Loading

19 April 2017

घटिया किस्म की कुल्फियां, पेय व खाद्य पदार्थ बेचने वाले कर रहे हैं लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़

*बाजारों में खुले में मिठाई, सड़े-गले फल व सब्जी और अन्य सामान भी धड़ल्ले से बिक रहा है तथा इन सबकी आड़ में मिलावटी सामान बेचने वाले अपना उल्लू सीधा करने में लगे हुए हैं...
ओढ़ां
गर्मी ने आमजन को परेशान कर रखा है तथा गर्मी जनित परेशानियां और बीमारियां लोगों विशेषकर बच्चों को अपनी चपेट में ले रही हैं। वहीं दूसरी ओर कोढ़ पर खाज का काम करते हुए घटिया किस्म की कुल्फियां, पेय व खाद्य पदार्थ बेचने वाले लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने में लगे हैं। उक्त बात खंड ओढ़ां के विभिन्न गांवों के गांववासी मुकेश कुमार, काला सिंह, मोहन लाल, सुरेश कुमार और मलकीत सिंह आदि ने कही।
उन्होंने कहा कि प्रशासन के आदेशों के बावजूद हर गली मोहल्ले में घटिया पदार्थों से निर्मित कुल्फियां व अन्य पदार्थ सरेआम बेचे जा रहे हैं। लेकिन इससे बेखबर स्वास्थ्य विभाग को न तो जनता के स्वास्थ्य की और न ही प्रशासन के आदेशों की चिंता है, जिसके चलते अभी तक खुले में बिकने वाले शीतल पेय पदार्थों व खाद्य सामग्री का एक भी सैंपल नहीं लिया गया है।

कस्बा वासियों ने बताया कि बच्चों को स्कूल की घंटी भले ही सुनाई ना दे लेकिन कुल्फी वाले की घंटी दूर से सुनाई दे जाती है। टन टन टन टन की आवाज सुनते ही बच्चे अपने पापा, मम्मी, चाचा, ताऊ या दादा के पास कुल्फी के लिए मचलने लगते हैं और फिर कुल्फी वाले के पास चाहे जैसी किस्म की कुल्फी हो बच्चे उसे खाए बिना नहीं मानते। ऐसे में अभिभावक न चाहते हुए भी अपने बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ का सामान उन्हें स्वयं खरीदकर देने पर मजबूर हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि बढ़ती गर्मी में जिले की जनता को बीमारियों से बचाने के लिए प्रशासन की ओर से खुले में बिकने वाले शीतल पेय पदार्थ व खाद्य सामग्री बेचने वालों पर शिकंजा कसने के आदेश जारी किए गए थे तथा इन आदेशों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भी अमल में लाने के दावे किए थे लेकिन किया अभी तक कुछ भी नहीं जा रहा। ग्रामीणों ने बताया कि खंड के अनेक गांवों में सार्वजनिक स्थानों पर शीतल पेय पदार्थ गन्ने का रस, जलजीरा व अन्य पेय और खाद्य पदार्थ सरेआम बेचे जा रहे हैं। बाजारों में खुले में मिठाई, सड़े-गले फल व सब्जी और अन्य सामान भी धड़ल्ले से बिक रहा है तथा इन सबकी आड़ में मिलावटी सामान बेचने वाले अपना उल्लू सीधा करने में लगे हुए हैं। उन्होंने मांग की कि मानको पर खरे न उतरने वाले पेय व खाद्य पदार्थ बेचने वालों पर अंकुश लगाया जाए ताकि लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव न पड़े। 
इन विषय को लेकर जब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां के सीनियर मैडिकल ऑफिसर डॉ. भूषण गर्ग से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि इस संबंध में आज मीटिंग बुलाई गई है तथा लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले तत्वों के खिलाफ शीघ्र ही एक्शन लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment