Loading

22 May 2017

स्वच्छता को लेकर युवा सोच में सकारात्मक बदलाव सराहनीय : सतिंद्र गर्ग

रावमावि ओढ़ां में आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर सम्पन्न
ओढ़ां
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में एनएसएस प्रभारी मांगेराम नागर की देखरेख में आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया।


शिविर के समापन पर विद्यालय प्राचार्य सुभाष फुटेला की अध्यक्षता में आयोजित समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में ओढ़ां भाजपा मंडल अध्यक्ष सतिंद्र गर्ग व विशिष्ट अतिथि के रूप में सरपंच प्रतिनिधि कृष्ण बेरवाल उपस्थित हुए। मुख्यातिथि ने स्वयंसेवकों से अनेक सवाल पूछे तथा उनके सवालों के जवाब भी दिए।
'यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताÓ से अपने संबोधन का शुभारंभ करते हुए युवा नेता सतिंद्र गर्ग ने स्वयंसेवकों से कहा कि भारत में नारी हमेशा पूजनीय रही है और भविष्य में भी रहेगी क्योंकि अर्जुन को कोंतेय अथवा श्रीकृष्ण को देवकीनंदन यूं ही नहीं कहा जाता। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ भारत कहने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वयं आगे आना पड़ा ये छोटी बात नहीं है लेकिन इससे भी बड़ी बात ये है कि उसके बाद एक हजार लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या में सौ से ज्यादा की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार स्वच्छता के प्रति युवा सोच में जो सकारात्मक बदलाव देखा जा रहा है वो भारत को मात्र एक से डेढ़ दशक में उतना स्वच्छ बना देगा जितना बनने में सिंगापुर को तीन से साढ़े तीन दशक का समय लगा। उन्होंने स्वयंसेवकों से कहा कि इस शिविर के दौरान आपको स्वच्छता अथवा समाजसेवा का जो मंत्र मिला है वो किसी विशेष टाइम पीरियड के लिए नहीं बल्कि जिंदगी भर के लिए है अर्थात स्वयंसेवक वो होता है जो आत्म प्रेरणा से पूरी जिंदगी के लिए समाज की सेवा के भाव को अपना लेता है। उन्होंने स्वयंसेवकों को सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि किसी भी वक्ता के सामने अपनी जिज्ञासा को अबिलंब रख देने की कला को विकसित करो तथा अपनी मेहनत व लगन से स्वयं को इतना ऊंचा ले जाओ कि जाति पाति, ऊंच नीच या अमीर गरीब की बजाय आपका व्यक्तित्व ही आपकी पहचान हो।
श्रमदान के अंतर्गत स्वयंसेवकों ने साफ सफाई की और स्वयंसेविकाओं ने सभी के लिए भोजन तैयार किया। एनएसएस प्रभारी मांगेराम नागर ने शिविर के सातों दिनों की रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा प्राचार्य ने अतिथियों का स्वागत व आभार व्यक्त किया। इस मौके पर स्टाफ सदस्य, गणमान्य कस्वावासी और 50 के लगभग स्वयंसेवक व स्वयंसेविकाएं मौजूद थी।

No comments:

Post a Comment