ध शिक्षाविद मास्टर रूलदू राम शर्मा का निधन हो गया। उल्लेखनीय है कि मास्टर रूलदू राम शर्मा ने मंडी कालांवाली में नवयुग पाठशाला के नाम से एक स्कूल खोला, जिसमें उन्होंने लगभग चार दशकों तक अनेक विद्यार्थियों को प्राथमिक शिक्षा दी। उनके शिष्य आज विभिन्न विभागों में कार्यरत हैं। मास्टर रूलदूराम शर्मा की पाठशाला में अकादमिक शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को नैतिक व धार्मिक शिक्षा भी दी जाती थी। उनके निधन पर क्षेत्र की शैक्षणिक, धार्मिक, सामाजिक व राजनीतिक संस्थाओं द्वारा गहरा शोक व्यक्त किया गया।


आकाशवाणी चण्डीगढ़
प्रादेशिक समाचार, हिन्दी
तिथिः-15.07.2011
मुख्य समाचार:-
ऽ हरियाणा सरकार ने सहकारी ऋणों के लिये ऋण राशि से डेढ़ गुना कीमत से अधिक रहन रखी गई।
1762 किसानों की 55 सौ 61 एकड़ भूमि मुक्त कराई।
ऽ यमुनानगर जिले में सोम नदी पर बना पुल टूटने से कई गांवों का संपर्क टूटा।
ऽ किशोरवस्था प्रजनन एवं यौन स्वास्थ्य कार्यक्रम अर्श के तहत प्रदेश के सभी जिलो में किशोर मित्रता
क्लीनिक खोले जा रहे है।
ऽ राज्य पुलिस ने कांवड़ यात्रा के दौरान यमुनानगर के सड़क मार्गों को 15 से 29 जुलाई तक निर्बाधित
बनाये रखने के आदेश दिये।
सहकारिता मंत्री श्री सतपाल सांगवान ने कहा है कि सहकारी ऋणों के लिये ऋण राशि से डेढ़ गुणा कीमत
से अधिक रहन रखी गई जमीन को रहन मुक्त कराने के सरकार के निर्णय के तहत अब तक 1762 किसानों
की 55 सौ 61 एकड़ भूमि मुक कटाई जा चुकी है। आज चंडीगढ़ में उन्होंने बताया कि गत वर्ष लागू राज्य
ब्याज राहत योजना के तहत फरवरी तक फसली ऋणें की समय पर अदायगी करने वाले किसानों को दी जा
रही एक प्रतिशत दर से ब्याज राहत के तहत दो लाख 55 हजार 922 किसानों को 6 करोड़ का आर्थिक लाभ
दिया गया। श्री सांगवान ने कहा कि फसली ऋणों की सीमा एक लाख से बढ़ाकर डेढ़ लाख रूपये की है तथा
हर वर्ष किसानों को पांच हजार करोड़ रूपये के फसली ऋण कम ब्याज पर दिये जाते है। साथ ही रिवोलिंग
कैश क्रेडित योजना का लाभ भी किसानों को मिल रहा है।
----------------------------------
यमुनानगर जिले और साथ लगते पहाड़ी क्षेत्रों में हुई भारी वर्षा से यमुना, सरस्वती और सोम नदिंयां उफान
पर हो सोमनदी सामान्य से 25 फुट उपर बह रही हैं और पानी का बहाव तेज होने से इस पर बने तीन पुल
बह गये है। पुल टूटने से रामपुर गैंदा गांव का मुख्य सड़क से संपर्क टूट गया है। आदि बदरी मंदिर से
केदारनाथ ले जाने वाला पुल भी पानी में बह गया है। सढ़ौरा क्षेत्र में हजारों एकड़ जमीन जलमग्न ही
यमुनानगर के उपायुक्त अशोक सांगवान ने क्षेत्र के दौरे के दौरान कहा कि टूटे हुये तटबंधों को पाटने का
काम ष्शीघ्र किया जायगा और प्रभावितों को तुरंत मदद दी जायगी। साथ ही फसलों को हुये नुकसान की
गिरदादरी के बाद प्रभावित किसानों को सरकार की नीति के अनुरूप मुआवजा दिय जायगा। उधर हमारे
यमुनानगर संवाददता ने बताया है कि ष्शाम चार बजे तक हथिनी कुंड बैराज पर यमुना में 93 हजार क्यूसेक
पानी दर्ज किया गया। बैराज से फालतू पानी यमुना में छोड़ दिया गया जिससे यमुना के साथ लगते गांवों में
भी बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।
----------------------------------
हरियाणा प्राथमिक शिक्षा परियोजना परिषद का नाम बदल कर हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद कर
दिया गया है। मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी ने परिषद की 32 वीं बैठक के बाद बताया कि परिषद ने
प्राथमिक तथा अपर प्राथ्मिक स्तर पर शिक्षा में सुधार के लिये सराहनीय प्रयास किये है और प्रदेश के
प्राथमिक स्कूलों में गत वर्ष विद्यार्थियों का नामांकन अनुपात 98.98 प्रतिशत हो गया है। जिसे और सुधारा
जायगा। उन्होंने अतिरिक्त उपायफकतों को निर्देश दिये कि समस्याओं को समझाने के लिये वे गांवों का दौरा
करें और स्कूल प्रबंधन की बैठकों में शामिल हों।
----------------------------------
केंद्रीय रेल मंत्री श्री दिनेश .िवेदी ने 11 सूत्रीय कार्यक्रम तैयार किया है। जिससे रेलवे को आधुनिक बनाया जा
सकेगा। उन्होंने कहा कि साल 2016 तक कोई भी मानव रहित फारक नही रहेगा और जानकारी दी कि इस
समय देश में 32694 फारक है जिनमें से 14853 मानव रहित फारक है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष इन फारकों
की वजह से 229 मौते और इस वर्ष अब तक 95 वें मौते हो चुकी है। रेलवे के तहत आने वाली जमीनों का
डाटा तैयार कराया जायगा और भारतीय यातायात को देखते हुये नई रेल गाड़िया चलाई जायेंगी और रेलवे
को यातायात के दूसरे साधनों से जोड़ा जायगा।
----------------------------------
हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा किशोरा वस्था प्रजनन एवं यौन स्वास्थ्य कार्यक्रम अर्श के तहत प्रदेश
के सभी जिलों के सामान्य अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो पर किशोर मित्रता कलीनिक खोले जा रहे
है। स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह ने बताया है कि इन किशोर मित्रता कलीनिकों में युवा लड़के लड़कियों को
यौन एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के साथ साथ सामान्य स्वास्थ्य पोष्टिकता परामर्श अब चाहे गर्म बचाव व
ईलाज मानसिक तनाव पर चिकित्सकीय परामर्श व ईलाज की सुविधा भी मिलेगी। यहॉ हर ष्शनिवार दोवहर
12 से 2 बजे तक इलाज परामर्श व जांच सुविधा दस से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को निःशुल्क दी
जायगी।
----------------------------------
राज्य पुलिय ने कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों की सुरक्षा के लिये यमुनानगर के गांव दुसानी से पांसरा
फाटक टी पॉईट खजूरी मोड़ , खानचंद चौक, विश्वकर्मा चौक , रादौर बई पास व नाकां जोड़ियों तथा
सडत्रक मार्ग को 15 से 29 जुलाई तक निर्बाधित बनाये रखने के निर्देश दिये है। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार
हरिद्वारा व नीलकंठ की और से आने वाले कांड़ियों की सुविधा के लिये उपरोक्त सड़क मार्गो पर कोई भी
अवैध वाहन खड़ पाया गया तो उसे कब्जे में ले लिया जायगा। क्षेत्र में लगभग चालीस कांवड़ शिविर लगने
की संभावना हैं जिनमें पर्याप्त पार्किंग व रोशनी की व्यवस्था करने की अपील की गई है।
----------------------------------
करनाल की धान पूसा 112 प्रजाति के चावल की भाव देश व विदेशी बाजारों में बढ़ती जा रही है। कृषि
विभाग के प्रवक्ता के अनुसार इस प्रजाति से किसानों को सबसे अधिक आर्थिक लाभ मिलता है और कम
लागत में अधिक मुनाफा देने वाली यह किस्म करीब 8 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में रोपे जाने की संभावना है। अकेले
करनाल जिले में इसकी एक लाख 72 हजार हेकटेयर भूमि बिजाई संभावित है।
----------------------------------
हरियाणा बिजली निगमों ले कल ष्शाम राज्य में 1340 लाख यूनिट बिजली की उपलब्धता की तुलना में
लगभग 1348 लाख युनिट बिजली की आपूर्ति की जबकि इससे पूर्व 6 जुलाई को लगभग 1328 लाख यूनिट
की आपूर्ति की गई थी। उत्तर निगम के प्रबंध निदेशक अरूण कुमार ने चंडीगढ़ में बताया कि धान के मौसम
में बिजली के 6300 मेगावाट तक की माग को पूरा किया जा सकेगा। इस क्षेत्र के लिये गत 24 जून को
सर्वाधिक 6185 मेगावाट यूनिट की मांग की। उन्होंने बताया कि पहली से 14 जुलाई तक औसतन योजना
1223 लाख यूनिट बिजली की आपूर्ति यूनिट की गई जो गत वर्ष 946 लाख यूनिट की थी और राज्य ने अब
तक लघु अवधि आधार पर बिजली की खरीद भी नही की है। साथ ही चल रहे धान रोपाई सीजन में बिजली
खरीद केंद्र ने टैंडर से बिजली न खरीद के एक नया रिकार्ड बनाया है।
----------------------------------

No comments:

Post a Comment