Loading

02 February 2014

समाचार

०२ फरवरी, २०१४
मुख्य समाचार :
  • जम्मू कश्मीर मंत्रिमंडल ने राज्य में नई प्रशासनिक इकाइयों के गठन को मंजूरी दी।
  • असम सरकार ने अरूणाचल प्रदेश के उपद्रवियों द्वारा दस लोगों की हत्या की सी बी आई जांच की सिफारिश की।
  • दिल्ली के व्यापारियों के लिए वैट के भुगतान की प्रक्रिया सरल की गई।
  • यमन में एक मालवाहक जहाज डूबने के बाद लगभग १२ भारतीय नाविक लापता।
  • थाईलैंड में विपक्ष के विरोध के बीच नई संसद के चुनाव के लिए आज मतदान।
  • ज्यूरिख शतरंज प्रतियोगिता में पूर्व विश्व विजेता विश्वनाथन आनंद की लगातार दूसरी हार।
-----
जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल ने राज्य में छह सौ उनसठ नई प्रशासनिक इकाइयां बनाने की मंजूरी दे दी है। ४६ उपखंड, १३५ तहसील, १७७ सीडी ब्लॉक्स और ३०१ नियाबत बनाने की सिफारिश की गई है। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कल जम्मू में बताया कि इस ऐतिहासिक फैसले से बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने वित्त और राजस्व विभाग को नई इकाइयां बनाने के लिए रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
-----
असम सरकार ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के शरारती तत्वों द्वारा शोणितपुर जिले में १० निर्दोष लोगों के मारे जाने की घटना की सी.बी.आई. से जांच कराने की सिफारिश की है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

गृह विभाग के आयुक्त सचिव जी.डी. त्रिपाठी के मुताबिक असम सरकार ने केन्द्र सरकार से सीबीआई जांच की मांग की है। इससे पहले मुख्यमंत्री तरूण गोगई ने भी सीबीआई जांच की मांग करते हुए घटना की निंदा की थी। इस बीच शोणितपुर और अरूणाचल प्रदेश के बीच कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की यातायात जारी है। इस घटना के बाद चौदुआ क्षेत्र में सुरक्षा बल तैनात किया गया है। मानस प्रतीम शर्मा आकाशवाणी समाचार, गोवहाटी।

कोकराझार जिले में सुरक्षाबलों ने कल रात हुई मुठभेड़ के बाद उग्रवादी संगठन कामतापुर लिब्रेशन ऑगनाइजेशन- क.ेएल.ओ. के शीर्ष सक्रिय कार्यकर्ता को गिरफ्तार कर लिया। कोकराझार के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान बृंदाबन राजबंशी के रूप में की गई है और वह फकीराग्राम का रहने वाला है।
-----
कांगे्रस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरीश रावत ने उत्तराखंड के आठवें मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाल लिया है। देहरादून में कल राजभवन में राज्यपाल अजीज कुरैशी ने श्री रावत और उनके ग्यारह मंत्रिमंडलीय सहयोगियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री रावत, श्री विजय बहुगुणा के स्थान पर मुख्यमंत्री बने हैं जिन्हें कांगे्रस उच्च कमान ने त्यागपत्र देने को कहा था। श्री बहुगुणा ने शानिवार को इस्तीफा दिया। पिछले साल जून महीने में राज्य में बाढ़ त्रासदी के बाद राहत और बचाव कार्य भली भांति नहीं करने के कारण उनकी आलोचना की जा रही थी।

उत्तराखण्ड के पुनर्वास और कंस्ट्रक्शन के काम को हमारी सरकार पहले लेकर आयी है। मैं उसको और ज्यादा तत्परता से तेजी के साथ आगे बढ़ाऊ। मैं चुनाव के बाद राज्य की विकास की प्राथमिकता को सब के परामर्श से तय करू ताकि आगे के लिए हम सुनिश्चित रोड़ मैप बना सके।
-----
झारखंड में सी बी आई की एक अदालत ने २०१२ में विधायकों की खरीद फरोख्त मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा की विधायक सीता सोरेन की संपत्ति कुर्क करने की अनुमति दे दी है। अदालत ने कल सीता सोरेन और उनके पिता बी एन माझी की संपत्ति कुर्क करने का निर्देश दिया। सीता झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की नजदीकी रिश्तेदार हैं।
-----
दिल्ली में व्यापारियों के लिए वैट के भुगतान की प्रक्रिया सरल कर दी गयी है। इससे उन्हें नियमित रूप से और बिना किसी झंझट के कर अदा करने में आसानी होगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल दिल्ली सचिवालय में विभिन्न व्यापारियों और बाजार संगठनों के साथ बातचीत के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार ने दस करोड़ रूपए से अधिक के सालाना कारोबार वाले व्यापारियों के लिए अनिवार्य ऑडिट रिपोर्ट-एक को रद्द करने का फैसला किया है। यह ऑडिट रिपोर्ट न केवल लंबी थी बल्कि इसे फाइल करने में भी परेशानी होती थी।
सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार ने छोटे व्यापारियों को सरलीकृत वैट प्रणाली का फायदा देने के लिए योजना की सीमा पचास लाख से बढ़ाकर एक करोड़ रूपए कर दी है। इसके अनुसार अब छोटे व्यापारियों को अपनी बिक्री पर एक प्रतिशत कर देना होगा।
-----
निर्वाचन आयोग ने चुनाव घोषणा पत्र के बारे में दिशा-निर्देशों का मसौदा राष्ट्रीय और राज्य स्तर की राजनीतिक पार्टियों को भेजकर इस बारे में सात फरवरी तक उनकी राय मांगी है। आयोग प्राप्त सुझावों को दिशा-निर्देशों में शामिल किया जायेगा, जो आदर्श आचार संहिता का हिस्सा बन जाएंगे और भविष्य में सभी चुनावों पर लागू होंगे।
-----
निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव से पहले गुजरात में संवेदनशीलता का विवरण तैयार करेगा। इसके आधार पर चुनाव में सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। अहमदाबाद में राज्य में चुनाव की तैयारी की समीक्षा करते हुए उप निर्वाचन आयुक्त विनोद जुत्शी ने यह जानकारी दी। एक रिपोर्ट।

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के प्रत्येक मतदाता क्षेत्रों के संवेदनशीलता का पता लगाने के लिए वलनरलबिटी की सूचना दी। उन्होंने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी को मतदाताओं के लिए जिला स्तर पर फोन हेल्पलाइन शुरू करने को कहा। समीक्षा बैठक के दौरान राजनीतिक दलों ने चुनावों में मनीपावर, पेडन्यूज जैसे दूषणों को नियंत्रित करने और चुनाव प्रक्रिया में ज्यादा महिलाओं को शामिल करने का सुझाव दिया। योगेश पंडिया आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-----
यमन के हज+रमौत प्रांत के दक्षिण पूर्वी तट पर कल एक मालवाहक जहाज के डूब जाने के बाद से लगभग १२ भारतीय नाविक लापता हो गए हैं। यमन के अधिकारियों का कहना है कि जहाज में कार के टायर और अन्य पुर्जे ले जाए जा रहे थे। लापता भारतीय नाविकों की तलाश में तटरक्षक बल की बचाव नौकाएं लगाई गई हैं। सना स्थित भारतीय दूतावास यमन प्रशासन से लगातार संपर्क में है।
-----
थाईलैंड में विपक्ष के बहिष्कार और विरोध प्रदर्शनों के बीच आज आम चुनाव हो रहा है। दस प्रतिशत से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केंद सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने बंद करवा दिए हैं। चुनाव आयोग के महासचिव पुचौंग नुत्रावॉंन्ग ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने दक्षिणी प्रांतों में १२ और बैंकॉक में कम से कम दो मतदान केंद्रों में बाधा डाली। सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वे देश भर में मतदान में बाधा डालेंगे और सुश्री यिंगलुक को पद से हटने के लिए मजबूर करने का अभियान जारी रखेंगे।
-----
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने अमरीका और रूस से सीरिया संकट का व्यापक राजनीतिक समाधान तलाशने के लिए शांति वार्ता शीघ्र बहाल करने में मदद देने का आग्रह किया है। सीरिया के विपक्षी दलों ने १० फरवरी को वार्ता के अगले दौर में शामिल होने के लिए सहमति जाहिर की है, जबकि सरकार ने इस बैठक में शामिल होने के बारे में अभी फैसला नहीं किया है।

बान की मून ने कहा की संघर्ष जारी रहने के बावजूद दोनों पक्ष बातचीत के लिए सामने आये। जो एक अच्छी शुरूआत है। उन्होंने होम्स में फंसे पड़े लोगों तक राहत सामग्री जाने देने की पुरजोर वकालत की। रूस के विदेश मंत्री सर्वे लावरो ने कहा कि सीरिया सरकार होम्स में राहत सामग्री जाने देने के पक्ष में है लेकिन ऐलप्पो और दमश्कश के बाहरी इलाकों में भी इसके लिए प्रयास होना चाहिए। अमरीकी विदेशमंत्री जॉन कैरी ने कहा कि सीरिया में अंतरिम सरकार का गठन प्राथमिकता है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-----
लीबिया और सीरिया में एकतरफा हस्तक्षेप के खिलाफ चेतावनी देते हुए भारत ने ज+ोर देकर कहा है कि बहुपक्षीय विचार विमर्श की प्रक्रिया को मजबूत करने की जरूरत है। जर्मनी के म्यूनिख में वैश्विक शक्ति और क्षेत्रीय स्थिरता पर सुरक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने कहा कि लीबिया और सीरिया में एकतरफा हस्तक्षेप किए जाने से अपेक्षा के विपरीत खतरनाक नतीजे सामने आए हैं।
-----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह आज कोलकाता में इंडियन म्यूजियम के द्विशताब्दी समारोह का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कल शाम कोलकाता पहुंचे थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री आधुनिक बनाये गये इंडियन म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे और इसके दो सौ वर्ष के इतिहास पर मोनोग्राफ जारी करेंगे।
-----
ज्यूरिख शतरंज टूर्नामेंट में पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को अमरीका के गैंड मास्टर हिकारू नाकामुरा से हार का सामना करना पड़ा। आनंद प्रतियोगिता के दूसरे दौर में हारे। पहले दौर में आर्मीनिया के लेवोन एरोनियन से हारने के बाद आनंद उच्चतम वर्ग की इस प्रतियोगिता में अब अंतिम स्थान पर हैं।
-----
इंदौर में डेविस कप एशिया ओशेनिया ग्रुप-एक टेनिस मुकाबलों में भारत ने चीनी ताइपे पर ३-० की निर्णायक बढ़त बना ली है। डबल्स मुकाबले में रोहन बोपन्ना और साकेत माइनेनी की जोड़ी ने कल सिन हेन ली और सियेन यिन पेंग को हराया।

इससे पहले कल दूसरे सिंगल्स मुकाबले में सोमदेव देवबर्मन ने चीनी ताइपे के ति चेन को हराकर भारत को २-० की बढ़त दिलाई।

शुक्रवार को यू की भांबरी ने पहला सिंगल्स मुकाबला जीता था।

रिवर्स सिंगल्स मुकाबलों में आज सोमदेव यांग से जबकि यू की भांबरी चैन से खेलेंगे।

अब अपै्रल में भारत का मुकाबला कोरिया से होगा। इन दोनों देशों के बीच का विजेता वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ मुकाबलों में खेलेगा।
-----
 
समाचार पत्रों से
  • उत्तराखंड में हरीश रावत के मुख्यमंत्री बनने को दैनिक ट्रिब्यून और पंजाब केसरी ने पहला समाचार बनाया है। जनसत्ता ने सतपाल महाराज की इस्तीफे की धमकी और साढ़े पांच घंटे चली खींचतान का जिक्र किया है।
  • अरूणाचल के छात्र की हत्या पर उबाल-हिन्दुस्तान की अहम सुर्खी है। अमर उजाला और राष्ट्रीय सहारा ने भी इसे महत्व दिया है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की भ्रष्ट नेताओं की सूची पर कपिल सिब्ब्ल की चुनौती को लेकर हरिभूमि ने लिखा है-सबूत दे केजरीवाल या पद छोड़ें।
  • नवभारत टाइम्स ने जहां चाह वहां राह' कहावत को साबित करने वाली कश्मीर की चार लड़कियों की उल्लेखनीय उपलब्धि का समाचार दिया है। चंडीगढ़ में पढ़ रही इन लड़कियों को घर जाने पर कॉलेज की कोई खबर नहीं मिल पाती थी क्योंकि जम्मू-कश्मीर में एस. एम. एस. पर पाबंदी है। कॉलेज नोट्स की जानकारी पाने के लिए ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन बना डाला जो उनके साथ-साथ सभी छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है।
-----

No comments:

Post a Comment