Loading

17 January 2014

दोपहर समाचार
१७.०१.२०१४
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार
  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का मुख्य विपक्ष पर समाज को बांटने और देश में हिंसा फैलाने का आरोप। कहा- राहुल गांधी के बारे में कांग्रेस कार्य समिति का निर्णय अंतिम, आगामी लोकसभा चुनाव में राहुल पार्टी प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे।
  • भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद का तीन दिन का सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू।
  • जानी-मानी फिल्म अभिनेत्री सुचित्रा सेन का कोलकाता में निधन।
  • जम्मू-कश्मीर में घने कोहरे से हवाई और रेल यातायात में बाधा।
  • सेंसेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में लगभग डेढ़ सौ अंक की गिरावट। डॉलर के मुकाबले रूपया १७ पैसे मजबूत।
-----
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आरोप लगाया है कि मुख्य विपक्ष समाज को बांट रहा है और देश में हिंसा फैला रहा है। आज सवेरे नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की बैठक में उन्होंने कहा कि पार्टी अपनी धर्मनिरपेक्ष परम्परा को बनाए रखने के लिए संघर्ष करेगी।

कांग्रेस जन के रूप में हमें ये कहते हुए गर्व होना चाहिए कि हमने साम्प्रदायिक विचारधारा के साथ कभी समझौता नहीं किया। सर्वधर्म समुदाय कोई चुनावी मंजूरी नही है। हमारे लिए ये एक गहरी आस्था का विषय है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा के लिए जोरदार मांग किये जाने पर श्रीमती गांधी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि राहुल गांधी के बारे में कांग्रेस कार्यसमिति का फैसला अंतिम है।
कांग्रेस कार्यसमिति ने कल फैसला किया था कि श्री राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा। कार्यसमिति का कहना है कि चुनावों से पहले प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करना पार्टी की परम्परा नहीं है। समिति ने फैसला किया है कि श्री राहुल गांधी लोकसभा चुनावों मे पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे।
कांग्रेस अध्यक्ष ने सभी पार्टियों से अपील की कि वे राजनीतिक हितों से ऊपर उठकर संसद में विचाराधीन भ्रष्टाचार-रोधी विधेयकों को पारित करें।
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यूपीए समावेशी वृद्धि की नीति पर चल रहा है, क्योंकि इससे सभी नागरिकों, खास तौर पर वंचित और गरीब वर्गो का विकास संभव होता है।
पार्टी अब एक प्रस्ताव पर विचार विमर्श कर रही है, जिसे अधिवेशन के समापन पर अखिल भारतीय कांग्रेस समिति पारित करेगी।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अतिरिक्त प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कमलनाथ, ए के एन्टनी, सुशील कुमार शिंदे, कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री इस महत्वपूर्ण बैठक में भाग ले रहे हैं।
पार्टी की बैठक आगामी लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से आयोजित की गई है।
अपने भाषण में प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे निराश न हों और हाल के विधानसभा चुनावों में हुई हार से सबक लें। डॉ० ंिसंह ने कहा कि अगर पार्टी अच्छी तरह तैयारी करती है, तो उसे आगामी चुनावों में जीत हासिल होगी।

हम २०१४ के आम चुनाव के लिए ठीक से तैयारी करते है और अपनी सरकार के बारे में जनता को सही जानकारी देते है तो आम चुनाव में हमारी जीत होगी, जो विपक्षी दल सत्ता में रहे है। उनकी सरकारों के काम की तुलना हमारे सरकार के काम से की जाये,तो ये साफ हो जाएगा कि किसका काम अच्छा है।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए शासन के ब्यौरे प्रस्तुत किये। उन्होंने कहा कि देश में यूपीए शासन के पहले सात वर्षो में सकल वृद्धि दर आठ दशमलव छह प्रतिशत रही, जो एक रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षो में भी वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद देश की वृद्धि दर पांच फीसदी से अधिक रही। प्रधानमंत्री ने ढांचागत परियोजनाओं को मंजूरी में देरी को धीमी आर्थिक वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया।
भ्रष्टाचार की चर्चा करते हुए डॉ० सिंह ने कहा कि सरकार ने इससे निपटने के लिए सूचना अधिकार कानून और लोकपाल जैसे कई महत्वपूर्ण विधायी उपाय किये हैं।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने दावा किया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में वह देश के सबसे बड़े दल के रूप में उभरेगा। आज दोपहर नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावडे+कर ने कहा कि केवल भारतीय जनता पार्टी ही देश को एक भ्रष्टाचार मुक्त सरकार दे सकती है।

कुशासन, अनिर्णय और भ्रष्टाचार के कारण कांग्रेस के खिलाफ तीन जनाक्रोश है। तीन कारण गिनाये है उन्होंने और लोगों ने अपने उस गुस्से का इजहार हाल ही में सम्पन्न हुये विधानसभा चुनाव में जताया।

श्री जावड़ेकर ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के उद्घाटन भाषण को ढोंग कहा।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज सुबह नई दिल्ली में शुरू हुई। तीन दिन की यह बैठक लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तैयार करने के उद्देश्य से की जा रही है। अगले आम चुनावों में दल का २७२ से ज्यादा सीटें हासिल करने का इरादा है। भारतीय जनता पार्टी की सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है।
इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी के शासन वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह, नरेन्द्र मोदी, सुषमा स्वराज, अरूण जेटली और मुरली मनोहर जोशी सहित वरिष्ठ नेता भाग ले रहे हैं।
------
आम आदमी पार्टी ने उन पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने की मांग की है, जिन्होंने दो अलग अलग मौकों पर दिल्ली सरकार के मंत्रियों-सोमनाथ भारती और राखी बिडला के कहने पर कथित अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही करने से इन्कार कर दिया था। इस सिलसिले में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल नजीब जंग और दिल्ली के पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी से मुलाकात की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने दोनो मंत्रियों की शिकायतों पर कार्यवाही न करके ठीक ढंग से काम नहीं किया है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से आम आदमी पार्टी के नेता और मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इन पुलिस अधिकारियों के निलंबन की मांग के सिलसिले में पार्टी आज शाम केन्द्रीय गृहमंत्री से मिलेगी।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षिण कोरिया से भारत के ढांचागत क्षेत्र में और अधिक निवेश करने का अनुरोध किया है। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्युन ही के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में कल आयोजित रात्रि भोज के समय श्री मुखर्जी ने ये विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि भारत, दक्षिण कोरिया के साथ व्यापार और निवेश बढ़ाने का इच्छुक है। उन्होंने ये भी कहा कि दोनों देश एशिया में शांति, स्थिरता और विकास के लिए काम करने के प्रति संकल्पबद्ध हैं।
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति अपना पदभार ग्रहण करने के पहले वर्ष में भारत यात्रा पर आई हैं। उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक ऊॅंचाइयों पर ले जाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
----
जानी-मानी फिल्म अभिनेत्री सुचित्रा सेन का आज सुबह कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया। उन्हें कल रात दिल का जबरदस्त दौरा पड़ा था। बयासी वर्षीय सुचित्रा सेन को पिछले महीने की २३ तारीख को सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने सुचित्रा सेन के देहान्त पर शोक प्रकट किया है। एक संदेश में उन्होंने सुचित्रा सेन के भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए उनकी सराहना की। समाचार कक्ष से श्रद्धांजलि-

हिन्दी और बंगला फिल्मों की लोकप्रिय अभिनेत्री सुचित्रा सेन का जन्म ६ अप्रैल, १९३१ में बंगाल में हुआ था। पवना जिले में पली बड़ी सुचित्रा सेन ने अपने फिल्मी सफर की शुरूआत १९५२ में फिल्म शेष कोथाई से की। उनका अभिनय जीवन हिन्दी और बंगला फिल्मों के इर्द-गिर्द चलता रहा। ये गौरव भी सुचित्रा सेन को हासिल है कि वे पहली भारतीय अभिनेत्री थी, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सम्मानित किया गया। सात पाके बांधा फिल्म के लिए १९६३ में मॉस्को फिल्म समारोह में सुचित्रा सेन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था।
सुचित्रा सेन ने बंगला फिल्मों सहित हिन्दी फिल्मों में शानदार अभिनय की मिसाल कायम की।
हिन्दी सिनेमा की एक यादगार और बेहद सफल फिल्म देवदास के लिए सुचित्रा सेन को १९५५ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार प्रदान किया गया। यह उनकी पहली हिन्दी फिल्म थी और पहली ही फिल्म में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार उनकी अभिनय क्षमता को उजागर करता है। फिल्म आंधी में उन्होंने संजीव कुमार के साथ काम किया और इस फिल्म ने सफलता के परचम लहराये। १९७२ में उनको पद्मश्री और २०१२ में बंग विभूषण से अंलकृत किया गया था।
सुचित्रा सेन की प्रमुख बंगला फिल्मों में अग्निपरीक्षा, शापमोचन, शुभोरात्रि, चंपाकली, इन्द्राणी, सागरिका, सूर्यतारण ऐसी फिल्में हैं, जिनमें अभिनय की बारिकियां देखते ही बनती हैं।
कहना गलत न होगा कि अभिनय की शास्त्रीय समझ सुचित्रा सेन को शायद अपनी पारिवारिक बंगला पृष्ठभूमि से ही मिल गई थी। उन्होंने अपने अभिनय के बल पर ही वह जीवन्तता लोगों के सामने रखी कि दशकों तक उनके अभिनय को लोग ना तो भुला सके और ना ही आने वाला वक्त भुला सकेगा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बैनर्जी ने सुचित्रा सेन के देहान्त पर शोक प्रकट करते हुए बताया कि उनका अन्तिम संस्कार आज दोपहर बाद कोलकाता में केवड़ातला शमशानघाट में राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा।
-----
भारतीय खाद्य निगम देश के तटवर्ती इलाकों में पानी के जहाज से खाद्यान्न की ढुलाई करेगा। इस समय निगम देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में भारी मात्रा में खाद्यान्न सड़क या रेल मार्ग से पहुंचा रहा है।
आज नई दिल्ली में जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि खाद्य मंत्री के वी थॉमस आंध्रप्रदेश में काकीनाडा से केरल में कोच्चि तक २० हजार टन चावल प्रतिमाह कंटेनर से भेजने की मंजूरी दे चुके हैं। कंटेनरों से लदा पहला पोत अगले महीने काकीनाडा से रवाना होगा।
विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह फैसला खाद्यान्न को देश के भीतर से भेजने में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए लिया गया।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संस्कृत, पाली, प्राकृत, अरबी और फारसी के प्रसिद्ध विद्वानों को वर्ष २०१२ और २०१३ के लिए सम्मान प्रमाणपत्र दिये। श्री मुखर्जी ने इन भाषाओं के युवा विद्वानों को महर्षि बद्रायन व्यास सम्मान प्रदान किये।
संस्कृत के तीस, फारसी के तीन, अरबी के छह और पाली और प्राकृत के दो विद्वानों को सम्मान प्रमाण पत्र प्रदान किये गए। ये प्रमाणपत्र इन भाषाओं में विशिष्ट योगदान की मान्यता स्वरूप दिये जाते हैं।
-----
वर्ष २०१३ के लिए बच्चों को दिये जाने वाले राष्ट्रीय बहादुरी पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। प्रतिकूल स्थितियों में बहुत अधिक बहादुरी दिखाने के लिए २५ बच्चों को ये पुरस्कार दिये जाएंगे, जिनमें नौ लड़कियां शामिल हैं।
----
जम्मू कश्मीर में घने कोहरे से वायु और रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं जबकि ऊपरी पहाड़ियों पर फिर से बर्फबारी हो रही है। कल जम्मू में कम दृश्यता की वजह से छह उड़ानें रद्द कर दी गई और कई अन्य में देर हुई। इस इलाके में कम दृश्यता और घने कोहरे की वजह से कई रेल गाड़ियां घंटों देरी से चलीं। लेकिन जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला है।
-----
बंबई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज तीसरे पहर के कारोबार में लगभग डेढ़ सौ अंक की गिरावट आई। शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स ३७ अंक की गिरावट के साथ २१ हजार २२८ पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स १०५ अंक गिरकर २१ हजार १५९ पर था।
इसी तरह नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी २७ अंक की गिरावट के साथ ६ हजार २९१ पर था।
अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले १७ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ३९ पैसे बोली गई।
-----
सीरिया के मुख्य विपक्षी गठबंधन सीरियन नैशनल अपोजिशन कोएलिजन की आज इस्ताम्बूल में बैठक हो रही है जिसमें इस बात पर फैसला होगा कि वह सीरिया पर आगामी जिनेवा-२ शांतिवार्ता में हिस्सा ले या नहीं। एक रिपोर्ट-

जिनेवा शांति सम्मेलन में भाग लेने को लेकर सीरिया का राष्ट्रीय विपक्षी गठबंधन दो सार में बंट गया है। संगठन के प्रमुख अहमद जर्बा ने सैद्धान्तिक रूप से सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शर्तो के साथ हामी भर दी है। लेकिन सीरियन नेशनल काउंसिल, इस्लामी गठबंधन और जेहादी गुट सम्मेलन में भाग लेने के खिलाफ है। उनका कहना है कि राष्ट्रपति असद के सत्ता में रहते संकट का हल तो हुआ नहीं, लेकिन सम्मेलन के दो दिन पहले संयुक्त राष्ट्र सचिव बान की मून ने विपक्षी गुटों से कहा कि वे अपनी प्रतिनिधिमंडल जिनेवा में भेजे। अमरीका और ब्रिटेन ने विपक्षी गुटों को आगाह किया है कि अगर वे जिनेवा शांति सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेते, तो विपक्ष को बात करना बंद कर देंगे। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-----
सातवां जयपुर साहित्य महोत्सव आज से शुरू हो गया है। विभिन्न देशों के बीस भाषाओं के दो सौ ४० लेखक पांच दिन के इस साहित्यिक महोत्सव में भाग ले रहे हैं। राजस्थान के राज्यपाल मार्गेट अल्वा ने महोत्सव का उद्घाटन किया।
-----
तमिलनाडु में १६७वां सदगुरू श्री त्यागराज आराधना महोत्सव आज तिरूवायुरू में शुरू होगा। पांच दिन के इस संगीत समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉक्टर रंगराजन और केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री जी के वासन करेंगे।

No comments:

Post a Comment