Loading

17 January 2014

समाचार प्रभात
      १७ जनवरी, २०१४
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार:-
  • आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने के वास्ते अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की बैठक आज।
  • अगले आम चुनाव पर चर्चा के लिए भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की भी आज बैठक।
  • उच्चतम न्यायालय ने करीब दो सौ कोयला खंडों के आवंटन रद्द करने के बारे में फैसला सुरक्षित रखा।
  • सरकार ने देश के प्रमुख बंदरगाहों के लिए नए नीतिगत दिशानिर्देश जारी किये।
  • सातवां जयपुर साहित्य महोत्सव आज से।
  • मलेशिया सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के किदाम्बी श्रीकांत पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

-------
अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की आज नई दिल्ली में बैठक होगी जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी अपनी रणनीति को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए विचार विमर्श करेगी। इससे पहले कल नई दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे और पार्टी, चुनाव से पहले प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं करेगी। बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने यह जानकारी दी।

कांग्रेस कार्यसमिति यह घोषणा करती है कि २०१४ का चुनाव अभियान श्री राहुल गांधी के नेतृत्व में संपन्न होगा। पार्टी ने तमाम अवसरों पर इस बात को दोहराया है कि राहुल गांधी ही कांग्रेस के भविष्य के नेता है।

श्री द्विवेदी ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यसमिति से कहा है कि चुनाव से पहले प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करने की पार्टी की परम्परा नहीं है। बैठक के दौरान श्री राहुल गांधी ने कहा कि वे पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता हैं और पार्टी उन्हें जो भी जिम्मेदारी देगी, वे उसे निभायेंगे। इस निर्णय पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस ने सत्ता में ना आने की बात स्वीकार कर ली है।

प्रचार अभियान का नेतृत्व करना कुछ नहीं है बल्कि यह सच्चाई को स्वीकार करना है। दूसरा उन्हें मालूम है कि कांग्रेस सत्ता में नहीं आने वाली है। इसलिए राहुल को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।
-------
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की तीन दिन की मंथन बैठक आज नई दिल्ली में शुरू होगी। इस बैठक में राजनीतिक और आर्थिक मोर्चे पर दो प्रस्ताव पारित किए जाएंगे और आगामी आम चुनाव के लिए रणनीति को और निखारा जाएगा। बैठक में सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इससे पहले कल नई दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक के बाद पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक में भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने घोषणा की कि सांसदो और विधायकों जैसे वेतन पाने वाले पार्टी कार्यकर्ता मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए इकट्ठा की जा रही निधि यानी मोदी फॉर पीएम फंड के लिए एक महीने का वेतन देंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में दो सौ बहत्तर से अधिक सीटें जीतने पर ध्यान देगी।
-------
संसद का शीतकालीन सत्र पांच फरवरी से दोबारा शुरू होगा और २१ फरवरी तक चलेगा। यह जानकारी कल नई दिल्ली में संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने दी। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि यह अधिवेशन शीतकालीन सत्र का ही एक हिस्सा है क्योंकि दोनों सदनों का सत्रावसान नहीं किया गया था।
-------
उच्चतम न्यायालय ने करीब दो सौ कोयला खंड आवंटन को रद्द करने के बारे में अपना फैसला सुरक्षित रखा है। न्यायमूर्ति आर एम लोढा की अध्यक्षता में तीन सदस्यों की एक पीठ ने १४ सितंबर २०१२ को कोयला खंड आवंटन की कथित अनियमितताओं के बारे में विचार करना स्वीकार किया था। सुनवाई के दौरान खुद केंद्र ने कुछ कोयला खंडों का आवंटन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की थी। पीठ ने आवंटन से सम्बद्ध सभी पक्षों की दलीलें सुनीं, जिनमें सात खनन राज्यों और खनन कंपनियों की एसोसिएशन भी शामिल थीं।
-------
 उच्चतम न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशालय को संदिग्ध हवाला कारोबार और विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन के सिलसिले में कोयला घोटाले की जांच पर स्थिति रिपोर्ट ८ फरवरी तक दाखिल करने का निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति आर एम लोधा की पीठ ने कल केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय को निर्देश दिया कि वे कोयला घोटाले की जांच से जुड़ी सूचनाएं साझा करें।
-------
श्रीलंका की जेलों से रिहा किए गए ५१ तमिल मछुआरों को कल शाम कराईकल में भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों ने मछली विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया। तमिलनाडु के मछली पालन मंत्री जयपाल और नागपट्टिनम के जिलाधिकारी मुनुसामी ने मछुआरों का स्वागत किया। एक रिपोर्ट-

मत्स्य अधिकारी और उनके परिवार के लोग तमिल मछुआरों की वापसी का काफी उत्सुकता से इंतजार कर रहे है। दो महीने से भी ज्यादा समय से श्रीलंका की जेलों में बंद पुडूकोट्टई, नागापट्टनम और कराईकल के मछुआरों को कल छोड़ दिया गया। भारतीय तटरक्षक दल कल एक जहाज से कराईकल के २१, पुडूकोट्टई के २० और नागपट्टीनम के १० मछुआरों को लेकर आया है। भारतीय तटरक्षक अधिकारियों ने भी श्रीलंका के ५२ मछुआरों को तमिलनाडू की जेल से रिहा किया। भारतीय मछुआरों की रिहाई के बाद वे आज भी इस बात से दुखी है कि उनकी जीविकाओं का मुख्य साधन ये नौकाएं आज भी श्रीलंका के कब्जे में है। तिरूचिरापल्ली से के देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं रवि कपूर।
-------

केन्द्रीय पोत परिवहन मंत्रालय ने देश के प्रमुख बंरगाहों के लिए नये नीतिगत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इससे वे अपनी ज+मीन का व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। मुम्बई में भारतीय बंदरगाहों पर आयोजित वार्षिक सम्मेलन में पोत परिवहन सचिव विश्वनाथ त्रिवेदी ने कहा कि नये दिशा-निर्देशों से बंदरगाहों की ज+मीन को पारदर्शी तरीके से किराये या लाइसेंस पर देने में मदद मिलेगी। इन दिशा-निर्देशों से प्रमुख बंदरगाहों द्वारा ज+मीन के आवंटन के लिए आवश्यक नियामक ढांचा भी उपलब्ध होगा। नये दिशा-निर्देशों के तहत सीमा शुल्क बॉन्ड से संबंधित क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मक निविदा आमंत्रण के जरिए ही भूमि का आवंटन किया जा सकेगा, जबकि सीमा शुल्क बॉन्ड से बाहर की ज+मीन का पट्टा टेन्डर और नीलामी के जरिए दिया जा सकेगा।
-------
सातवां जयपुर साहित्य महोत्सव आज से शुरू हो रहा है। विभिन्न देशों के दो सौ से अधिक लेखक पांच दिन के इस साहित्यिक महोत्सव में भाग लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नोबेल पुरस्कार प्राप्त अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

विश्व भर के विभिन्न भाषाओं और सांस्कृतियों के लेखक, आलोचक, इतिहासविद्वता और फिल्म जगत से जुड़े लोग कवि और संगीतकार साहित्य और समाज से जुड़े इस आयोजन में मौजूद रहेंगे। अगले पांच दिनों के दौरान यहां साहित्य समाज और समकालीन लेखन से जुड़े विभिन्न मुद्दे पर परिचर्चाएं होंगी। इस बार मुख्य रूप से जो चर्चा के विषय रखे गए है, वे है अपराध और दंड, लोकतंत्र में संवाद, महिला स्वतंत्रता और विलुप्त होने का खतरा झेल रही भाषाएं । अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
-------
मिस्र में मंगलवार और बुधवार को हुए राष्ट्र व्यापी जनमत संग्रह में लोगों ने नये संविधान को भारी बहुमत से मंजूरी दे दी है। जनमत संग्रह में कुल ३७ प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संशोधित संविधान वर्ष २०१२ के उस संविधान की जगह लेगा जिसे अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी की सरकार के दौरान इस्लामी बहुल संसद ने पारित किया था।

मिस्र के नए संविधान में पुरूषों और महिलाओं को बराबरी के अधिकार दिए गए है। धार्मिक आधार पर पार्टियां बनाने और राजनैतिक गतिविधियां चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सेना को और भी ज्यादा अधिकार सौंप दिये गए हैं। इनमें अगले दो चुनावों तक रक्षा मंत्री की नियुक्ति का अधिकार भी शामिल है। जानकारों की राय में मिस्त्र के संविधान पर हुए जनमत संग्रह का नतीजा उम्मीद के अनुसार ही रहा। नतीजों से देश में नए राष्ट्रपति और संसद के चुनावों का रास्ता साफ हो गया है।  अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-------
दिल्ली के पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी ने कहा है कि पुलिस राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सुरक्षित हाथो में है और दिल्ली पुलिस यहां के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय कर रही है।

दिल्ली पुलिस दिल्ली की सुरक्षा करने के लिए पूरी रूप से सक्षम है और दिल्ली के हर नागरिक को मैं भरोसा दिलाना चाहूंगा कि दिल्ली पुलिस आपके लिए हर वो कार्रवाई कर रही है, जिससे आप सेफ रहें।

दो अलग-अलग मौकों पर दिल्ली पुलिस द्वारा दिल्ली के दो मंत्रियों के निर्देशों को न मानने से जुड़े विवाद पर संवाददाताओं से बातचीत में श्री बस्सी ने कहा कि इन मामलों की जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस और मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के बीच कोई विवाद नहीं है। इस बीच, श्री केजरीवाल ने कहा है कि वे दिल्ली पुलिस आयुक्त से मुलाकात कर दिल्ली के दो मंत्रियों के निर्देशों पर ध्यान न देने वाले पुलिस अधिकारियों के निलम्बन की मांग करेंगे।

सुबह मेरी एल.जी साहब से मीटिंग है,एल.जी साहब के पास भी जाऊंगा और दिल्ली के पुलिस कमिश्नर भी वहां आएंगे और मैं इन कड़े शब्दों में दिल्ली पुलिस कमिश्नर को बोलने वाला हूं कि दिल्ली की जनता म्यूट एक्सपेक्टेटर नही बनने वाली है।
-------
भारत के के. श्रीकांत क्वालालम्पुर में मलेशियन ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए है। प्री-क्वार्टर फाइनल में कल श्रीकांत ने कोरिया के वेन हो सोन को पराजित किया। क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत का मुकाबला चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो से होगा। महिला सिंगल्स में सायना नेहवाल और पी. वी. सिंधु टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। कल प्री-क्वार्टर फाइनल में सायना को चीन की जुई याओ ने और सिंधु को छठी वरीयता प्राप्त कोरिया की इयोन जू बाई ने पराजित किया।
-------
आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस में एक बड़े उलट-फेर  में अर्जेन्टीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को पराजय का सामना करना पड़ा। स्पेन के राबर्टो बतिस्ता ने पांचवी सीड प्राप्त डेल पोत्रो को पांच सेटों में हरा दिया।
-------

 समाचार पत्रों से

  • राजनीति में उच्च मानदंड की वकालत कर रही आम आदमी पार्टी की कार्यप्रणाली पर पार्टी के ही एक विधायक द्वारा आरोपों की बौछार किए जाने के साथ ही अनशन की धमकी से जुड़ी खबरें दैनिक जागरण, हरिभूमि और दैनिक भास्कर में हैं।
  • पंजाब केसरी के मुखपृष्ठ पर छपी ये खबर भी ध्यान खींचती है-दिल्ली के विवादित कानून मंत्री अब ए सी पी से भिड़े, सी एम ने फिर किया मंत्री का बचाव।
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव की कमान सौंपे जाने को भी आज के समाचारपत्रों ने महत्व दिया है। नई दुनिया की सुर्खी है-पी एम प्रत्याशी नहीं होंगे राहुल। 
  • भाजपा नेता अरुण जेटली, हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और उनके दो बेटों के खिलाफ मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा मानहानि का मुकदमा दायर किए जाने को देशबंधु ने अपने पहले पृष्ठ पर जगह दी है।        
  • अमरीकी दूतावास के एक स्कूल में कई फर्जी अध्यापकों के काम करने का मामला समाने आने को हिंदुस्तान ने वरीयता दी है।
  • पोलियो से जंग में भारत की जीत को वैश्विक मीडिया में जमकर सराहे जाने की खबर-अमर उजाला के देश-विदेश पन्ने पर है।
  • और अब नई दुनिया में छपी ये मजेदार खबर-इंसानों के अलावा जानवरों को भी संगीत सुनने का बेहद शौक होता है। जबलपुर में सेंट्रल जेल की गौशाला में एक गाय तभी दूध देती है जब एफ एम रेडियो ट्यून किया जाए। गाना बंद हुआ नहीं तो सभी गाएं एक ही सुर में रंभाने लगती हैं।  अब इसे म्युजिक थैरेपी का कमाल न कहा जाए तो क्या कहा जाए।
-------

No comments:

Post a Comment