Loading

07 April 2011

समाचार News (2) 07.04.2011

मुख्य समाचार :
  • सरकार ने सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे से आमरण अनशन खत्म करने की अपील की, कहा श्री हजारे के  प्रतिनिधियों के साथ बातचीत सही दिशा में।
  • पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र भरने का सिलसिला शुरू।
  • खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर चार महीने के सबसे निचले स्तर ९ दशमलव एक-आठ प्रतिशत पर पहुंची।
  • पाकिस्तान में २७ वर्ष की कैद के बाद भारतीय नागरिक गोपाल दास रिहा।
  • आइवरीकोस्ट में फ्रांस के हेलीकॉप्टर ने राष्ट्रपति के निवास के पास युद्धग्रस्त क्षेत्र से जापान के राजदूत को सुरक्षित निकाला।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एंटीबॉयटिक दवाओं के अधिक इस्तेमाल के खिलाफ सचेत किया। आज विश्व स्वास्थ्य दिवस।
--------
 सरकार प्रभावशाली भ्रष्टाचार निरोधी कानून का मसौदा तैयार करने के लिए कमेटी बनाने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के वास्ते अन्ना हजारे के प्रतिनिधियों के साथ लगातार बातचीत कर रही है। सरकार द्वारा मनोनीत लोगों और केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के साथ बातचीत का तीसरा दौर शुरू हो गया है। अगले दौर की वार्ता शुरू होने से पहले सामाजिक कार्यकर्ता अरिवन्द केजरीवाल ने कहा कि सरकार को लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए संयुक्त समिति गठित करने के बारे में औपचारिक सूचना जारी करनी चाहिए। स्वामी अग्निवेश ने बातचीत की शुरूआत को गतिरोध दूर करने वाला बताया और उम्मीद जाहिर की कि इस मुद्दे का हल निकल आएगा। हालांकि अन्ना हजारे ने अनौपचारिक समिति के गठन को नामंजूर कर दिया है। कल शाम दो दौर की बातचीत के बाद श्री कपिल सिब्बल ने पत्रकारों को बताया कि  बातचीत सही दिशा में चल रही है। प्रख्यात गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे से आमरण अनशन खत्म करने की अपील करते हुए केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि भ्रष्टाचार के खतरे से निपटने के लिए कारगर ढंग से कानून बनाने पर दो चरणों में हुई वार्ता में लगभग सहमति हो गई है।
 गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे के जन लोकपाल मुद्दे पर  आमरण अनशन का आज तीसरा दिन है। नई दिल्ली में जंतर-मंतर पर  श्री हजारे ने  पत्रकारों कहा कि वे बातचीत के खिलाफ नहीं है, लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बातचीत कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी या प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जैसे लोगों से होनी चाहिये जिनके पास फैसले लेने की शक्तियां हैं।
 बड़ी संख्या में लोग अन्ना हजारे को उनके द्वारा शुरू किए गए आंदोलन में समर्थन देने के लिए जंतर-मंतर पर इकट्ठा हुए।
 हमारे संवाद्दाता ने बताया कि लोकपाल का विचार बुनियादी तौर पर ऑम्बड्समैन के कार्यालय से लिया गया है जो मध्य यूरोपीय देशों में है। इसकी प्रमुख भूमिका भ्रष्टाचार को रोकने में होती है।             
पहला लोकपाल बिल चौथे लोकसभा में १९६९ में पारित किया गया था, परन्तु राज्यसभा में नौ बार पुनर्जीवित करने के बावजूद भी ये बिल पारित नहीं किया जा सका है। पिछले ४६ वर्षों में १४ सरकारें आई और गयीं, परन्तु यह बिल जस का तस पड़ा रहा। अंतिम बार २००८ में राज्यसभा में इसे पुनर्जीवित किया गया था। आलोचकों के मुताबिक इस बिल में कई खामियां बताई जा रही हैं और इसे ठीक करने के लिए गांधीवादी सत्याग्रही अन्ना हजारे की अगुवाई में एक जन लोकपाल बिल का मसौदा तैयार किया गया है। सरकारी लोकपाल बिल जहां भ्रष्टाचार के खिलाफ स्वंय कोई कदम नहीं उठा सकता, वहीं जन लोकपाल बिल स्वंय कदम उठाने के पक्ष में है। सरकार लोकपाल को सलाहकार की भूमिका देने के पक्ष में है, जबकि जन लोकपाल को जांच का अधिकार दिये जाने का प्रस्ताव है। जन लोकपाल को पुलिस के अधिकार देने के साथ साथ प्रधानमंत्री, राजनेता और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार भी प्रस्तावित है। यही नहीं, जन लोकपाल में समस्त सतर्कता अधिकारों को भी समावेशित करने का भी प्रस्ताव है।
--------
       लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने सामाजिक कार्यकर्ता श्री अन्ना हजारे के आमरण अनशन के मद्देनजर सर्वदलीय बैठक बुलाये जाने का आह्‌वान किया है।
 कुट्टायम में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान श्रीमती स्वराज ने कहा कि उनकी पार्टी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ श्री अन्ना हजारे को समर्थन देने का फैसला किया है। उन्होंने लोकपाल बिल पर भी व्यापक विचार विमर्श किए जाने का आग्रह किया। उन्होंने आगे कहा कि केरल विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी का उद्देश्य मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाने का है।
----------
 पश्चिम बंगाल में विधानसभा के चौथे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस चरण में बर्धमान जिले में बर्धमान तथा कटवा सब डिवीजनों हावड़ा, हुगली और पूर्वी मिदनापुर की ६३ सीटों के लिए अगले महीने की ३ तारीख को वोट डाले जाएंगे।
 इस बीच दूसरे चरण के चुनाव के लिए ३१० नामांकन-पत्र दाखिल किये गए हैं। नामांकन-पत्रों की जांच कल होगी। इस चरण में मुर्शिदाबाद, नादिया और बीरभूम की ५० सीटों के लिए इस महीने की २३ तारीख को मतदान होगा। तीसरे चरण के तहत कोलकाता, उत्तर और दक्षिण चौबीस परगना जिलों की ७५ सीटों के लिए भी नामांकन भरने का काम जारी है। इस चरण के लिए मतदान २७ अप्रैल को होगा। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि ५४ सीटों पर पहले चरण में १८ अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार धीरे-धीरे तेज हो रहा है।

कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा आगामी नौ अप्रैल से राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए कल अंतरिम निर्देश जारी कर देने के बाद चुनाव कार्य में जुटे लोगों ने शांति की सांस ली है। इसके बावजूद भी उत्तरी बंगाल के ५४ सीटों के लिए प्रथम चरण में होने वाले चुनावों के लिए कई दिक्कतों के बावजूद चुनाव प्रचार कार्य जोरों पर चल रहा था। विभिन्न राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार के लिए जुलूस, नारेबाजी को अपना कार्यक्रम के बारे में मतदाताओं को जानकारी देने तथा  उन्हें अपनी ओर आकर्षित करने के लिए पद्धति अपना रहे हैं।
----
 असम में सभी राजनीतिक दल मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए जोरदार अपील कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, असम गण परिषद और ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट सहित सभी राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता अपने अपने उम्मीदवारों के पक्ष में जनसभाएं कर रहे हैं। ११ अप्रैल को दूसरे और अंतिम चरण का मतदान होगा, जिसमें ६४ विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह आज शाम बारपेटा और दारांग में आयोजित दो चुनाव सभाओं को संबोधित करने वाले हैं। नलबाड़ी में चुनाव रैलियों को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री लालकृष्ण आडवाणी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार आवश्यक वस्तुओं की महंगाई को रोकने में विफल रही है। इससे समाज के कमजोर वर्गो का जीना दूभर हो गया है। असम गण परिषद के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल कुमार मोहंता ने कहा है कि असम के लोग राज्य में राजनीतिक परिवर्तन चाहते हैं।
---------
  कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने एक बार फिर दोहराया है कि आम आदमी के हित में कांग्रेस और डीएमके पार्टी के बीच चुनावी गठबंधन जारी रहेगा। तमिलनाडु में थोथोकुड़ी जिले में विलातिकुलम में एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए और तमिलनाडु सरकार दोनों एक साथ मिलकर गरीब लोगों के कल्याण के लिए सामान्य सिद्धांतों पर काम कर रही है। राज्य सरकार और केन्द्र के सहयोग का उल्लेख करते हुए श्री गांधी ने कहा कि तमिलनाडु और देश के विकास के लिए आगे भी डीएमके के साथ गठबंधन जारी रहेगा। उन्होंने लोगों से विधानसभा चुनाव में डीएमके और कांग्रेस के उम्मीदवारों को अपना समर्थन देने की अपील की। थोथोकुड़ी जिले में कांग्रेस के दो और डीएमके के तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।
 हमारे संवाददाता ने बताया है कि तमिलनाडु चुनाव में राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं।

चुनाव आयोग के पास भी ऐसी शिकायतों का अम्बार लग गया है,जिसमें तमाम राजनीतिक दलों ने एक दूसरे पर आरोप लगाये हैं। वहीं वोटरों को कथित तौर पर देने के लिए इस्तेमाल होने वाले बिना हिसाब किताब के जब्त हो रहे रूपयों पैसों और कीमती उपहारों की खबरें अखबारों में सुर्खियां बनी हुई है। वहीं ऐसे माहौल में राजनीतिक दलों के दिग्गजों का तूफानी चुनावी दौरा जारी है। आज दोपहर राहुल गांधी ने कुचुपुडी में एक जनसभा को संबोधित किया।
-----------
    भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष ने कहा है कि सरकार को उन लोगो के नाम उजागर करने चाहिए जिन्होने अपना काला धन विदेशी बैंको में जमा कर रखा है। चेन्नई में संवाददाताओ से बातचीत करते हुए भाजपा नेता ने भ्रष्टाचार और कुशासन से सम्बद्ध विभिन्न मामलों का जिक्र किया । अवैध धन को जब्त किये जाने के निर्वाचन आयोग के फैसले का स्वागत करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि तमिलनाडु चुनावों को देखते हुए यह आवश्यक था।
----
 केरल में निर्वाचन आयोग स्वतंत्र और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की जी-तोड़ कोशिश में लगा है। मतदान के लिए एक लाख से भी ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है।
 हमारे संवाददाता ने बताया कि कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं द्वारा अपने अपने उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभा की जा रही हैं।

चुनावी आंकड़ों के अनुसार यहां पिछले कुछ वर्षों में दोनों ही मोर्चों को बारी-बारी सत्ता मिली है। ऐसे में वाम मोर्चा एक बार फिर अपनी उपलब्धियों के सहारे जनादेश प्राप्त कर नया इतिहास बनाने को एड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है। जबकि यूडीएफ पहले से चली आ रही चुनाव परम्परा और कथित सरकार विरोधी भावनाओं के सहारे चुनाव मैदान में है। कांग्रेस नेतृत्व वाले मोर्चे के नेता विकास का मुद्दा भी उठा रहे हैं। उधर, भाजपा भी विकास के मुद्दे पर जनता के बीच है। लेकिन मुख्य मुकाबला दोनों मोर्चों के बीच ही है। बसपा को पिछले चुनाव में शून्य दशमलव ६९ प्रतिशत वोट मिले थे। बावजूद इसके पार्टी इस चुनाव में राज्य में लगभग सभी जगह चुनाव लड़ रही हैं।  इन सबके बीच चुनाव आयोग शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है।
-----
 कांग्रेस नेता और केन्द्रीय रक्षामंत्री श्री ए० के० एन्टनी ने आज वामदलों पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि
स्पैक्ट्रम घोटाले के अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा और न ही अभियुक्तों की सहायता के लिए राजनीतिक हस्तक्षेप किया जाएगा।
वे एर्नाकुलम प्रैस क्लब में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।
----
 खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति २६ मार्च को समाप्त हुए सप्ताह में घटकर चार महीने के सबसे निचले स्तर ९ दशमलव एक-आठ प्रतिशत पर पहुंच गई। इससे पहले के हफ्ते में यह साढ़े नौ प्रतिशत थी। इन आंकड़ों से साबित हो रहा है कि मुद्रास्फीति की दर दूसरे सप्ताह भी इकाई में बनी हुई है। इस सप्ताह के दौरान दालों की कीमतों में वार्षिक आधार पर ५ दशमलव तीन-नौ प्रतिशत की कमी हुई।
      ------
 बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज ६९ अंक की कमजोरी के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह चार अंक बढ़कर १९ हजार ६१४ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी एक अंक की वृद्धि के साथ पांच हजार ८९२ पर आ गया।
-----
 लीबिया के सरकार विरोधी गुट द्वारा तेल निर्यात किए जाने की खबरों के बीच सटोरियों द्वारा मुनाफा वसूली के लिए की गयी बिकवाली से आज एशियाई वायदा बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट दर्ज की गई।  न्यूयार्क वायदा बाजार में लाइट स्वीट क्रूड का मई अनुबंध ३९ सेंट गिरकर १०८ डॉलर ४४ सेंट प्रति बैरल रह गया।  ब्रेंट नार्थ सी कू्रड का मई वायदा डिलीवरी ५१ सेंट गिरकर १२१ डॉलर ७९ सेंट प्रति बैरल रह गया।
----
 गेंहू की कीमतों में गिरावट जारी है। इसकी कीमत में शून्य दशमलव दो-दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे फिलहाल गेंहू की कीमत एक हजार १८७ रूपये साठ पैसे प्रति क्विंटल हो गई है। इस वर्ष गेंहू का अनुमानित उत्पादन आठ करोड़ ४२ लाख ७० हजार टन होने की संभावना के कारण ये दर स्थिर है। बाजारों में पर्याप्त मात्रा में गेंहू उपलब्ध है, जबकि आटा मिलों की तरफ से मांग कम है। इससे भी गेंहू की कीमतें गिरी हैं।
----
 राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है कि भविष्य में किसी भी आपदा से निपटने के लिए वह  प्रबंधन ढांचे को तैयार करेगा। पिछले महीने जापान में त्सुनामी से हुई तबाही का उल्लेख करते हुए प्राधिकरण के उपाध्यक्ष शशिधर रेड्डी ने कहा कि इस दिशा में प्रबंधन प्राधिकरण सभी आवश्यक उपाय कर रहा है, जिसमें आपदा के दौरान सभी प्रकार की चिकित्सा सेवाओं को समय पर उपलब्ध कराया जाना भी शामिल है। उन्होंने ये भी कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण देश की सभी इमारतों को भूकम्परोधी बनाने के उपाय पर भी गौर कर रहा है। उन्होंने पिछले वर्ष मंगलौर हवाई दुर्घटना के शिकार लोगों को मनोवैज्ञानिक और सामाजिक समर्थन देने की दिशा में प्राधिकरण के सदस्यों के प्रयासों की सराहना की। श्री रेड्डी ने ये भी कहा कि आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में प्राधिकरण ने कार्यबल का गठन कर दिया है।
-----
       पाकिस्तान की जेल में २७ वर्षों से बंद भारतीय कैदी गोपाल दास को आज अटारी-बाघा सीमा चौकी पर पाकिस्तान के अधिकारी, भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। १९८४ में अनजाने में पाकिस्तान की सीमा में घुस आए गोपालदास को १९८७ में जासूसी के आरोप में आजीवन कारावास की सजा दी गई। भारत के उच्चतम न्यायालय की अपील को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली ज+रदारी ने मानवीय आधार पर गोपाल दास की बाकी बची सजा को माफ कर दिया।

भारतीय सीमा में प्रवेश करने के साथ ही गोपाल दास ने भगवान का शुक्रिया अदा किया। अपने रिश्तेदारों, भाई आनंदवीर व बहनों आशा रानी व कृष्णा देवी से मिलकर उनकी और उनके नजदीकियों की आंखें नम हो आईं। पंजाब में गुरूदासपुर के भेनी नियाखाल गांव के वसनी गोपालदास के घर उस दिन से ही त्यौहार जैसा माहौल चला आ रहा है, जब २७ मार्च को पाकिस्तान राष्ट्रपति द्वारा उसकी बाकी सजा माफ करने की बात कही गई थी और आज वहां हर तरफ खुशियां थीं।
-----
 जम्मू कश्मीर में सीमावर्ती पुंछ जिले में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के छिपने के एक ठिकाने को नष्ट कर दिया। पुलिस ने बताया कि  सुराग मिलने पर विशेष कार्रवाई दल और राष्ट्रीय राइफल्स ने पुंछ जिले की मेंढर तहसील के गनी-कोटली वन क्षेत्र में संयुक्त रूप से तलाशी अभियान शुरू किया और आतंकवादियों के छिपने के ठिकाने से हथियारों का एक बड़ा जखीरा और लश्करे तैयबा से सम्बद्ध कुछ दस्तावेज बरामद किये।
-----
 आइवरी कोस्ट के मुख्य नगर अबिजान में युद्धग्रस्त राष्ट्रपति भवन के निकट जापानी राजदूत के निवास से राजदूत ओकामोरा यूशिफुमि को फ्रांसिसी हैलीकॉप्टरों द्वारा सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। लोहौं बागबो इसी भवन में छिपे हुए हैं और राष्ट्रपति पद छोड़ने से इन्कार कर रहे हैं। श्री यूशिफुमि को फ्रांसिसी सैनिकों की छावनी पोर्ट बोएट ले जाया गया है। फ्रांसिसी सेना का कहना है कि जापान और संयुक्त राष्ट्र के अनुरोध पर ये कार्रवाई की गई है। इस बीच, निवर्तमान राष्ट्रपति अब भी इस बात पर अटल हैं कि वे निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय तौर पर श्री उआत्तारा विजयी माने जाते हैं।
-----
       पाकिस्तान के क्वेटा में आज एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के घर के पास हुए शक्तिशाली विस्फोट में एक पुलिसकर्मी मारा गया और १३ अन्य घायल हो गए। पुलिस ने कहा है कि एक आत्मघाती हमलावर ने क्वेटा के गुलिस्तां मार्ग पर एक घर के बाहर खड़े वाहन में यह विस्फोटक रखा था। बताया गया है कि मामले की जांच कर रहे पुलिस के उप महानिरीक्षक भी इस विस्फोट से जख्मी हो गए हैं।
-----
      अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रान्त कंधार में आज बन्दूकधारियों ने पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र पर हमला किया और सुरक्षाबलों के साथ उनकी मुठभेड़ अब भी जारी है। खबरों में बताया गया है कि गोलीबारी के बाद एक विस्फोट भी हुआ। अधिकारियों ने बताया कि कई हमलावर इस विस्फोट में शामिल थे। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। तालिबान और उसके सहयोगी संगठन बार बार हमलाकर अफगानिस्तान की सेना को निशाना बना रहे हैं। वे काबुल में हामिद करजई की सरकार का तख्ता पलट चाहते हैं।
----
 उधर, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई और अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमरीका में कुरान जलाये जाने की घटना के खिलाफ अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसक वारदातों की निंदा की है। कल शाम दोनों नेताओं ने एक घंटे तक वीडियो कांफ्रेंस की, जिसमें घटना के विरोध में हुए प्रदर्शनों में मजारे शरीफ स्थित संयुक्त राष्ट्र परिसर पर किये गये इस हमले में कम से कम २४ लोगों के मारे जाने पर दुख व्यक्त किया गया और समस्या के समाधान पर विचार विमर्श किया। काबुल में अमरीकी दूतावास द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि दोनों ही राष्ट्रपतियों ने हमले की निन्दा की है। मारे जाने वाले लोगों में संयुक्त राष्ट्र के सात कर्मचारी भी हैं।
 अफगानिस्तान में ये हिंसक घटनाओं ऐसे समय में हुई हैं, जब जुलाई से मजारे शरीफ के कुछ सुरक्षित क्षेत्रों में सुरक्षा प्रबंध का नियंत्रण अफगानी सेनाओं को सौंपा जाना है। इसके बाद ही अफगानिस्तान से अमरीकी सेनाओं की वापसी शुरू होगी।
 इस बीच, कुरान जलाये जाने के मामले को लेकर राजधानी काबुल में भी और विरोध प्रदर्शनों की खबर है। इस मुद्दे पर पिछले सात दिनों से इस प्रकार के प्रदर्शन हो रहे हैं।
-----
 मडगास्कर में कल दक्षिण पश्चिमी  कस्बे तौलियारा  में विषैली सारडाइन मछली खाने से १४ से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई और १२० लोग गंभीर रूप से बीमार पड़ गये। विशेषज्ञों का कहना है कि समुद्री घास खाने से मछलियां विषैली हो गई थीं, जिसके इस्तेमाल से ये घटना हुई। उनका ये भी कहना है कि विश्वव्यापी पर्यावरण के गर्म होने के कारण अस प्रकार की घास बहुत अधिक पैदा हो रही है।
-----
       उत्तरी मैक्सिकों के अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा कर्मियों ने अमरीकी सीमा के पास तमौलीपास में दफनाये गए लगभग साठ शव बरामद किए हैं। सरकार का कहना है कि इस बात की जांच की जा रही है कि क्या ये उन्ही यात्रियों के शव हैं जिन्हें दो सप्ताह पहले मादक पदार्थों की तस्करी करने वाली संदिग्ध गैंग के लोगों ने अगवा कर लिया था। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि पुलिस और रक्षा कर्मियों को ये शव उस वक्त मिले जब २५ मार्च को वे इस क्षेत्र में गायब हुई कई बसों का पता लगा रहे थे। कल भी मादक पदार्थों की अवैध तस्करी के खिलाफ मैक्सिको के संघर्ष के विरूद्ध कई शहरों में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किए। मैक्सिको सरकार ने ड्रग माफिया के खिलाफ व्यापक अभियान शुरू कर दिया है। वर्ष २००६ से मैक्सिकों सरकार द्वारा मादक पदार्थों के खिलाफ शुरू की गई कार्रवाई में मृतकों की संख्या करीब ३४ हजार तक पहुंच गई है।
-----
 आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन -डब्ल्यूएचओ की स्थापना की याद में हर साल सात अपै्रल को यह दिवस मनाया जाता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए देश भर में चित्रकला प्रतियोगिताएं, स्लोगन लेखन, मार्च जैसे विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

इस साल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रोगाणुरोधी दवाओं के प्रतिरोध को केन्द्र बिन्दु रखा है। ऐसी दवाएं संक्रमित बीमारियों का प्रभावी इलाज करती हैं मगर शारीरिक क्षमता पर प्रतिरक्षा पर प्रतिरोधक असर भी डालती हैं। पिछले साल भारत में ही ऐसी दवाओं के खिलाफ चार लाख से अधिक शिकायतें मिली थीं। लोगों को ऐसी दवाओं के प्र्रति जागरूक करने के लिए इस बार ÷आज नहीं रोका तो कल इलाज भी नहीं होगा' का  नारा दिया गया है। आज अपना ६३वां स्थापना दिवस मना रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस साल मलेरिया, टीबी और एड्स जैसी बीमारियों का जड़ से उखाड़ने का आह्‌वान भी किया है।
-----
       आध्यात्मिक गुरू श्री सत्य सांई बाबा की हालत स्थिर बनी हुई है । आज सुबह जारी स्वास्थ्य बुलेटन में श्री सत्य साई उच्च चिकित्सा आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक ए. एन सफाया ने बताया कि श्री सांई बाबा की नब्ज और रक्त चाप सामान्य है और स्वास्थ्य में सुधार के लक्षण नज+र आ रहे  हैं। उनके गुर्दों में सुधार को देखते हुए डायलेसिस में और कमी कर दी गई है लेकिन उन्हें अब भी वेंटिलेटर पर रखा गया है।
 श्री सत्य सांई बाबा को फेफडो में संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पिछले १० दिन से उनका उपचार चल रहा है।
----           
     मध्यप्रदेश में बालक-बालिकाओं की अनुपात दर में कमी से सामाजिक  कार्यकर्ताओं के बीच चिंता पैदा कर दी है। हमारे भोपाल संवाददाता ने खबर दी है कि वर्ष २०११ की जनगणना के अस्थाई आंकड़ों के अनुसार राज्य में बालक-बालिकाओं की अनुपात दर नौ सौ ३२ से नौ सौ १२ पर आ गई है।

 बाल लिंग अनुपात छह साल आयु समूह में प्रति हजार लड़कों पर लड़कियों की संख्या है। पिछले एक साल के दौरान प्रदेश के कुल ५० जिलों में से २५ जिलों में बाल लिंगानुपात में २० अंकों की कमी आई है। रीवां और सिदी जिलों में तो इसमें ४० से अधिक अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि बाल लिंगानुपात में ये गिरावट यह दर्शाती है कि विकास के बावजूद समाज की पुरुषवादी मानसिकता में बदलाव नहीं आ रहा है। उनका सुझाव है कि ऐसे जिलों में जहां बाल लिंगानुपात में खासी गिरावट आई है, वहां पी एन डी टी एक्ट का सख्ती से पालन कराया जाना चाहिए।
-----
 पहला राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन आज से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है। तीन दिन के इस सम्मेलन में सामुदायिक रेडियो के दिच्चा निर्देच्चो, कार्यक्रम निर्माण और कोष में समुदायों को शामिल करने की रणनीतियों सहित विविध मसलो पर विचार विमर्च्च किया जायेगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा कॉमनवेल्थ एजुेकच्चन मीडिया सेंटर फॉर एच्चिया की ओर से आयोजित इस सम्मेलन में सामुदायिक रेडियो स्टेच्चनो के लिए योजना की रूपरेखा तैयार की जायेगी। इस सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी करेंगी। देच्च भर के १०७ सामुदायिक रेडियो स्टेच्चनों के प्रतिनिधि और विभिन्न सरकारी विभागों के नीति निर्धारक इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।
-----

No comments:

Post a Comment