Loading

28 January 2014

इस तरह पहचाने कि कंप्‍यूटर में वायरस तो नहीं

computer tips and tricks

हम सभी जानते हैं कि इंटरनेट पर कई तरह वॉयरस रहते हैं, जो हमेशा किसी ऐसे कंप्‍यूटर की तलाश करते रहते हैं जिसमें कोई प्रोटेक्‍शन न हों यानी अगर आपके पीसी में एंटीवॉयरस या फिर मालवेयर रिमूव करने वाले सॉफ्टवेयर नहीं हैं तो ये वॉयरस इंटरनेट द्वारा बड़ी आसानी से आपके पीसी में आकर न सिर्फ सारी जानकारियां चुरा लेंगे बल्‍कि आपके पीसी को करेप्‍ट भी कर सकते हैं।

हम जब भी कोई मेल ओपेन करते हैं तो इंबॉक्‍स में जरूरी मेलों के अलावा कई स्‍पैम मेल भी आती है, वैसे तो कोशिश यही करें कि इन स्‍पैम मेल को ओपेन करने से पहले ये जान लें कि इन्‍हें खोलने जरूरी भी है या नहीं क्‍योंकि कभी-कभी स्‍पैम मेल के द्वारा पीसी में वॉयरस अटैक हो सकता है।

लेकिन सबसे बड़ी दिक्‍कत तब आती है जबतक हमें पीसी में वॉयरस होने के बारे में पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। तो दोस्‍तों आईए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात करते हैं जिनकी मदद से आप अपने पीसी में वॉयरस का पता लगा सकते हैं।-अगर आपके पीसी में कोई एकाउंट अपने मन से साइन आउट हो रहा हो या फिर बार बार पीसी क्रेश करता हो तो तुरंत किसी अच्‍छे एंटी वॉयरस से उसे स्‍कैन कराएं।

-अगर आपके पीसी में पड़ा एंटीवॉयरस आपको खतरनाक मॉलवेयर के बारे में अलर्ट नहीं भेजता तो कई और तरीके हैं पीसी में वॉयरस अलर्ट पाने के लिए, जैसे जब भी आप पीसी में कोई सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल वो इंस्‍टॉल नहीं होगा हो सकता है आपका पीसी फिर से रीस्‍टार्ट हो जाए इसका मतलब आपके पीसी में कुछ गड़बड़ है। अगर आपके पीसी की स्‍पीड अचानक स्‍लो हो जाएं तो समझिए आपके पीसी में वॉयरस या मॉलवेयर आ चुके हैं।
-अगर आपके पीसी में अपने आप कोई ऐसा मैसेज आने लगे जो बंद होने पर भी न जाए तो समझिए कोई मॉलवेयर या वॉयरस आ चुका है।


-अगर आपके पीसी में सेव फाइलों का साइज अपने मन से बदलने लगे तो समझिय पीसी के सॉफ्टवेयर में कोई गड़बड़ी फैला रहा है।

No comments:

Post a Comment