Loading

17 January 2014

समाचार संध्या
दिनांक : १६ जनवरी, २०१४
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं करेगी। राहुल गांधी, पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे।
  • भारतीय जनता पार्टी की तीन दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की बैठक कल से नई दिल्ली में होगी।
  • सीबीआई ने उपकरणों की आपूर्ति में गड़बड़ियों के आरोप में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों पर पांच मामले दर्ज किए।
  • संसद का शीतकालीन सत्र अगले महीने की पांच तारीख से फिर शुरू होगा।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार पर यौन उत्पीड़न के आरोपों संबंधी सामग्री के प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगाई।
  • साइना नेहवाल और पी वी सिंधु क्वालालम्पुर में मलेशियाई ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर
--------------
लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस प्रधानमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं करेगी। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव में पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे। आज नई दिल्ली में कांगे्रस कार्यकारिणी की बैठक में यह फैसला लिया गया। यह बैठक अखिल भारतीय कांगे्रस समिति की कल होने वाली बैठक से पहले आयोजित की गयी। बाद में पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि अगले आम चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़े जाने के बारे में सर्वसम्मति से फैसला हुआ है।

राहुल जी के बारे में चर्चा हुई तो कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस की ऐसी कोई परम्परा नहीं है। अगर किसी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है तो जरूरी नहीं है कि हम भी उसी के अनुसार अपनी घोषणा करें।

बैठक में श्री राहुल गांधी ने कहा कि वे पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता हैं। पार्टी उन्हें जो भी जिम्मेदारी देगी, वे उसका निर्वाह करेंगे।
कल होने वाली अखिल भारतीय कांगे्रस समिति की बैठक में पार्टी लोकसभा चुनावों के लिये अपनी रणनीति को अंतिम रूप देगी।
--------------
भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में २७२ से ज्यादा सीटें जीतने पर ध्यान केंद्रित करेगी। नई दिल्ली में आज राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक के बाद पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने घोषणा की है कि पार्टी सांसद और विधायक जैसे वेतनभोगी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी नामक कोष में एक महीने के वेतन का योगदान करेंगे। पदाधिकारियों की यह बैठक नई दिल्ली में कल से शुरू होने वाले तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक से पहले हुई।
--------------
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं पर मानहानि के तीन मुकदमे दायर किये हैं। जिन भाजपा नेताओं के खिलाफ मुकदमे दायर किये गये हैं, उन्होंने कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।  श्री वीरभद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने एक मुकदमा भाजपा के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली और हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल के खिलाफ दर्ज कराया है।
--------------
आम आदमी पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिन्नी ने पार्टी पर चुनावी वायदों और सिद्धान्तों से हटने का आरोप लगाया है। उन्होंने अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया कि बिजली के मूल्य में पचास प्रतिशत कमी करने सहित अनेक वायदे यह सरकार पूरे नहीं कर पाई। उन्होंने इस बात से इंकार किया कि वे कोई पद चाहते हैं। श्री बिन्नी ने कहा कि अगर दिल्ली सरकार लोगों से किये गये वायदे पूरे नहीं करती है, तो वह इस महीने की २७ तारीख से भूख हड़ताल करेंगे।
उधर, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता योगेन्द्र यादव ने कहा है कि पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति श्री बिन्नी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई के बारे में फैसला करेगी।
--------------
संसद का शीतकालीन सत्र पांच फरवरी से २१ फरवरी तक फिर होगा। यह जानकारी आज नई दिल्ली में संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने दी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि यह अधिवेशन शीतकालीन सत्र का ही एक हिस्सा है क्योंकि दोनों सदनों का सत्रावसान नहीं किया गया था।
--------------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी बी आई ने सस्ता और नकली सामान खरीदने के आरोप में दिल्ली जल बोर्ड के आठ एक्जीक्यूटिव इंजीनियरों और पांच जूनियर इंजीनियरों पर पांच मामले दर्ज किए हैं। सीबीआई के अनुसार इन पर एक प्राइवेट कंपनी के साथ मिलकर दिल्ली जल बोर्ड को छह करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने का आरोप है। इन अधिकारियों ने जालसाजी करने के लिए गलत दस्तावेज पेश किए थे।  इस संबंध में दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी भी की गई है।
--------------
सरकार ने उन सभी कोयला ब्लाकों का आवंटन रद्द करने का फैसला किया है, जिन्होंने पर्यावरण संबंधी और सिद्धांत रूप से वन संबंधी मंजूरियां नहीं ली हैं तथा ऐसे ६१ ब्लाकों के आवंटियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये हैं। कोयला मंत्रालय में निदेशक एस के शाही ने आवंटियों को लिखे एक पत्र में कहा है कि जिन कोयला ब्लाकों का आवंटन के समय अन्वेषण नहीं किया गया या आंशिक रूप से अन्वेषण किया गया था और जहां प्रास्पेक्टिव लाईसेंस-पी एल नहीं लिया गया है, उन ब्लाकों को भी रद्द कर दिया जायेगा। इस पत्र में यह भी कहा गया है कि जिन ब्लाकों के लिए पी एल जारी तो किया गया है, लेकिन उनकी भूवैज्ञानिक रिपोर्ट तैयार नहीं की गयी है, ऐसे ब्लाकों को भी रद्द कर दिया जायेगा।
--------------
इस बीच, उच्चतम न्यायालय ने सोलह महीने से अधिक चली बहस के बाद करीब दो सौ कोयला ब्लाक आवंटनों को रद्द करने के बारे में अपना फैसला सुरक्षित रखा है।
--------------
उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से कहा है कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान- एम्स सहित मेडिकल कॉलेजो के विशेषज्ञता तथा अति विशेषज्ञता वाले पदों और शिक्षकों के अन्य सभी पदों पर भर्ती में आरक्षण के मुद्दे पर अपना निर्णय ले। केंद्र ने शीर्ष न्यायालय के ९ सदस्यों वाली संविधान पीठ द्वारा १९९२ में मंडल मुकदमा नाम से लोकप्रिय इंद्रा साहनी मामले में दिए गए फैसले के खिलाफ समीक्षा याचना दायर की थी। अपने फैसले में संविधान पीठ ने कहा था कि उच्च विशेषज्ञता वाले स्तर पर प्रतिभा के साथ समझौता नहीं किया जा सकता।
--------------
दिल्ली उच्च न्यायालय ने उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार पर यौन उत्पीड़न के मामले से सम्बद्ध खबरों के प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगा दी है। अदालत ने दो समाचार चैनलों और एक अखबार को इस मामले से सम्बद्ध आपत्तिजनक सामग्री, अपनी रिपोर्ट से हटाने को कहा है। अदालत ने न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार का फोटो देने से भी मना किया है। यह आदेश २४ फरवरी को होने वाली अगली सुनवाई तक लागू रहेगा।
--------------
उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने खास तौर पर पुलिस कार्रवाई से संबंधित ४३ मामलों में मारे गये व्यक्तियों के निकट संबंधियों के लिए राहत के रूप में ७० लाख पचास हजार रूपये देने की सिफारिश की है। इनमें मुठभेड़ों और हिरासत में मरने वाले लोग शामिल हैं। आयोग की दो खंडपीठों ने राजधानी लखनऊ में अपने तीन दिन के शिविर में ४३ मामलों की सुनवाई की। आयोग ने उपलब्ध सामग्री और रिपोर्टों के आधार पर इन मामलों में पुलिस का दृष्टिकोण उचित नहीं पाया है। लखनऊ में मुठभेड़ के एक मामले में राज्य सरकार ने आयोग की सिफारिशों के खिलाफ अपील करने का फैसला किया है।
--------------
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में दर्ज करीब एक लाख ४६ हजार साधारण और काफी अरसे से लम्बित मामले वापस लेने का फैसला किया है। गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनमें से ज्यादातर मामले राजनीतिक या सामाजिक आंदोलनों में भाग लेने वालों से संबंधित हैं।
--------------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ''ऑल इंडिया रेडियो न्यूज'' एप्लीकेशन डाउनलोड करें यह सेवा निःशुल्क है।

--------------
भारतीय तटरक्षक संगठन के अधिकारियों ने आज श्रीलंका की जेलों से रिहा ५१ से अधिक मछुआरों को करईक्कल में मछली पालन अधिकारियों के सुपुर्द किया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि तमिलनाडु के मछलीपालन मंत्री जयपाल, नागपट्टिनम के कलेक्टर मुनुसामी और मछली पालन विभाग के अधिकारियों ने वापस लौटे इन मछुआरों का स्वागत किया।

भारतीय तटरक्षकबल कराईकल के २१, पुडुकोट्टाई के २० और नागापत्तनम के दस मछुआरों को तटरक्षक जहाज-विश्वस्थ में लेकर आये। तमिल मछुआरों की रिहाई से नागापत्तिनम और रामनाथपुरम जिलों में रह रहे मछुआरों के परिवारों के लिए उम्मीद जगी है। वे चाहते हैं कि श्रीलंका की जेल में बंद बाकी मछुआरों को भी तुरंत रिहा कर दिया जाना चाहिए। वे इस समस्या का स्थायी हल भी चाहते हैं। तिरूचिरापल्ली से के.देवी पदनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मै मनीषा खन्ना।

उधर, भारत ने भी श्रीलंका के ५२ मछुआरों को सौंप दिया है, जो आज शाम कन्केसनतुरई बंदरगाह पर पहुंच गये हैं।
--------------
भारत और दक्षिण कोरिया ने आर्थिक और रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। इन समझौतों में गोपनीय सैन्य सूचना, अंतरिक्ष का शांतिपूर्ण इस्तेमाल और नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना में सहयोग शामिल हैं।
--------------
मिस्र में सरकारी मीडिया के अनुसार संवैधानिक जनमत संग्रह पर जिन लोगों ने मतदान किया है उनमें से नब्बे प्रतिशत लोगों ने इसके पक्ष में मत दिया है। मतदान के प्रतिशत के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन अधिकारियों के अनुसार पचास प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। मुस्लिम राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को सत्ता से हटाये जाने के खिलाफ मुस्लिम ब्रदरहुड ने जनमत संग्रह का बहिष्कार किया था।
--------------
बंगलादेश के वाणिज्य मंत्री तुफेल अहमद दिल्ली में होने वाले व्यापार प्रमुखों के पांचवे सार्क सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आ रहे हैं। यह सम्मेलन १६ और १७ जनवरी को हो रहा है। भारत यात्रा के दौरान श्री तुफेल वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री आनंद शर्मा के साथ साथ अन्य भारतीय नेताओं से मिलेंगे। आशा है कि दोनों पक्ष , दोनों देशों के बीच और सार्क देशों में व्यापार बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।
--------------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम की अध्यक्षता वाले अधिकार प्राप्त मंत्रीसमूह ने इंडियन ऑयल कार्पोरेशन में सरकार की दस प्रतिशत हिस्सेदारी ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड को बेचने की मंजूरी दी है। इससे सरकार को चार हजार आठ सौ करोड़ रुपए से पांच हजार करोड़ रुपए तक की आमदनी होगी। तेल और प्राकृतिक गैस मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने कहा कि मंत्री समूह इस बात पर सिद्धांत रूप में सहमत है कि ये हिस्सेदारी ब्लॉक डील के जरिए बेची जाएगी।
--------------
आर्थिक जगत की खबरें

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स २४ अंक की मामुली गिरावट के साथ २१ हजार २६५ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी दो अंक गिरकर छह हजार ३१९ पर रहा। रुपया डॉलर के मुकाबले एक पैसा मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रुपये ५३ पैसे रही। सोना १५ रुपये चढ़ा और ३० हजार ५० रुपये प्रति दसग्राम बिका। चांदी की कीमत भी सौ रुपये बढ़कर ४४ हजार आठ सौ रुपये प्रतिकिलो रही।
--------------
क्वालालम्पुर में मलेशियन ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स में सायना नेहवाल और पी. वी. सिंधु टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। आज प्री-क्वार्टर फाइनल में सायना को चीन की जुई याओ ने १६-२१, २१-१०, २१-१९ से और सिंधु को छठी वरीयता प्राप्त कोरिया की इयोन जू बाई ने २१-१६, २१-१९ से पराजित किया।

भारत के के. श्रीकांत पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए है। प्री-क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत ने कोरिया के वेन हो सोन को ११-२१, २१-१९, २१-१९ से पराजित किया। क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत का मुकाबला चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो से होगा।

उधर, टेनिस में रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा ने अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में डबल्स के दूसरे दौर में जगह बना ली है।
--------------
महात्मा गांधी के विचारों और जीवन को प्रचारित करने के लिए बापू गीतिका नाम से एक अनूठी परियोजना शुरू की गई है। इसके लिए १४ भाषाओं में ६० गायकों और एक सौ कवियों ने मिलकर इनकी रचना की है।
इन गीतों की महात्मा गांधी के संदेशों के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका थी।
--------------
भारत का पहला जलवायु परिवर्तन वस्तु थिएटर, आज कपूरथला में पुष्पा गुजराल साइंस सिटी में शुरू हुआ। कई पर्दो वाला यह थिएटर, भीतर रखी वस्तुओं के साथ जोड़ा गया है और जैसे ही फिल्म शुरू होती है, ये वस्तुएं फिल्म में दर्शाई गयी घटनाओं को प्रदर्शित करती हैं।
--------------

No comments:

Post a Comment