Loading

28 January 2014

एक्सीडेंट या हमला होने पर अपने आप चला जाएगा परिचितों व पुलिस को संदेश, खतरे में मोबाइल बनेगा मददगार--


 रास्ते में अचानक हादसा हो जाए या फिर कोई हमला कर दे तो आप क्या करेंगे। मुसीबत की घड़ी में आप पैनिक बटन दबाने की स्थिति में भी नहीं होते। ऐसे हालात में नया मोबाइल ऐप मददगार साबित हो सकता है। गुनदीप बिंद्रा ने ‘मोबाइल कॉप’ नाम का ऐसा ऐप बनाया है, जो एक्सीडेंट के इंपैक्ट के आधार पर एंड्रॉयड मोबाइल के जरिए खुद ही पुलिस और परिचितों को तत्काल लोकेशन का एसएमएस भेजता है।
कोलंबिया यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क से कंप्यूटर साइंस में एमएससी कर चुके देहरादून निवासी गुनदीप ने करीब तीन माह की मेहनत के बाद ‘मोबाइल कॉप’ बनाया है। उसका दावा है कि इस ऐप को न्यूयॉर्क पुलिस ने पसंद किया है। जल्द ही न्यूयॉर्क में यह ऐप लांच होने वाला है। वह उत्तराखंड पुलिस के लिए भी इसे लांच करना चाहते हैं, ताकि लोगों को तत्काल सुरक्षा मिल सके। तकनीकी विशेषज्ञ सुनील रावत ने भी गुनदीप के प्रयास को सराहा है।
यूं काम करता है ऐप
मोबाइल में दो सेंसर होते हैं, एक्सेलेरोमीटर और जाइरोमीटर। इसमें इन दोनों तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। अभी तक इस्तेमाल होने वाले मोबाइल ऐप में मुसीबत की जानकारी देने के लिए मोबाइल निकालकर बटन दबाना होता है। गुनदीप का मानना है कि मुसीबत में मोबाइल निकालना मुश्किल होता है। इसी के मद्देनजर एक्सीडेंट के इंपैक्ट के आधार पर ‘मोबाइल कॉप’ ऐप बनाया गया है। इसमें मोबाइल के जरिए खुद ही लोकल पुलिस और परिचितों को लोकेशन की एसएमएस भेजने की सुविधा है। इसके अलावा यदि आप कहीं ऐसी जगह फंस जाएं कि कोई हमला करने को तैयार हो तो तुरंत नीचे गिर जाएं। जैसे ही आप नीचे गिरेंगे तो मोबाइल एक संदेश लोकल पुलिस और परिचितों को भेज देगा।
आसानी से होगा डाउनलोड
गुनदीप ने बताया कि अभी यह ऐप अमेरिका में उपलब्ध है। उन्होंने गूगल को रिक्वेस्ट भेज दी है। एक माह के भीतर यह ऐप भारत में भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगा। इसके बाद भारत के लोग भी इसे अपने एंड्रॉयड मोबाइल या आईफोन पर डाउनलोड कर सकेंगे।
गिरने पर नहीं जाएगा संदेश
ऐप की यह खास बात है कि इसकी सेटिंग आप खुद बना सकते हैं। इसमें तीन लेवल-ईजी, मीडियम और हार्ड रखे गए हैं। अगर ईजी लेवल पर रखेंगे तो हाथ से गिरने पर संदेश चला जाएगा लेकिन यदि हार्ड लेवल पर रखेंगे तो हाथ से गिरने पर संदेश नहीं जाएगा। मोबाइल और आपके गिरने के लिए यह तीन स्तर होंगे।
देहरादून के गुनदीप बिंद्रा ने ‘मोबाइल कॉप’ नाम का ऐप बनाया
इस तरह का मोबाइल ऐप यदि जनता की सुरक्षा के नजरिए से बेहतर है तो हम इसे एक बार देखना चाहेंगे। हमारी टीम इसे जांच कर दून पुलिस के लिए लांच करना चाहेगी। यह सराहनीय प्रयास है।

No comments:

Post a Comment