Loading

16 July 2011

local news सिरसा समाचार

लुदेसर में बने शहीद स्मारक स्थल में 1971 के भारत-पाक युद्ध में प्रयोग किए जाने वाला टैंक स्थापित किया जाएगा
सिरसा,
16 जुलाई।      जिला के लोगों में देशभक्ति का ज़ज्बा और अधिक मजबूत करने और शहीदों के सम्मान के लिए सिरसा जिला के गांव लुदेसर में बने शहीद स्मारक स्थल में 1971 के भारत-पाक युद्ध में प्रयोग किए जाने वाला टैंक स्थापित किया जाएगा। यह बात सिरसा के सांसद श्री अशोक तंवर ने लुदेसर गांव में शहीद स्मारक स्थल का दौरा करने के पश्चात शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा टैंक स्थापित करवाने की स्वीकृति पहले ही प्रदान की जा चुकी थी किन्हीं कारणों से टैंक को पिछले दिनों में नहीं लाया जा सका था। इसलिए अब शीघ्र ही पठानकोट छावनी से टैंक लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह शहीदों के सम्मान में एक और अध्याय जोडऩे के समान होगा।
    उन्होंने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा शहीदों के सम्मान में कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए और कई प्रकार की योजनाएं शुरू की गई। विभिन्न शौर्य पदकों और शौर्य चक्रों के लिए दी जाने वाली राशि को चार गुना तक बढ़ाया गया है। राज्य सरकार द्वारा परमवीर चक्र विजेता को 25 लाख रुपए, अशोक चक्र विजेता को 25 लाख, महावीर चक्र विजेता को 15 लाख, कीर्ति चक्र को 15 लाख, वीर चक्र के लिए 10 लाख, शौर्य चक्र के लिए 10 लाख, सेना मैडल के लिए 5 लाख और मैंशन इन डिस्पेचिज के लिए अढ़ाई लाख रुपए करने का निर्णय लिया है।
    श्री तंवर ने कहा कि सेना में हरियाणा के योगदान देखते हुए गुडग़ांव में डिफेंस यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है। हरियाणा सरकार ने सी.एस.डी कैंटीन द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं पर टैक्स की छूट प्रदान की है। इसके साथ-साथ राज्य के विभिन्न शहरों में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों के लिए प्लाट अलॉट किए गए।
    उन्होंने लोगों की मांग पर आश्वासन दिया कि शहीद स्मारक स्थल की पार्क को और बड़ा करवाया जाएगा और इसका सुचारू रूप से रख-रखाव भी करवाया जाएगा। इस प्रकार से गांव में अपरोच रोड को भी ऊंचा करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उनके साथ जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान मलकीत सिंह खोसा, कांगे्रस एक्स सर्विसमैन सैल के चेयरमैन रघुबीर सिंह, सूबेदार मेजर महेंद्र सिंह सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

डा. अशोक तंवर ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर से बरसाती पानी निकासी के पुख्ता प्रबंध करें
सिरसा,
16 जुलाई।      सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर से बरसाती पानी निकासी के पुख्ता प्रबंध करें ताकि लोगों को बरसात के मौसम में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। श्री तंवर शहर में विभिन्न जगहों पर दौरा करने से पहले जनस्वास्थ्य एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि शहर में कहीं भी बरसात के पानी से सीवर आदि चॉक न हो। इसके अलावा सांगवान चौक से स्थानीय एयरफोर्स वायुसेना केंद्र तक जो बरसाती पानी की निकासी के लिए नाला बनाया गया उसकी सफाई जितनी जल्दी हो सके करवाएं।
    उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे शहर में विभिन्न जगहों का चयन करें जहां पहले से पानी खड़ा होता है उन जगहों पर वाटर रिचार्जिज की व्यवस्था करवाएं। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि शहर में लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाएं। उन्होंने कहा कि कई जगहों से लोगों की शिकायत है कि शहर में सीवरयुक्त पानी की सप्लाई की जा रही है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस प्रकार की सीवरयुक्त पानी की सप्लाई न हो। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से भी कहा कि सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण के कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि सड़कों में गढ्डे भरवाने का काम प्राथमिकता के तौर पर करें ताकि आमजन को किसी प्रकार की परेशानी न हो।
    इस अवसर पर उनके साथ जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा सहित अन्य कांग्रे्रस के कार्यकर्ता व शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री एस सी गोयल की अध्यक्षता में वरिष्ठ नागरिक लोक अदालत का आयोजन किया गया
सिरसा
,16 जुलाई।।  स्थानीय कचहरी परिसर में वरिष्ठ नागरिको के लम्बित पड़े मामलों को निपटानें के लिए जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री एस सी गोयल की अध्यक्षता में वरिष्ठ नागरिक लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत मेंअतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश डा0 नीलिमा शांगला व मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारीश्री नरेश सिंघल ने विभिन्न प्रकार के मामलो की सुनवाई कर 8 मामलो का निपटारा किया गया । जबकि इस लोक अदालतों में 46 मामले रखे गए थे।    
    इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवाऐं प्राधिकरण के सचिव व मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी श्री नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि इन लोक अदालतों में सिविल किस्म के 4 मामलों को निपटारा किया गया जबकि 34 मामले रखे गए थे। धारा 125 से सम्बधित  2 मामलें रखे गए जबाकि एक का निपटारा मौके पर किया गया।
    उन्होंने बताया कि  लोक अदालतों में 138 एन आई एक्ट से सम्बध्ंिात 2 मामले का मौके पर निपटारा किया गया। जबकि 4 मामले रखे गए थे तथा अपराधिक किस्म के 6 मामलें रखे गए जिसमें से  एक का निपटारा मौके पर किया गया ।  उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है और सलाह भी दी जाती है। कानूनी विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को उनके अधिकारों बारे जानकारी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि कानूनी जागरुकता शिविरों में 1600 से भी ज्यादा  व्यक्तियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई गई और उन्हें जागरुक किया गया।
    श्री सिंघल ने बताया  कि गरीब परिवार जिनकी सालाना आमदनी 75 हजार रुपए से कम है व अपंग या विकलांग है उन व्यक्तियों के वकीलों व अन्य प्रकार के खर्चो को भी कोर्ट द्वारा वहन किया जाता है। उन्होंने कहा कि अनूसूचित जाति से संबंध रखने वाले व्यक्ति का किसी सामान्य जाति के साथ संबंध रखने वाले व्यक्ति से मामला चल रहा है तो जिला कल्याण विभाग द्वारा उसे 500 रुपए की राशि भी सहायता के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है।
    उन्होंने बताया कि लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती ही है इससे आमजन को तुरन्त न्याय भी मिल जाता है इसलिए जिन लोगों के लम्बे समय से मामले विभिन्न कोर्टो में लम्बित पड़े हैं, वे लोक अदालतों के माध्यम से मामलों का निपटारा करवाएं।

लगभग 56 हजार हैक्टेयर भूमि पर धान की विभिन्न किस्मों की रोपाई की जा चुकी है
सिरसा,
16 जुलाई।      कृषि विभाग द्वारा जिला में धान बिजाई के रखे गए लक्ष्य के अनुरूप अब तक लगभग 56 हजार हैक्टेयर भूमि पर धान की विभिन्न किस्मों की रोपाई की जा चुकी है। जिला में इस समय धान की रोपाई अंतिम चरण पर है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि धान रोपाई को मद्देनजर रखते हुए किसानों की मांग के अनुरूप कृषि क्षेत्र में धान रोपाई के लिए 6 घंटे तक निर्बाध रूप से बिजली दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला में सबसे अधिक मुच्छल किस्म के धान की रोपाई की गई है। इसके साथ-साथ पूसा-1121 और परमल किस्म के साथ-साथ हाइब्रिड धान की बिजाई भी की जा रही है। मुच्छल किस्म में पीपी-1, बासमती पूसा-1121, परमल किस्म में एसकेआर-47, पीआर-126 धान किस्म की बिजाई की जा रही है। उन्होंने किसानों को कहा कि धान बिजाई के लिए कृषि वैज्ञानिकों और कृषि अधिकारियों द्वारा सुझाई गई नवीनतम तकनीकों का भी इस्तेमाल करें।
    कृषि विभाग के अधिकारी श्री राजेंद्र सिंह ने किसानों को सलाह दी है कि वे रोपाई के अंतिम चरण में पछेती किस्मों की रोपाई करें। उन्होंने कहा कि रोपाई के अंत में पनीरी ज्यादा बढ़ जाने से किसानों कों पनीरी ऊपर से काट कर रोपाई करनी चाहिए। इसके साथ-साथ किसान पनीरी को खड़े पानी में ही उखाड़े। इसके साथ-साथ यदि किसान धान की पनीरी बाइवीस्टीन के घोल में मिलाकर रोपित करेंगे तो धान में लगने वाली बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार इस वर्ष कृषि विभाग द्वारा 39 क्विंटल प्रति हैक्टेयर धान उपज का लक्ष्य रखा गया है जबकि गत वर्ष सिरसा जिले में 36 क्विटल प्रति हैक्टेयर का उत्पादन किया था। विभाग द्वारा रखे गए लक्ष्य की प्राप्ति के अनुरूप कृषि विभाग द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध पूरे किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों की टीमें गठित की गई हैं। विभाग द्वारा किसानों को धान फसल से संबंधित जानकारी देने के लिए 10 फार्मर फील्ड स्कूल आयोजित किए जाएंगे जिसमें आसपास के किसानों को आमंत्रित करके धान किस्मों की बीमारियों और खरपतवार की रोकथाम बारे जागरूक किया जाएगा और जानकारी दी जाएगी।
    उन्होंने कहा कि धान की फसल में खरपतवार की रोकथाम होने से पहले ही करनी चाहिए। इसलिए पनीरी रोपाई में किसान विशेष सावधानियां बरतें। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा खरीफ सीजन बाजरा व अन्य फसलों की बुआई के लिए भी सभी इंतजाम किए गए हैं। खरीफ फसलों से अधिक पैदावार लेने के लिए प्रमाणित बीज, कृषि मशीनरी, कीटनाशक स्पे्र पम्प, फव्वारा सिंचाई यंत्र आदि किसानों को अनुदान पर उपलब्ध करवाए गए हैं। 
 
डा. अशोक तंवर ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा. महेन्द्र प्रताप के पुत्र के आक्समिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया
सिरसा/नाथूसरी चौपटा
,16 जुलाई : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा. महेन्द्र प्रताप के पुत्र के आक्समिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। डा. तंवर जिला के गांव लुदेसर पहुंचे और पीडि़त परिवार को ढांढस बंधाया। इस मौके पर पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, चौपटा के ब्लॉक प्रधान लादू राम पूनिया, औम प्रकाश केहरवाला, भूपेश मेहत्ता, डा. सुभाष जोधपुरिया, नवीन केडिया, भूपेन्द्र राठौर, रणजीत कासनिया, सुरेन्द्र दलाल, शीशपाल केहरवाला सहित अन्य पार्टी के पदधिकारी मौजूद थे।

डा. अशोक तंवर ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार गांवों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से वचन बद्ध है
सिरसा/नाथूसरी चौपटा,
16 जुलाई : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार गांवों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से वचन बद्ध है। गांव के विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। गांव के विकास से ही देश का विकास होगा। इसी सोच के कारण मौजूदा सरकार गांवों के उत्थान के लिए करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च कर रही है। डा. तंवर नाथूसरी चौपटा के उप तहसील व ई-दिशा केन्द्र का औचक निरीक्षण करने के बाद ग्रामीणों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान सांसद तंवर ने तहसील परिसर में लोगों की समस्याएं सुनी और यहां सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
                                  डा. तंवर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थानों के सशक्तिकरण तथा सत्ता में जनभागीदारी को बढ़ाने की दिशा में महत्त्वपूर्ण कदम उठाए गए है। केन्द्र व प्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री रॉजीव गांधी के सपनों को साकार करते हुए ग्राम पंचायतों को पहले से अधिक अधिकार देकर उन्हें और सशक्त करने का कार्य किया है। सांसद तंवर ने कहा कि भारत गांवों में बसता है और जब तक ग्रामीण संस्थाओं को मजबूत नही किया जाता तब तक भारत विकास की ओर अग्रसर नही होगा। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों को अपने क्षेत्र में सभी विकास कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति के अधिकार तथा सभी निधियों एवं अनुदानों की राशि को सीधे ग्राम पंचायतों के बैंक खातों में देने की घोषणा की है। इससे गांव में विकास की ब्यार बहेगी और पंचायती राज संस्थाओं की मजबूती बढेगी।
             उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह कोशिश है कि ग्रामीणों को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाई जाए। इसी कड़ी में जिला स्तर के साथ-साथ खंड स्तर पर ई-दिशा केन्द्रों की स्थापना की गई है। डा. तंवर ने कहा कि सरकार ने पेंशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने, समय पर पेंशन वितरण सुनिश्चित करने, पेंशन गड़बड़ी रोकने के लिए पेंशन लाभपात्रों के बैंक खातों में हर महीने की 10 तारीख को पेंशन जमा करवाने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीपीएल का सर्वे नवंबर मास में किया जाएगा। इस सर्वे से योग्य व्यक्तियों जो बीपीएल की सूची से वांछित रह गए थे उन्हें लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि बीपीएल का सर्वे आर्थिक व सामाजिक दृष्टिकोण से किया जाएगा।   
                                इस मौके पर पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, चौपटा के ब्लॉक प्रधान लादू राम पूनिया, औम प्रकाश केहरवाला, भूपेश मेहत्ता, डा. सुभाष जोधपुरिया, नवीन केडिया, भूपेन्द्र राठौर, रणजीत कासनिया, सुरेन्द्र दलाल, शीशपाल केहरवाला सहित अन्य पार्टी के पदधिकारी मौजूद थे।

शिवरात्रि के पावन पर्व के उपलक्ष्य में हर वर्ष की तरह इस बार भी श्री तारा बाबा कुटिया में कथा, भजन संध्या व लंगर भंडारे का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
: शिवरात्रि के पावन पर्व के उपलक्ष्य में हर वर्ष की तरह इस बार भी श्री तारा बाबा कुटिया में कथा, भजन संध्या व लंगर भंडारे का आयोजन किया जाएगा। कुटिया में 20 जुलाई से प्रारंभ होने वाली रामकथा, 28 जुलाई को आयोजित होने वाली भजन संध्या और 29 जुलाई को लंगर भंडारे की तैयारियों को लेकर श्री तारा बाबा कुटिया के सेवकों की एक आवश्यक बैठक 17 जुलाई को सायं 4 बजे कुटिया परिसर में आयोजित की जाएगी। उपरोक्त जानकारी देते हुए श्री तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने बताया कि 17 जुलाई को आयोजित होने वाली इस बैठक में 20 से 29 जुलाई तक के शिवरात्रि के कार्यक्रमों के लिए श्रद्धालुओं की ड्यूटियां लगाई जाएंगी और शहर के विभिन्न भागों और गांवों से आने वाले भक्तजनों के लिए फ्री वाहन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए श्री तारा बाबा भक्तों की एक समिति गठित की जाएगी।

होशियारी लाल शर्मा ने आज रंगड़ी रोड और गौशाला मोहल्ला में सीवरेज की समस्या का मौके पर जाकर अवलोकन किया
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने आज रंगड़ी रोड और गौशाला मोहल्ला में सीवरेज की समस्या का मौके पर जाकर अवलोकन किया और लोगों की समस्याएं सुनी। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, कृष्ण सिंगला, हरीश सोनी, संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, प्रवीण मिढा, युसूफ खान, जाफर शरीफ, सुखदेव बाजीगर, वेद सैनी, चंद्र भान गोयल भी मौजूद थे। स्थानीय लोगों ने श्री शर्मा को बताया कि इस इलाके में सीवरेज की समस्या और वाटर लेवल की मुसीबत लम्बे समय से है। बार-बार अधिकारियों से गुहार करने के बावजूद भी उनकी सुनवाई नहीं हो रही। इसी वजह से पूरे इलाके में गदंगी व सीवरेज का पानी जमा है और लोगों का आना-जाना भी दूभर है। इसी मार्ग पर शिवपुरी शमशान भूमि भी है। दिवंगत लोगों को शिवपुरी ले जाने में भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। श्री शर्मा ने लोगों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना  और संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि तीन दिन में समस्याओं  का उचित  समाधान करें अन्यथा दोषी अधिकारियों की शिकायत वे मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत रूप  से मिलकर करेंगे। उन्होंने कहा कि बरसात के सीजन में जलभराव, सीवरेज जाम होना और जगह-जगह कीचड़ जमा हो जाना आम बात है। उन्हें शिकायत मिली है कि अधिकारी लोगों की समस्याओं की तरफ ध्यान नहीं देते, जिससे समस्याएं विकराल रूप धारण कर लेती हैं। होशियारी लाल शर्मा ने गांव नटार में छोड़े गए गंदे पानी की समस्या पर भी गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने कहा कि इससे गांव में बीमारियां फैल सकती हैं। श्री शर्मा ने अधिकारियों को सख्त लिहाजे में चेतावनी दी कि वे अपनी कार्य प्रणाली  में सुधार  कर लें अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए सरकार को लिखा जाएगा। इस मौके पर कांग्रेस नेता के साथ आरा एसोसिएशन के प्रधान बृजमोहन बंसल, पूर्व पार्षद कीकर ङ्क्षसह, पप्पू आरेवाला, हंसराज जांगड़ा, दलीप बैनीवाल, सोहन खुराना, बृजलाल सैनी, बनवारी लाल सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

पत्रकार की समाज के प्रति भागीदारी विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा
सिरसा।
हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के तत्वाधान में रविवार दोपहर दो बजे सिरसा क्लब में पत्रकार की समाज के प्रति भागीदारी विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस गोष्ठी में सांसद डॉ. अशोक तंवर व दिल्ली पंजाब केसरी के संपादक अश्विनी चोपड़ा बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। यह जानकारी देते हुए हयूज के अध्यक्ष अरुण भारद्वाज ने बताया कि इस कार्यक्रम में जिला भर के सभी पत्रकार व अनेक गणमान्य लोग शिरकत करेंगे।

भारतीय ओड जागृति संघ के तत्वावधान में चल रही प्रचार यात्रा कल शाम सिरसा पहुंची
सिरसा,
16 जुलाई। भारतीय ओड जागृति संघ के तत्वावधान में चल रही प्रचार यात्रा कल शाम सिरसा पहुंची। इस यात्रा का उद्देश्य ओड समाज में जागरूकता पैदा करके उनमें राजनीतिक चेतना पैदा करना है। आईटीआई रोड स्थित कंबोज धर्मशाला में इस यात्रा का भव्य अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर भारतीय ओड जागृति संघ के संयोजक इंजीनियर शंकर लाल उपस्थित हुए जबकि अध्यक्षता हाईकोर्ट चंडीगढ़ के अधिवक्ता सरूप सिंह सैलानी ने की। समारोह को संबोधित करते हुए शंकर लाल ने कहा कि देश में ओड जाति की जनसंख्या साढ़े 5 करोड़ है लेकिन राजनीतिक तौर पर समाज पिछड़ा हुआ है। यही वजह है कि देश के 543 सांसदों में से एक भी सांसद ओड जाति से संबंधित नहीं है। इसी कारण ओड समाज तरक्की की राह पर अग्रसर नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि इस यात्रा का मकसद समाज में जागृति पैदा करना है ताकि अपने अधिकारों की रक्षा की जा सके। उन्होंने बताया कि 10 जुलाई को दिल्ली से इस यात्रा का शुभारंभ किया गया था जो प्रदेश के विभिन्न जिलों से होती हुई सिरसा पहुंची और आगे राजस्थान में भी जाएगी। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वर्षों से उपेक्षित ओड समाज की शासन और प्रशासन में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए तन मन धन से अपना सहयोग दें ताकि समाज का कारवां और आगे ले जाया जा सके। यात्रा के सिरसा पहुंचने पर वार्ड 24 के पूर्व पार्षद कंचन कुमार टील ने अतिथियों का भव्य स्वागत किया और उन्हें आश्वस्त किया कि सिरसा में ओड जाति के लोगों की एकजुटता के लिए वे पूरा संघर्ष करेंगे। इस अवसर पर हीरालाल कुडावला प्रधान ऑटो मार्केट, मिलखराज गडाई, वार्ड प्रतिनिधि पप्पू, जेनी बाई नगर पार्षद, बाबूराम गडाई, फूलचंद मघानी, मक्खन लाल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

पत्रकार की बुआ के निधन पर किया शोक व्यक्त
बिज्जूवाली
, 16 जुलाई। पत्रकार हेमराज बिरट बिज्जूवाली की बुआ रामप्यारी देवी के निधन पर डबवाली हल्का के युवा कांग्रेस उपप्रधान विजय सहारण, पूर्व सरपंच गोदीकां विनोद सहारण, कालुआना के सरपंच जगदेव सहारण, रिसालिया खेड़ा के सरपंच साहबराम कुलरिया, ब्लाक समिति के सदस्य साहबराम गोदीकां, पूर्व सरपंच चकजालु देवीलाल सुथार, सुरेन्द्र सुथार बिज्जूवाली, नत्थुराम ढाल, राणा बिरट सहित अनेक सामाजिक व राजनितिक लोगों ने शोक व्यक्त किया।

सिरसा पुलिस द्वारा अनैतिक धंधा करने वालों व आपराधिक तत्वों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाया जा रहा है
सिरसा।
सिरसा पुलिस द्वारा अनैतिक धंधा करने वालों व आपराधिक तत्वों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाया जा रहा है। जिला पुलिस द्वारा मादक पदार्थ तस्करों, मोस्टवांटेड, उदघोषित अपराधियों, बेलजंपरों, अवैध असलाधारकों, संपत्ति विरूद्ध कार्यों व जुआ व सट्टाखाईवाली करने वालों के खिलाफ चलाए जा रहे इस अभियान के काफी सार्थक परिणाम सामने आ रहे है। जिला पुलिस ने वर्ष 2011 की अब तक की अवधि के दौरान विभिन्न आपराधिक वारदात करने वाले अनेक लोगों को गिरफ्तार कर काफी मामलों की गुत्थी को सफलता पूर्वक सुलझाकर अपनी बेहतरीन कार्यकुशलता व सूझबुझ का परिचय दिया है, जिससे जिला पुलिस का मनोबल बढा है, पुलिस की छवि में निखार आया है तथा आमजन के मन में जिला पुलिस के प्रति विश्वास बढा है। जिला पुलिस द्वारा वर्ष 2011 की अब तक की अवधि के दौरान संपत्ति विरूद्ध अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अनेक लोगों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर 90 लाख 76 हजार 100 रूपए की चोरीशुदा संपत्ति बरामद की है। जिला पुलिस द्वारा इस अवधि के दौरान 5 आपराधिक गैंगों का पर्दाफाश कर गिरोहों के 21 सदस्यों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ के दौरान 12 मामलों की गुत्थी सुलझाकर उनकी निशानदेही पर 10 लाख 18 हजार रूपए की चोरीशुदा संपत्ति बरामद की है। जिलाभर में उदघोषित अपराधियों, बेलजंपरों, मोस्टवांटेड तथा पैरोलजंपरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत वर्ष 2011 की अब तक की अवधि के दौरान कुल 50 भगौडों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें 25 उदघोषित अपराधी, 18 बेलजंपर, 3 पैरोल जंपर व 4 मोस्टवांटेड के नाम शामिल है। मादक पदार्थ अधिनियम के तहत इस अवधि के दौरान 87 अभियोग दर्ज कर गिरफ्तार किए गए लोगों के कब्जे से 48 किलो 775 ग्राम अफीम, 464 किलो 750ग्राम चूरापोस्त, 1 किलो 200 ग्राम गांजा व 440 ग्राम व 5 मिलीग्राम स्मैक बरामद की गई है। शस्त्र अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए पुलिस ने इस अवधि के दौरान 35 मामले दर्ज कर पकड़े गए लोगों से 26 पिस्तौल, 1 राईफल, 19 जिंदा कारतूस व 6 चाकू व छुर्रे भी बरामद किए है। सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलने व सट्टाखाईवाली करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इस अवधि के दौरान जुआ अधिनियम के तहत 236 मामले दर्ज कर पकड़े गए लोगों से 8 लाख 35 हजार 533 रूपए की जुआ राशि बरामद की है। इस अवधि के दौरान आबकारी अधिनियम के तहत 94 अभियोग दर्ज कर 32604 बोतल देसी शराब, 151 बोतल नाजायज शराब, 820 किलोग्राम लाहन, 77 बोतल बीयर व 44 बोतल अंग्रेजी शराब तथा अवैध शराब की दो चलती भ_ियां भी बरामद की है।
जिला पुलिस द्वारा इस वर्ष की अब तक की अवधि के दौरान रानियां क्षेत्र की ढाणी संतपुरा में हुई एक औरत की हत्या का मामला, बाजीगर थेहड में हुई मासूम बच्ची की हत्या, ऐलनाबाद कस्बे में हुई दादी पोती की हत्या का मामला व कुताबढ में हुई एक युवक की हत्या का मामला बडी सुझबुझ से सुलझाया। उपरोक्त चारों वारदातों में उनकी नजदीकी लोगों की संलिप्तता रही थी, ऐसे मामले बहुत पेचीदा होते है, क्योंकि इस तरह की घटनाओं में महत्वपूर्ण सुराग जुटाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, जोकि मामले में देरी का कारण बनते है। ऐसे मामलों में आमजन को पुलिस को अपना रचनात्मक सहयोग देकर जांच में मदद करनी चाहिए। 2011 की अब तक की अवधि के दौरान जिलाभर में हत्या के कुल 27 अभियोग दर्ज हुए जिनमें से 2 मामलों को छोड़कर बाकी सभी मामलों की गुुत्थी को सफलता पूर्वक सुलझा लिया गया है, इन दो मामलों में एक मामले में वारदात की शिनाख्त हो गई है जिसे जल्द ही सुलझा लिया जाएगा, जबकि दूसरे मामले को सुलझाने के लिए जांच टीम सकारात्मक दिशा में बढ रही है, संभावना है कि उसे भी शीघ्र सुलझा लिया जाएगा। वर्ष 2011 की अब तक की अवधि के दौरान डकैती की जिला में एक मात्र घटना हुई, जिसे जिलापुलिस ने सुलझा लिया है। इस अवधि के दौरान जिला में  लूट के 9 मामले दर्ज हुए, जिनमें छह मामले सुलझ चुके है, जबकि तीन मामलों को सुलझाने की दिशा में जांच टीम सकारात्मक दिशा में अग्रसर है।

डा. अशोक तंवर कल 17 जुलाई को सिरसा में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेगें
सिरसा,
16 जुलाई : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर कल 17 जुलाई को सिरसा में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेगें। इस दौरान वे प्रात:  अपने निवास स्थान पर जन समस्याएं भी सुनेगें। यह जानकारी सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि सांसद तंवर कल प्रात: 9 बजे अपने हुड्डा सैक्टर 20 निवास स्थान पर जन समस्याएं सुनेगें। 9:30 बजे सांसद तंवर गांव थेड़ी बाबा सावन सिंह के पंचायत घर में ग्रामीणों से मिलेगें और उनकी समस्याएं सुनेगें। 10 बजे वे ढाणी रामपुरा में लोगों से मिलेगें और उनकी समस्याएं सुनेगें। 11 बजे सांसद तंवर आदर्श डिंग थाना का निरीक्षण करेगें। दोपहर 2 बजे वे सिरसा क्लब में हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नललिस्ट्स  द्वारा पत्रकार की समाज के प्रति भागीदारी विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त करेगें।

सावन मास का अध्यात्म की दृष्टि से भी अत्याधिक महत्व है
सिरसा
। सावन मास का अध्यात्म की दृष्टि से भी अत्याधिक महत्व है। इस महीने में लोग भोले भंडारी कैलाशपति की आराधना तो करते ही है, साथ ही यह माह भगवान श्री शनिदेव जी की पूजा अर्चना की दृष्टि से भी खासा महत्व रखता है। इस मास में अमावस्या पर शनिदेव जी की पूजा कर विशेष फल की प्राप्ति की जा सकती है। इस बार सावन मास शनिवार से ही आरंभ हुआ है तथा सावन मास में अमावस्या भी शनिवार को ही है, जो अति उत्तम है।
सावन मास के आरंभ पर आज नोहरिया बाजार स्थित शनिदेवमंदिर में सुबह सवेरे से ही भक्तों की भीड़ उमडने लगी। श्रद्धालुओं ने तेल, तिल, उडद, नारियल इत्यादि शनिदेव जी को अर्पित कर मनोकामनाएं मंागी।
इस पावन अवसर पर मंदिर के पुजारी महेश कुमार ने बताया कि आगामी 30 ुजुलाई को सावन मास की शनैश्नरी अमावस्या के अवसर पर शनि जन्मोत्सव समारोह का आयोजन किया जाएगा, इस अवसर पर शनिदेव जी का अखंड तेल स्नान, हवन यज्ञ, भंडारा व जागरण का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सावन मास में शनैश्चरी अमावस्या का विशेष महत्व है। इस दिन शनिदेव जी की पूजा अर्चना करने से शनिदेव जी की कृपा दृष्टि प्राप्त होती है साथ ही मनोवांछित फल मिलता है। उन्होंने बताया कि शनि जन्मोत्सव समारोह के अवसर पर विश्वशांति की कामना के लिए हवन यज्ञ होगा। मंदिर पुजारी ने बताया कि शनिदेव जी शीघ्र प्रसान्न होने वाले व मनोवांछित फल देने वाले देवता है। उन्होंने बताया कि भगवान शनिदेव जी सूर्य व छाया के पुत्र है। मृत्यु के देवता यमराज व यमूना के बड़े भाई है। शनिदेव जी भगवान शंकर के परम शिष्य है तथा शिवजी ने उन्हें धरती का न्यायधीश नियुक्त किया है, वे सभी जीवों को उनके अच्छे बुरे कर्मों के मुताबिक शुभ अशुभ फल प्रदान करते है। मंदिर पुजारी ने जिलावासियों से आह्वान किया कि वे सावन मास की शनैश्चरी अमावस्या के पावन अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सपरिवार शामिल हो तथा शनिदेव जी की कृपा प्राप्त करें।

श्री मद्भागवत कथा प्रवचन सप्ताह ज्ञान यज्ञ का मंगलमय अनुष्ठान आगामी 22 जुलाई से 28 जुलाई तक
सिरसा
। श्री मद्भागवत कथा प्रवचन सप्ताह ज्ञान यज्ञ का मंगलमय अनुष्ठान आगामी 22 जुलाई से 28 जुलाई तक नोहरिया बाजार स्थित सत्यानारायण मंदिर(प्राचीन गिनगौरमंदिर)में किया जाएगा। इस मंगलमय अवसर पर 21 जुलाई को भादरा बाजार स्थित श्री सर्राफामंदिर से भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी। श्री मद्भागवत कथा प्रवचन सप्ताह ज्ञान यज्ञ में श्री कृष्णानंद जी महाराज अपने मुखारबिंद से भक्ति, ज्ञान बैराग और त्याग पर धारा प्रवाह प्रवचन करेंगे। यह जानकारी देते हुए मंदिर के पुजारी सुशील शर्मा ने बताया कि 21 जुलाई दोहपर तीन बजे श्री सर्राफा मंदिर से भव्य कलश यात्रा निकलेगी जो शहर के विभिन्न बाजारों से होती हुई कथास्थल तक पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि 22 जुलाई से 28 जुलाई तक रोजाना दोपहर 2 बजे से सायं 7 बजे तक कथा प्रवचन होगा। मंदिर पुजारी ने बताया कि 29 जुलाई को प्रात: 8 बजे कथा पूर्णाहुति होगी।

विनोद उपाध्याय तथा राजकुमार मेहता को राज्य सरकार द्वारा लोक कष्ट निवारण समिति का सदस्य नियुक्त किया गया  
सिरसा
। सक्रिय युवा कांग्रेसी नेता विनोद उपाध्याय तथा राजकुमार मेहता को राज्य सरकार द्वारा लोक कष्ट निवारण समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है। अपनी नियुक्ति पर विनोद उपाध्याय व राजकुमार मेहता ने अपने साथियों सहित सांसद डा. अशोक तंवर के निवास पर पहुंचकर उन्हें बधाई दी। इस अवसर पर कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता व अन्य उपस्थित थे। इस अवसर पर सांसद अशोक तंवर व शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं दी तथा उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर सांसद तंवर ने कहा कि वे कष्ट निवारण समिति के तौर पर प्रदेश सरकार की नीतियों को आमजन तक पहुंचाए। इस अवसर पर विनोद उपाध्याय व राजकुमार मेहता ने अपनी नियुक्ति पर मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सांसद डा. अशोक तंवर, लोक निर्माणमंत्री रणदीप सुर्जेवाला, युवा किसान मजदूर कांग्रेस अध्यक्ष ईश्वर नैन, शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता का आभार जताते हुए कहा कि उन्हें जो जिम्मेवारी सौंपी गई है, वे उसपर खरा उतरने का प्रयास करेंगे, लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए हर संभव प्रयास करेंगे तथा राज्य सरकार व कांग्रेस पार्टी की नीतियों को जन जन तक पहुंचाएंगे ताकि अधिक से अधिक लोग उनसे लाभांवित हो सके। उन्होंने कहा कि जनसमस्याओं के समाधान में ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों के बारे में उच्चाधिकारियों व सरकार को अवगत करवाएंगे। वर्णन्ीय है कि विनोद मेहता वर्तमान में युवा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय प्रवक्ता व ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा के प्रवक्ता है। इससे पूर्व वे एनएसयूआई के मीडिया अध्यक्ष, जिला यूथ कांग्रेस के सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके है।
फोटो:- अपनी नियुक्ति पर सांसद अशोक तंवर को मिठाई खिलवाते विनोद उपाध्याय, भूपेश मेहता व अन्य।

नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन अस्पताल परिसर में किया गया
सिरसा
, 16 जुलाई ।  समाज सेवा को समर्पित श्री बाबा तारा चेरिटेबल अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर के तत्वावधान में प्रत्येक शनिवार को लगाए जाने वाले नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन अस्पताल परिसर में किया गया। इस शिविर में अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल व उनकी सहयोगी टीम ने नेत्र रोगियों  की जांच की। यह जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरराज करन सिंह ने बताया कि इस शिविर में 225 नेत्र रोगियों की जांच की गई, जिनमें से 42 रोगी मोतियाबिंद रोग से पीडि़त पाए गए। उन्होंने बताया कि मोतियाबिंद रोग से पीडि़त सभी मरीजों का ऑप्रेशन अस्पताल में नि:शुल्क किया जाएगा व दवाईयां, चश्मे व ठहरने की व्यवस्था भी श्री तारा बाबा चेरिटेबल अस्पताल द्वारा की गई है।

विप्र्र समाज के लोग आक्रोशी: भारत
सिरसा,
16 जुलाई। श्री ब्राह्मण सभा सिरसा द्वारा 17 जुलाई को स्थानीय भगवान श्री परशुराम धर्मशाला में प्रात: दस बजे आयोजित की जा रही विप्र समाज की आम सभा में शामिल होने के लिए विप्र बंधुओं को शहर के विभिन्न स्थानों पर निमंत्रण देने के लिए अपने साथियों के साथ गए भारत भूषण शर्मा ने बताया कि ब्राह्मण सभा की वर्तमान कार्यकारिणी व प्रधान के प्रति विप्र समाज के लोगों के भारी आक्रोश है क्योंकि मात्र तीन वर्ष के लिए ही बनाए गए सभा के प्रधान अवैध तरीके से पिछले सात वर्षों से इस पद पर काबिज है तथा बार-बार आग्रह के बाद भी उन्होंने आज तक सभा की कार्यकारिणी के चुनाव नहीं करवाए। भारत भूषण शर्मा ने बताया कि 17 जुलाई को आयोजित होने वाली विप्र समाज की आम सभा में शमिल होने से पूर्व यदि वर्तमान कार्यकारिणी को भंग कर चुनाव प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया तो इस सभा में विप्र बंधुओं के आक्रोश का वर्तमान प्रधान को कठिन तरीके से सामना करना पड़ेगा, क्योंकि अधिकांश विप्र बंधुओं को आरोप है कि वर्तमान प्रधान ने सात साल तक इस पद पर काबिज रहते हुए न ही तो समाज के उत्थान के लिए कुछ किया न ही विप्र बंधुओं की दुख तकलीफ में उनके साथ शरीख हुए और न ही पिछले सात सालों में समाज की एक भी आम सभा बुलाई व न ही आज तक श्री ब्राह्मण सभा के आय व्यय का लेखा-जोखा सार्वजनिक तौर से समाज के लोगों के सामने रखा। श्री भारत भूषण ने बताया कि कल के प्रस्तावित आम सभा शुरू होने से पूर्व वर्तमान कार्यकारिणी को यदि भंग कर प्रधान श्री आर.पी.शर्मा इस सभा में शामिल न हुए तो कल की विप्र समाज की आम सभा में संवैधानिक तौर पर अधिकृत विप्र बंधु श्री ब्राह्मण सभा की नई कार्यकारिणी का आम सहमति से  गठन कर देंगे। इस अवसर पर उनके साथ विप्र समाज के सर्वश्री योगेंद्र शर्मा, रविंद्र शर्मा, महेंद्र शर्मा, संसार भूषण शर्मा, दीपक शर्मा, कपिल देव शर्मा, कृष्ण शर्मा आदि मौजूद थे।
भारत भूषण शर्मा, मो. 9992599410

डा.के.वी.सिंह 18 जुलाई को डबवाली आयेगें
मण्डी डबवाली
16 जुलाई -मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह 18 जुलाई को डबवाली आयेगें, यह जानकारी देते हुए उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा. सिंह सोमवार प्रात: 10 बजें से सांय 5 बजें तक व मंगलवार को प्रात: 10 बजें से दोपहर 12 बजें तक स्थानीय सिरसा रोड़ स्थित कार्यालय मे लोगो की जनसमस्याऐ सुनेगे व उनका मौके पर ही समाधान करने का प्रयास करेगे।

No comments:

Post a Comment