Loading

20 September 2011

समाचार News 20.09.2011

सभी अधिकारी आमजन के साथ मिलकर कार्य करें
सिरसा
, 20 सितंबर।    शहर की सभी सड़कों के रख-रखाव एवं मरम्मत कार्यों तथा सीवर के मेन हॉल के ढक्कन लगाने व सीवरेज की सफाई से संबंधित कार्यों की समय सीमा तय करके निर्धारित अवधि में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें और शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी शहरवासियों के साथ मिलकर कार्य करें।
    यह आदेश जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में  शहर की समस्याओं को दूर करने बारे आयोजित बैठक में उपस्थित नगरपरिषद, जनस्वास्थ्य, हुडा, मार्किट कमेटी, परिवहन विभाग, बिजली विभाग तथा लोक निर्माण विभाग व अन्य विभागों के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए दिए। बैठक में समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, पार्षद, शहर के गणमान्य व नागरिक परिषद के सदस्य उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि जनहित सर्वाेपरि है। इसलिए सभी अधिकारी आमजन के साथ मिलकर कार्य करें। जनता की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं।  स्थानीय शहर में विभिन्न प्रकार के कार्यों को समुचित रूप करने व निगरानी के लिए अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा को नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है जो संबंधित विभागों से संपर्क करेंगे और कार्यों की निरंतर समीक्षा करेंगे।
    उन्होंने शहर की सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त, टूटी-फूटी सड़कों के रख-रखाव व मरम्मत करने तथा शहर को स्वच्छ बनाने बारे सफाई व्यवस्था को बेहतर करने बारे संबंधित विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए। उन्होंने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही करने बारे में भी कहा। उन्होंने शहर में सीवर व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए एक महीने की समय सीमा तय की और कहा कि दीवाली पर्व तक शहर में सीवर व्यवस्था सुचारू होनी चाहिए।
    उपायुक्त ने कहा कि आमजन व सरकारी अधिकारी आपस में मिलकर दिल से कार्य करें तो शहर में कोई समस्या नहीं रहेगी। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से निभाएं। जनता की भलाई के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है व मानव जीवन बड़ा अमूल्य है। उन्होंनेे संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों पर जो गड्डे हैं उन्हें शीघ्र भरवाएं। सीवरेज व्यवस्था में जो कमियां हैं उन्हें शीघ्र दूर करें जैसे ओवरफ्लो होना उसके लिए सफाई जरूरी है और जिन सीवरों के ढक्कन खुले हैं उन ढक्कनों का उचित प्रबंध करें। सड़कों के बीच बिजली के खंभे लगे हुए है, उन्हें हटवाने की व्यवस्था करें घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली की तारों को अलग से लगवाने के लिए उचित प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि दिन में जो स्ट्रीट लाइटें जलती रहती हैं उन्हें बंद करें। समय पर बिजली ऑन करें तथा समय पर ही बंद करें, ऐसा न करने पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। जनता के लिए स्वच्छ पेयजल व पर्याप्त मात्रा में बिजली का प्रबंध करें।
    डा. ख्यालिया ने हुडा विभाग, मार्किट बोर्ड, लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद, जन स्वास्थ्य विभाग आदि विभागों के अधिकारियों को आदेश दिए कि वे जहां जरूरत है वहां नई सड़कों का निर्माण करें तथा पुरानी सड़कों के रखरखाव व मरम्मत कार्य में देर न करें ताकि आमजन को परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि शहर की सड़कों मेंं बने सभी स्पीड ब्रेकरों को हटवाएं। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण के समय अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ मिलकर ऐसी योजना बनाए जिससे सीवरेज व्यवस्था, बिजली, पानी की निकासी आदि में किसी तरह बाध्य न होना पड़े। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण के समय गुणवत्तापूर्ण सामग्री का प्रयोग करें और पानी की निकासी के लिए भी उचित प्रबंध करें।
    उन्होंने नगर परिषद विभाग के अधिकारियों को निर्देश कि वे सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान दें। सफाई कर्मियों की कमी है तो उन्हें पूरा करें। डस्टबिनों की सफाई भी अवश्य करवाएं। सफाई व्यवस्था का समय-समय पर निरीक्षण करें। शहर, बाजार, गली व चौराहों आदि पर गंदगी के ढेर इकट्ठा न होने दें। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानों पर रेहडिय़ां आदि लगने से जाम की स्थिति बनी रहती है। इसलिए रेहडिय़ों को भी निर्धारित स्थान पर खड़ा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शहर में जो आवारा पशु घूमते रहते हैं उनके लिए कोइ पशुवाड़ा या गौशाला बनवाने बारे में कार्यवाही करें। उन्होंने शहर के विभिन्न चौराहों  पर बसें तथा प्राइवेट वाहन खड़े रहते हैं जिससे आमजन को आवागमन में दिक्कत रहती है इसलिए प्राइवेट व रोडवेज बसों को रूकने के लिए बस स्टॉप उचित स्थान पर बनवाएं।
     उन्होंने शहरवासियों से भी अनुरोध किया कि वे जिला प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग करें। शहर में पानी व कूड़ा-कर्कट इक_ा न होने दें। स्वच्छता में ही भगवान का वास होता है इसलिए प्र्रत्येक व्यक्ति को अपना कर्तव्य समझकर सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देना चाहिए । शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए सभी शहरवासियों को अपना कर्तव्य समझकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपस में मिलजुल कर,भाईचारे की भावना को बरकरार रखकर प्रेम-प्यार से व सच्ची लगन तथा आत्मविश्वास के साथ कार्य करने से कठिन से कठिन समस्या का शीघ्र हल किया जा सकता है। उन्होंने जहां पानी ठहरता हैं वहां मिट्टी का तेल या काले तेल आदि का छिड़काव करें जिससे विभिन्न बीमारियों व महामारियों से बचा जा सकता है।

जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जिलावासियों से खासतौर से युवाओं से आग्रह करते हुए कहा कि वे मादक पदार्थों से दूर रहकर अपनी युवा शक्ति को समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अपना योगदान देना चाहिए
सिरसा
, 20 सितंबर।     जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जिलावासियों से खासतौर से युवाओं से आग्रह करते हुए कहा कि वे मादक पदार्थों से दूर रहकर अपनी युवा शक्ति को समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत नशा मुक्ति के कार्यक्रम के लिए 54 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि उक्त योजना के तहत जिला में नशा मुक्ति केन्द्र खोले जाएंगे और पहले से चल रहे नशा मुक्ति केन्द्र में और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग नशा मुक्ति केन्द्र का लाभ उठा सके।
    उपायुक्त ने स्वयंसेवी संगठनों तथा लोगों से मादक पदाथों के दुरूप्रयोग पर अंकुश लगाने का आह्वान किया, क्योंंकि यह लोगों में विशेषकर युवा पीढी के स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर खतरे का कारण है। उन्होंने कहा कि जिला में नशे के खिलाफ जनजागरण अभियान भी चलाएं।  उन्होंने कहा कि नशे से प्रभावित क्षेत्रों की पहचान करके उन्हें नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि इंजेक्शन के माध्यम से मादक द्रव्यों के उपयोग से एचआइवी जैसी घातक बीमारी फैलने का खतरा बढ़ता है। सूई, सीरिंज या इंजेक्शनों का मादक द्रव्यों के  उपयोगकर्ताओं द्वारा आदान-प्रदान करने से एचआईवी इस ग्रुप में अन्य ग्रुपों की अपेक्षा अधिक संक्रामिक होने की संभावना रहती है। उन्होंने बताया कि एक अनुमान के अनुसार एड्स के मामलों में तीन से चार प्रतिशत मामले  इंजेक्शन के माध्यम से मादक द्रव्यों के उपयोग से पाए जाते हैं।इंजेक्शन के माध्यम से मादक द्रव्यों का उपयोग करने वालों की आयु 18 से 30 वर्ष है जो, एक चिंता का विषय है। हरियाणा राज्य एडस कन्ट्रोल सोसायटी राज्य में एचआईवी जैसी गम्भीर बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कटिबद्घ है और इसके लिए बुरे प्रभावों के बारे जागरूकता फैलाने और लोगों को शिक्षित करने के लिए समय पर कार्यक्रम चलाए जाते हैं।

बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा बाल फिल्म समारोह आयोजित किए जाएंगे
सिरसा
, 20 सितंबर।     21 व 22 सितंबर को जिले के गांव नथौर, नकौड़ा, भडौलियांवाली, ढूंढियांवाली, बाहिया, सुल्तानपुरिया, जोधपुरिया, खारियां, भुर्टवाला, ऐलनाबाद, तलवाड़ा, मिठी सुरेरां, मैहनाखेड़ा, मंगाला, माधोसिंघाना, मल्लेकां, धौलपुरिया आदि गांवों के राजकीय उच्च विद्यालय में  सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली की बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा बाल फिल्म समारोह आयोजित किए जाएंगे।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया  ने बताया कि 24 सितंबर तक जिले के 100 स्कूलों में हजारों विद्यार्थियों तथा ग्रामीणों को डीवीडी, एलसीडी प्रोजैक्टर के माध्यम से बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, बौद्धिक विकास, देशभक्ति, अपने कार्य में निपुणता, शिक्षा के प्रति जागरूक करने वाली फिल्में दिखाई जा रही हैं।  इन फिल्मों  का लक्ष्य बच्चों में पढ़ाई के प्रति आत्मविश्वास को बढ़ाना है। फिल्म समारोह में एक अजूबा फिल्म दिखाई जाती है। जिस फिल्म की पात्र चित्रा जो एक विद्यार्थी है जिसमें आत्मविश्वास की कमी थी, परंतु पढ़ाई को लगन से करने के बावजूद भी कक्षा में प्रथम स्थान नहीं प्राप्त कर सकती थी। एक गुरू की शिक्षा से चित्रा का आत्मबल बढ़ा और उसने कक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया।
    उपायुक्त ने अध्यापकों से कहा कि वे बच्चों को सहजता व अनुशासन से पढ़ाएंगे तो बच्चों की शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ेगी। इसके साथ-साथ शिक्षकों को बच्चों में समय-समय पर सामान्य ज्ञान देना चाहिए। विभिन्न फिल्में जैसे एक अजूबा, सिक्सर, लगी शर्त, कभी पास कभी फेल, बंधू बॉक्सर, हाडाहोडा, अभय, करामाती कोट, नंदू का राजा, नेत्रहीन साक्षी आदि फिल्मों के माध्यम से स्कूलों में बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, राष्ट्रीय भक्ति, देश प्रेम की भावना, राष्ट्रीय सद्भाव, सामाजिक सद्भाव व आत्मविश्वास आदि से जुड़े विषयों पर नि:शुल्क फिल्में दिखाई जा रही है।
    उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली की बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा बाल फिल्म के तत्वावधान में बच्चों में  मनोबल तथा आत्मविश्वास पैदा होगा वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी निपुण होंगे और बच्चों को और अधिक ज्ञान मिलने के साथ-साथ समाज व राष्ट्र के बारे में भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि बाल चित्र समिति भारत सरकार अलग-अलग फिल्मों की 10 डीवीडी जिला बाल कल्याण परिषद सिरसा को उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला में एक ही दिन में 10 स्कूलों में डीवीडी, एलसीडी प्रोजैक्टर के माध्यम से बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, बौद्धिक विकास, देशभक्ति, अपने कार्य में निपुणता, शिक्षा के प्रति जागरूक करने वाली दिखाई जा रही है।  इन फिल्मों को दिखाने का लक्ष्य बच्चों के सामान्य ज्ञान में वृद्धि करना तथा उन्हें सामाजिक कार्यों व शिक्षा के प्रति रूचि पैदा करना है। उन्होंने कहा कि 10 फिल्में अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित ज्ञानवर्धक फिल्में एक ही दिन में हजारों बच्चों को दिखाई जा रही है जिससे बच्चों में और ज्यादा ज्ञान का विकास होगा और बच्चे देशभक्ति फिल्मों को देखकर प्रफुल्लित हो रहे हैं।
  
मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा
सिरसा
, 20 सितंबर।     उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी निर्देशानुसार मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोकतंत्र प्रणाली में मतदाता सूची की अहम भूमिका होने के कारण सभी पात्र व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो और मामूली तौर पर वहीं का निवासी हो, भारत का नागरिक हो तथा किसी अन्य क्षेत्र में उसका नाम पहले से ही मतदाता सूची में दर्ज न हो वह व्यक्ति दावा फार्म नं. 6 में फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारी के पास एक अक्तूबर से एक नवंबर तक जमा करवाएगा। उन्होंने बताया कि फार्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। इसके साथ-साथ जन्म प्रमाण-पत्र की फोटो प्रति या कोई भी सरकारी दस्तावेज जिसमें जन्मतिथि अंकित हो की फोटो प्रति फार्म के साथ अवश्य लगाएं।
    उपायुक्त ने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र के लिए फार्म नं. 6 पर पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन फोटो भी लगाएं। उन्होंने बताया कि वर्तमान मामूली तौर से निवास स्थान के लिए पूरा डाक पता बैंक, किसान, डाकघर की चालू पासबुक या आवेदक का राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश या आवेदक या उनके निकट संबंधी जैसे माता-पिता आदि के नाम से उस पते पर नवीनतम जल, टेलीफोन, बिजली, गैस कनैक्शन बिल की फोटो प्रति अवश्य लगाएं, अधूरा फार्म अस्वीकृत कर दिया जाएगा। इसी प्रकार यदि मतदाता का नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में से यदि कोई व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया हो या मृतक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो तो उसका नाम हटाने बारे कोई आक्षेप हो तो वह इसी अवधि के दौरान फार्म नं. 7 आक्षेप फार्म भरकर दे सकता है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में अशुद्ध रूप से दर्ज हो तो वह मतदाता फार्म नं. 8 शुद्धि फार्म भरकर प्रस्तुत करें, उक्त वर्णित फार्म नं. 6, 7 व 8 संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला सिरसा के पांचों विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के पात्र व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि वे फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना फार्म अवश्य भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कुछ व्यक्तियों ने नगरपालिका, पंचायत के चुनाव की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म भरा था लेकिन उनके नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे पात्र व्यक्तियों को अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नं. 6 भरकर अवश्य जमा करवाना होगा।
    उन्होंने बताया कि जिला के सभी बूथ लेवल अधिकारियों की ट्रेनिंग का कार्य 15 सितंबर से शुरू हो गया था जो 22 सितंबर तक चलेगा।  21 सितंबर को बूथ नं. 97 से 145 तक र्वं 146 से 192 तक भगवान श्री कृष्ण कॉलेज मंडी डबवाली में बूथ लेवल का कार्य होगा।  इसी दिन बूथ नं. 115 से 126 व 159 से 171 तक तथा 127 से 147 तक  भी राजकीय प्राथमिक पाठशाला कन्या  रानियां में ट्रेनिंग का कार्य होगा। उन्होंने बताया कि 22 सितंबर को बूथ नं. 12 से 43, 91 से 96 तथा 148 से 158 तक बूथ लेवल अधिकारियों की ट्रेनिंग का कार्य कमरा नं. 63, लघुसचिवालय सिरसा में होगा।
     उन्होंने बताया कि ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों की ट्रेनिंग का कार्य 21 सितंबर को बूथ नं. 1 से 38, 79 से 86 तथा 87 से 138 की ट्रेनिंग का कार्य राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल ऐलनाबाद में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 22 सितंबर को बूथ नं. 39 से 78 तथा 139 से 171 तक टे्रनिंग का कार्य राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल नाथसरी चौपटा में होगा। उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग देने के लिए विभिन्न टीमों की नियुक्ति की गई है।
    डा. ख्यालिया ने सभी बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त वर्णित ट्रेनिंग में अवश्य उपस्थित होना सुनिश्चित करें तथा एक अक्तूबर से एक नवंबर तक अपने से संबंधित मतदान केंद्रों पर उपलब्ध रहकर फार्म नं. 6, 7, 8 प्राप्त करेंगे। यदि किसी बूथ लेवल अधिकारियों के कार्य में अनियमितता पाई गई या शिकायत प्राप्त हुई तो उसके  विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज करने का प्रावधान है जिसमें दो साल तक के करावास का प्रावधान है। इस कार्य की चैकिंग के लिए सुपरवाईजर, निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी, उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा, चंडीगढ़ व चुनाव से संबंधित अधिकारी भी मौके पर किसी भी समय पहुंच कर निरीक्षण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों की शुद्धता व नए मतदाताओं को सम्मिलित करना सभी बूथ लेवल अधिकारियों के अथक प्रयास पर निर्भर करता है जो एक पवित्र कर्तव्य है और देश, समाज व नागरिकों के प्रति एक अहम योगदान भी है। इसलिए हम सभी को इसे तन-मन से निभाना होगा।

डा. रजनीश नरूला ने एक महिला का सफल आपरेशन कर उसके गर्भ से दो बच्चेदानियां निकाली
 डबवाली
रोड़ स्थित आस्था हास्पीटल के संचालक डा. रजनीश नरूला ने एक महिला का सफल आपरेशन कर उसके गर्भ से दो बच्चेदानियां निकाली। दरअसल नोहर के गांव सोनरी निवासी 32 वर्षीय मबीना पत्नी मोहम्मद अली के पेट में पिछले चार-पांच साल से दर्द था व कई महिनो से ब्लीडिंग चलने से महिला के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान हो रहा था डा० नरूला ने  बताया कि उक्त महिला कई सालों से अन्य डाक्टरो से इलाज चल रहा था लेकिन दवाईयां लेने पर भी आराम नही मिल रहा था। मोहम्मद अली ने आस्था हास्पीटल के संचालक डा. रजनीश नरूला से चेकअप करवाया तो उन्होंने अल्ट्रासाउंड की सलाह दी। अल्ट्रासाउंड में मबीना के गर्भ में एक की जगह दो बच्चेदानी होने की पुष्टि हुर्ई। डॉ. नरूला ने गत दिवस मबीना का सफल आपरेशन कर दोनो बच्चेदानी निकाल दी। डॉ. नरूला ने बताया कि 10 वर्ष के करियर में उन्होंने बच्चेदानी के लगभग पांच हजार से ज्यादा कामयाब आपरेशन किए है। लेकिन गर्भ में दो बच्चेदानी होने का केस पहली बार सामने आया। उन्होने कहा कि अगर बच्चेदानी न निकाली जाती तो मबीना की जान को खतरा हो सकता था। डा० नरूला ने बताया किसी भी महिला के अन्दर दो बच्चेदानी पाये जाना एक आश्चर्य चकित केस है

श्री कांडा आज धरना स्थल पर गए और कॉटन व्यापारियों की मांग का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समक्ष व्यापारियों का पक्ष जोरदार ढंग से रखने का आश्वासन दिया
सिरसा
, 20 सितम्बर। मार्केट फीस में कटौती की मांग को लेकर मार्केट कमेटी परिसर में पिछले 4 दिनों से धरने पर बैठे कॉटन जीनर्स की मांग को जायज करार देते हुए हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने उन्हें हर संभव सहयोग देने की घोषणा की। श्री कांडा आज धरना स्थल पर गए और कॉटन व्यापारियों की मांग का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समक्ष व्यापारियों का पक्ष जोरदार ढंग से रखने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कॉटन पर 4प्रतिशत मार्केट फीस पंजाब एवं राजस्थान के मुकाबले अधिक है। हरियाणा में भी पड़ोसी राज्यों के समान मार्केट फीस होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कॉटन जीनर्स की हड़ताल से न केवल व्यापारियों को नुकसान हो रहा है बल्कि किसानों, मजदूरों, आढ़तीयों तथा सरकार को भी इसका भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में कॉटन की फैक्टरीयां न चलने से हर पक्ष को नुकसान ही है। सफेद सोना कहलाने वाले नरमा-कपास की बिक्री न होने से किसान मजबूरन उसे पंजाब एवं राजस्थान में बेचने को विवश होंगे, जिससे सरकार को राजस्व के रूप में भारी नुकसान झेलना पड़ेगा। श्री कांडा ने कॉटन जीनर्स को विश्वास दिलाया कि गृह एवं उद्योग राज्य मंत्री गोपाल कांडा उनकी समस्या से भली-भांति वाकिफ है और उनकी आवाज को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रमुखत्ता से रखेंगे और उनकी समस्या के समाधान को हर संभव प्रयास करेंगे। इस मौके पर कॉटन जीनर्स के प्रदेशाध्यक्ष सुशील मित्तल, तरसेम बंसल, आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र मिंचनावादी, सुनील सर्राफ, गौरव गोयल, महेश गुप्ता, योगेंद्र गुप्ता, भूपेश गोयल, जयसिंह चेयरमेन, बजरंग अग्रवाल, सुभाष मित्तल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सिरसा की धरती पीरों फकीरों की धरती है। यहां समय-समय पर संत, फकीरों व धर्म गुरूओं ने पधार कर लोगों को धर्म के मार्ग पर चलने का दिशा दिखाई है
सिरसा।
सिरसा की धरती पीरों फकीरों की धरती है। यहां समय-समय पर संत, फकीरों व धर्म गुरूओं ने पधार कर लोगों को धर्म के मार्ग पर चलने का दिशा दिखाई है। यह बात आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गांव रगड़ीखेड़ा में हर साल श्रादों में आयोजित होने वाले मेला पीरां दा में हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं को कही। इससे पहले मेले में पहुंचने पर श्री शर्मा का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इसके बाद श्री शर्मा ने पीर की दरगाह पर जाकर माथा टेका। ग्राम पंचायत की और से आयोजित यह मेला 18 से 20 सितंबर तक चला। इस मेले में सिरसा सहित आस-पास तथा दूर दराज के इलाके से हजारों की संख्या में पहुंच भक्तो ंने बाबा के चरणों में शीश नवाजे और अंतिम दिन लंगर में प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, गांव रंगड़ी खेड़ा की सरपंच कर्मजीत कौर, नंबरदार जगजीत सिंह, मुख्य सेवक बाबा बिहारी लाल, ईश्वर सिंह, नछत्र सिंह पूर्व सरपंच, डॉ. इकबाल सिंह, भजन सिंह, बलकार सिंह, नबंरदार बलबीर सिंह, यशपाल राणा मौजूद थे। इस दौरान कव्वाल काला सिंह, राजू रंगीला कव्वाल दिल्ली वाले ने बाबा के भजनों को सुंदर गान किया जिनके गानों पर श्रद्धालु जमकर नाचे। मंदिर के मुख्य सेवादार ने कहा कि हर साल आयोजित होने वाले इस मेले व लंगर भड़ारे का अपना महत्व है। मेले में पहुंंचकर अनेक भक्तों की मुरादे पूरी होती हैं।

 डिंग सब युनिट के कर्मचारियो द्वारा रोष सभा का आयोजन किया गया
सिरसा
20 सितम्बर, एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन द्वारा स्थानीय 33 के० वी० बिजलीघर सिरसा के प्रांगण मे पूर्व घोषित कार्यक्रम अनुसार आज डिंग सब युनिट के कर्मचारियो द्वारा रोष सभा का आयोजन किया गया। जिसमें सैकडो कर्मचारियो ने भाग लिया व सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन के विरूध नारे बाजी करके रोष प्रकट किया। सभा की अध्यक्षता भादर राम सब युनिट प्रधान डिंग ने की । सभा को सम्बोधित करते हुए विजय पाल जाखड़ व के० के० मोंगा ने संयुक्त रूप से मांघोसिंघाना व नई मण्डी सिरसा मे बिजली से हुई दुघर्टना के प्रति गहरा दुख प्रकट किया व इस सम्बन्ध मे युनियन द्वारा विद्युत अधिकारियों से मिलकर पीडित परिवार को यथा सम्भव आर्थिक सहयोग का निवदेन किया। लेकिन बडे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा बिजली कर्मचारियो का उपरोक्त केस मे उत्पीडऩ जारी है जिसकी युनियन कडे शब्दो मे निन्दा करती है व प्रशासन को समय रहते सचेत करती है कि प्रशासन कर्मचारियो पर दर्ज झुठे मुक्कदमे तुरन्त वापिस करके कर्मचारियो को भय मुक्त अपनी डयुटी निभाने में मदद करे। यदि प्रशासन द्वारा समय रहते कर्मचारियो के विरूद्ध दर्ज सभी मुकदमे वापिस नही लिये  तो युनियन द्वारा मजबूर होकर कडे कदम उठाने पड़ेगें । जिसकी पुरी जिम्मेवारी सिविल प्रशासन की होगी । जब तक उपरोक्त केस मे कर्मचारियो पर दर्ज मुकदमे वापिस नही लिये जाते कर्मचारियो द्वारा सब युनिट स्तर पर यथावत धरने जारी रहेगें व जरूरत पडऩे पर संघर्ष को जिला स्तर व प्रदेश स्तर तक बढाया जा सकता है। रोष सभा मे राजमन्दिर शर्मा युनिट प्रधान शहरी युनिट सिरसा, सुरेश कुमार, देवी प्रसाद शर्मा, राजेन्द्र भण्डारी, देवी लाल बिरडा, संसार चन्द, महेश कुमार, रमेश सैनी, मनदीप सिंह आदि नेताओ ने सम्बोधित किया । अन्त मे अपने भादर राम सब युनिट प्रधान डिंग ने अपने अध्यक्षीय भाषण मे सभी रोष सभा मे उपस्थित कर्मचारियो का अभार व्यक्त किया व आगामी आन्दोलन मे कर्मचारियो को धरने मे बढचढ कर हिस्सा लेने का आहवान किया ।
जारीकर्ता:-  राज मन्दिर शर्मा    94163-56729

पुलिस समाचार  
20 सितम्बर सिरसा,जिला की रानिया पुलिस ने बीती 17सितम्बर की रात्रि को कस्बा रानिया के वार्ड न:6 में स्थित एक मकान में घुसकर तीन मोबाईल चोरी करने के आरोप मे चार युवको को गिरफ्तार किया हैं। पकडें़ गए व्यक्तियों की पहचान राजू पुत्र जंगीर सिंह,छिन्दा पुत्र रणजीत सिंह, पप्पू पत्र गुरदीप सिंह व विजय पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी रानिया के रूप मे हुई हैं। आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत मे पेश किया जाएगा। मामले जानकारी देते हुएजांच अधिकारी सहायक उपनिरिक्षक जीतरात ने बताया हैं कि इस संबध में मकान मालिक दिनेश पुत्र दिनानाथ निवासी रानिया की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होने बताया कि महत्वपूर्ण सुराग जुटाकर आरोपियों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर चोरी शुदा तीनों मोबाईल बरामद कर लिए गए हैं।
20 सितम्बर सिरसा, जिला  की शहर डबवाली पुलिस ने  ट्रासर्फामरों में से तांबा तार चोरी करने के आरोप में पकडें़ गए आरोपी से रिमांड अवधि के दौरान उसकी निशानदेही पर छ: किलोग्राम चोरीशुदा तांबा तार भी बरामद कर लिया हैं। गौरतलब हैं कि शहर डबवाली पुलिस ने बीती 13 सितम्बर को आरोपी रत्नपाल पुत्र भोला सिंह निवासी डूमवाली पंजाब को गिरफ्तार कर डबवाली अदालत में पेश कर पुछताछ हेतू रिमांड पर लिया था। रिमांड अवधि के दौरान बीती 11 जुलाई को आरोपी के द्वारा गांव डबवाली क्षैत्र में की गई तीन बारदातों में चोरीशुद्धा ताबें की तार बरामद की गई हैं। आरोपी से पुछताछ के दौरान उसके 5/7अन्य साथियों की पहचान कर ली  गई हैं जिसे शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। पुलिस पुछताछ में रत्नपाल ने ट्रासर्फामरों मे से तांबा तार चोरी करने की कई घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार किया हैं आरोपी को आज डबवाली अदालत में पुन: पेश कर पुछताछ हेतू रिमांड हासिल किया जाएगा।
20 सितम्बर सिरसा, जिलाभर में सट्टाखाईवाली करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत कारवाई करते हुए।जिला पुलिस ने विभिन्न स्थानों से पांच लोगों को सट्टाराशि के साथ काबू किया हैं। पकड़े गए लोगों के विरूद्ध संबधित थानों में मामले दर्ज किए गए हैं। जिला की रानिया पुलिस ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में संतनगर गांव क्षैत्र से कृष्णकुमार पुत्र मुंशीराम निवासी गांव संतनगर को 930 रूपये की सट्टाराशि के साथ काबू किया हैं।  डिंग पुलिस ने दिनानाथ पुत्र चरणदास निवासी कोटली को 230 रूपयेे की सट्टाराशि के साथ जबकि टेकचन्द पुत्र मुंशीराम निवासी कोटली को 115 रूपये की सट्टाराशि के साथ उसी के गांव कोटली से काबू किया हैं एक अन्य घटना मे डिंग पुलिस ने ओमप्रकाश पुत्र मिलखाराम निवासी कोटली को 110 रूपये की सट्टाराशि के साथ जबकि राधेश्याम पुत्र मोहनलाल निवासी कोटली को 220 रूपये की सट्टाराशि के साथ गांव कोटली से काबूू  किया हैं।
20 सितम्बर सिरसा, थाना शहर सिरसा पुलिस ने बीती 17 सितम्बर की रात्रि को सामान्य हस्पताल सिरसा में झगड़ा कर तोडफ़ोड़ करने, मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने के आरोप में छ: लोगों को गिरफ्तार कर लिया हैं। पकडें गए व्यक्तियों की पहचान लक्ष्मीनाथ पुत्र बनवारीनाथ,मलकीतनाथ पुत्र बनवारीनाथ,सुदेशनाथ पुत्र बहादुरनाथ,सुभाष पुत्र बहादुरनाथ व बहादुरनाथ पुत्र हरिनाथ तथा चांदीनाथ पुत्र हरिनाथ निवासी नाथोंवाली ढाणी (गांव रत्ताखेड़ा)के रूप मे हुई हैं। शहर थाना की जे जे कॉलोनी चौकी के प्रभारी उपनिरिक्षक महाबीर सिंह ने बताया हैं कि इस संबध में डुगर नाथ पुत्र तारा नाथ निवासी ढाणी नाथोंवाली,गांव रत्ताखेड़ा की शिकायत पर भादसं: की धारा 148,149,323,506 व 427 के तहत नौ लोगों केेे विरूद्ध थाना शहर सिरसा में अभियोग दर्ज किया था। उन्होने बताया कि घटना के बाकी आरोपियो को भी शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
20 सितम्बर सिरसा, जिला की सदर थाना पुलिस ने चार लोगों के विरूद्ध दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में सुखविन्दर कौर पुत्री सुरजीत सिंह निवासी झोपड़ा  ने अपने पति बलवन्त सिंह,सास जोगिन्दर कौर,ससुर जंगीर सिंह व नन्द सुनिता पुत्री जंगीर सिंह निवासी मोहल्ला प्रतापनगर, पटियाला(पंजाब)पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने व मारपीट करने का आरोप लगाया हैं। सदर थाना सिरसा पुलिस ने भादसं: की धारा 498ए,323व 34 के तहत मामला दर्ज कर जांच का जिम्मा सहायक उपनिरिक्षक राममेहर को सौंप दिया हैं।
 एक अन्य घटना में जिले की रानिया पुलिस ने ऐलनाबाद अदालत के निर्देश पर पति,सास व ससूर समेत 3तीन लोगों के विरूद्ध दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं। शिकायत कर्ता राजिन्दर कुमार पुत्र हजारीराम निवासी बाहिया ने आरोप लगाया हैं कि उसकी लड़की सरोज को उसके पति विजय, सास चावली व ससूर कृष्ण निवासी माधोसिंघाना ने दहेज के लिए प्रताडि़त किया,मारपीट की व जान से मारने की धमकी दी। रानिया पुलिस ने इस संबध में अदालत के निर्देश पर भादसं: की धारा 498ए,323,406,506,294व 34 के तहत मामला दर्ज कर जांच का जिम्मा करीवाला पुलिस चौकी प्र्रभारी सहायक उपनिरिक्षक कर्ण सिंह को सौंप दिया हैं।

पलक झपकते ही साफ हो जाएगी दिल्ली
पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां करेंगे शुभारंभ

देश का दिल कहे जाने वाली दिल्ली को स्वच्छ व साफ सुथरा बनाने की दिशा में ऐतिहासिक पहल करते हुए डेरा सच्चा सौदा द्वारा बुधवार को अनोखे महाअभियान को आगाज किया जाएगा। इस महासफाई अभियान का शुभारंभ राज घाट से प्रात 8 बजे पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां करेंगे। विश्व भर को रूहानियत और आपसी प्रेम भाईचारे का संदेश देने वाले डेरा सच्चा सौदा के करीब 4 लाख सेवादारों द्वारा 'हो पृथ्वी साफ, मिटे रोग अभिशापÓ महाअभियान चलाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।
    पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं पर अमल करते हुए। डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा दिल्ली में प्रशासन के सहयोग से महाअभियान चलाया जाएगा। यह महा सफाई अभियान पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन गुरुगद्दी नशीनी दिवस को समर्पित है। महा सफाई अभियान के लिए समूची दिल्ली को 13 जोनों में बांटा गया है। तथा आगे 329 सैक्टर बनाए गए है। इन जोनों में सेंटर जोन, बेस्ट जोन, नजफगढ़ जोन, करोल बाग जोन, सिविल लाईन जोन, नरेला जोन, रोहणी जोन, सिटी जोन, शाहदरा साउथ जोन, शाहदरा नार्थ जोन, सदर पहाडग़ंज जोन तथा सदर पहाडग़ंज साउथ जोन शामिल है। अभियान का मुख्य लक्ष्य आम आदमी को सफाई की प्रेरण देना, रोग मुक्त स्वच्छ वातावरण तैयार करना, अंदर की मलिनता को दूर करना, आपसी प्रेम भाईचारा कायम करना तथा इमानदारी व नेकी भलाई के पथ पर चलने का संदेश देना है। इस महा सफाई अभियान को लेकर सेवादारों की ड्यूटियां लगा दी गई है। बुधवार प्रात: करीब 8 लाख हाथ झाड़ू, टोकरियां इत्यादि लेकर समूची दिल्ली की सड़कों व गलियों से सफाई करते हुए गुजरेंगे। तथा दिल्ली वासियों को स्वच्छता अपनाने का संदेश देंगे।
    वर्णनिय है कि पावन गुरुगद्दी नशीनी दिवस के उपलक्ष्य में 23 सितंबर को डेरा सच्चा सौदा में पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी की पावन उपस्थिति में डेरा सच्चा सौदा के लाखों सेवादार नियमित रक्तदान करने, मरणोपरांत नेत्र दान करने, मरणोपरांत शरीर गुर्दे, हृदय दान करने, दहेज न लेने, रिश्वत न लेने इत्यादि का प्रण भी लेंगे।
    उल्लेखनिय है कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा पर अमल करते हुए डेरा सच्चा सौदा के लाखों सेवादार रक्तदान, पौधा रोपण, मरणोपरांत नेत्र दान, मेडिकल शोध कार्यों हेतु शरीर दान इत्यादि मानवता भलाई कार्यों में बढ़ चढ़ कर भाग ले रहें है साथ ही नशों, वेश्यावृति कन्या भू्रण हत्या जैसी सामाजिक कुरीतियों के अभिशाप को मिटाकर स्वच्छ समाज की स्थापना में अपना योगदान दे रहें है।
जारीकर्ता, आदित्य इन्सां, प्रवक्ता, डेरा सच्चा सौदा, सिरसा

प्रदेश के सिक्खों ने दिया एकता का परिचय-जपानी
डबवाली
(यंग फ्लेम)  शिरोमण गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावों में हरियाणा प्रदेश की 11 में से 8 सीटों पर अकाली दल बादल एवं इंडियन नेशनल लोकदल के सांझे उम्मीदवारों का भारी मतों से जीतना प्रदेश के सिक्खों की सबसे बड़ी जीत है। यह शब्द इनेलो पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के शहरी प्रधान सुखजिंद्र जपानी ने एक प्रैस ब्यान जारी कर कहे।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के सिक्खों ने यह साफ कर दिया कि वह हरियाणा की अगल कमेटी के हक में नहीं है। प्रदेश के सिक्खों ने शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनावों में अलग कमेटी का राग अलापनों वालों से ध्यान हटाकर अकाली दल बादल व इंडियन नेशन लोकदल पार्टी के हक में मतदान कर जहां बादल-चौटाला परिवार को और अधिक मजबूत किया है वहीं प्रदेश में भविष्य में होने वाले चुनावों के लिए बादल-चौटाला परिवार को आशीर्वाद देने का कार्य किया है।
       उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि कांग्रेस हमेशा से ही सिक्खों की दुशमन रही है। सिक्खों की दुशमन कांग्रेस व दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान परमजीत सिंह सरना की मिली भगत समुचे सिक्ख जगत को बांटना चाहते थे लेकिन सिक्खों ने एकता का परिचय देते हुए उनके मनसूबों पर पानी फेर दिया।

हरियाणा के सिक्खों ने नकारी अलग कमेटी की मांग
डबवाली
(यंग फ्लेम) शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव नतीजों (अभी अधिकारिक रूप से घोषित नहीं) ने अलग गुरूद्वारा कमेटी की मांग को दरकिनार कर दिया है। 11 में से 8 सीटों पर शिरोमणी अकाली दल बादल के उम्मीदवारों की जीत ने साबित कर दिया है कि प्रदेश के सिक्ख अलग कमेटी के पक्षधर नहीं है। जगदीश सिंह झींडा व दीदार सिंह नलवी की क्रमश: 8000 व 10,000 मतों की बड़ी हार से यह तय हो गया है कि उनका जनाधार बुरी तरह से खिसक गया है।
     प्रदेश का सिक्ख मतदाता परम्परागत रूप से देवीलाल-औमप्रकाश चौटाला को अपना समर्थन देता रहा है। स. प्रकाश सिंह बादल की चौटाला परिवार से निकटता जगजाहिर रही है। लेकिन विगत एसजीपीसी चुनाव में हरियाणा सिक्ख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एडहाक) का गठन करके जगदीश सिंह झींडा, दीदार सिंह नलवी, जैसे नेताओं  ने प्रदेश में जबरदस्त प्रचार अभियान चलाया था कि अलग गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी का गठन किया जाए। उस चुनाव में शिरोमणी अकाली दल बादल ने इसे गंभीरता से नहीं लिया तथा झींडा नलवी धड़ा 11 में से 7 सीटों पर विजयी होने में सफल रहा। तत्पश्चात झींडा ने लोकसभा-विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन का ऐलान करके अपने इरादे जाहिर कर दिए इससे जहां औम प्रकाश चौटाला को राजनैतिक नुकसान तो हुआ ही बल्कि अलग कमेटी की मांग से एसजीपीसी की ताकत बंटने का अंदेशा भी होने लगा। इसलिए इस चुनाव को शिरोमणी अकाली दल बादल ने गंभीरता से लड़ा तथा इनेलो कैडर का भी सहारा लिया व झींडा-नलवी को बुरी तरह से हराने में सफलता प्राप्त की। अम्बाला की दोनों सीटों पर अकाली दल पाली धड़ा ने विजय प्राप्त की है वो भी मामूली 400 वोटों के अंतर से तथा सिरसा सीट पर गुरमीत सिंह तिलोकेवाला आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीते है इस प्रकार झींडा-नलवी के सभी प्रत्याशी चुनाव हार गए है।
    चुनावी नतीजों ने प्रदेश में औम प्रकाश चौटाला को मजबूती प्रदान की है तथा हिसार उपचुनाव में इनेलो प्रत्याशी अजय सिंह चौटाला को इसका फायदा होगा। वहीं कांग्रेस के लिए यह नतीजें निराशाजनक कहे जा सकते है क्योंकि जगदीश सिंह झींडा खुल कर कांग्रेस का समर्थन करते रहे है। इसके अलावा अलग कमेटी का मुद्दा एकबारगी तो इन चुनावी नतीजों ने पुरी तरह से समाप्त कर दिया है व प्रदेश के सिक्खों पर प्रकाश सिंह बादल के असर को भी साबित कर दिया है।  

जगसीर मांगेआना ने दी जगदेव मटदादु को करारी शिकस्त
डबवाली
(यंग फ्लेम) शिरोमणी अकाली दल बादल प्रत्याशी जगसीर सिंह मांगेआना ने तिकोने मुकाबले में हरियाणा सिक्ख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के जगदेव सिंह मटदादु को 1494 मतों से हरा दिया है हालांकि अधिकारिक रूप से चुनाव नतीजे की घोषणा 22 सितंबर को की जाएगी। 18 सिंतबर को हुए चुनाव में 28014 मतदाताओं में 21030 मतदाताओं ने वोट डाला। अकाली दल बादल प्रत्याशी के लिए परमजीत सिंह माखा का प्रभावी चुनाव लडऩा बेहद फायदेमंद रहा।
        शुरूआती दौर में जगसीर सिंह मांगेआना को बेहद कमजोर उम्मीदवार आंका जा रहा था लेकिन कांग्रेस समर्थकों द्वारा परमजीत सिंह माखा को चुनाव मैदान में उतार देने से जगदेव सिंह मटदादु के लिए मुश्किलों का दौर शुरू हो गया था साथ ही चुनाव के आखिरी दौर में इनेलो कैडर के मैदान में उतर आने से जगसीर सिंह मांगेआना का चुनावी ग्राफ एकाएक ऊपर आ गया। जगदेव सिंह मटदादु के समर्थक शुरू से ही अपनी जीत को पक्की मान कर चल रहे थे तथा उनका अत्मविश्वास ही उन के हार का एक कारण बना।
           उन्होंने जमीनी समीकरणों को नजर अंदाज कर दिया। मांगेआना तथा माखा को पार्टी वर्करों का भी बड़ा सहारा मिला। जगदेव सिंह मटदादु के पास कार्यकर्ताओं की कमी दूर-दराज के गांवों में स्पष्ट रूप से देखी गई।
        डबवाली हलके में जगसीर सिंह को 5021, जगदेव सिंह को 3496 व परमजीत को 2265 वोट मिले। राणियां में क्रमश: 2676, 2668 व 1110 वोट मिले तथा ऐलनाबाद में  1316, 1355 व 864 वोट मिले। इस चुनाव नतीजे से यह साबित हो गया कि हार-जीत में चुनावी समीकरणों की भूमिका तो होती ही है बल्कि कार्यकर्ताओं की मेहनत भी मायने रखती है।   

स्वास्थ्य जांच शिविर में नहीं पहुंचे डाक्टर
ओढ़ां
-गांव बनवाला के राजकीय उच्च विद्यालय में मंगलवार को कक्षा छठी से दसवीं तक के विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच हेतु कैंप लगाया जाना था। इस कैंप में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच हेतु डबवाली से डॉक्टरों को पहुंचना था। आज पूरा दिन स्टाफ और विद्यार्थी डॉक्टरों की प्रतीक्षा करते रहे लेकिन कोई भी डाक्टर स्कूल में नहीं पहुंचा। स्कूल के सभी बच्चों को दोपहर बाद अढ़ाई बजे तक स्कूल में भूखा प्यासा रखा गया जिसके कारण उन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।
    स्कूल की इंचार्ज मनजीत कौर ने बताया कि 20 सितंबर को स्कूल में कैंप के आयोजन की सूचना 4 दिन पूर्व गांव में स्थित स्वास्थ्य केंद्र की इंचार्ज उपदेश कुमारी और सहायक वीणा कुमारी ने दी थी। उन्होंने बताया था कि 20 सितंबर को सभी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच करके उन्हें दवाईयां दी जाएगी। लेकिन आज 20 सितंबर को विद्यार्थियों को अढ़ाई बजे तक स्कूल में रोककर प्रतीक्षा की गई परंतु कोई भी डॉक्टर नहीं आया और ना ही किसी प्रकार की पूर्व सूचना दी गई।
    इस बारे में बनवाला स्वास्थ्य केंद्र इंचार्ज उपदेश कुमारी से बात किए जाने पर वो कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाई।
    इस विषय में डबवाली के एसएमओ डॉ. एमके भादू से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि आज बनवाला के  स्कूल में कैंप बारे उन्हें कोई जानकारी नहीं है लेकिन 22 सितंबर को बनवाला के स्कूल में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच हेतु विभाग की ओर से कैंप लगाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment