Loading

12 April 2011

प्रादेशिक समाचार-11.04.2011

मुख्य समाचारः
* हरियाणा सरकार इस वर्ष पहली जनवरी से पेंशनरों एवं पारिवारिक पेंशनरों की महगाई राहत 6 प्रतिशत बढ़ा दी है।
* मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल आज इजरायल पहुॅचा।
* प्रदेश के लोकायुक्त ने कहा है कि भ्रष्टाचारियों को सजा दिलाने की शक्तियां लोकायुक्त दी जानी चाहिए।
* पुलिस ने वध के लिए पशुओं से भरे सात कैंटर जब्त किए है।

    कृषि एंव ग्रामीण विकास क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा करने, हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई में हरियाणा का उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल आज शाम इजरायल पहुंच गया है। यह प्रतिनिधि मंडल इजरायल के कृषि एंव ग्रामीण विकास मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से कल मुलाकात कर इस विषय पर बातचीत करेगा। अपने 6 दिवसीय दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल इजरायली सरकार के साथ कृषि क्षेत्र से जुड़े कई विषयों जैसे इजरायल से पौध का निर्यात, फसलो के तकनीकि विकास के लिए इजरायली माहिरों के दौरे, पोली और नेट हाउसिस के लिए प्लास्टिक फिल्म के निर्माण और कटाई के बाद प्रबंधन विधि आदि पर विचार विमर्श करेगा। प्रतिनिधि मंडल औरगनिक केंद्रों और मधुमक्खी केंद्रों की स्थापना, डेयरी, मछली पालन के लिए नए अनुसंधानों, कृषि और बागवानी फसलों के लिए भूमिगत जल के प्रयोग के लिए तकनीकि के क्षेत्र में सहयोग पर भी बात करेगा और इजरायल की तरह बागबानी फसलों के लिए शहरों के गंदे पानी को शुद्ध करने संबंधी तकनीक के बारे भी जानकारी लेगा।

    हरियाणा सरकार ने इस वर्ष पहली जनवरी से पेंशनरों एवं पारिवारिक पेंशनरों के लिए महगाई राहत की दर को 45 प्रतिशत से संशोधित कर 51 प्रतिशत कर दिया है। वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने आज चंडीगढ़ में जानकारी देते हुए बताया कि पेंशनरों तथा पारिवारिक पेंशनरों को मंहगाई राहत केंद्र सरकार की तर्ज पर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार को बढ़ी हुई इस मंहगाई राहत की दर के कारण हर मास 7.53 करोड़ रूपये की राशि खर्च करनी होगी।

    प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सतपाल सांगवान ने कहा है कि वे दक्षिण हरियाणा की प्यासी जमीन के लिए हांसी बुटाना नहर का पानी लाने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे। श्री सांगवान अपने जनसंपर्क अभियान के तहत बाढड़ा हलके के गांव मंदोली, कलियाणा, झोझू खुर्द गांवों में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हांसी बुटाना संपर्क नहर के मामले में जल्द ही सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ जाएगा और उन्हें पूरा विश्वास है कि फैसला हरियाणा के लोगों के हक में होगा। राजस्व मंत्री ने कहा कि राज्य में सिंचाई के पानी का समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस सरकार ने हांसी बुटाना लिंक नहर का निर्माण कर दिया है लेकिन कुछ पार्टी राजनीतिज्ञ लाभ उठाने के लिए जनता को गुमराह कर रही है।

    शिक्षा एवं समाज कल्याणा मंत्री गीता भुक्कल परसों अंबाला छावनी स्थित राम बाग दशहरा ग्राउंड के नजदीक दृष्टिहीनों के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र की आधार शिला रखेगी। हरियाणा दृष्टिहीन संघ के सचिव जागे राम ने बताया कि इस केंद्र में अशिक्षित दृष्टिहीनों को हाथ का काम सिखाया जाएगा ताकि वे स्वरोजगार करके स्वावलम्बी बन सके।

    हरियाणा के लोकायुक्त ने लोकायुक्त को मजबूत बनाने को कहा है। लोकायुक्त जस्टिस प्रतीम पाल ने कहा है कि हरियाणा लोकायुक्त कानून में संशोधन की जरूरत है ताकि भ्रष्टाचारियों को सजा दिलाई जा सके। उन्होंने कहा है कि लोकायुक्त की संस्था को कुशासन और रिश्वतखोरी के मामलों में स्वयं संज्ञान लेने की अनुमति होनी चाहिए। कर्नाटक और मध्यप्रदेश का माडल अपनाए जाने की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में मौजुदा परिवेश में लोकायुक्त कार्यालय किसी व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही की ही सिफारिश ही कर सकता है और कार्रवाई करने का अधिकार राज्य सरकार के पास रहता है उन्होंने भ्रष्टाचार के मामलों में कानूनी तौर पर जांच मुकम्मत करने की अवधि भी एक वर्ष में कम कर 6 माह करने की सलाह दी है।

    हरियाणा पुलिस ने वध के लिए ले जाए जा रहे पशुओं से भरे 7 कैंटरों को कब्जे में लेकर 26 आरोपियों को काबू किया है। पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में जानकारी देते हुए बताया कि आरोपियों के विरूद्ध पशु अत्याचार अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत अभियाग दर्ज किया गया है। सभी आरोपयिों को आज डबवाली अदालत में पेंश किया गया।

    मेवात में बहुत जल्द मेवात के लोगों को कैंसर, मधुमेह, हद्रय धवनी व अदरंग जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी अस्पतालों में मिलेगा और बुर्जुगों के लिए मांडीखेड़ा स्थित अल आफिया अस्पताल में बुर्जुग देखभाल केंद्र खोला जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत पांच करोड़ रूपए मंजूर किए है। मेवात हरियाणा में पहला ऐसा जिला होगा जहां सभी हेल्थ सब-सेंटर प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों में ये सुविधाएं दी जाएगी।

    कलैक्टर रेट बढ़ाये जाने एवं हाउस टैक्स पुनः लगाये जाने के विरोध में आज इंडियन नैशनल लोकदल के कार्यकर्ताओं ने जिला फतेहाबाद के खण्ड भूना, भट्टू फतेहाबाद, रतिया एवं टोहाना में धरने दिये एवं सरकार विरोधी प्रर्दशन किए। इनेलो कार्यकर्ताओ ने प्रशासन के माध्यम से राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी दिए। इन ज्ञापनों में इंडियन नैशनल लोकदल ने आरोप लगाया है कि सरकार ने बजट में नए कर न लगा कर लोगो को खुश किया परन्तु अब कलैक्टर रेटों में अत्याधिक वृद्धि करके एवं गृहकर लगा कर उसने आम जनता पर भारी आर्थिक बोझ डाल दिया है।
------------------------------------

No comments:

Post a Comment