Loading

26 June 2017

बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत लोगों की सोच में आने लगा है बदलाव : वर्मा

चिकित्सक संघ ने किया प्रतिभावान बेटियों को सम्मानित
ओढ़ां
राष्ट्रीय अनुभवी चिकित्सक संघ की जिला इकाई की ओर से गोल्डन स्टार युवा कल्ब पन्नीवाला मोटा के सहयोग से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन चिकित्सक संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजपाल वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा किसरकार द्वारा चलाए गए बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत लोगों की सोच में बदलाव आने लगा है। अगर हम बेटियों को भी शिक्षा व खेलों में बेटों जैसी आजादी दें तो बेटियां भी किसी क्षेत्र में पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ का ये अभियान तभी सार्थक सिद्ध होगा जब हम बेटा-बेटी के अंतर को समाप्त कर देंगे। डॉ. वर्मा ने कहा कि एक वो समय था जब बेटियों को बोझ समझा जाता था लेकिन आज यही बेटियां शिक्षा व खेलों में बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपने माता-पिता व देश का नाम रोशन कर रही है। उन्होंने नशे पर बोलते हुए कहा कि आज का युवा नशे की गर्त में जा रहा है। स्वच्छता अभियान के खंड संयोजक प्रदीप बैनीवाल ने कहा कि जब बेटा कि सी क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करता है तो वह डिमांड रख देता है और उसकी जिद्द हम पूरी भी करते हैं। लेकिन जब एक बेटी अच्छा प्रदर्शन करती है तो उसकी डिमांड को अनदेखा कर दिया जाता है। बेटी डिमांड के रूप में सिर्फ  शिक्षा में आजादी चाहती है जिसे पूरा किया जाना चाहिए। क्लब सदस्य कार्तिक बैनीवाल व सुरेश लुटासरा ने भी बेटियों की सुरक्षा व शिक्षा पर सम्बोधित किया।
इस मौके पर छात्रा शहनाज ने बेटी पर एक मार्मिक कविता पेश की। तो वहीं छात्रा आरजू ने अपने सम्बोधन में कहा कि अक्सर देखा जाता है कि अभिभावक अपनी लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में लड़कों जैसी आजादी नहीं देते। लेकिन लड़कियां लड़कों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है। कार्यक्रम में शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेशभर में द्वितीय स्थान हासिल करने वाली छात्रा आरजू खैरवां, सरना देवी, विजयता रानी व शहनाज को चिकि त्सक संघ की ओर से प्रशंसा पत्र एवं मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बेटियों के हाथों पौधा रोपण भी करवाया गया। इस मौके पर सरपंच सतवीर कस्वां, सुखदेव सिंह भागसर, डॉ. छत्तरपाल, संदीप कुमार, सीताराम, मोहनलाल, जगदीश कुमार, प्रेम मेहता, द्वारका प्रसाद, डॉ. वेदपाल, सुरेन्द्र भारी, हाकम कस्वां, दाता राम, प्राचार्य सुरेन्द्र मदान, राहुल कुमार, रवि कुमार व नरेन्द्र कुमार सहित आंगनवाड़ी विभाग के कर्मचारी व काफी संख्या में गणमान्य लोग तथा युवा कल्ब के सदस्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment