Loading

12 July 2011

local sirsa news सिरसा समाचार

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग ने वर्ष 2011-12 के लिए भीम पुरस्कार के लिए आवेदन-पत्र आंमत्रित किए
सिरसा,
12 जुलाई।     खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग ने वर्ष 2011-12 के लिए भीम पुरस्कार के लिए आवेदन-पत्र आंमत्रित किए हैं। आवेदन-पत्र निदेशालय, खेल एवं युवा कार्यक्रम 31 जुलाई 2011 तक पहुंच जाना चाहिए।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि राज्य सरकार की खेल नीति के अनुसार गत तीन वर्षों के दौरान मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं तथासीनियर राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं तथा सीनीयर राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छ: उत्कृष्ट(शारीरिक रूप से विकलांग एक खिलाड़ी) खिलाडिय़ों को भीम पुरस्कार से सम्मानित किया जाना है। उन्होंने बताया कि भीम पुरस्कार के अंतर्गत दो लाख रुपए का नकद ईनाम, एक भीम प्रतिमा, एक स्क्रोल, एक बलैजर एवं टाई/स्कार्फ प्रदान किया जाता है। आवेदन केवल वे ही खिलाड़ी कर सकते हैं जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हरियाणा राज्य की ओर से प्रतिनिधित्व किया हो तथा मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए भारतीय राष्ट्रीय टीम में उनके चयन से पूर्व हरियाणा की ओर से प्रतिनिधित्व किया हो।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि वर्ष 2011-2012 के लिए नकद पुरस्कार हेतु भी आवेदन आमंत्रित किए गए है। गत वित्त वर्ष के दौरान राष्टीय/अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओ में प्राप्त प्रत्येक पदक के आधार पर अलग से नकद पुरस्कार दिया जाएगा। खिलाड़ी हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए तथा इस संबंध में एक प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ संलग्न होना चाहिए । उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धि का दावा करने वाले खिलाडी़ ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता  से पूर्व राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हरियाणा राज्य की ओर से प्रतिनिधित्व किया हो। उन्होंने बताया कि नकद पुरस्कार के लिए खिलाड़ी द्वारा हरियाणा राज्य की ओर से राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रतिनिधत्व अनिवार्य है। भीम पुरस्कारों और नकद पुरस्कारों के लिए आवेदन पत्र संबंधित, खेल के सचिव और कोच द्वारा विधिवत साक्ष्यांकित जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि  आवेदन पत्र निदेशालय, खेल एवं युवा कार्यक्रम में 31 जुलाई 2011 तक पहुंच जाने चाहिए।

जिले के सभी पांच शहरों में व 325 गांवों एवं 25 ढाणियों में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की गई है
सिरसा
, 12 जुलाई।     जिले के सभी पांच शहरों में व 325 गांवों एवं 25 ढाणियों में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की गई है। इनमें से 260 गांवों में पीने के पानी का स्तर 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन या इससे अधिक है तथा 61 गांवों में पेयजल स्तर बढ़ौतरी के लिए कार्य प्रगति पर है जिसके लिए 132 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में मार्च 2005 से मार्च 2011 तक 192 करोड़ रुपए जल आपूर्ति एवं सीवरेज विस्तार एवं सुधार पर खर्च किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला के पांचों शहर कालांवाली, डबवाली, रानियां, ऐलनाबाद व सिरसा में पीने के पानी की बढ़ौतरी एवं सीवरेज व्यवस्था के विस्तार एवं मल शोधन संयंत्रों के निर्माण कार्य 199.62 करोड़ की लागत से किया जा रहा है जिसके लिए चालू वित्तवर्ष में 2857 लाख रुपए खर्च करने का प्रावधान है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि सिरसा शहर के लिए नहरी पानी पर आधारित तृतीय जल बनाने के लिए डबवाली रोड पर गांव पंजुआना के नजदीक ओटू फीडर और बणी डिस्ट्रीब्यूटर के मध्य लगभग 130 एकड़ जमीन में सरकार की नई नीति के तहत अधिग्रहण किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सिरसा शहर को दो नहरी पानी आधारित जलघरों व लगभग 121 नलकूपों द्वारा पीने का स्वच्छ पेयजल या पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2025 की जनसंख्या को मद्देनजर रखते हुए तृतीय जलघर बनने के उपरांत शहर में 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन उपलब्ध हो सकेगा। शहर के भिन्न-भिन्न भागों में पानी उपलब्ध करवाने के लिए सात नए बुस्टिंग स्टेशन व दो बुस्टिंग स्टेशनों की बढ़ौतरी का कार्य किया जा रहा है।
    उपायुक्त ने बताया कि इंदिरा गांधी पेयजल योजना के तहत राज्य के शहरी एवं ग्रामीण आंचल में रहने वाले सभी अनुसूचित जाति के परिवारों को घर में मुफ्त सरकारी खर्च पर पीने के पानी के कनैक्शन देने के अतिरिक्त एक 200 लीटर की प्लास्टिक की टंकी देने का प्रावधान भी किया गया है। सरकार के इस ऐतिहासिक कदम से राज्य के सभी गांवों व शहरों में 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है तथा चालू वित्त वर्ष के  अंत तक शत-प्रतिशत अनुसूचित जाति के घरों में पानी का कनैक्शन लगाने का कार्य पूरा हो जाएगा।
    डा. ख्यालिया ने प्रदेश के शहरों व गांवों में पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 1966 हरियाणा के गठन के समय 6759 गांवों में से केवल 170 गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध था। स्वच्छ पानी के अभाव में लोग प्राय: कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो जाते थे। सरकार ने इस विकट समस्या से निपटने को उच्च प्राथमिकता दी और मार्च 1992 तक सभी 6759 गांवों तथा शहरों में पीने का पानी सर्वप्रथम उपलब्ध करवा कर पूरे देश में कीर्तिमान स्थापित किया था।
    उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के सर्वेक्षण के अनुसार 1620 ऐसे गांव है जिसमें 100 प्रतिशत आबादी में पीने का पानी नहीं है तथा 127 ऐसे गांव हैं जिसमें 50 प्रतिशत आबादी में पीने का पानी नहीं है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2011-12 में 862 गांवों में पीने का पानी 100 प्रतिशत आबादी में देने का लक्ष्य है जिसके लिए 515 करोड़ रुपए चालू वित्तीय वर्ष में खर्च करने का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त हरियाणा के शहरों में पीने के पानी की बढ़ौतरी, मल निकासी, शोधन संयत्र व सीवर व्यवस्था के विस्तार के लिए 7316 लाख रुपए खर्च करने का प्रावधान है।
    उपायुक्त ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि जल है तो कल है, जल अमूल्य है, इसे व्यर्थ न जाने दें।

पंचायती राज संस्थाओं को और अधिक अधिकार देने से ग्रामीण स्तर पर और अधिक विकास होगा
सिरसा
(12 जुलाई) प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं को और अधिक अधिकार देने से ग्रामीण स्तर पर और अधिक विकास होगा। अब सरकार द्वारा ग्रामीण विकास पर खर्च की जाने वाली धनराशि ग्राम पंचायत को सीधे तौर पर मिलेगी जिससे विकास कार्य भी तेजी से होंगे। वे आज गांव शाहपुर बेगू में ग्राम पंचायत की ओर से आयोजित एक बैठक के दौरान ग्रामीण जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। गांव पहुंचने पर श्री शर्मा का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस मौके पर पंचायती राज संस्थानों के सशक्तिकरण तथा सत्ता में जनभागीदारी को बढ़ाने की दिशा में उठाए गए महत्त्वपूर्ण कदम की सराहना करते हुए लड्डू बांटे गए। इस मौके पर महिला नैत्री राजरानी जिंदल, बृजदान चारन, अमर साहुवाला, सरपंच सुमन सेठी, टहल सेठी नंबरदार, कृष्ण लाल पंच, लीलूराम पूर्व सरपंच, भूपेंद्र पंच, मंगत राम पंच, कल्याण चंद पंच, फूसा राम पंच, सुरजीत पंच, काला सिंह पंच, भाल सिंह, जोगेंद्र, पप्पू, ओम प्रकाश, लक्ष्मण, हरि चंद मेहता, नंदलाल, लाल चंद कंबोज, हजारा राम, पेद सैनी, अजमेर पंच, हरीश मेहता, परशुराम सेठी, बलवंत सरपंच, बलबीर सरपंच, जस्सा राम सरपंच, अजीत सिंह, बाबू लाल सरपंच सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
    भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा पंचायती राज सशक्तिकरण के  सपने को साकार होने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि जब तक ग्रामीण संस्थाओं को मजबूत नही किया जाता तब तक भारत मजबूत नही होगा। अब ग्राम पंचायतों के पास यह फैसला करने का अधिकार होगा कि वे 10 लाख रुपये तक के विकास कार्यों को स्वयं या स्थानीय ठेकेदार द्वारा अथवा पंचायती राज इन्जीनियरिंग विंग से करवायें, जबकि इससे अधिक राशि के कार्यों को वे पंचायती राज इन्जीनियरिंग विंग अथवा विंग द्वारा आयोजित निविदा प्रक्रिया द्वारा करवा पायेंगे। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों सम्बन्धी ग्राम पंचायतों के फैसले ग्राम पंचायतों द्वारा सामूहिक रूप से प्रस्ताव पारित करके लिये जायेंगे। पंचायत के फैसलों पर ग्राम सरपंच का एकाधिकार नहीं होगा तथा ग्राम पंचों की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी। भुगतान बैंकों के माध्यम से किया जाएगा जिससे पारदॢशता आएगी।

भूपेश मेहता ने घग्घर तटबंध पर बसे विभिन्न गांवों का दौरा कर तटबंधों का जायजा लिया
सिरसा
,12 जुलाई: ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने आज अपने साथियों के साथ घग्घर तटबंध पर बसे विभिन्न गांवों का दौरा कर तटबंधों का जायजा लिया तथा ग्रामीणों के विचार जाने। इस अवसर पर श्री मेहता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तटबंधों की मजबूती सुनिश्चित करे ताकि ग्रामीणों को बीते वर्ष की भांति बाढ की विभीषिका न झेलनी पड़े तथा आर्थिक रूप से हानि न उठानी पड़े। इस अवसर पर ग्रामीणों से रूबरू होते हुए श्री मेहता ने कहा कि  मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश में समान रूप से विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री का प्रयास है कि ग्राम पंचायतों को अधिक से अधिक अधिकार मिले। उन्होंने कहा कि श्री हुड्डा ने पंचायती राज संस्थाओं को और अधिक अधिकार देकर न केवल उनका सशक्तिकरण किया है बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सपने को भी साकार किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सपनों को साकार करते हुए ग्राम पंचायतों को पहले से अधिक अधिकार देकर उन्हें और सशक्त करने का कार्य किया है। श्री मेहता ने कहा कि सिरसा के सासंद डा. अशोक तंवर के नेतृत्व में जिला में रिकार्ड विकास कार्य हो रहे है।
इस मौके पर उनके साथ औमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, प्रेम सैनी, धर्मवीर व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पुलिस ने एक उदघोषित अपराधी को गिरफ्तार किया
सिरसा
। जिला की डिंग पुलिस ने एक उदघोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी सुनील पुत्र रामकुमार निवासी बोदीवाली के खिलाफ 6 जुलाई 2005 को थाना डिंग में आबकारी अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज हुआ था। आरोपी अदालत से जमानत मिलने के बाद दोबारा हाजिर नही हुआ, जिस पर उसे अदालत ने 28 अपै्रल 2011 को इस मामले में उदघोषित करार दे दिया गया। डिंग थाना प्रभारी उपनिरीक्षक चांद सिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपी के खिलाफ अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में भादंसं की धारा 174ए के तहत भी अभियोग दर्ज किया गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी सुनील को आज अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।
सिरसा। जिला की शहर सिरसा पुलिस ने रोहताश पुत्र गंगाजल निवासी रानियां रोड सिरस को 12 बोतल देसी शराब के साथ रानियां रोड़ से काबू किया गया है वहीं एक अन्य घटना में जिला की ओढां पुलिस ने इंद्राज पुत्र सहीराम निवासी बनवाला को उसी के गांव से 12 बोतल शराब सहित काबू किया है।

डा. अशोक तंवर 13 जुलाई को जिला सर्तकता एवं निगरान समिति की बैठक लेगें
सिरसा,
12 जुलाई:  सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर 13 जुलाई को प्रात:11 बजे लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में जिला सर्तकता एवं निगरान समिति की बैठक लेगें व विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारियों को सम्बोधित करेगें।  यह जानकारी सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने दी।  उन्होनें बताया कि सांसद अशोक तंवर कल 13 जुलाई को प्रात: 7 बजे बठिण्डा से सिरसा के लिए चलेेंगें और 8:10 बजे स्थानीय रेलवे स्टेशन पहुंचेगें। उन्होंने बताया कि प्रात: 9 बजे सांसद तंवर अपने निवास स्थान 7 हुड्डा,सैक्टर 20 पर संसदीय क्षेत्र के लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान करेगें। उन्होंने बताया कि जिला सर्तकता एवं निगरान समिति की बैठक के बाद सांसद तंवर शहर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेगें और लोगों से मुलाकात करेगें। 14 जुलाई को सांसद तंवर प्रात: 9 बजे अपने निवास स्थान पर समस्याएं सुनेगें। बाद में वे फतेहाबाद के लघु सचिवालय में जिला सर्तकता एवं निगरान समिति की बैठक लेगें और जिला में किए गए विकास कार्यो की समीक्षा करेगें।

अंतर्राष्ट्रीय हैंडबाल खिलाडी रविंद्र का भव्य स्वागत
स्वीडन में आयोजित 40वीं पॉर्टले हैंडबाल सब जूनियर प्रतियोगिता में शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के खिलाड़ी ने दिखलाया दमखम
सिरसा
। ग्रामीण आंचल सिरसा जैसी पृष्ठभूमि से जुड़े शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी शिक्षा के साथ साथ खेलों के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश व जिले का नाम गौरवांवित कर रहे है। शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के मात्र 15 साल के होनहार अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रविंद्र इन्सां ने हाल ही में स्वीडन में संपन्न हुई 40वीं पार्टले कप हैंडबाल सब जूनियर प्रतियोगिता में भारतीय टीम के साथ शिरकत की। 6 से 11 जुलाई तक चली इस प्रतियोगिता में भाग लेकर आज सिरसा पहुंचने पर खिलाड़ी रविंद्र इन्सां का शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के पदाधिकारियों, स्कूल स्टाफ सदस्यों व छात्रों ने भव्य स्वागत किया तथा इसके पश्चात शाह सतनाम जी क्रिकेट स्टेडियम में उसके स्वागत में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर रविंद्र के साथ टीम का दूसरा खिलाडी दीपक भी शामिल था, जो जिला के गांव खैरेकां का रहने वाला है।  सिरसा पहुंचने पर पत्रकारों से रूबरू होते हुए रविंद्र ने बतलाया कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा पर चलकर ही आज उसने हैंडबाल के खेल में यह मुकाम पाया है। शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के दसवीं कक्षा के छात्र रविंद्र ने बतलाया कि स्वीडन के गॉथनबर्ग शहर में 6 से 11 जुलाई तक आयोजित 40वीं पार्टले कप प्रतियोगिता में भारतीय टीम की तरफ से खेलने गया था। रविंद्र इन्सां ने बताया कि इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 96 देशों की टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में 13 पूल बनाए गए थे तथा प्रत्येक पूल में 6 टीमें शामिल थी। रविंद्र ने बताया कि भारतीय टीम ने प्रतियोगिता में पांच मैच खेले तथा आठवें स्थान पर रही। क्वार्टर फाईनल मुकाबले में भारतीय टीम फ्रांस की टीम से मात्र एक अंक के अंतर से पिछड गई।
सिरसा पहुंचने पर खिलाडी रविंद्र का भव्य स्वागत किया गया तथा ढोल नगाड़े बजाते हुए उसे शाह सतनाम जी क्रिकेट स्टेडियम में ले जाया गया, जहां उसके सम्मान में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर होनहार खिलाडी को फूल मालाओं से लाद दिया गया। इस मौके पर शाह सतनाम जी स्कूल के प्रशासक डा. हरदीप सिंह इन्सां, प्राचार्य नरोत्तमदास इन्सां, उपप्राचार्य राकेश धवन इन्सां, शाह सतनाम जी बायज कालेज के प्राचार्य दिलाबर इन्सां, स्पोर्टस इंचार्ज चरणजीत इन्सां, खेल डायरेक्टर दानसिंह इन्सां ,डेरा सच्चा सौदा प्रवक्ता डा पवन इन्सां,  अजमेर सिंह, जूडो कोच रणवीर सिंह, सिरसा के हैंडबाल कोच सुरजीत सिंह, मा. राज ङ्क्षसह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

कार में शराब सहित एक काबू
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने एक कार में 12 बोतल नाजायज शराब सहित एक व्यक्ति को काबू किया है। थाना प्रभारी ओढ़ां रवि खुंडिया ने बताया कि सोमवार की शाम गश्त के दौरान दाताराम हैडकांस्टेबल ने गांव बनवाला टी प्वाइंट के निकट जब गांव चक्कां की ओर से आ रही एक एस्टीम कार को रोककर उसकी तलाशी ली तो उसमें से 12 बोतल नाजायज ठेका शराब देसी बरामद हुई। पुलिस ने कार व शराब अपने कब्जे में लेकर कार के चालक बनवाला निवासी 25 वर्षीय इंद्राज पुत्र सहीराम का आबकारी अधिनियम के तहत चालान कर दिया।

No comments:

Post a Comment