Loading

23 April 2017

समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नीति आयोग की शासी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। श्री मोदी ने कहावे मुख्यमंत्रियों से भारत में बदलाव के लिए उनके विकास प्रयासों के बारे में जानने को उत्सुक।
  • श्री मोदी सुशासन और विकास के मुद्दे पर सरकार द्वारा बल दिये जाने के हिस्से के तहत आज भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों और संगठन के शीर्ष नेताओं को संबोधित करेंगे।
  • दिल्ली के तीन नगर निगमों के लिए मतदान शुरू।
  • नेपाल में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेशी फ्रंट ने संविधान संशोधन विधेयक में सुधार पर सरकार के राजी होने के बाद स्थानीय चुनाव में हिस्सा लेने का फैसला किया।
  • फ्रांस में नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज मतदान।
  • फ्रांस में मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष डबल्स के फाइनल में रोहन बोपन्ना और उरुग्वे के पाब्लो क्वेवास की जोड़ी का मुकाबला स्पेन की फैलिसियानो और मार्क लोपेज़ की जोड़ी से।
-----------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नीति आयोग की शासी परिषद की तीसरी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक के दौरान शासी परिषद की पहली दो बैठकों के फैसलों पर की गई कार्रवाई पर विस्तार से चर्चा होगी। नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविन्द पनगढ़िया 15 वर्षीय दृष्टिकोण पत्र के मुख्य पहलुओं का खाका तैयार कर देश के तेज गति से बदलाव लिए एक कार्ययोजना पेश करेंगे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों की आय दोगुनी करने की कार्ययोजना पर प्रस्तुतिकरण देंगे।
प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेशों में कहा है कि उन्हें महत्वपूर्ण नीति पर व्यापक  विचार-विमर्श की उम्मीद है। श्री मोदी ने कहा कि वह भारत के कायाकल्प के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के विकास के विशिष्ट प्रयासों के बारे में जानने को उत्सुक हैं।
-----------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुशासन और विकास के मुद्दे पर सरकार द्वारा सर्वाधिक बल दिए जाने के हिस्से के तहत आज भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों और संगठन के शीर्ष नेताओं को संबोधित करेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी इन नेताओं से बातचीत करेंगे। 
पार्टी महासचिव भूपेन्द्र यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री इन नेताओं को समाज के गरीब तबके पर जोर देते हुए विकास का एजेंडा सुनिश्चित करने पर ध्यान देने को कहेंगे। ऐसी ही एक बैठक पिछले साल अगस्त में बुलाई गई थी।
-----------------------
दिल्ली के तीन नगर निगमों के 270 वार्डों के लिए मतदान शुरू हो गया है।  मतदान शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा। ढाई हजार से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि नगर निगम चुनाव में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टीआम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच है।
दिल्ली के करीब एक करोड़ 23 लाख से ज्यादा मतदाता आज करीब ढाई हजार प्रत्याक्षियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। दिल्ली निर्वाचन आयोग ने करीब 13 हजार मतदान केन्द्र बनाये हैंइनमें से तीन हजार संवेदनशील और पंद्रह सौ से ज्यादा अति संवेदनशील है। राजधानी में 57 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से शशांक कुमार।
      -----------------------
दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ उनकी उस टिप्पणी के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज की हैजिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी के लिए वोट देना शहर के बच्चों की जिंदगी को खतरे में डालना होगा। पार्टी ने अपनी शिकायत में कहा है कि श्री केजरीवाल ने निर्धारित समय सीमा के बाद कथित रूप से सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए चुनाव सामग्री को अपनी फेसबुक पोस्ट में डालकर आचार संहिता का उल्लंघन किया है। पार्टी ने मांग की है कि श्री केजरीवाल का फेसबुक अकाउंट बंद किया जाए।
-----------------------
दिल्ली पुलिस ने कल ऑल इंडिया अन्ना डी एम के - अम्मा गुट के नेता टीटीवीदिनकरन से दिल्ली में लगभग सात घंटे पूछताछ की। उन पर पार्टी का दो पत्तियों वाला चुनाव चिन्ह अपने पास रखने के लिए निर्वाचन आयोग के अधिकारी को रिश्वत देने की कोशिश का आरोप है। 
दिल्ली पुलिस की अपराध जांच शाखा द्वारा पूछताछ के दौरान दिनकरन के वकीलों को साथ जाने की अनुमति नहीं थी। बताया जा रहा है कि उनके फोन कॉलव्हाट्स एप्प संदेशों और एस एम एस रिकॉर्ड की भी जांच की जा रही है। पुलिस ने उन्हें आज दिन में दो बजे पूछताछ के लिए फिर बुलाया है।
-----------------------
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सतलुज-यमुना संपर्क नहर का शीघ्र निर्माण सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है और हरियाणा के किसानों के लिए ऋण माफी योजना की मांग की है। श्री मनोहर लाल ने हिसार हवाई अड्डे को विकसित करने के काम में तेजी लाने का आग्रह किया है। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री को राज्य के गरीब किसानों की दयनीय स्थिति से अवगत कराया है और केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि उत्तर प्रदेश की तर्ज पर हरियाणा के किसानों के कल्याण की योजना बनाई जाए।
-----------------------
नेपाल में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेशी फ्रंट स्थानीय चुनावों में हिस्सा लेने के लिए सहमत हो गया है। सरकार के साथ विभिन्न मसलों पर सहमति बनने के बाद पार्टी चुनाव लड़ने के लिए तैयार हुई। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल के आवास पर हुई बातचीत के बाद मधेशी और जनजातीय पार्टियों के संघीय गठबंधन और सत्तारूढ़ दलों के बीच कल रात समझौता हुआ। सरकार ने प्रांतीय सीमाओं के पुनर्सीमांकनअधिक प्रतिनिधित्भाषा और नागरिकता की गठबंधन की मांगें स्वीकार कर ली हैं। सरकार फास्ट ट्रैक के माध्यम से संशोधित संविधान संशोधन विधेयक आगे ले जाने पर भी सहमत हो गई है।
-----------------------
फ्रांस में आज राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराया जा रहा है। दो चरणों के चुनाव में आज पहले दौर का मतदान होगा। कुल ग्यारह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं और इनमें से चार  प्रमुख उम्मीदवार हैं। आज के मतदान में अगर इनमें से किसी एक को पचास प्रतिशत से अधिक वोट नहीं मिलते हैं तो सर्वाधिक वोट प्राप्त करने वाले दो प्रत्याशियों को सात मई को दूसरे दौर के मतदान का सामना करना पड़ेगा।
       -----------------------
फ्रांस में मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष डबल्स के फाइनल में रोहन बोपन्ना और उरुग्वे के पाब्लो क्वेवास की जोड़ी का मुकाबला स्पेन के फैलिसियानो और मार्क लोपेज़ की जोड़ी से होगा। सेमीफाइनल में बोपन्ना-क्वेवास की जोड़ी ने पोलैंड के रोमैन आर्नियोदो और फ्रांस के ह्यूगो निस को लगातार सेटों में 6-4, 6-3 से हराया।
-----------------------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
आज किसे चुनेगी दिल्लीइस पर देश की नजर। राष्ट्रीय राजधानी में नगर निगम चुनाव के लिए आज मतदान को जनसत्ता सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। हिंदुस्तान के शब्द हैं-दिल्ली का वोटर धाकड़ है दम दिखाएगा। दैनिक भास्कर लिखता है-एमसीडी चुनाव में मतदान पुष्टि पर्ची-वीवीपैट लागू नहींपहली बार नोटा।
भगवा वेश में हमले कर सकते हैं आतंकीउत्तर प्रदेश में आतंकी हमले की आशंका से जुड़ी खबर राष्ट्रीय सहारा सहित कई अखबारों की सुर्खी हैं। बकौल नवभारत टाइम्स साधु-संतों के चोलों में नेपाल बोर्डर से एंट्री की सूचना। सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी।
कश्मीर घाटी में ताजा हालात पर चर्चा और भाजपा-पीडीपी गठबंधन में बढ़ रही खटास के बीच मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के आज प्रधानमंत्री और भाजपा अध्यक्ष से मिलने की संभावना अमर उजाला में है।
हिंदुस्तान की सुर्खी है मानकों के अनुरूप नहीं चलाए जा रहे छह हजार बीएड कॉलेजों को नोटिस। दैनिक जागरण की खबर हैइंजीनियरिंग की साझा परीक्षा फिलहाल नहींपहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का गठन करने में जुटी केंद्र सरकार।
डाक्टरों द्वारा जेनेरिक दवाओं की अनुशंसा करने के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर भारतीय चिकित्सा परिषद की कार्रवाई की चेतावनी अधिकतर अखबारों में है। राष्ट्रीय सहारा का कहना है-एमसीआई ने शुरू किया डॉक्टरों का इलाज।
फिर बेपर्दा हुआ इस्लामाबाद शीर्षक से दैनिक जागरण ने लिखा है-ओसामा की तरह अलकायदा सरगना जवाहिरी भी छिपा है पाकिस्तान में।
भगत सिंह की पिस्तौल 47 साल बाद आई पंजाबअमर उजाला ने लिखा है शहीदे आजम भगत सिंह ने जिस पिस्तौल से 1928 में ब्रिटिश पुलिस अधिकारी जेपी सांडस को गोली मारी थी उसे पंजाब वापस लाया गया है। जल्द ही हुसैनीवाला में शहीदों की समाधि पर इसे प्रदर्शित किया जाएगा।
-----------------------

No comments:

Post a Comment