Loading

15 February 2014


रेल-पुल रैली की सभी तैयारियां पूरी


डबवाली, 15 फरवरी।
        कल 16 फरवरी को डबवाली में होने वाली रेल-पुल रैली की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।  जिला पुलिस अधीक्षक श्री सौरभ सिंह  ने सुरक्षा से सम्बंधित सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेकर फाइलन टच दिया है। नौ एकड़ के क्षेत्र में होने वाली रैली स्थल को 10 सैक्टरों में बांटा गया है। सभी 10 सैक्टरों में दो - दो  इंस्पैक्टरों की ड्यिुटी सुनिश्चित की गई है। महिला सैक्टरों में महिला इंस्पेक्टर व कर्मचारियों को तैनात किया गया है।  पूरे रैली स्थल के साथ - साथ खेल परिसर में  पुलिस की आठ कम्पनियां तैनात रहेंगी। इन कम्पनियों मेंं चार कम्पनियों सिरसा जिले व चार कम्पनियां अन्य जिलों से मंगवाई गई है।  सैक्टरों में सभी इंस्पेक्टरों व महिला पुलिस इंस्पेक्टरों को वाकी टाकी से लैस होंगे, जो रैली स्थल पर समन्वय बनाए रखने में पल पल की जानकारी आपस में शेयर करेंगे।
    जिला पुलिस अधीक्षक श्री सौरभ सिंह के अनुसार पूरे खेल स्टेडियम में  सुरक्षा व्यवस्था चाक चौंबंद रखने के लिए पांच डी एस पी स्तर के अधिकारियों की जिम्मेवारी सौंपी गई है। जिनको अलग-अलग क्षेत्रों को इंचार्ज बनाया गया है अपने-अपने क्षेत्रों में इनके निर्देशन में भी पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी चौकने रहेंगे।  मंच के सामने डी बनाई गई हैै और डी के बाहर हजारों लोगो के बैठने की व्यवस्था की गई है।  लोगो के लिए कुर्सियां लगाई गई है। मंच ठीक सामने डी के बाहर 100 से भी अधिक पत्रकारों के बैठने के लिए प्रैस गैलरी बनाई गई है, इसके साथ रेली स्थल के बीच की गैलरी में इलैक्ट्रोनिक मीडिया के कैमरा मैन छायाकार के लिए  स्थान सुनिश्चित किया गया है जहां से कैमरामैन और छायाकार पूरे कार्यक्रम को कवर कर पाएंगे। मंच के दाईं और वी आई पी एवं अधिकरियों के बैठने के लिए  ब्लाक तैयार किए गए है। 
    अतिरिक्त उपायुक्त श्री शिव प्रसाद शर्मा रैली स्थल की व्यवस्थाओं के बारे में बताते हुए कहा कि रैली में बनाए गए 60 बाई 40 के मंच पर  100 अतिगणमान्य लोगो के बैठने की व्यवस्था की गई है यह मंच किसी भी बड़ी से बड़ी रैली के मंच से बड़ा है। मुख्य मंच के बाई और सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए भी मंच तैयार किया गया है जहां सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम भी होगा और इस सांस्कृतिक मंच के माध्यम से लोक सम्पर्क विभाग एवं निजी क्षेत्र के कलाकारी गीतों , भजनों व रागनियों से लोगो का मनोरंजन तो करेंगे ही साथ सरकार के विकास एवं जनकल्याणकारी नितियों का भी प्रचार करेंगे। रैली में पूरा हाईटैक पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम के साथ-साथ नई तकनीकी हॉर्न और स्पीकर लगाए गए है। रैली स्थल के पूरे नौ एकड़ एरिया में सात दर्जन से भी अधिक स्पीकर और कॉलम स्पीकर  लगाए गए है जो रैली में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मुख्यमंत्री व अन्य नेताओं का भाषण सुनाएंगे। 
    अतिरिक्त उपायुक्त  श्री शिव प्रसाद शर्मा ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ. भूपेंन्द्र सिंह हुड्डा रैली स्थल पर ही 12 परियोजनाओं के  उद्घाटन एवं शिलान्यास पतथर रंखेंगे। एक साथ इतने अधिक उद्धाटन व शिलान्यास के पत्थर सिरसा जिला में एक ही जगह पर रखे जा रहे है। मुख्यमंत्री ज्यों ही रैली स्थल पर पहुंचते ही उद्घाटन व शिलान्यास की शुरुृआत करेंगे । एक के बाद एक योजनाओं की शुरुआत करते हुए मंच पर बैठैंगे। उन्होंने बताया कि 380 करोड़ की एक दर्जन् विकास परियोजनाओं का  उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे जिनमें मुख्य रुप से  डबवाली का रेलवे ओवर ब्रिज, नुहियांवाली का 400 के वी सबस्टेशन,चोरमार का 220 के वी सबस्टेशन , कलुआना का खरीफ चैनल डबवाली का राजकीय महाविद्यालय भवन, रत्ताखेडा व केहरवाला का कस्तुरबा बालिका गांधी विद्यालय, सांवत खेडा व औढा का जलघर , गंगा गांव मे प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र  का उद्घाअन व शिलान्यास शामिल है। प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री अमित सिहाग ने भी आज रैली स्थल का दौरा किया और बताया कि रैली में पूरे सिरसा जिला से 40 हजार से भी अधिक लोग भाग लेंगे। इस रैली में प्रदेश कांग्रेस के प्रधान व सिरसा के सांसद डा अशोक तंवर का नागरिक अभिनंदन भी किया जाएगा। इस रैली में हरियाणा के कांग्रेस प्रभारी डा शकील अहमद, वरिष्ठ कांग्रेस नेता फूल चंद मौलाना, हरियाणा के वित्त मंत्री स. हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा सहित हरियाणा व पंजाब के कई विधायक एवं नेता  पहुंचेंगे।

No comments:

Post a Comment