Loading

28 February 2017

जोहड़ खुदाई अधर में लटकना कहीं पशुओं के लिये जलसंकट ना पैदा करदे

दीवार का निर्माण होते ही अबिलंब भरा जायेगा जोहड़ में पानी : लखबीर कौर



ओढ़ां
सुबह शाम भले ही सर्दी पड़ती हो लेकिन दिन में कड़क धूप अभी से लोगों के पसीने छुड़ाने लगी है अर्थात गर्मी शुरू हो चुकी है लेकिन ओढ़ां में बाबा संतोखदास गोशाला के निकट स्थित मुख्य जोहड़ में पानी नहीं है। ऐसे में पशुपालकोंं मदनलाल, राम सिंह, जरनैल सिंह, रामप्रताप और हरदीप सिंह आदि अनेक पशुपालकों द्वारा व्यक्त की जा रही चिंता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता जिन्होंने जोहड़ में शीघ्र पानी भरने की मांग की है। अनेक पशुपालकों का कहना है कि मनरेगा मजदूरों द्वारा जोहड़ की खुदाई का कार्य अधर में छोड़ देना कहीं इस बार पशुओं के लिये जलसंकट की स्थिति उत्पन्न ना कर दे। पशुपालका ने मांग की कि जोहड़ में शीघ्र पानी डाला जाये क्याकि जब से जोहड़ खाली हुआ है तब से पशुपालकों को परेशानी हो रही है तथा पशुओं को नहाने के लिये तो दूर पीने के लिये भी पानी नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी तो जोहड़ खुदाई का कार्य ही अधर में लटका है जिसे करने में काफी दिन लगेंगे तथा उसके बाद जोहड़ में पानी डाला जायेगा।

पशुपालकों की इस मांग को गंभीरता से लेते हुये ग्राम पंचायत ने जोहड़ की चारदीवारी बनाने का काम तुरंत प्रभाव से शुरू करते हुये जेसीबी मशीन द्वारा दीवार की नींव खुदाई का कार्य कर दिया है ताकि सड़क की साइड वाली दीवार का निर्माण करके जोहड़ में शीघ्र पानी भरा जा सके। उल्लेखनीय है कि बस स्टेंड से माता हरकी देवी रोड पर गोशाला के निकट स्थित मुख्य जोहड़ की चारदीवारी के निर्माण से पूर्व जोहड़ को गहरा करके गर्मियों से पहले पानी से भरा जाना था। लेकिन मनरेगा मजदूरों ने मजदूरी बढ़ाने की मांग को लेकर खुदाई कार्य अधर में छोड़ दिया था।
इस विषय में सरपंच लखबीर कौर से बात किये जाने पर उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा किसी काम में देरी नहीं की जा रही। उन्होंने मजदूरों से आह्वान किया कि वे वापिस काम पर लौटकर ग्राम पंचायत के साथ सहयोग करें। उन्होंने बताया कि दीवार निर्माण के दौरान मजदूर चाहें तो खुदाई कर सकते हैं लेकिन दीवार बनने के बाद अबिलंब जोहड़ में पानी भरा जायेगा तथा जोहड़ खुदाई का शेष कार्य बाद में किया जायेगा।
इस विषय में कनिष्ठ अभियंता देवेंद्र बांसल ने बताया कि जोहड की सड़क साइड वाली 700 फीट लंबी दीवार के नीचे 8 फीट गहरा आधार बनाया जायेगा जिसकी नीचे से चौड़ाई साढ़े तीन फीट रखी जायेगी। उन्होंने बताया कि नींव खुद चुकी है तथा ईंटों के आते ही दीवार का निर्माण शुरू हो जायेगा।

No comments:

Post a Comment