Loading

28 February 2017

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी से मिला मजदूरों का प्रतिनिधि मंडल

ओढ़ां
मजदूरी कम होने की मांग को लेकर ओढ़ां में जोहड़ की खुदाई का कार्य अधर में छोड़ चुके मजदूरों का एक प्रतिनिधि मंडल सोमवार को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया से मिला। अपनी वही मांग उनके सामने रखते हुये मजदूरों ने कहा कि मजदूरी बढ़ाई जाये या काम कम किया जाये।

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया ने मजदूरों को बताया कि मनरेगा के इन नियमों के तहत एक गांव जिला या राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में काम चल रहा है। आरंभ में मजदूरी की राशी 66 रूपये से शुरू हुई थी जो अब 259 रूपये हो गई तथा जल्द ही 295 रूपये हो जायेगी। उन्होंने कहा कि ये केंद्र सरकार का काम है और मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता। उन्होंने बताया कि ये पैमाइश एक परिवार के लिये की जाती है। परिवार जिसमें मुखिया के सहयोगी परिजन भी होते हैं जिनमें महिलायें, वृद्ध व बीमार भी हो सकते हैं।
उन्होंने मजदूर प्रतिनिधि मंडल को सरकार की ओर से निर्धारित नियमावली की एक कॉपी देते हुये कहा कि आप इसको देख लें। यदि इसमें आपको कुछ अनुचित लगता है तो आप अपना सुझाव मुझे दे सकते हैं। आपके सुझावों को ध्यान में रखते हुये मैं आपकी समस्या को हल करने का प्रयास करूंगा।

No comments:

Post a Comment