Loading

08 April 2011

प्रादेशिक समाचार-07.04.2011) news

मुख्य समाचारः

*  हरियाणा में विद्युत ट्रांसमिशन बढ़ोतरी के लिए 4610 करोड़ रूपए की व्यापक योजना बनाई गई है।
*  हरियाणा सरकार ने अध्यापक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण नीति में संशोधन का निर्णय किया है।
*  दक्षिण हरियाणा विद्युत वितरण निगम ने 2009-10 की तुलना में पिछले वित्त वर्ष के दौरान 41 प्रतिशत अधिक राजस्व एकत्रित किया है।
*  केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में  मैट्रो के स्थान पर ट्राम सेवा शुरू करने का निर्णय किया गया है।


    बिजली की बढ़ती मांग के दृष्टिगत ट्रांसमिशन प्रणाली की क्षमता बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार ने 4609 करोड़ 77 लाख रूपए की योजना बनाई हैं 205 सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं 129 तक की क्षमता बढ़ाई जा रही हैं बिजली मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह ने यह जानकारी गुड़गांव के निकट निमोठ गांव में 66 केवी सबस्टेशन के उद्घाटन के समय दी है। उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष 640 स्टेशन बनाए गए तथा 2 लाख 9 हजार किलोमीटर लाईने बिछाई गई। नलकूपों का भी जाल बिछाया गया है।

    केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जनवरी 2009 से जून 2010 तक की गई राष्ट्रीय गुणवत्ता समीक्षा के अनुसार हरियाणा प्रधानमंत्री ग्राम  सड़क परियोजना के अंतर्गत गुणवत्ता के आधार पर देशभर में प्रथम स्थान पर है। यह जानकारी चंडीगढ़ में मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी की अध्यक्षता में आयोजित राज्य स्तरीय स्थाई समिति बैठक में दी गई हैं। यह भी बताया गया इस योजना के तहत उपलब्धियों में भी हरियाणा शिखिर पर है। 2001-01 में शुरू की गइ्र इस योजना के तहत पिछले वित्त वर्ष तक 1268 करोड़ रूपए की लागत से 4270 किलोमीटर सड़के बनाई गई। बैठक में 100 सड़कों के निर्माण हेतु स्वीकृति हुई जिसे ग्रामीण   विकास मंत्रालय के पास स्वीकृति प्राप्त करने हेतु भेजा जा रहा है।

    हरियाणा सरकार ने अध्यापक भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण नीति में संशोधन का निर्णय किया हैं शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने कहा है कि हमने वह त्रुटि पूर्ण पद्धति वापिस लेने का फैसला किया है जिसे अध्यापक भर्ती में महिलाओं के साथ पक्षपात हो। उन्होंने कहा कि हुड्डा सरकार ने सन् 2005 में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा  की थी। इस प्रकार 68 प्रतिशत पद पुरूषों के लिए जा रहे थ। महिलाओं 33 प्रतिशत आरक्षण के लाभ के साथ शेष 68 प्रतिशत में भी योग्यता आधारित चयन का लाभ मिल सकेंगे। भर्ती एजेंसियों को त्रुटि सुधार के लिए कहा गया है।

    हरियाणा की विभिन्न मंडियों में कल 762 टन गेहूॅ की आवक हुई है जिससे अब तक की कुल आवक बढ़कर 1091 टन हो गई है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया है कि कुल आवक में से 791 टन गेहूॅ 6 सरकारी खरीद एजिंसियों ने 1120 रूपए प्रति क्ंिवटल के न्यूनतम समर्थन भाव पर खरीद लिया हैं शेष लगभग 300 टन गेहूॅ निजी व्यापारियों ने खरीदा है। मेवात जिला 503 टन गेहूॅ की आवक से फिलहाल सब से आगे है।

    हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी  गुलाटी ने चेतावनी दी है कि कुण्डली मानसेर पलवल एक्सप्रैस मार्ग के निर्माण में देरी करने वालों को बख्शा नही जाएगा और सख्त कारवाही होगी। उन्होंने परियोजना की धीमी प्रगति पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। वह उच्च स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।

    हरियाणा सरकार की नियुक्ति वाले भूतवपूर्व सैनिक आकस्मिकि अवकाश प्राप्त करने के लिए अब सैन्य सेवा की गणना का लाभ भी ले सकेंगे। यह निर्णय आज चंडीगढ़ में सचिव समिति की बैठक में लिए गया जिसमें प्रशासनिक मुद्दे और शासन पर विचार विमर्श हुआ । मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी ने कहा  कि सरकार सदैव भूतपूर्व सैनिकों के प्रति उदार रही है।

    दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने वर्ष 2009-10 की तुलना में पिछले वर्ष के दौरान राजस्व वसूली में 41 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की हैं दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक श्री मोहम्द शाईन ने बताया है कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान निगम को 4 हजार 664 करोड़ रूपए का राजस्व प्राप्त हुआ  और अब तक की यह सर्वाधिक वार्षिक राजस्व बढ़ोतरी है। श्री शाईन ने बताया कि बीते मार्च मास के दौरान निगम ने चार सौ 39 करोड़ 31 लाख रूपए का राजस्व प्राप्त किया जबकि मार्च 2010 का राजस्व 378 करोड़ 25 लाख रूपए का था। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली में रिकार्ड वृद्धि निगम द्वारा चलाए गए विशेष अभियान का परिणाम है जिसके अंतर्गत समग्र तकनीकी और व्यवसायिक घाटा कम करने के प्रयास किए गए ।

    हरियाणा बिजली वितरण निगम ने सभी स्त्रोतों से न्यायोचित ढंग से बिजली खरीद द्वारा पिछले वित्त वर्ष में लगभग 12 अरब 18 करोड़ रूपए की बचत की है। चंडीगढ़ में ये जानकारी देते हुए प्रबंध निदेशक अरूण कुमार ने कहा है कि बिजली का खरीद मूल्य सवा तीन लाख रूपए से कम होकर 2 रूपए 89 पैसे यूनिट हो गया है। वर्ष 2009-10 में लगभग 10 हजार 913 करोड़ रूपए के खर्च से लगभग तीन करोड़ साढ़े 35 लाख यूनिट बिजली की खरीद की गई जबकि पिछले वर्ष  तीन करोड़ 45 लाख यूनिट की खरीद पर 9 हजार 9 सौ साढ़े 76 करोड़ रूपए खर्च किए गए । इस प्रकार पिछले वर्ष कम लागत से अर्थात 9 हजार सात सौ 48 लाख रूपए से अधिक बिजली की खरीद की गई।

    सिरसा जिलें में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि के तहत उन्हें ड्राईविंग सिखाई जाएगी। प्रशिक्षण हेतु स्थानीय अधिकृत आटो कम्पनियों का सहयोग प्राप्त किया जाएगा। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार फीस की आधी राशि प्रशासन देगा जबकि निर्धनता सीमा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं और लड़कियों के लिए 75 प्रतिशत राशि प्रशासन द्वारा दी जाएगी।

    हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी का वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह 13 अप्रैल को हरियाणा निवास में दिन में 11 बजे आयोजित किया जा  रहा है। इस अवसर पर अकादमी द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन भी किया जाएगा। अकादमी के निदेशक सी आर मौदगिल के अनुसार सहिकारिता तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री व हर मोहिंदर सिंह चट्ठा मुख्य अतिथि होंगे। समारोह में वर्ष 2010 के लिए सिरसा के मास्टर अमरीक सिंह को हरियाणा, पंजाबी गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पुस्तक पुरस्कार श्रेणी में सिरसा के डाक्टर दर्शन सिंह और श्रीमती जोगिन्दर कौर अन्गिहोत्री, फरीदाबाद की श्रीमती इन्दु गुप्ता, फतेहाबाद के श्री नायब सिंह मंडेर तथा श्रीवीर सिंह थिन्द, यमुनानगर के गोबिंद सिंह सढौरा, अुबाला के डाक्टर मुख्यतयार सिंह तथा रोहतक की श्रीमती कंवलजीत कौर जुनेजा का सम्मानित किया जाएगा। पंजाबी साहित्य क्षेत्र में इनके अतिरिक्त कई अन्य पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

    चंडीगढ़ को सौर ऊर्जा नगरी तथा यहां मैट्रों की जगह ट्राम चलाने की योजना हैं प्रशासन इस प्रकार की योजना बना रहा है कि मलिन बस्तियां न हो और यहां की वास्तुकला विरासत पर रिपोर्ट बने। स्वीकृति के लिए इसे केंद्र सरकार के पास भेजा जा रहा है। यह तथ्य प्रशासन द्वारा पंजाब, हरियाणा उच्च न्यायालय में एक हल्फिया ब्यान में प्रस्तुत किए गए है जिसमें रिपोर्ट प्रस्तुति के लिए 6 महीने का समय मांगा गया है। शहर को मलिन बस्ती मुख्त बनाने के लिए राज्य स्तरीय नीति निर्धारण की आवश्यकता जताई गई है।

    मिर्चपुर उत्पीड़न में मिर्चपुर गांव में मारे गए ताराचंद की पत्नी और परिवार ने आरोप लगाया है जाट समुदाय उन पर गवाही से मुकरने के लिए दबाव डाल रहा हैं दिल्ली की रोहणी अदालत में अब तक 35 में से 30 गवाह मुकर गए हैं बहुचर्चित दलित काण्ड के कारण सुनवाई हिसार से दिल्ली तबदील की गई और दोषियों को भी दिल्ली की तिहाड़ जेल में भेजा गया था।

    हरियाणा सरकार ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत  गृह विभाग की विभिन्न शाखाओं के लिए राज्य जन सूचना अधिकारी नामजद किए है। अधीक्षक पासपोर्ट को पासपोर्ट शाखा के लिए राज्य जन सूचना अधिकारी नामजद किया गया हैं गृह विभाग के अवर सचिव को प्रथम अपील अथोरिटी बनाया गया है।
-----------------------------------

No comments:

Post a Comment