Loading

24 January 2014


समाचार :

  • आम आदमी पार्टी का दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के खिलाफ किसी भी कार्रवाई से इनकार।
  • वित्त मंत्रालय ने संगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए न्यूनतम एक हजार रूपए पेंशन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
  • दाओस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में भारतीय नेताओं ने कहा- देश में वृद्धि का दौर जारी।
  • दक्षिण सूडान सरकार और विद्रोहियों के बीच चौबीस घंटे के अंदर संघर्ष खत्म करने के समझौते पर हस्ताक्षर।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स सेमी फाइनल में आज नम्बर एक खिलाड़ी राफेल नडाल का मुकाबला रोजर फेडरर से। सानिया मिर्जा भी मिक्स्ड डब्ल्स के सेमीफाइनल में।

------
आम आदमी पार्टी ने राष्ट्रीय राजधानी के मालवीय नगर क्षेत्र में पिछले सप्ताह आधी रात में छापा मारने गये लोगों की अगुवाई करने के आरोप में दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती पर कोई कार्रवाई करने से इंकार किया है। यह फैसला कल नई दिल्ली में पार्टी की राजनीतिक कार्य समिति की बैठक में किया गया।
पार्टी के वरिष्ठ नेता योगेन्द्र यादव ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि युगांडा की महिलाओं के साथ कथित दुर्व्यवहार की इस घटना में भारती के विरूद्व नस्लवाद का कोई सबूत नहीं है।

जूडीशियल इन्क्वारी आने का इंतजार किया जाए किसी भी बिंदु पर श्री सोमनाथ भारती को दोषी पाया जाता है तो पार्टी निश्चित ही जो भी उचित कार्रवाही है वह करेगी। श्री अरुण जेटली और श्री हरीश साल्वे के विरुद्ध सोमनाथ जी ने जिन शब्दों का प्रयोग किया पार्टी उसके लिए खेद व्यक्त करती है।
इस बीच, दिल्ली की एक अदालत ने पुलिस से इस घटना के बारे में रिपोर्ट मांगी है। एक अन्य अफ्रीकी महिला ने इस बारे में प्राथमिकी दर्ज किए जाने की याचिका दाखिल की है। दिल्ली पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में १९ जनवरी को अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज किया था।
------
उधर, कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता शकील अहमद ने कहा है कि पार्टी दिल्ली सरकार से समर्थन देने के बारे में जनमत संग्रह कराना चाहती है।

हमारे कई साथियों की राय है कि हमको अब जनता के पास जाकर रिफ्रेंडम कराना चाहिए कि हम इनको समर्थन जारी रखें या नहीं पार्टी उस पर भी विचार करेगी। अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ।
------
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कानून मंत्री सोमनाथ भारती के विरुद्ध कार्रवाई की दो जनहित याचिकाओं पर आज उच्चतम न्यायालय में सुनवाई होगी। मुख्य न्यायाधीश पी. सदाशिवम की अध्यक्षता में तीन न्यायाधीशों की पीठ इन याचिकाओं की सुनवाई करेगी, जिनमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने संवैधानिक पद पर रहते हुये दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करके कानून का उल्लंघन किया है।दिल्ली के पांच पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने से केंद्रीय गृहमंत्रालय के इंकार के विरोध में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी ने सोमवार से रेल भवन के सामने धरना दिया था। पुलिस अधिकारियों को छुट्टी पर भेजने के फैसले के बाद मंगलवार को धरना खत्म हुआ था।
------
वित्त मंत्रालय ने कर्मचारी पेंशन योजना के तहत संगठित क्षेत्र के कामगारों को न्यूनतम एक हजार रूपये मासिक पेंशन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे करीब २७ लाख लोगों को लाभ होगा। पेंशनभोगियों को इस वर्ष पहली अप्रैल से इसका लाभ मिलना शुरू हो जाने की संभावना है। सरकार न्यूनतम मासिक पेंशन देने के लिए १२०० करोड़ रूपये से ज्यादा की राशि का अतिरिक्त योगदान देगी।
एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जा चुकी है लेकिन केंद्रीय श्रम मंत्री ऑस्कर फर्नाडिस ने अभी तय नहीं किया है कि इसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के पास भेजा जाए या नहीं भेजा जाए। इस समय पेंशनभोगियों को तीस साल काम करने के बावजूद मासिक ५०० रूपये मिलते है।
वित्त मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि योजना के तहत मूल वेतन सीमा प्रति माह वर्तमान छह हजार पांच सौ रूपये से बढ़ाकर पंद्रह हजार रूपये करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।
------
भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए ऋण की शर्तों में फेरबदल करने के दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है ताकि +ऋण वापसी में चूक कम से कम हो। कल मुंबई में जारी अधिसूचना में कहा गया है कि गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए यह नियम बैंकों के समान ही होंगे। रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि छोटी और मझौली कंपनियों सहित सभी कंपनियों के ऋण की शर्तों में फेरबदल करते समय विशेष वर्गीकरण लाभ दिया जायेगा। यह लाभ अगले वर्ष पहली अप्रैल के बाद नहीं मिलेगा।
------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल आंध प्रदेश विधानसभा को तेलंगाना विधेयक के मसौदे को केंद्र को लौटाने से पहले चर्चा के लिए सात दिन का और समय दिया है। आंध्र प्रदेश सरकार ने विधेयक के मसौदे पर चर्चा के लिए चार सप्ताह का और समय मांगा था। मसौदे को लौटाने की अंतिम तारीख २३ जनवरी थी। विधानसभा को विधेयक का मसौदा अब तीस जनवरी तक केंद्र को लौटाना है।विशेषज्ञों की राय है कि विधानसभा का कुछ भी फैसला हो, संसद नये तेलंगाना राज्य के गठन के लिए विधायी प्रक्रिया शुरू कर सकती है।
------

भारतीय नेताओं ने दोहराया है कि देश में वृद्धि का सिलसिला बरकरार रहेगा। दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक के दूसरे दिन वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने देश में वृद्धि दर की अच्छी रफतार पर जोर दिया। इस बैठक में भारत के करीब १२५ व्यवसायी और राजनेता हिस्सा ले रहे है। वैश्विक निवेशकों के साथ बैठक के बाद श्री शर्मा ने कहा कि उन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था पर भरोसा है।
वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि आने वाले वर्ष में भारत का सकल घरेलू उत्पाद बढ़कर छह प्रतिशत से ऊपर हो जायेगा। दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में उन्होंने आशा व्यक्त की कि सरकार ने जो कदम उठाये हैं, उनसे अगले कुछ वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर आठ प्रतिशत से ऊपर हो सकती है। श्री चिदंबरम ने कहा कि मुश्किल दौर के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था में बहुत जान है और दुनिया भर में निवेशक यह महसूस कर रहे हैं कि उसमें स्थिरता आ गई है।
------
दक्षिणी सूडान में सरकार और विद्रोहियों ने इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं जिसके अनुसार चौबीस घंटे के अंदर लड़ाई रोक दी जायेगी ।
पिछले सप्ताह सरकारी सेना ने विद्रोहियों के कब्जे वाले दो प्रमुख शहरों पर फिर नियंत्रण कर लिया था। एक महीने से चल रहे संघर्ष में पांच लाख से अधिक लोग अपने घर छोड़ने पर मजबूर हुए हैं।
------
सीरिया सरकार और विपक्षी गठबंधन के बीच आज जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लख्दर ब्राहिमी की मध्यस्थता में सीधी बातचीत होगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बातचीत से पहले दोनों ही पक्षों ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है।

सीरिया संकट के हल के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लख्दर ब्राहिमी बारी-बारी से सीरिया सरकार और विद्रोही पक्षीय गठबंधन के नेताओं से मिल रहे हैं। आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में होने वाली बैठक से पहले उन्होंने दोनों पक्षों से तैयारी का जायजा लिया। वे अमरीका, रूस और ब्रिटेन के प्रतिनिधियों से भी मिले। जानकारों की राय में पहले दौर में राहत सामग्री भेजने, कैदियों की रिहाई और स्थानीय संघर्ष विराम पर रजामंदी हो सकती है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, जिनेवा।
------
सरकार ने मालदीव के नागरिकों को नब्बे दिन के निशुल्क चिकित्सा वीजा की इजाजत दे दी है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि मालदीव चिकित्सा वीजा नियमों में छूट दिए जाने की मांग कर रहा था। दो बार प्रवेश के बीच साठ दिन के अंतर की षर्त भी हटा दी गई है।
पर्यटन मंत्री के. चिरंजीवी ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे से मिल कर पर्यटन वीजा पर स्वास्थ्य जांच की अनुमति देने और चिकित्सा के लिए लंबी अवधि तक भारत में ठहरने और बार-बार आने-जाने का वीजा देने के प्रस्तावों पर चर्चा की है। पर्यटन मंत्रालय ने चिकित्सा वीजा शुल्क घटाने की मांग भी की है।
------
आज राष्ट्रीय बालिका दिवस है। यह दिन हर साल बालिकाओं के प्रति जागरूकता और संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य है कि हरेक बालिका का सम्मान हो, उसकी अहमियत समझी जाए और समाज में उसके साथ बराबरी का व्यवहार हो। महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत में बालक और बालिकाओं के अनुपात का अंतर कम करने की दिशा में बहु आयामी रवैया अपना रहा है।
------
ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस चैंपियनशिप का सेमीफाइनल आज मेलबर्न में चिर प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल और स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर के बीच होगा। दोनों ने अब तक एक-दूसरे के साथ ३२ मैच खेले हैं, जिनमें से २२ नडाल ने जीते हैं।मिक्स्ड डबल्स में सानिया मिर्जा और रोमानिया के होरिया टिकाउ सेमीफाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया की जर्मीला गजदोसोवा और मैथ्यु ऐब्डन के साथ खेलेंगे।
------
सायना नेहवाल और पी.वी सिंधू आज लखनऊ में इंडिया ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में खेलेंगी। महिला सिंगल्स में शीर्ष वरीयता प्राप्त और विश्व की नंबर नौ खिलाड़ी सायना का मुकाबला इंडोनेशिया की बेल्लाट्रिक्स मनुपुट्टी से जबकि सिंधू का मुकाबला इंडोनेशिया की हीरा देसी से होगा।
------

आगरा में ताजमहल शुक्रवार को जनता के लिए खोला जायेगा। इसके लिए घरेलू पर्यटकों को पांच हजार रुपये और विदेश पर्यटकों को एक सौ डॉलर का विशेष टिकट लेना होगा। आगरा के मंडल आयुक्त प्रदीप भटनागर ने बताया कि शुक्रवार को ताजमहल सुबह सात बजे से दोपहर बारह बजे तक खुला रहेगा। इस फैसले पर जल्द ही अमल किया जायेगा।
------

समाचार पत्रों से

  • मुलायम सिंह यादव और नरेन्द्र मोदी की कल हुई रैलियों के बाद उत्तर प्रदेश का सियासी पारा चढ़ने से जुड़ी खबरें आज के अखबारों में अलग-अलगसुर्खियों से छपी हैं। जनसत्ता का मानना है- सर्द मौसम में रैलियों से बढ़ी चुनावी गर्मी। बकौल राष्ट्रीय सहारा-मुलायम का वार, मोदी का पलटवार।इसी समाचार को पंजाब केसरी, वीर अर्जुन, दैनिक ट्रिब्यून और राजस्थान पत्रिका ने भी महत्व दिया है।
  • उधर अमेठी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान भी आज के कई अखबारों में है- चुनाव में बहुमत मिलने के बाद अगर सांसद उन्हें अपना नेता चुनते हैं तो वे प्रधानमंत्री बनने को तैयार।
  • नई दुनिया के पहले पृष्ठ पर छपी यह खबर भी ध्यान खींचती है-मध्य प्रदेश के इंदौर में लोकायुक्त के छापे में मिली काली कमाई, सौ करोड़ का डिप्टी लेबर कमिशनर।
  • पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले में एक आदिवासी युवती के प्रेम संबंधों को लेकर पंचायत द्वारा उसे अमानवीय सजा दिये जाने का समाचार दैनिक जागरण के बॉटम स्प्रैड पर है।
  • युगांडा की महिलओं से कथित बदसलूकी से घिरे दिल्ली के कानून मंत्री पर दबाव बढ़ने को दैनिक भास्करने सुर्खी दी है-मुश्किल में सोमनाथ, कोर्ट ने पुलिस से मांगी रिपोर्ट।
  • केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा की मौत की जांच, क्राइम ब्रांच के हवाले किये जाने को अमर उजाला ने बॉक्स में प्रकाशित किया है।
  • अब नहीं निकलेंगे सरकार के आंसू। प्याज की इस सीजन में रिकॉर्ड बुआई-नवभारत टाइम्स की बड़ी खबर है।
  • रिजर्व बैंक के २००५ से पहले के नोट वापस लेने के फैसले को इकोनोमिक टाइम्स ने सुर्खी दी है-अब खोटे सिक्के चलेंगें, नोट बदलने की स्कीम से बढ़ेगा गोल्ड और प्रोपर्टी का भाव।
  • और अब हिन्दुस्तान में ही छपी यह खबर -चलते वक्त मैसेज टाइप करने से बचें। ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने चेताया है कि चलते वक्त मैसेज करने से लोगों की मुद्रा रोबोट जैसी हो जाती है जिससे गिरने का खतरा बढ़ जाता है। शोध में पैदल यात्रियों से अपील की गई है कि टाइप करने से पहले उन्हें रूक जाना चाहिए।
------

No comments:

Post a Comment