Loading

13 February 2017

समाचार

  • उच्चतम न्यायालय ने व्यापम घोटाले से संबंधित एमबीबीएस छात्रों की याचिका खारिज की। कहावह 2008 और 2012 के दौरान उनका प्रवेश रद्द किये जाने के मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश में हस्तक्षेप नहीं करेगा।
  • कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस सी कर्णन अवमानना कार्यवाही के सिलसिले में आज उच्चतम न्यायालय में पेश नहीं हुए।
  • उत्तराखण्ड में विधानसभा चुनाव के एकमात्र चरण और उत्तरप्रदेश में दूसरे चरण का चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त। बुधवार को वोट डाले जाएंगे।
  • कर्नाटक विधानसभा से भैंसा दौड़-कम्बाला फिर से शुरू करने का विधेयक पारित।
  • अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत ने इस्लामाबाद की कश्मीर नीति पर सवाल उठाया। कहा-कश्मीर मामले का समाधान निकलने पर भी आतंकवाद की चुनौती समाप्त नहीं होगी।
  • आज विश्व रेडियो दिवस।
  • औरहैदराबाद क्रिकेट टेस्ट के अंतिम दिन भारत ने बंगलादेश को 208 रन से पराजित किया।

-------------------------------
उच्चतम न्यायालय ने छह सौ से अधिक एमबीबीएस छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया रद्द कर दी है। इन्होंने 2008-2012 के दौरान मध्यप्रदेश में पांच वर्ष के एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नामांकन कराया था। प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली पीठ ने छात्रों की सभी याचिकाएं खारिज करते हुए मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश में किसी हस्तक्षेप से इंकार कर दिया।
इससे पहले केन्द्रीय जांच ब्यूरो-सीबीआई ने देश भर में साढ़े 9 लाख मेडिेकल छात्रों के ब्यौरे की छानबीन के बाद इस मामले में कई अनियमितताएं पाई थीं।
सैंकड़ों छात्र मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड-व्यापम की प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे। पाया गया था कि अनेक उम्मीदवारों ने ऑन लाइन आवेदन पत्र में अपने फोटो से छेड़छाड़ की और उनकी जगह किसी दूसरे ने परीक्षा दी।
व्यापम घोटाले में मेडिकल और राज्य सरकार के कर्मचारियों के चयन की 13 परीक्षाएं शामिल हैं।
-------------------------------
मध्य प्रदेश मेंसत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने छह सौ से अधिक एमबीबीएस छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया रद्द करने के उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले का स्‍वागत किया है। प्रदेश भाजपा प्रवक्‍ता रजनीश अग्रवाल ने कहा कि न्‍यायालय अपना काम कर रहा है और उनकी पार्टी फैसले का स्‍वागत करती है। पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्‍विजय सिंह और प्रदेश कांग्रेस के मुख्‍य प्रवक्‍ता के.के.मिश्रा ने कहा कि व्यापम घोटाले पर राज्य सरकार की एक बार फिर कलई खुल गई है।
-------------------------------
कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सी एस कर्णन  अवमानना कार्यवाही के सिलसिले में उच्चतम न्यायालय में उपस्थित नहीं हुए। शीर्ष न्यायालय ने श्री कर्णन और उनके वकील के पेश नहीं होने पर इस मामले की सुनवाई तीन सप्ताह के लिए स्थगित कर दी ।
प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली पीठ ने न्यायमूर्ति कर्णन द्वारा मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों के खिलाफ लगातार आरोप लगाए जाने के बाद अवमानना कार्यवाही शुरू की थी।
न्यायमूर्ति कर्णन ने जनवरी में प्रधानमंत्री कार्यालय को लिखे पत्र में कुछ न्यायाधीशों विशेष रूप से मद्रास उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश पर कथित रूप से भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाया था।
न्यायालय ने न्यायमूर्ति कर्णन के शीर्ष अदालत के महापंजीयक को लिखे उस पत्र को भी रिकॉर्ड में लिया जिसमें उन्होंने एक दलित होने के कारण परेशान किए जाने का आरोप लगाया था।
उच्चतम न्यायालय ने अवमानना कार्यवाही शुरू करने में जनवरी में लिखे इस पत्र को आधार बनाया था।
-------------------------------
उत्तराखंड में 69 विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को होने वाले चुनाव का प्रचार आज शाम थम जाएगा। इस समय सीमा के बाद कोई भी उम्मीदवार या राजनीतिक दल किसी भी माध्यम से चुनाव प्रचार नहीं कर सकेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समाचार पत्र और इलेक्ट्रोनिक मीडिया में विज्ञापनों के लिए राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों को विशेष अनुमति लेनी होगी।
कल शाम एक सड़क हादसे में करनप्रयाग विधानसभा सीट से बसपा प्रत्याशी की मौत के कारण सीट विधानसभा क्षेत्र में चुनाव को स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में अब उत्तराखंड क्षेत्र में 70 सीटों की जगह 69 सीटों पर ही चुनाव होना है। प्रचार के अंतिम दिन   जहां भाजपा के केन्द्रीय मंत्रियों में राजनाथ सिंहजे.पी.नड्डाजनरल वी.के सिंहउमा भारती , पीयूष गोयल सहित सांसद मनोज तिवारी राज्य के विभिन्न स्थानों पर जनसभाएं करेंगे। वहीं अकेले कांग्रेस के प्रचार अभियान की कमान संभाले मुख्यमंत्री हरीश रावत के भी सहसपुरपिथौरागढ़भीमतालहरिद्वार ग्रामीणबाजपुरगदरपुर और किच्छा में कई जनसभाएं और रोड़शो होने है। उत्तराखंड में 15 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होना है। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने सुबह से दूरस्थ इलाकों में पोलिंग पार्टियों को रवाना करना शुरू कर दिया है। ओ.पी.मीणा के साथ मैं संजीव सुन्दरियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून।
-------------------------------
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार जोर-शोर से जा़री है। प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो जाएगा। इस चरण में ग्‍यारह जिलों की 67 सीटों पर 15 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इनमें मुरादाबादरामपुरबरेलीबिजनौरबदायूं और अमरोहा जिलों को अति संवेदनशील माना जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि 82 महिला उम्मीदवारों और एक किन्नर उम्मीदवार सहित सात सौ 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
सभी पार्टियों के दिग्गज प्रचार के आज आखिरी दिन कोई भी कमी नहीं रखना चाहते। भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखीमपुर खीरी में विजय शंखनाद रैली को संबोधित कर रहे है। वहीं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने बरेली के फरीदपुर में रैली को संबोधित किया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव बदायूं और मुरादाबाद में चुनावी सभाओं में व्यस्त है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपने खीरीबिजनौर और बरेली सभाओं के द्वारा वोटरों को लुभा रहे है। वहीं बसपा प्रमुख मायावती इटावा और उन्नाव में जनसभाएं आयोजित कर रही है। मुल्तान सिंह यादवआकाशवाणी समाचाररामपुर। 
-------------------------------
राज्य विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए भी प्रचार जोरों पर है। इस चरण में इटावा जिले में भी मतदान होना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादवबहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज जिले में विभिन्न चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं।
इटावा की तीन विधानसभा सीटों जसवंतनगरइटावा सदर और भर्थना में चुनावी प्रचार मुहिम जोर शोर से चल रही है। तीसरे दौर में होने वाले यहां के चुनाव में जसवंतनगर को छोड़कर बाकी दोनों सीटों पर मुख्य राजनैतिक दलों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। वैसे तो इटावा को हमेशा ही समाजवादी पार्टी का गृहनगर माना जाता हैलेकिन इस चुनाव में दोनों समाजवादी नेताओं मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव की शाख दाव पर है। आनंद स्वरूप त्रिपाठी के साथ संजय प्रताप सिंहआकाशवाणी समाचारइटावा। 
-------------------------------
वरिष्ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में विकास की धीमी गति के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर आरोप लगाए हैं। लखीमपुर खीरी में एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि राज्य में अपराध बढ़ा है और महिलाएं सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि खराब प्रशासन के कारण जन स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति अच्छी नहीं है।
-------------------------------
श्री मोदी ने राज्य की समाजवादी सरकार पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को समुचित ढ़ग से लागू न करने का आरोप लगाया।
श्री मोदी ने लोगों को याद दिलाया कि केन्द्र सरकार किसानों और आम आदमी के लिए लाभकारी योजनाएं लेकर आई है।
-------------------------------
कर्नाटक विधानसभा ने आज पशु बर्बरता रोकथाम संशोधन विधेयक 2017 पारित कर दिया । पशुपालन और रेशम उत्पादन मंत्री एमंजू ने विधेयक पेश करते हुए 1960 के इस कानून में संशोधन करने का अनुरोध किया था। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-
तमिलनाडु में जल्लीकट्टू को लेकर नियम बदलने के बाद कर्नाटका में भी इसी प्रकार कंबला साम्प्रदायिक खेल के आयोजन को लेकर लेकर कानून में बदलाव लाने का दवाब राज्य सरकार के ऊपर था। आज विधानसभा में सभी पार्टियों के सदस्यों ने इसका समर्थन किया। बिल को लेकर बात करते हुए मंत्री ए.मंजू ने बताया कि कंबला हजारों सालों से चला आ रहा है। इसमें भाग लेने वाले और प्रतियोगियों को अभी तक किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचना है। सुधीन्द्राआकाशवाणी समाचारधारवाड़।
-------------------------------
तमिलनाडु में सत्ताधारी ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी में गतिरोध जारी है। कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और तदर्थ महासचिव वी के ससिकला के गुट पार्टी नेता जयललिता की विरासत और सत्ता  हासिल करने के लिए आमने-सामने हैं।   ब्यौरा हमारे संवाददाता से-
प्रदेश भाजपा का कहना है कि एआईएडीएमके की अंदरूनी कलह के कारण राज्य में चल रहे राजनैतिक संकट से उनका कोई लेना देना नहीं है। केन्द्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन ने राज्यपाल विद्यासागर राव की सराहना करते हुए कहा कि वे संविधान की मर्यादा को कायम रखते हुए अपनी जिम्मेदारी निभा रहे है। सुश्री ससिकला चेन्नई के पास कुवातूर के एक रिसोर्ट में ठहराये गये विधायकों के साथ लगातार सम्पर्क में है। इस बीचपुलिस ने मद्रास उच्च न्यायालय को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगर सत्ताधारी पार्टी के विधायकों को वहां बंधक बनाया गया हैतो उनका ब्यौरा उपलब्ध नहीं है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मनीषा खन्ना।
-------------------------------
जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में कल एक मुठभेड़ में दो नागरिकों के मारे जाने के विरोध में आज रखे गए बंद से  जनजीवन प्रभावित है।
कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। घाटी के किसी हिस्से से अभी तक किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।
-------------------------------
सेना ने शहीद लांस नायक भांडोरिया गोपाल सिंह मुनीमसिंह और सिपाही रघुबीर सिंह को श्रीनगर के बादामी बाग छावनी क्षेत्र में भावभीनी श्रद्धांजलि दी। ये दोनों बहादुर जवान कल दक्षिण कश्‍मीर के कुलगाम जिले में मुठभेड़ में शहीद हो गए थे।
सेना की 15वीं कोर चिनार के प्रमुख मेजर जनरल के.के.पंत ने कोर कमांडर और सभी जवानों की ओर से पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
-------------------------------
नगालैंड में संयुक्त समन्वय समिति और नगालैंड जनजातीय संघर्ष समिति ने मुख्यमंत्री टी आर ज़ैलियांग के इस्तीफे की मांग को लेकर समूचे राज्य में आज सुबह छह बजे से एक दिन के बंद का आह्वान किया है।
इस बीचमुख्यमंत्री आज शाम साढ़े सात बजे कोहिमा के आकाशवाणी केंद्र से राज्य की जनता को संबोधित करेंगे।       
-------------------------------
जम्मू-कश्मीर में आज सवेरे जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर कठुआ इलाके में एक सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि बारनोटी में तेज गति से जाती एक कार की सामने से आती  बस से टक्कर हो जाने से यह दुर्घटना हुई।
-------------------------------
पाकिस्तान की कई दशक से चली आ रही कश्मीर नीति पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए उसके एक पूर्व वरिष्ठ दूत ने कहा है कि मामले का समाधान निकल आने पर भी आतंकवाद या जातीय संघर्ष की चुनौती समाप्त नहीं होगी।
अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व दूत हुसैन हक्कानी ने शीर्ष अमरीकी बुद्धिजीवियों द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट पर विचार विमर्श के दौरान यह बात कही।  रिपोर्ट में ट्रम्प प्रशासन से अनुरोध किया गया है कि वह पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा रवैया अपनाये जिसमें  पाकिस्तान को उसके असहयोगपूर्ण रवैये के परिणामों के बारे में भी बताया जाए।
पुस्तक के रूप में पेश इस रिपोर्ट का शीर्षक है - ए न्यू यूएस एप्रोच टू पाकिस्तान : इनफोर्सिंग एड कंडीशन्स विदाउट कटिंग टाइज। इसे अमरीका में रहने वाले पाकिस्तानी विशेषज्ञों के एक समूह ने तैयार किया है।
-------------------------------
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि सेन फ्रांसिसको में भारतीय वाणिज्य दूतावास छात्रा वामशी के परिवार के संपर्क में हैं। श्रीमती स्वराज ने कई ट्वीट कर वामशी के परिवार को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि दोषी को गिरफ्तार कर लिया गया है। शुक्रवार की शाम नशे की लत वाले एक व्यक्ति ने वामशी की हत्या कर दी थी।
-------------------------------
आज विश्व रेडियो दिवस है। मनोरंजनसूचना और संचार माध्यम के रूप में रेडियो की भूमिका को रेखांकित करने के लिये हर साल 13 फरवरी को यह दिन मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व रेडियो दिवस का मुख्य विषय है-रेडियो आप हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेडियो दिवस के अवसर पर राष्ट्र को शुभकामनाएं दी है। अपने ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि कि उनके मन की बात कार्यक्रम के अनुभव ने उन्हें देशभर के लोगों से जोड़ा है। उन्होंने रेडियो प्रेमियों और रेडियो प्रसारण से जुड़े लोगों को भी बधाई दी।
-------------------------------
सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडु ने विश्व रेडियो दिवस पर बधाई दी है। अपने संदेश में श्री नायडु ने रेडियो सुनने वालों और इसमें काम करने वालों को शुभकामनाएं दी हैं।
-------------------------------
सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने विश्व रेडियो दिवस पर बधाई संदेश में कहा है कि इंटरनेट के युग में रेडियो पहली तकनीक है जिसने जनसंचार क्षेत्र में दूरी की बाधा खत्म की है।
-------------------------------
हैदराबाद क्रिकेट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को 208 रन से हरा दिया है। आज खेल के अंतिम दिन भारत से जीत के लिये मिले 459  रन के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम दूसरी पारी में 250  रन पर ही सिमट गई। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने चार-चार विकेट लिये। ईशांत शर्मा ने दो खिलाडियो को आउट किया।
इससे पहले आज बांग्‍लादेश ने कल के स्कोर तीन विकेट पर 103 रन से आगे खेलना शुरू किया। रविन्द्र जडेजा ने साकिब अल हसन को 22 रन और आश्विन ने मुशफिकुर रहीम को 23 रन पर आउट कर दिया।
-------------------------------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है : मजदूरी भुगतान में पारदर्शिता और श्रमिक कल्याण।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

No comments:

Post a Comment