Loading

03 August 2017

रसोई में चाय बना रही लड़की के बाल कटे, दहशत

ओढ़ां
ओढ़ां क्षेत्र में कई दिनों से महिलाओ और लड़कियों के बाल काटे जाने की चर्चा जोरों पर चल रही है। इसी दौरान आज दोपहर 2 बजे ओढ़ां में एक लड़की के बाल कट जाने पर क्षेत्र भर के ग्रामीणों में भय का माहौल पाया जा रहा है। ओढ़ां के वार्ड नंबर एक में राजकीय पशु चिकित्सालय के सामने स्थित एक घर की रसोई में गैस चुल्हे पर चाय बना रही 16 वर्षीय छात्रा गगनदीप कौर के कुछ बाल अचानक कट गए। इसका पता चलते ही लड़की ने शोर मचा दिया। शोर सुनकर रसोई के सामने बरामदे में बैठे परिजन दौड़कर रसोई में पहुंचे।

 रसोई में पहुंच परिजनों ने देखा कि लड़की ने अपना गला पकड़ रखा था और वो बेहोश हो गई थी। उसकी चोटी के करीब 7-8 इंच लंबे बालों का कटा हुआ गुच्छा पास ही पड़ा था। परिजन लड़की को तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां में लेकर आए जहां डॉ. रविकुमार ने लड़की का उपचार शुरू कर दिया है। इसकी सूचना पुलिस को भी दे दी गई है। लड़की की बुआ छिंद्रपाल कौर और पिता गुरतेज सिंह ने बताया कि वे सब घर पर ही थे और उन्होंने किसी को आते जाते नहीं देखा। उन्होंने बताया कि उन्होंने पूरे घर की तलाशी भी ली लेकिन पूरे घर में कोई नहीं मिला।

यह बात पूरे कस्बे में फैल गई है और यह विषय लोगों की चर्चा का विषय बना हुआ है। इसे लेकर लोगों द्वारा तरह तरह की बातें की जा रही है। इसी बीच ये अफवाह भी फैल रही है कि जिस घर के आगे मेहंदी से हाथ का पंजा छपा हो उस घर में इस प्रकार की घटना नहीं होती अत: अनगिनत लोगों के घरों के सामने लोग हाथों से पंजे के निशान देखे जा रहे हैं और अन्य लोग भी पंजे के निशान अंकित कर रहे हैं। इसी तरह के अन्य अनेक टोटके अपनाते हुए लोग अपने घरों के मुख्य द्वार पर नीम की टहनियां और नींबू भी बांध रहे हैं ताकि उन पर कोई संकट न आए। वहीं दूसरी ओर लड़की को सिरसा रैफर कर दिया गया है।

इस विषय में तर्कशील सोसाइटी के प्रतिनिधि अजायब सिंह जलालआना ने कहा कि बाल कटने की घटनाओं से समाज में सामुहिक भय का वातावरण बना हुआ है। कमजोर मानसिकता वाले लोगों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है जिसके चलते वे इन घटनाओं को सत्य मानकर अर्धचेतन अवस्था में स्वयं को इससे पीडि़त महसूस करते हुए स्वयं कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि ये कोई चमत्कार अथवा दैवीय प्रकोप नहीं है अत: डरने की बात नहीं है। इस विषय में लोगों में जागरूकता लाने तथा वैज्ञानिक द़ष्टिकोण के प्रचार प्रसार की आवश्यकता है।
इस विषय में थाना प्रभारी ओढ़ां जगदीश जोशी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि बाल काटे जाने का मामला संदिग्ध है क्योंकि कटे हुए बाल लड़की के बालों से मेल नहीं खाते। दूसरे ये लड़की दसवीं में फेल हो गई थी और मानसिक रूप से परेशान है अत: उसको वहम हो गया है। फिर भी जांच की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि डरने जैसी कोई बात नहीं है।

No comments:

Post a Comment