Loading

15 February 2014

समाचार :

  • दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी का जनलोकपाल मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के इस्तीफे के बाद नई सरकार बनाने से इंकार। विधानसभा के चुनाव कराने का समर्थन किया।
  • भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने विधानसभा में जनलोकपाल विधेयक पेश होने से रोका।
  • केजरीवाल ने अपनी सरकार गिराने के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पर मुकेश अम्बानी के साथ सांठगांठ का आरोप लगाया।
  • विश्व पुस्तक मेला नई दिल्ली में आज से। 
  • वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में शिखर धवन दो रन से शतक बनाने से चूके।
-------
दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता भारतीय जनता पार्टी के हर्ष वर्धन ने कहा है कि मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के इस्तीफे के बाद भारतीय जनता पार्टी वैकल्पिक सरकार बनाने की बजाय नये चुनाव कराने की मांग करेगी, क्योंकि विधानसभा में उनकी पार्टी को पर्याप्त बहुमत नहीं है। पार्टी के राज्य इकाई के प्रमुख विजय गोयल ने केजरीवाल के इस्तीफे को लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए आम आदमी पार्टी का राजनीतिक ड्रामा बताया।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख अरविन्दर सिंह लवली ने केजरीवाल के इस्तीफे को सुनियोजित नाटक बताया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी जनलोकपाल विधेयक के पक्ष में है, लेकिन इसे असंवैधानिक तरीके से पेश किया जा रहा था।  
इससे पहले दिल्ली विधानसभा में कल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने जनलोकपाल विधेयक पेश नहीं होने दिया। विपक्ष के नेता हर्ष वर्धन ने कहा कि जनलोकपाल विधेयक कानूनी प्रक्रिया का पालन किये बिना पेश नहीं किया जा सकता।

कानून बनाने के लिए कानून का संविधान का अपमान ये हम किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे और दिल्ली में माननीय उपराज्यपाल महोदय ने विधानसभा में यह स्पष्ट संदेश दिया कि दिल्ली में अगर जनलोकपाल बिल को लेकर आना है तो उसके लिए कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ेगा।

कांग्रेस प्रवक्ता अजय माकन ने केजरीवाल के इस्तीफे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

जिस तरीके से केजरीवाल और उनकी पार्टी ने जबसे सत्ता संभाला जिस तरीके से उन्होंने अलग अलग विषयों के उपर स्टैंड लिया कहीं पर भी ऐसा नहीं लगा कि वो लोग सिरिअस थे, वो लोग चिंतित थे कि जो वायदे उन्होंने जनता के बीच में करें है वायदों को वो पूरा करें। ऐसा कहीं पर भी नहीं लगा कि वो सहीं मायने में दिल से चाहते है कि दिल्ली में भ्रष्टाचार मुक्त हो।

जन लोकपाल विधेयक पर विधानसभा में हार का सामना करने के कारण अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री के पद से कल इस्तीफा दे दिया था। सदन में विधेयक प्रस्तुत करने की अनुमति लेने का सरकार का प्रस्ताव २७ के मुकाबले ४२ मतों से गिर गया।

आम आदमी पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपने छोटे से कार्यकाल में घोषणापत्र में शामिल कुछ प्रमुख वायदों को पूरा किया। कांग्रेस और भाजपा की आलोचना करते हुए श्री केजरीवाल ने उन पर सरकार गिराने के लिए मुकेश अंबानी के साथ सांठगांठ करने का आरोप लगाया।

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने मिलकर जनलोकपाल बिल पेश नहीं होने दिया। इनको ये लगा कि ये केजरीवाल के पास अभी एक छोटी से एन्टीकरप्शन ब्रांच है। उसी से इसने नाक में दम कर रखा है। अगर जनलोकपाल बिल आ गया तो इनमें से आधे से ज्यादा जेल चले जायेंगे।

इस बीच, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे पर अपनी रिपोर्ट आज केंद्र को भेज सकते हैं। सूत्रों के अनुसार वे मौजूदा स्थिति पर गृह मंत्रालय के माध्यम से राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेजेंगे ताकि विधानसभा भंग कर के फिर चुनाव कराए जाने या दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू किए जाने के बारे में अंतिम निर्णय लिया जा सके।

यह भी उम्मीद है कि गृह मंत्री, उपराज्यपाल से मुख्यमंत्री का त्यागपत्र मिलने के बाद उसे स्वीकार करने के लिए आज राष्ट्रपति के पास भेज देंगे। दिल्ली का विशेष दर्जा होने के कारण मुख्यमंत्री के त्यागपत्र को अंतिम रूप से राष्ट्रपति को मंजूर करना होता है।
------
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि पांच प्रतिशत को पार कर जाएगी और आने वर्षों में इसमें और इजाफा होगा। नई दिल्ली में राज्यपालों के सम्मेलन में डॉक्टर सिंह ने कहा कि तेज वृद्धि के अनेक वर्षों के बाद पिछले दो वर्ष से इसमें मंदी आई है। उन्होंने कहा कि मुद्रा स्फीति, रुपये के कमजोर होने और अन्य घरेलू तथा बाहरी कारणों से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछड़े और गरीब जिलों में गरीबी और कमियां लगातार बढ़ते असंतोष का कारण है।
------
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदन में बृहस्पतिवार को काली मिर्च के स्प्रे के मद्देनजर सोमवार को संसद परिसर में सुरक्षा समिति की आपात बैठक बुलाई है। लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि लोकसभा अध्यक्ष ने समिति के अध्यक्ष, लोकसभा उपाध्यक्ष करिया मुंडा को सुरक्षा से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा किए जाने के निर्देश दिए हैं। चर्चा के दौरान सांसदों की तलाशी के मुद्दे पर भी विचार किया जा सकता है।
------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व सैनिकों की बहुत पुरानी एक रैंक-एक पेंशन की मांग का समर्थन किया है। नई दिल्ली में पूर्व सैनिकों के साथ बैठक में श्री गांधी ने उन्हें विश्वास दिलाया कि वे उनकी मांग जल्द पूरी कराने के भरसक प्रयास करेंगे। एक रैंक-एक पेंशन से यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि एक जैसे रैंक और एक जितने सेवाकाल के बाद सेवा निवृत्त होने वाले रक्षा कार्मिकों को बराबर पेंशन मिले, भले ही उनकी सेवा निवृत्ति की तिथि अलग अलग हो।
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
विश्व पुस्तक मेला आज से नई दिल्ली में शुरू होगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ९ दिन के पुस्तक मेले का उद्घाटन करेंगे। इस वर्ष के पुस्तक मेले का विषय है कथासागर-बाल साहित्य का आयोजन। मेले में जाने माने लेखक रस्किन बॉंड मुख्य अतिथि होंगे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मेले में कार्यशालाएं और चर्चाएं भी आयोजित की जाएंगी।

लगभग ग्यारह सौ भारतीय तथा विदेशी पर्यटक १७६० स्टॉल तथा २१० स्टैंड पर पुस्तकों का प्रदर्शन करेंगे। विदेशी पर्वेलियन में ग्यारह देश अपनी पुस्तकों को रखेंगे। जिनमें फ्रांस, ईरान, पाकिस्तान और जपान शामिल है। मेले में वयस्कों को बीस रुपये और स्कूली बच्चों को दस रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा। पुस्तक मेले के लिए टिकट कुछ मेट्रो स्टेशनों पर भी उपलब्ध है। इन स्टेशनों में कश्मीरी गेट, विश्वविद्यालय, द्वारका और राजीव चौक शामिल है। इस वर्ष नेशनल बुक ट्रस्ट बच्चों के लिए एक नवीन एवं रोमांचक कार्यक्रम क्रिस बबल की शुरूआत कर रहा है। इसमें बच्चे विभिन्न गतिविधियों और आंनद ले सकेंगे। शीला आकाशवाणी समाचार दिल्ली।
------
बम्बई उच्च न्यायालय ने केन्द्र, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से टोल वसूली, विशेषकर व्यस्त मुम्बई-पुणे मार्ग पर टोल के बारे में दायर दो जनहित याचिकाओं का जवाब सत्रह मार्च तक देने को कहा है। राज्य में हाल ही में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना - एम. एन. एस. ने टोल के विरोध में आंदोलन किया था।

न्यायमूर्ति एस. जे. वजीफदार की अध्यक्षता में खंडपीठ ने भी राष्ट्रीय राजमार्गों को चार लेन का बनाने के लिए २००८ में निर्धारित निर्देशों और मानदंडों के बारे में भी प्रतिवादियों को अपना रूख स्पष्ट करने को कहा है।
-----
उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में कल से हो रही वर्षा के कारण तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले २४ घंटों में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है।

दिल्ली के कुछ इलाकों में आज दोपहर तक गरज के साथ छींटे और हल्की बारिश हो सकती है।
-----
पंजाब और हरियाणा के सभी इलाकों में हल्की बारिश की खबर है। बृहस्पतिवार शाम से रात भर बूंदाबांदी होती रही।  हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बारिश से सामान्य जनजीवन पर प्रभाव पड़ा और कुछ निचले इलाकों में पानी भर गया।

वर्षा व ठण्ड के कारण कल अधिकतर लोग घरों के अंदर ही रहे। कृषिमहरों का कहना है कि अभी तक २ रबी फसलों विशेष तौर पर गेहूं की फसल के लिए लाभदायक है। क्योंकि अब कुछ और दिन ठण्ड का मौसम जारी रहेगा। और ठण्ड के मौसम में फसल और पनपेगी। लेकिन लम्बे समय तक वर्षा का जारी रहना या बादलों का बना रहना फसल के लिए हानिकारक भी हो सकता है। जसविंदर सिंह रंधावा आकाशवाणी समाचार चण्ड़ीगढ
-----
वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के साथ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन ताजा समाचार मिलने तक भारत ने पहली पारी में ०६ विकेट पर २९५ रन बना लिए थे। शिखर धवन ने शानदार ९८ रन बनाए।

इससे पहले, कल भारत ने न्यूजीलैंड को १९२ रन पर समेट दिया। ईशांत शर्मा ने ५१ रन देकर ६ विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी ने ७० रन देकर ४ विकेट झटके।
-----
आईसीसी अंडर-१९ विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता में वर्तमान चैम्पियन भारत अपने पहले मैच में आज पाकिस्तान से खेलेगा। यह मैच आईसीसी क्रिकेट स्टेडियम दुबई में खेला जाएगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैंच हमेशा से ही जोश और रोमांच से भरे और कांटे की टक्कर वाले रहे है और दुबई में १९ वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों के बीच विश्व कम क्रिकेट के ५० ओवर के मैच के दौरान एक बार फिर वही जोश जज्बा दिखने के पूरे आसार हैं। भारत के पास मनोवैज्ञानिक बढ़त है क्योंकि अभी महीने भर पहले एशिया कप फाइनल में और उससे पहले २०१२ में विश्व कप के दौरान उसने पाकिस्तान को शिकस्त दी। टीम में कप्तान विजय जोल के अलावा अखिल वाडेकर और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी है। लेकिन दबाव भारत पर रहेगा। क्योंकि पिछले दो अभ्यास मैचों में उसे श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका से शिकस्त मिली है। और उस पर खिताब की दावेदारी बरकरार रखने की जिम्मेदारी है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।
-----
राजस्थान में जैसलमेर में कल रात तीन दिन का मरु उत्सव संपन्न हो गया। रेत के टीलों पर आयोजित समापन समारोह में हजारों भारतीय और विदेशी पर्यटक शामिल हुए। रंगा-रंग राजस्थानी नृत्य समारोह के मुख्य आकर्षण रहे। इससे पहले, पर्यटकों ने ऊंट की सवारी और लोकनृत्यों का आनंद लिया।
-----
समाचार पत्रों से
अरविंद केजरीवाल के दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे को नवभारत टाइम्स ने शीर्षक दिया है- केजरी का ब्रेकर अप डे। हिन्दुस्तान का कहना है- केजरीवाल ने मैदान छोड़ा। नई दुनिया को लगता है- जन लोकपाल के बहाने इस्तीफा, जबकि राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है कि रणनीति के तहत जान छुड़ाई, आगे अब बड़ी लड़ाई। अमर उजाला ने- अब  आगे क्या? शीर्षक से ब्लॉक में विभिन्न संभावनाओं को प्रकाशित किया है।
तेलंगाना मुद्दे पर लोकसभा में कुछ सांसदों के अशोभनीय व्यवहार के बाद सांसदों की तलाशी शुरू करने पर विचार अमर उजाला के बॉटम स्प्रैड पर है। अखबार ने लिखा है कि स्पीकर ने दिये संसद की सुरक्षा समिति की बैठक बुलाने के निर्देश। जनसत्ता ने आंध्रप्रदेश के प्रस्तावित विभाजन पर सीमांध्र के नेताओं की बैठक को प्रमुखता देते हुए लिखा है कि इस बैठक में विरोध प्रदर्शन की तैयारियों पर विचार किया जा सकता है।  दैनिक जागरण का कहना है- तेलंगाना पर अभी और हंगामा बाकी।
पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली के बयान- गैस मामले में दर्ज प्राथमिकी असंवैधानिक है, को देशबंधु ने प्रमुखता से छापा है। गैस के दाम बढ़ाने का फैसला वापस नहीं होगा, श्री मोइली का यह बयान भी अखबारों में है।
उत्तर प्रदेश सरकार की लालबत्ती और मंत्री का दर्जा बांटने संबंधी याचिका को सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज किये जाने को नई दुनिया ने यूपी सरकार के लिए झटका बताया है।
दैनिक जागरण की खबर है- बाग संरक्षण पर उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में तालमेल। अखबार ने लिखा है कि संवाद कायम करने को बनाए गए नोडल अधिकारी।
-----

No comments:

Post a Comment