Loading

07 January 2011

धरने पर बैठे किसानों से मिले उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन

सिरसा,  07 जनवरी। उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन आज स्थानीय लघुसचिवालय परिसर में भूमि अधिग्रहण को लेकर पिछले कई दिनों से धरने पर बैठे किसानों से मिले और डॉक्टरों से उनके स्वास्थ्य की जांच करवाई। उनके साथ नगराधीश एच.सी भाटिया, सिविल सर्जन श्री चंद्र प्रकाश, जिला राजस्व अधिकारी श्री ओ.पी वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
    उपायुक्त ने धरने पर बैठे किसानों से अपील की है कि वे किसी भी तरह बीमार व ठंड की शिकायत होने पर धरने पर न बैठे। यदि किसी किसान को स्वास्थ्य से संबंधित किसी प्रकार की दिक्कत हो तो वे तुरंत प्रशासन को सूचित करे ताकि डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य की जांच करवाकर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। सिविल सर्जन श्री चंद्र प्रकाश ने धरने पर बैठे वैदवाला के किसान अवतार सिंह के स्वास्थ्य की जांच की और आवश्यक दवाई भी उपलब्ध करवाई।
    जिला राजस्व अधिकारी श्री ओ.पी वर्मा ने भूमि अधिग्रहण से संबंधित विषय के बारे में बताया कि हुडा के सैक्टरों में  अधिग्रहण की गई वैदवाला व अन्य गांव की जमीन का मूल्य मंडलायुक्त द्वारा 50 लाख रुपए प्रति एकड़ तय किया गया है जो हरियाणा में सबसे अधिक है। उन्होंने यह भी बताया कि भूमि अधिग्रहण के लिए सैक्शन 4 की कार्यवाही पूरी होने के बाद 12 प्रतिशत, 30 प्रतिशत और 20 प्रतिशत अतिरिक्त मूल्य का भी प्रावधान है। इस प्रकार से किसानों की प्रति एकड़ भूमि का मूल्य 90 लाख रुपए तक पहुंच जाता है।
    उन्होंने कहा कि किसानों की भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी मांगे राज्य सरकार को भेजी जा चुकी है। इसलिए किसानों को किसी प्रकार की शिकायत नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे इस मामले में सरकार और प्रशासन का सहयोग करे। उन्होंने कहा कि ठंड के मौसम को देखते हुए किसी भी किसान को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत आने पर वे धरने पर न बैठे, बल्कि घर बैठकर या डॉक्टरों की देखरेख में स्वास्थ्य लाभ ले। फिर भी यदि किसी किसान को स्वास्थ्य से संबंधित कठिनाई आती है तो वह तुरंत जिला प्रशासन को सूचित करे जिससे डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य की जांच कर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके।

   

No comments:

Post a Comment