Loading

09 February 2014

समाचार :

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री ने गृहमंत्रालय से विधानसभा में किसी विधेयक को पारित करने से पहले अनुमति लेने के २००२ के निर्देश वापस लेने को कहा।
  • राष्ट्रपति ने न्यायालयों में लंबित तीन करोड़ दस लाख से अधिक मामलों पर चिंता जताते हुए न्यायपालिका से लंबित मामले जल्द निपटाने को कहा।
  • हिमाचल प्रदेश में उपरी इलाकों और अफगानिस्तान तथा जापान सहित दुनिया के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी से सामान्य जनजीवन में बाधा उत्पन्न हुई है।
  • सऊदी अरब के मदीना में आग लगने से कम से कम १५ लोगों की मृत्यु  हुई है। और १३० घायल हुए है।
  • ऑकलैंड क्रिकेट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड पर जीत के लिए शिखर धवन के शतक के साथ भारत ने दमदार जवाब दिया है। ।
--------
केजरीवाल लोकपाल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्रालय से २००२ के उस आदेश को वापस लेने को कहा है जिसमें दिल्ली सरकार को विधानसभा में किसी विधेयक को पारित करने से पहले मंत्रालय से अनुमति लेने का निर्देश दिया गया है। एक समाचार एजेंसी से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इन नियमों का पालन नहीं कर सकती।

जन लोकपाल विधेयक के बारे में उन्होंने किसी भी हद तक जाने की धमकी दी। उन्होंने कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी, दोनों पर विधेयक को कभी पास नहीं होने देने का आरोप लगाया क्योंकि दोनों ही दलों को भ्रष्टाचार मामलों में अपने नेताओं के खिलाफ कार्रवाई का डर है।

दिल्ली सरकार ने यह भी स्पष्ट किया कि उन्होंने विधानसभा के अधिकारों के बारे में नियमों की वैधता पर कानूनी विशेषज्ञों की राय ली है न की जन लोकपाल विधेयक के बारे में।

एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहीं भी जिक्र नहीं है कि सरकार ने जन लोकपाल विधेयक पर विशेषज्ञों से राय मांगी है। सरकार ने कुछ खबरों की पृष्ठभूमि में यह स्पष्टीकरण दिया है।
--------
इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल रात नई दिल्ली में अन्ना हजारे से मुलाकात की जो लगभग २० मिनट चली। आम आदमी पार्टी के नेताओं ने इसे शिष्टाचार के नाते की गई मुलाकात बताया, लेकिन कहा कि इस दौरान कई मुद्दे उठाए गए, जिन्हें स्पष्ट नहीं किया गया।

२०११ में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में केजरीवाल, अन्ना हजारे के प्रमुख सहयोगी थे। लेकिन, केजरीवाल ने जब आम आदमी पार्टी का गठन किया तो दोनों के बीच मतभेद उत्पन्न होने के बाद उनके रास्ते अलग अलग हो गए।
--------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने न्यायालयों में लंबित तीन करोड दस लाख से अधिक मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए न्यायपालिका से इन्हें जल्द निपटाने के लिए कहा है। मुंबई में कल पश्चिमी भारत की एडवोकेट एसोसिएशन की स्थापना की १५०वीं वर्षगांठ का शुभारंभ करने के बाद राष्ट्रपति ने कहा कि वकीलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी न्याय से वंचित न रहे। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वकीलों को संविधान की सर्वोच्चता बनाए रखने की लगातार कोशिश करनी होगी। ऐसा तभी संभव होगा जब न्यायपालिका पारदर्शी और निष्पक्ष बनी रहे।

भारत के प्रधान न्यायधीश, न्यायमूर्ति पी सदाशिवम ने कहा कि देश की अदालतों ने लोगों के अधिकारों की रक्षा में सार्थक भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि न्यायधीशों की तरक्की और उनकी संख्या में २५ प्रतिशत वृद्धि करने की कोशिशें की जा रही हैं ताकि लंबित मामलों में कमी लाई जा सके।

इस अवसर पर केंद्रीय विधि मंत्री कपिल सिब्बल, महाराष्ट्र के राज्यपाल के शंकर नारायण, बाम्बे मुख्य न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मोहित शाह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल थे।
--------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज सुबह मुंबई से वायु सेना के विशेष विमान से नागपुर पहुंचेगे। वे नागपुर के निकट राष्ट्रीय कृषि मेला और प्रदर्शनी-कृषि वसंत का उद्घाटन करेंगे। मेले का आयोजन केंद्र और राज्य सरकार ने भारतीय उद्योग महासंघ-सी आई आई के सहयोग से नागपुर के निकट पंजीरी में केंद्रीय कपास अनुसंधान संस्थान परिसर में किया है।

नागपुर के पास केन्द्रीय कपास अनुसंधान संस्थान के करीब पचास एकड़ की भूमि पर स्थापित इस भव्य आयोजन में लगभग तीन लाख किसानों के प्रत्यक्ष रूप से भाग लेने की अपेक्षा है। इस आयोजन की प्रमुख विशेषताओं में विभिन्न फसलों पशु-पक्षियों तथा मछलियों के उत्पादनों के तीन सौ से अधिक प्राक्षेपकों के साथ क्षेत्रीय भाषाओं में किसानो एवं वैज्ञानिकों के बीच संवाददात्मक कार्यक्रमों को भी समावेश होगा। किसानों के इस महाकुंभ के दौरान कृषि क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचारगोष्ठियों को भी आयोजन किया जाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए नागपुर से मैं सुनील डबीर।
--------
हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में और अफगानिस्तान तथा जापान सहित दुनिया के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।

हिमाचल प्रदेश में किन्नौर, लाहौल-स्पीति और चंबा जिले के पांगी तथा भरमौर के जनजातीय इलाकों में भारी हिमपात से अधिकांश मार्ग बंद हो गए हैं और संचार व्यवस्था ठप्प हो गई है। किन्नौर के उपायुक्त जे एम पठानिया ने बताया कि सड़कें साफ करने के लिए बर्फ काटने की मशीनें लगाई गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है।

मनाली स्थित हिमखंड अध्ययन संस्थान ने आने वाले दिनों में हिमखंड गिरने की चेतावनी दी है। ऐसे में लोगों को अपने घरों में रहने और बाहर निलने से बचने की सलाह दी गई है। इन जनजातिए क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन टीमों को भी पूरी तरह तैनात रखा गया है। यहां अधिकांश स्थान चार से चार से पांच फुट तक बर्फ में ढकें हैं और तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। शिशु शर्मा शांतल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

उधर, अफगानिस्तान में कई प्रांतों में भारी बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के कारण कम से कम १६ लोगों की मौत हो गई। उत्तरी फराह प्रांत में अधिकारियों के हवाले से खबरों में बताया गया है कि गुलिस्तान जिले में बच्चों सहित चार लोगों की मौत हो गई है और जौज+ान प्रांत के दरजाब और कौश्तेपा जिलों में १२ लोग मारे गए।

अफगान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार बर्फबारी के कारण कई कच्चे मकान ढह गए और मवेशी मारे गए। भारी हिमपात के कारण कई मार्ग बंद होने से राहत कार्य प्रभावित हुए हैं। हिन्दूकुश पर्वत श्रृंखला में १२ हजार फुट की ऊंचाई पर उत्तरी अफगानिस्तान को राजधानी काबुल से जोड़ने वाली अफगानिस्तान की जीवनरेखा-सलांग सुरंग एक सप्ताह के बाद कल खोल दी गई।

जापान में राजधानी तोक्यो और अन्य इलाकों में भारी हिमपात में पांच लोगों की मौत हो गई और छह सौ से अधिक लोग घायल हुए। पिछले दो दशक में हुई सबसे भारी बर्फबारी के कारण लगभग ७४० उड़ानें रद्द करनी पड़ी। मौसम विभाग ने भयानक तूफान की चेतावनी जारी की है और चालीस हजार से अधिक घरों में बिजली गुल है। तोक्यो में २७ सेंटीमीटर हिमपात हुआ है जो फरवरी १९९४ के बाद सर्वाधिक बर्फबारी है। सरकारी प्रसारणकर्ता एन एच के ने बताया है कि आज और उड़ानें रद्द की जा सकती हैं। पश्चिमी जापान में शिनकान्सेन बुलेट ट्रेन सेवा भी अस्थाई रूप से बंद कर दी गई है।
--------
हिंसाग्रस्त अफगानिस्तान में वर्ष २०१३ में पूर्व के वर्षों की तुलना में हताहत नागरिकों की संख्या में १४ प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। नागरिकों की सुरक्षा पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट में अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष दूत जॉन कुबिस ने खेद व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में हिंसा में नागरिकों की मृत्यु में गिरावट आई है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -

यह रिपोर्ट ऐसे समय आयी है, जब संयुक्त राष्ट्र के आदेश पत्र से अफगानिस्तान आई अंतर्राष्ट्रीय सेना एक दशक से भी अधिक समय तक आतंक से लोहा लेने के बाद अपना अभियान पूरा कर इस साल के अंत तक वापसी की तैयारी कर रही है। अफगानिस्तान में सशस्त्र संघर्ष में मारे जाने वाले आम नागरिकों को बढ़ती संख्या से यह बात जाहिर है कि अमरीका के नेतृत्व वाली पचास देशों की नेटो गठबंधन सेना अफगान नागरिकों को सुरक्षा की गारंटी देने में पूरी तरह कामयाब नहीं हो पायी है। राजेन्द्र उपाध्याय, आकाशवाणी समाचार, काबुल।
--------
सउदी अरब के पवित्र शहर मदीना में कल एक हज यात्री होटल में लगी आग में १५ लोग मारे गए और १३० लोग घायल हो गए। सरकारी समाचार एजेंसी ने रियाद में बताया कि सउदी अरब के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित इस होटल में आग लगने के दौरान करीब सात सौ हज यात्री ठहरे थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अधिकारियों ने अभी तक मृतकों की पहचान नहीं की है।

मदीना के इस्राकल मदीना होटल में कल दोपहर ढाई बजे लगी भयंकर आग पर शाम पांच बजे के बाद ही काबू पाया जा सका। १८ दमकलों और चौदह चिकित्सा टीमों के जरिए बचाव और राहत कार्यों को अंजाम दिया गया। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। आरम्भिक रिपोर्टों से पता चलता है कि आग लगने की वारदात होटल में शोर्ट सर्किट के चलते हुई। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।  
--------
शिखर धवन के शतक की बदौलत ऑकलैंड क्रिकेट टैस्ट मैच में भारत अच्छी स्थिति में पहुंच गया है। ईडन पार्क में खेले जा रहे क्रिकेट मैच में जीत के लिए ४०७ रन के जवाब में भारत ने अंतिम समाचार मिलने तक ५ विकेट पर २६८रन बना लिए हैं। शिखर धवन ने ११५ और विराट कोहली ने ६७ रन बनाए।
--------
समाचार पत्रों सें
  • राजधानी में जनलोकपाल पर खींचातानी और नियमों की वैधता पर विचार-विमर्श आज  के अधिकांश अखबारों की सुर्खियों में है।
  • दिल्ली के मुनीरका में फिर शर्मसार करने वाली दुष्कर्म की घटना के बाद स्थानीय लोगों के गुस्से और विरोध प्रदर्शन को पंजाब केसरी, हरिभूमि, अमर उजाला, हिंदुस्तान, राष्ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण और जनसत्ता ने सुर्खियों में दिया है।
  • देशबंधु पहले पन्ने पर लिखता है - २०१४-१५ का रेल बजट संसद में १२ फरवरी को पेश किया जायेगा।
  • दिल्ली में चल रही रक्षा प्रदर्शनी के संबंध में राष्ट्रीय सहारा लिखता है - स्वदेशी बोफोर्स, निर्माण पर पब्लिक और प्राइवेट कम्पनियों में होड़। पत्र लिखता है सेना के खाली पड़े तोपखाने पर भारत की निजी कम्पनियों की खास नजर।
  • दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सो की चहल-पहल लगभग सभी अखबारों में है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर कल आठ किलोमीटर लम्बा जाम लगा इसलिए आज भी संभल कर निकले।  
  • हरिभूमि के पहले पन्ने पर खबर है- संसदीय समिति ने केन्द्र से सिफारिश की, पांच साल बढ़ेगी सेवानिवृति की आयु सीमा, जल्द मिलेगी मंजूरी।
--------

No comments:

Post a Comment