Loading

24 January 2014


समाचार :-

  • आम आदमी पार्टी ने कानून मंत्री सोमनाथ भारती के इस्तीफे की मांग के मद्देनजर उन्हें तलब किया। दिल्ली की एक अदालत ने पुलिस से पिछले उनके नेतृत्व में आधी रात को मारे गए छापे पर रिपोर्ट मांगी।
  • भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी और समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश में रैलियों को संबोधित किया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी में जनसंपर्क किया।
  • राष्ट्रपति ने राज्य पुनर्गठन विधेयक पर विचार के लिए आंध्रप्रदेश विधानसभा को तीस जनवरी तक का समय दिया।
  • पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिला अदालत ने सामूहिक दुष्कर्म मामले में तेरह आरोपियों को १४ दिन की हिरासत में भेजा।
  • सेंसेक्स ३६ अंक बढ़कर ताजा रिकार्ड समापन स्तर २१ हजार ३७४ पर बंद।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस में महिला सिंगल्स का खिताबी मुकाबला चीन की ली ना और स्लोवाकिया की डोमिनिका सिविलकोवा के बीच। स्विटजरलैंड के स्टेन्सिलास वावरिंका पुरूष सिंगल्स फाइनल में पहुंचे।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने पुलिस से दक्षिण दिल्ली मे कानून मंत्री सोमनाथ भारती के कथित नेतृत्व मे पिछले सप्ताह आधी रात को मारे गये छापे के बारे में रिपोर्ट देने को कहा है । अदालत ने इस मामले में एफ आई आर दर्ज कराने का निर्देश एक अन्य अफ्रीकी महिला के अनुरोध पर दिया है। मेट्रोपोलिटन मजिस्टे्रट चेतना सिंह ने पुलिस उपायुक्त से शनिवार तक मामले की जांच रिपोर्ट देने का आदेश दिया है।

दिल्ली पुलिस पहले ही इस मामले में इस महीने की १९ तारीख को अज्ञात लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर चुकी है। तीन विदेशी महिलाओं ने मजिस्टे्रट के सामने बयान देकर आरोप लगाया है कि १५-१६ जनवरी की रात श्री भारती अपने समर्थकों के साथ उनके मकान में जबरदस्ती घुस गये थे।

इस बीच श्री भारती के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कांगे्रस और भाजपा ने दबाव बढ़ा दिया है। आम आदमी पार्टी सरकार को बाहर से समर्थन दे रही कांगे्रस ने उपराज्यपाल से कानून मंत्री के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। प्रदेश कांगे्रस पार्टी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली के नेतृत्व में पार्टी के एक शिष्टमंडल ने उपराज्यपाल से मुलाकात की और शहर की वर्तमान स्थिति से उन्हें अवगत कराया।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांगे्रस, केजरीवाल सरकार से समर्थन वापस लेने पर विचार कर रही है, श्री लवली ने कहा कि समर्थन केवल १८ मुद्दो के लिए है।

भारतीय जनता पार्टी ने युगांडा की महिलाओं के साथ कथित दुर्व्यवहार के लिए सोमनाथ भारती को हटाने की मांग की है।
उधर आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक हुई, जिसमें वर्तमान स्थिति का जायजा लिया गया। पार्टी ने अपने कानून मंत्री को तलब किया है। आज दिन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की।
-----
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी और समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश में रैलियों को संबोधित किया। हमारे संवाददाता ने बताया कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी में जनसंपर्क किया।

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रांत उत्तरप्रदेश में आज भारी राजनीतिक सरगर्मी रही। जहां भाजपा के नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर में एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए सत्तारूढ़ सपा सरकार पर उत्तर प्रदेश को हर से तबाह करने का आरोप लगाया। वहीं बनारस मे एक विशाल रैली में इसका जवाब देते हुए मुलायम सिंह यादव ने भाजपा और उसकी कथित साम्प्रदायिक सोच के लिए से होशियार रहने को कहा, जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी के चुनाव अभ्यिान प्रभुख बनने के बाद पहली बार अमेठी पहुंचे राहुल गांधी ने दावा किया कि उन्होंने अमेठी के लिए बहुत कुछ किया है और करते रहेंगे। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज आंध प्रदेश विधानसभा को तेलंगाना विधेयक का मसौदा केंद्र को लौटाने से पहले चर्चा के लिए सात दिन का समय और दिया है। आंध्र प्रदेश सरकार ने मसौदा विधेयक पर चर्चा के लिए चार सप्ताह का और समय मांगा था। मसौदा विधेयक लौटाने की आज अंतिम तारीख थी। विधानसभा को अब यह मसौदा विधेयक तीस जनवरी तक केंद्र को लौटाना है।

विशेषज्ञों की राय है कि विधानसभा का कुछ भी फैसला हो, संसद नये तेलंगाना राज्य के गठन के लिए विधायी प्रक्रिया शुरू कर सकती है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच दिसम्बर को आंध्र प्रदेश के दस जिलों को मिलाकर अलग तेलंगाना राज्य बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। यह देश का २९वां राज्य होगा। तेलंगाना में दस जिले और शेष आंध्र प्रदेश में तेरह जिले होंगे। हैदराबाद आंध्र प्रदेश की अधिकतम दस वर्ष के लिए साझी राजधानी होगा।
-----
पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिला अदालत ने २० वर्षीय जनजातीय लड़की के साथ कथित सामूहिक दुष्कर्म के तेरह आरोपियों को १४ दिन की हिरासत में जेल भेज दिया है। पुलिस ने इन लोगों को कल रात जिले के लावपुर इलाके से गिरफ्तार किया था। इस लड़की के साथ लावपुर में मंगलवार की रात को सामूहिक दुष्कर्म किया गया था जिसकी उसके परिवार ने पुलिस मे रिपोर्ट लिखाई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि यह घटना समुदाय के नेताओं की एक बैठक के बाद हुई थी, जिसमें लड़की को समुदाय से बाहर के एक लड़के के साथ संबंध रखने के लिए दंडित किया गया था। घटना की निंदा करते हुए राज्यपाल एम के नारायणन ने कहा कि दोषियों को मृत्युदंड दिया जाना चाहिए।

इस बीच, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस मामले को लेकर बीरभूम के पुलिस अधीक्षक सी० सुधाकर को हटाने के आदेश दिए हैं।
-----
केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मृत्यु की जांच दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को सौंप दी गई है। सूत्रों ने बताया है कि इस बहुचर्चित मामले से जुड़े अनेक पहलुओ को देखते हुए इसे अपराध शाखा को सौंपा गया है।

मृत्यु की जांच कर रहे सब-डिविजनल मजिस्टे्रट ने पिछले मंगलवार को पुलिस को मामले की जांच मृत्यु या आत्महत्या के कोण से करने का आदेश दिया था।
-----
जनता दल युनाइटेड ने असम के कोकराझार में लोगों की हत्या में शामिल प्रतिबंधित नेशनल डेमोके्रटिक फं्रट आफ बोडोलैंड के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे और राज्य के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई को लिखे पत्र में पार्टी अध्यक्ष शरद यादव ने कहा है कि ऐसे गुटों के खिलाफ कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है।
-----
विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के नेतृत्व में पिछले सप्ताह दक्षिण दिल्ली में अफ्रीकी नागरिकों के खिलाफ मारे गए छापे का ब्यौरा हासिल करने के लिए मंत्रालय सम्बद्ध अधिकारियों के संपर्क में हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि यह घटना चिन्ता का विषय है और सरकार इस मामले के ब्यौरे के बारे में युगांडा तथा दूसरे अफ्रीकी देशों को जानकारी देने के प्रति वचनवद्ध है।

उन्होंने कहा है कि भारत के अफ्रीका के साथ बहुत पुराने सम्बन्ध हैं। श्री अकबरूद्दीन ने कहा कि विदेश मंत्रालय दिल्ली के कानून मंत्री की टिप्पणी में नस्ली नजरिए के बारे में जांच कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी नस्ली नजरिया स्वीकार्य नहीं है जो दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों के आड़े आता हो।

भारत सरकार का मानना है कि किसी भी तरह से यह हमारे संबंधों के लिए अनुकूल नहीं है और इसीलिए हमने कहा था कि यह घटना निंदनीय है। हमें लगा कि यह घटना एक अपवाद है और इसका असर अफ्रीका के साथ हमारे संबंधों पर नहीं पड़ता। 
-----
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि भारत और चीन ने सीमा मुद्दे को दोनों देशों के बीच बढ़ते सम्बन्धों के रास्ते में रूकावट न बनने देने का फैसला किया है। आकाशवाणी के साथ विशेष भेंटवार्ता में श्री खुर्शीद ने कहा कि २१वीं सदी को एशिया की सदी बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने सीमाओं पर शान्ति बनाए रखने की कामकाजी व्यवस्था और दस्तावेज विकसित किए हैं ताकि इस दिशा में आगे बढ़ा जा सके। लेकिन श्री खुर्शीद ने यह भी कहा कि पाकिस्तान के साथ चीन के सामरिक संबंध भारत के लिए चिन्ता का विषय हैं।

पाकिस्तान चीन का मित्र है और उनकी मित्रता के कुछ पहलु ऐसे हैं जो थोड़ा परेशान करने वाली है। रणनीतिक रूप से यह एक चिंता का विषय है। 

विदेश मंत्री के साथ पूरी भेंटवार्ता हमारे कन्ट्रीवाइड कार्यक्रम में आज रात एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से सुनी जा सकेगी।
-----
आर्थिक जगत की खबरें

लगातार चौथे सत्र तेजी दर्ज करते हुए बॉम्ब स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स ३६ अंक बढ़कर २१ हजार ३७४ के ताजा रिकार्ड समापन स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी सात अक बढकर छह हजार ३४६ पर बंद हुआ। रुपया आज डालर के मुकाबले १२ पैसे कमजोर हुआ और एक डालर की कीमत ६१ रुपए ९३ पैसे दर्ज हुई। सोना दिल्ली के सर्राफा बाजार में ३० रुपए सस्ता हो कर तीस हजार १७० रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी ४४ हजार पांच सौ रुपए प्रति किलो पर ही बनी रही।
-----
केंद्र ने आज कहा कि कोल इंडिया लिमिटेड से २५ हजार करोड़ रूपये के झारखंड के दावे का कोई वैधानिक आधार नहीं है। कोयला सचिव एस के श्रीवास्तव ने कहा कि कानून के अनुसार ऐसा कोेई प्रावधान नहीं है और केंद्र ने झारखंड सरकार को वास्तविक स्थिति से अवगत करा दिया है।
-----
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि अगर पुरानी गलतियां दोहराई नहीं जातीं तो भारत निश्चित ही आठ प्रतिशत की विकास दर हासिल कर सकता है। दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में श्री चिदम्बरम ने जोर देकर कहा कि सुधारात्मक उपायों और जल्दी निर्णय लेने की प्रक्रिया ने अर्थव्यवस्था को स्थिरता प्रदान की है।
-----
संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लख्दर ब्राहिमी ने जिनेवा में कल से शुरू होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय सीरिया सम्मेलन के दूसरे दौर से पहले आज सीरिया सरकार और विद्रोही विपक्ष के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

सीरिया सरकार और विद्रोही विपक्षी गठबंधन के बीच जिनेवा में कल शुरू होने वाली बैठक के पहले तनातनी के आसार नजर नहीं आ रहे। दोनों ही पक्ष हालांकि शुरूआती दौर की बैठक में नतीजों को तैयार नही दिखते। लेकिन लख्दर ब्राहिमी के मुताबिक जरूरतमंद लोगों तक राहत पहुंचाने, बंदियों की रिहाई और स्थानीय संघर्ष विराम जैसे मुद्दों पर प्रगति हो सकती है। इस बीच, दावोस में आज इरान के राष्टपति हसन रूहानी ने सीरिया में नये चुनाव कराने और उसके नतीजों का सभी पक्षों से सम्मान करने की पुरजोर वकालत की। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार जिनेवा।
-----
स्विट्जरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गए हैं। आज खेले गए सेमीफाइनल में वावरिंका ने चेक गणराज्य के थॉमस बर्डिच को हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनायी।

रविवार को होने वाले फाइनल में उनका मुकाबला राफेल नडाल और रोजर फेडरर के बीच कल होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। महिला सिंगल्स का खिताबी मुकाबला चीन की ली ना और स्लोवाकिया की डोमिनिका सिविलकोवा के बीच होगा।
-----
गणतंत्र दिवस परेड को बधिर व्यक्तियों के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने समाचार चैनलों से दूरदर्शन द्वारा संकेत भाषा में वर्णन के सिग्नल टेलीकास्ट करने को कहा है। आज जारी परामर्श में मंत्रालय ने कहा है कि समाचार चैनलों को इस साल के गणतंत्र दिवस परेड के आंखों देखा हाल के दूरदर्शन सिग्नलों को प्रसारित करना चाहिए जिनमें संकेत भाषा में आंखों देखा हाल पेश किया गया हो। 
-----

No comments:

Post a Comment