Loading

28 January 2014

समाचार :

  • राहुल गांधी ने कहा-कांग्रेस ने १९८४ में सिख विरोधी हिंसा पर काबू पाने की कोशिश की थी। नरेन्द्र मोदी सरकार पर २००२ में गुजरात में हिंसा भड़काने का आरोप लगाया।
  • समलैंगिकता को अपराध घोषित करने के फैसले की समीक्षा के लिए केन्द्र और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की याचिका पर आज उच्चतम न्यायालय में सुनवाई।
  • खनन कंपनियों की लीज की अवधि खत्म होने के बाद भी दो साल तक गतिविधियां जारी रखने की केन्द्र सरकार की अधिसूचना पर रोक।
  • सोलह राज्यों से ५५ राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज आखिरी दिन।
  • हेमिलटन में न्यूजीलैंड के साथ चौथे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने जल्दी ही विकेट खोए।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात की नरेन्द्र मोदी सरकार पर राज्य में वर्ष २००२ के दौरान हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है। वर्ष २००२ की गुजरात हिंसा और १९८४ की सिख विरोधी हिंसा के बीच अंतर बताते हुए श्री राहुल गांधी ने कहा कि गुजरात में हुई हिंसा राज्य सरकार ने भड़काई और उसे समर्थन दिया जबकि १९८४ की हिंसा के दौरान कांग्रेस सरकार ने उसे रोकने की कोशिश की।

टाइम्स नाउ को दिये इंटरव्यू में श्री गांधी ने इस बात का खंडन किया कि लोकसभा चुनावों में उन्हें मोदी से हारने की आशंका है। उन्होंने चुनाव में जीत हासिल करने के प्रति आशा व्यक्त की और कहा कि अगर उनकी पार्टी को सफलता नहीं मिली तो वे पार्टी उपाध्यक्ष के रूप में उसकी जिम्मेदारी स्वीकार करेंगे।
-----
राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद ने कल नई दिल्ली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। आम चुनावों में बिहार में कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल का गठबंधन बनाने के संकेतो के बीच दोनों नेताओं की इस महीने में यह दूसरी बैठक थी। इससे पहले पार्टी के महासचिव दिग्विजय सिंह ने लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान के साथ संभावित गठबंधन के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया था।
-----
निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा बलों की उपलब्धता पर केन्द्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी से विस्तार से बातचीत की है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत, चुनाव आयुक्त एच एस ब्रह्‌मा और एस एन ए जैदी तथा आयोग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए, जिनमें सुरक्षा व्यवस्था और बलों की तैनाती से जुड़े मसलों पर विचार विमर्श किया गया। आम चुनाव में ८१ करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे।
-----
समलैंगिकता को अपराध घोषित करने के फैसले की समीक्षा के लिए केंद्र और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा दायर याचिका पर उच्चतम न्यायालय आज सुनवाई करेगा।

न्यायमूर्ति एच.एल दत्तू और न्यायमूर्ति एस.जे मुखोपाध्याय की पीठ यह निर्णय लेगी कि इस फैसले पर पुनर्विचार की जरूरत है या नहीं।

समलैंगिकों के अधिकारों के लिए काम कर रहे कार्यकर्ताओं का कहना है कि उच्चतम न्यायालय के फैसले में कई गंभीर खामियां हैं और कानून की गलत व्याख्या की गई है, जिसे सुधारने की जरूरत है।

इस फैसले के भारी विरोध को देखते हुए केंद्र ने भी याचिका दायर कर हजारों समलैंगिकों के साथ न्याय करने के लिए फैसले की समीक्षा का अनुरोध किया है।
-----
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र की उस अधिसूचना पर रोक लगा दी है जिसमें खनन कम्पनियों को पट्टे की अवधि खत्म होने के बाद भी गतिविधियां जारी रखने की अनुमति दी गई थी। इस अधिसूचना में इन कम्पनियों को वन्य अधिनियम के तहत वनों से भिन्न क्षेत्रों में भी काम करने की अनुमति दी गई थी। यह अधिसूचना पर्यावरण और वन मंत्रालय ने पिछले साल फरवरी में जारी की थी। आरोप है कि वन्य क्षेत्रों में कुल पांच सौ ९० कम्पनियां लाइसेंस लेकर काम कर रही हैं, लेकिन उनमें से साढ़े तीन सौ के लाइसेंस की अवधि समाप्त हो चुकी है।
-----
इंटरनेट सेवा कंपनियों ने उच्चतम न्यायालय से कहा है कि न्यायालय या सरकार के आदेश के बिना अश्लील वेबसाइटों को रोकना तकनीकी और व्यावहारिक रूप से असंभव है।

इस बीच, न्यायमूर्ति बी एस चौहान की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने दूरसंचार विभाग को तीन सप्ताह का समय देते हुए पूछा है कि देश में अश्लील सामग्री और खासतौर से बच्चों से जुड़ी अश्लील वेबसाइटों को कैसे रोका जा सकता है।
-----
राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने निर्देश दिया है कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति-डी.पी.सी.सी की मंजूरी के बगैर, दिल्ली में  इस्पात गलाने का काम नहीं किया जा सकता। न्यायाधिकरण के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह आदेश एक गैर-सरकारी संगठन की याचिका पर दिया। याचिका में, ऐसी इकाइयों और अन्य उद्योगों का इस आधार पर विरोध किया गया था कि उनसे निकलने वाले कचरे से यमुना में प्रदूषण बढ़ रहा है।
-----
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----
देश के सोलह राज्यों से राज्यसभा की ५५ सीटों के चुनाव के लिए पर्चे भरने का आज अंतिम दिन है। कल नामांकनपत्रों की जांच की जाएगी। ३१ जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और ७ फरवरी को चुनाव होगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश से और मधुसुदन मिस्त्री ने गुजरात से पर्चा भरेंगे। पार्टी अन्य राज्यों से सात उम्मदवारों की घोषणा पहले ही कर चुकी है।

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र से अपनी राज्यसभा सीट के लिए आर.पी.आई रामदास अठावले का समर्थन किया है। गुजरात से भाजपा के तीन और छत्तीसगढ़ से एक उम्मीदवार पर्चा भरेंगे।
-----
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री पल्लम राजू ने राज्य पुनर्गठन विधेयक को निरस्त करने के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस देने की पहल का समर्थन किया है। श्री राजू ने एक समाचार एजेंसी से कहा कि मुख्यमंत्री ने कोई गलती नहीं की है। श्री रेड्डी ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर विधेयक वापस भेजने का अनुरोध किया।
-----
शिमला में ऐतिहासिक महालेखाकार कार्यालय परिसर -ए जी बिल्डिंग में आज तड़के भीषण आग लग गई। पुलिस और दमकल सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि अग्निशमन दस्तों को तत्काल मौके पर भेज दिया गया। दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। आग चार मंजिला इमारत की चौथी मंजिल पर लगी।
-----
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने कल राज्य की विभिन्न जगहों पर लगभग २० टोल बूथों में तोड़फोड़ की कोशिश की। हमारी संवाददाता ने बताया है कि टोल नहीं देने के नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे के भाषण के बाद पार्टी के कार्यकर्ताओं ने टोल बूथों पर तोड़फोड़ शुरू की।

एमएनएस कार्यकर्ताओं ने औरंगाबाद, बीड़, नासिक, थाणे, ऐरोली, दहिसर, कल्याण और नागपुर के दो नाकों पर वसूली बंद करवाने की कोशिश की। पर पुलिस ने जल्दी ही हालात पर काबू पा लिया और एमएनएस के चालीस से ज्यादा कार्यकर्ताओं और दो विधायक प्रवीण दारेकर और प्रकाश भोइए को हिरासत में ले लिया और इस मामले में दस से ज्यादा केस दर्ज किये हैं। पुलिस के अनुसार आगे ऐसी कोई भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए इन नाकों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है। सुधाराम सुब्रहमण्यम, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।
-----
नागर विमान मंत्रालय ने देश में एयरबस ए-३८० की उड़ानों को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने नागर विमानन महानिदेशालय, एयर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ परामर्श के बाद, एयरबस के इस्तेमाल पर लगी पाबंदी  हटाने का फैसला किया। फिलहाल एयरबस के लायक सुविधाएं दिल्ली, मुबंई, हैदराबद और बैंगलौरू हवाई अड्डों पर ही हैं।

हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि एयरबस की सेवा शुरू होने से हवाई अड्डों की आमदनी बढ़ेगी, यात्रियों का सफर अधिक आरामदायक होगा और विमानन क्षेत्र की छवि भी बेहतर होगी।
-----
मिस्र में सेनाओं की सर्वोच्च परिषद् ने  सेना प्रमुख तथा रक्षा मंत्री अब्देल फतेह-अल-सीसी को राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होने की अनुमति दे दी है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मिस्र में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव १७ फरवरी से १८ अप्रैल के बीच होने की उम्मीद है।

सर्वोच्च सैनिक परिषद ने यह फैसला जनरल सीसी पर छोड़ दिया कि वे खुद यह तय करें कि वे राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ना चाहते हैं या नहीं। जनरल सीसी ने अभी कुछ ही दिन पहले कहा था कि सेना और जनता के समर्थन के हालात में ही वे राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ सकते हैं। जनरल सीसी पिछले साल जुलाई में पूर्व राष्ट्रपति मोरसी को सत्ता से हटाने के बाद से ही सुर्खियों में हैं। मिस्र में अभी उनकी लोकप्रियता परवान पर है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार।
-----
भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज हेमिल्टन में खेला जा रहा है। भारत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रहा है। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने २ विकेट पर ९४ रन बना लिए हैं।
पांच मैचों की श्रृंखला में पहले दो मैच न्यूजीलैंड ने जीते, जबकि तीसरा मैच टाई रहा था।

न्यूजीलैंड के साथ पिछले मैच को ड्रा करा भारतीय टीम ने एक बार फिर मुकाबले को रोमांचक तो बना दिया है लेकिन सीरीज में पिछड़ने के बाद अगर भारतीय टीम चौथा और पांचवां वनडे जीत जाती है तो वह विदेशी ज+मीन पर ख़राब प्रदर्शन के कारण धूमिल हुई अपनी छवि सुधार सकती है। साथ ही भारत को, ऑस्ट्रेलिया के हाथों गंवाया उसका नंबर वन का ताज भी वापिस मिल जाएगा। लेकिन अगर मेजबान टीम यह मैच जीत जाती है तो अपराजेय बढ़त हासिल कर लेगी और भारत का नम्बर एक का स्थान भी वापस नहीं मिलेगा। हिंदी समाचार कक्ष से मैं राजेश पांडेय।
-----
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में एक नौका दुर्घटना में २१ लोगों की मौत के सिलसिले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। नौका मालिक और चालक दल के दो सदस्यों को कल रात हिरासत में लिया गया। उन्हें आज न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा।
-----
समाचार पत्रों से
किसानों को उनकी जमीन के उचित मुआवजे का अधिकार दिलाने वाले भूमि अधिग्रहण कानून के प्रावधानों को सुप्रीम कोर्ट के सही ठहराए जाने को अमर उजाला और दैनिक जागरण सहित कुछ अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है।
जन लोकपाल बिल को आज दिल्ली मंत्रिमंडल की मंजूरी संभव- लिखता है राष्ट्रीय सहारा। इसी पत्र ने लिखा है- केजरी सरकार का एक माह पूरा, कई वादे पूरे तो कई अधूरे। दैनिक जागरण ने तमाम कार्यों पर नजर डालते हुए लिखा हैं- विवादों के नाम केजरी सरकार का पहला महीना।
अखबारों ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के एक इंटरव्यू में दिए गए कुछ बयानों को अलग-अलग तरह से सुर्खियों में दिया है।   इकनॉमिक टाइम्स  ने शेयर बाजार में सितम्बर के बाद सबसे बड़ी गिरावट पर लिखा है- अमरीकी राहत पैकेज कम होने से डरा बाजार, जबकि दैनिक भास्कर का आकलन है- वैश्विक बाजारों में गिरावट का रूख रहने से देश के बाजार भी ओंधे मुंह गिरे। पत्र ने बिकवाली के दबाव पर अपना अनुमान लगाया है कि मौद्रिक नीति की समीक्षा के ठीक एक दिन पहले रैपो रेट में बदलाव को लेकर अनिश्चितता रही।
जनसत्ता की सुर्खी है- चुनाव खर्च की सीमा बढ़ाए जाने की पुरानी मांग पर शनिवार को विधि आयोग की अहम बैठक में महत्वपूर्ण फैसला हो सकता है।
दिलों में देशभक्ति का जोश जगाने वाले सदाबहार गीत- ऐ मेरे वतन के लोगों..... के ५१ वर्ष पूरे होने पर कल मुम्बई में इसी गीत को एक समारोह में, फिर गाए जाने को अखबारों ने सुर कोकिला लता मंगेशकर के चित्र के साथ बॉक्स में दिया है।   
दैनिक भास्कर ने रेलयात्रियों के लिए एक समाचार दिया है कि अब ट्रेन में बिंदास सोएं, स्टेशन नहीं छूटेगा। पत्र ने लिखा है- एंड्रॉयड मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर रेल अलार्म से एप्लीकेशन डाउनलोड करें और स्टेशन आने से पहले मोबाइल का अलार्म आपको बता देगा कि स्टेशन आ रहा है।
-----

No comments:

Post a Comment