Loading

26 June 2017

दिव्यांगजनों की सहायता पुण्य का कार्य : बिजेंन्द्र सिंह

दिव्यांगजनों का मूल्यांकन शिविर आयोजित
ओढ़ां
खंड विकास एंव पंचायत अधिकारी कार्यालय ओढ़ां में सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग द्वारा सोमवार को दिव्यांग जनो को कृत्रिम अंग दिये जाने को लेकर मुल्याकंन शिविर आयोजित किया गया जिसमें खंड ओढ़ां के अतिरिक्त खंड बड़ागुढ़ा तथा कालांवाली के दिव्यांग भी पहुंचे।



शिविर का शुभारंभ उपमंडल अधिकारी नागरिक बिजेन्द्र सिंह ने किया। इस मुल्यांकन शिविर में कानपुर की एलिम्को कम्पनी के अधिकारियों द्वारा दिव्यांगो का मुल्यांकन किया गया जिसके आधार पर लगभग दो माह पश्चात कंपनी द्वारा मुल्यांकन किये गये दिव्यागों को कृत्रिम अंग एंव सहायक उपकरण जैसे तिपहिया साईकिल, सुनने वाली कानो की मशीन, केलिपरर्स, नौवीं व दसवीं में पढऩे वाले दिव्यांग बच्चों को लेपटॉप आदि वितरित किये जाएंगे। 
इस अवसर पर बिजेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि अधिकारी व कर्मचारी दिव्यागों की अधिक से अधिक सहायता करें क्योंकि यह पुण्य का कार्य है। इनको सहारे की जरूरत है और हम सहारा दे सकते है। उन्होने कहा कि एलिम्को कम्पनी द्वारा जिला भर में कैंप लगाकर सहायक उपकरण प्रदान किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि जो भी दिव्यांगजन इस शिविर में जांच हेतु आए हैं उनमें से योग्य लाभपात्रों को सहायक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। उन्होने कहा कि दिव्यांगजनों को समाज की मुख्य धारा में लाने हेतु हम सब मन से प्रयास करें क्योंकि ये भी समाज का एक हिस्सा है। उन्होने कहा कि सभी उपस्थित दिव्यांगजनों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि जो सुविधायें हम सबको मिल रही है वे सभी सुविधायें दिव्यांग जनो को भी मिलनी चाहिये।
इस शिविर में जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेश बतरा ने एसडीएम का स्वागत करते हुए कहा कि दिव्यागों के लिए मुल्यांकन हेतु जिला के सभी खंडों में 30 जून तक खंड कार्यालयों में कैम्प लगाकर दिव्यागों का मुल्यांकन किया जा रहा है। उन्होने लोगों से अपील की कि वे अपने आस-पड़ोस, गली-मौहल्लों में यदि कोई दिव्यांग है तो उनका मुल्यांकन करवाये और इन शिविरों का लाभ उठाये। इस मौके पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया, सचिव रैडक्रॉस सोसाईटी प्रदुमन कुमार, डॉ. अमित कंबोज, पंचायत समिति के चेयरमैन मनोज शर्मा, सरपंच लखबीर कौर, सरपंच सतबीर कस्वां, ब्लॉक समिति सदस्य सिमरजीत कौर, सरपंच प्रतिनिधि कृष्ण बेरवाल, सरपंच महेंद्र सिंह, सरपंच प्रतिनिधि रिसाल सिंह, समाज कल्याण विभाग से राजकुमार सहित अनेक गांवों के सरपंच पंच तथा क्षेत्र भर के दिव्यांग व उनके परिजन मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment