Loading

07 December 2010

समाज को शिक्षित बनाना ही बाबा साहेब को सच्ची श्रद्घाजलि होगी - डा एम एल रंगा



हिसार:-


    बाबा साहेब के 54 वें परिनिर्वाण दिवस पर श्रद्घाजलि अर्पित करते हुऐ कस्बा बावल में उपस्थित जनसमूह को सबोधित करते हुऐ पूर्व मंत्री एवं गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति डा एम एल रंगा ने कहा कि समाज को शिक्षित बनाना ही बाबा साहेब को सच्ची श्रद्घाजलि होगी । उन्होने आगे बताया कि बाबा साहेब ने सामाजिक विषम परिस्थितियों के होते हुऐ भी उच्चतम शिक्षा हासिल कर समाज को एक नया रास्ता दिखाया। सविधान निर्माता के रूप में विश्व के सभी सविधानों से छंटनी करके भारतवर्ष को ऐसा संविधान दिया जिसने नऐ और सुदृढ भारत की नीव रखी। आज संविधान का सहारा लेकर प्रत्येक समाज का हर व्यक्ति चाहे वह किसी भी व्यवसाय से जुड़ा हो अपने आप को सुरक्षित महसूस करता हैँ।
    डा रंगा ने आह्वान किया कि आज विज्ञान व तकनीकी का समय है इसलिये बच्चों को रोजगारान्मुखी व तकनीकी शिक्षा की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को यह श्रेय जाता है कि आज हरियाणा विकसित शिक्षा का हब बना है । आज हरियाणा प्रदेश में 20 विश्वविद्यालयों का होना भी वर्तमान सरकार की देन है । इसलिये डा रंगा ने समाज के हर वर्ग से आह्वान किया कि आज अच्छे पाठयक्रमों में दाखिला लेकर राष्ट को सुदृढ़ बनाऐ । उन्होने बताया कि हरियाणा देश का प्रथम राज्य है जहां पर प्राथमिक शिक्षा स्तर पर ड्रापआउट दर सबसे कम हुआ है। इस अवसर पर उन्होने समाज के हर वर्ग के लोगो को बाबा साहेब के बताऐ गऐ रास्ते पर चलने और उनके आर्दशों की अनुपालना करना ही बाबा साहेब के प्रति सच्ची श्रद्घाजंलि होगी।
    इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह ने दो मिनट का मौन रखकर हरियाणा के पूर्व राज्यपाल, पूर्व केंद्र मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता श्री महावीर प्रसाद के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया और उनको श्रद्घाजंलि दी। हरियाणा में दिये गऐ उनके विशेष योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा । इसके पश्चात रेवाडी में भी गढ़ी बोलनी चौंक पर स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा पर माला अर्पण व श्रद्घाजंलि अर्पित की और उपस्थित सभी लोगों ने मोमबत्ती जलाकर अज्ञानता रूपी अंधकार को समाप्त करने का संकल्प लिया। 
    इस अवसर पर उनके साथ जिला पार्षद चौ दलबीर सिंह, बावल ब्लाक समिति की चेयरपर्सन श्रीमति इंदरा छाबड़ी, कांग्रेंस बावल ईकाई के प्रधान डा बनवारी लाल, नगर पार्षद मास्टर लाला राम, अम्बेडर सभा के सरंक्षक आर पी सिंह, भूप सिंह, मास्टर पन्नी लाल, नगर पालिका के पूर्व उपप्रधान चौ भागीरथ महलावत, पूर्व नगर पार्षद धन सिंह, वेद प्रकाश पहलवान, मास्टर अमरजीत सिंह, नवल सिंह जांगू एडवोकेट, संजय शर्मा, चौ महावीर झाबुआ, वित्त मंत्री हरियाणा के निजि सचिव महावीर सिंह, चौ हीरा लाल, हंसराज, डा तारा चंद तंवर, डा विजय प्रकाश, डा अशोक कुमार, सरपंच बहादुर सिंह, जवाहर लाल सचदेवा एडवोकेट, जयप्रकाश भारती एडवोकेट, बुद्घ राम एसडीओ, प्रताप यादव, मास्टर भूपेन्द्र सिंह, राजनारायाण, प्रधान, अमित गोयल, होशियार सिंह जांगडा, बिमला यादव, गोकल चंद एडवोकेट, महेन्द्र सिंह सरपंच सहित सैकड़ो लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment