Loading

11 January 2011

कोचिंग संस्थाओं का सूचीकरण करने के लिए आवेदन आमंत्रित

सिरसा, 10 जनवरी। राज्य के अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रवेश कोर्सों में प्रवेश परीक्षा तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने हेतु कोचिंग संस्थाओं का सूचीकरण करने के लिए अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए है। यह आवेदन आगामी 15 जनवरी से पूर्व विभाग के कार्यालय में पहुंच जाने चाहिए।
    यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जिन संस्थाओं का कोचिंग देने के क्षेत्र में 10 साल का अनुभव रहा हो और संस्थाओं की वार्षिक टर्नओवर 10 लाख रुपए हो, वे संस्थाएं सूचीकरण हेतु आवेदन कर सकती है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा उक्त वर्गों के विद्यार्थियों को बैंकिंग सेवा में प्रोबेशनरी ऑफिसर, एचसीएस, आईएएस, मैडीकल कोर्सों व अन्य सेवाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए निशुल्क कोचिंग दिलवाई जाती है।
    उन्होंने बताया कि सूचीकरण के लिए संस्थाओं की प्रति वर्ष कम से कम 35 प्रतिशत सफलता दर होनी चाहिए यानी संबंधित संस्था से कोचिंग प्राप्त 35 प्रतिशत विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगी की परीक्षाओं में सफल हुए हो। संस्थाओं द्वारा अपने आवेदन में कोर्स की अवधि प्रति विद्यार्थी फीस का विवरण भी दर्शाना होगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा संस्थाओं को कोचिंग की 30 प्रतिशत राशि की पहली किश्त शुरु में ही प्रदान कर दी जाएगी। इसके साथ-साथ दूसरी किश्त यानी 70 प्रतिशत राशि संतुष्टी पूर्ण कोचिंग संपन्न होने के बाद जारी की जाएगी। विभाग द्वारा संस्थाओं का सूचीकरण उनके दर्शाए गए रिकार्ड की मैरिट के आधार पर किया जाएगा।
    प्रवक्ता के अनुसार वर्ष 2011 में विभिन्न प्रतियोगि परीक्षाओं में कोचिंग देने के लिए प्रदेश की छह संस्थाओं का चयन किया गया है जिसमें प्रशासनिक सेवाओं एवं अन्य सेवाओं की परीक्षाओं के लिए अभिमन्युस आईएसएस स्टडी सर्कल, चंड़ीगढ़, भारतीय प्रशासनिक सेवा की मेन और प्राथमिक परीक्षा की कोचिंग के लिए आईएएस स्टडी सर्कल, चंड़ीगढ़, बैंकिंग सेवा व एसएससी की प्रतियोगी परीक्षा के लिए  एक्सीलैंट सिविल अकादमी, करनाल, बैंकिग सेवा के लिए एस्स.एस्स कंप्यूटर, पानीपत व एआईईईई/ एलईईटी परीक्षा की कोचिंग हेतु हरियाणा इंस्ट्ीयूट इंफोरमेशन टैक्नोलॉजी, अंबाला सिटी का चयन किया गया है।

No comments:

Post a Comment