Loading

07 December 2010

2012-13 तक प्रदेश बिजली उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर होगा - भूपेंद्र सिंह हुड्डा

सिरसा
     हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आगामी जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में वे सिरसा में एक जिलास्तरीय जनसभा को संबोधित करेंगे। श्री हुड्डा गत देर सांय स्थानीय वायुसेना केंद्र के विश्राम गृह में कार्यकर्ताओं से बात कर रहे थे। वे कल सांय फतेहाबाद में रैली को संबोधित करने के पश्चात स्टेट प्लेन से पटना जाने के लिए यहां पहुंचे थे। इससे पहले सिरसा जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री को बुके  देकर स्वागत किया गया। सिरसा के उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन, चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री केसी भारद्वाज ने बुके भेंट कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मुख्यमंत्री के साथ सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर भी पहुंचे थे। 
    मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जगह जिलास्तरीय रैलियों में लोगों की भारी भीड़ एकत्र हो रही है। इससे लगता है कि प्रदेश की जनता सरकार की कल्याणकारी व विकासकारी नीतियों से बेहद खुश है। उन्होंने कहा कि सिरसा में भी संभवत: आगामी 27 जनवरी को एक रैली का आयोजन होगा। इस रैली में भी लोगों की भारी भीड़ जुटेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार बिजली उत्पादन पर विशेष बल दे रही है। आगामी 2012-13 तक प्रदेश बिजली उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर होगा। राज्य सरकार के प्रयासों से चालू वित्त वर्ष के दौरान हरियाणा के बिजली उत्पादन में 1950 मेगावाट की वृद्धि होगी। 
    उन्होंने कहा कि प्रदेश में पंचायतों को सुदृढ करके सशक्त समाज का निर्माण किया गया है।  अब राज्य सरकार द्वारा पंचायतों को गांवों में विकास के लिए सीधी धनराशि मुहैया करवाई जा रही है। चालू वित्त वर्ष के दौरान सरकार द्वारा पंचायतों को सीधे रुप से 1200 करोड़ रुपए की राशि देने का निर्णय लिया गया। इसके साथ-साथ सरकार द्वारा सरपंच के पास रखे जाने वाले कैश इन हैंड की सीमा 5 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दी गई है। 
    उन्होंने बताया कि प्रदेश में सभी वर्गों के लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरु की गई है। उन्होंने भारत रत्न बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें याद करते हुए कहा कि हरियाणा में बाबा साहेब के नाम से शिक्षा के क्षेत्र में शुरु की गई योजना पूरी तरह सार्थक सिद्ध हुई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में डा. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के तहत स्कूल और कॉलेजों में पढऩे वाले छात्रों को 4 हजार रुपए से लेकर 12 हजार रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा पिछड़ा वर्ग के छात्रों हेतु पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति, अनुसूचित जाति के छात्रों को आशुलिपि/ टंकन का एक वर्षीय निशुल्क कोर्स, अनुसूचित जाति छात्रा उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना तथा उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु मुफ्त कोचिंग देने व अन्य कई प्रकार की योजनाएं शुरु की गई है। श्री हुड्डा ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों व ग्रामीण क्षेत्र में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाए जा रहे है। सिरसा जिला में भी करोड़ों रुपए की लागत से कई विकास कार्य हुए है जिनको वे आगामी जनवरी माह में जनता को समर्पित भी करने वाले है। उन्होंने उपस्थित कार्यकर्ताओं को फतेहाबाद की रैली के लिए बधाई भी दी।
    इस अवसर पर वायुसेना केंद्र स्टेशन कमांडर श्री अनिल सभरवाल, जिला पुलिस कप्तान श्री सतेंद्र गुप्ता, केंद्र के प्रशासनिक अधिकारी श्री एस. सजीव, जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा व पूर्व जिला कांग्रेस प्रधान होशियारी लाल शर्मा व अन्य प्रशासनिक अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment