Loading

26 February 2011

28 फरवरी की रात को की जाने वाली बेघर लोगों की जनगणना की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी : अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी

सिरसा, 25 फरवरी। अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने कहा है कि आगामी 28 फरवरी की रात को की जाने वाली बेघर लोगों की जनगणना की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी जिससे यह सुनिश्चित होगा कि जिला में कोई भी व्यक्ति जनगणना के बिना शेष न बचा हो। श्रीमती पंकज चौधरी आज स्थानीय लघुसचिवालय स्थित डीआरडीए कांफ्रेस हाल में उपमंडलाधीशों एवं चार्ज अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रही थी।
    उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पहले संबंधित क्षेत्रों में उन स्थानों की पहचान करे जहां बेघर लोगों के रहने ठहरने की अधिक संभावना है। उसी आधार पर 28 फरवरी की रात को उन स्थानों पर जाकर एक-एक बेघर व्यक्ति को जनगणना में शामिल करे। उन्होंने बेघर व्यक्तियों की पहचान को परिभाषित करते हुए बताया कि जो लोग अपना चूल्हा नहीं जलाते वे सभी बेघर व्यक्ति होंगे। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षण संस्थाओं के होस्टलों में रहने वाले छात्रों पर भी विशेष फोकस किया जाए ताकि कोई भी विद्यार्थी जनगणना से वंचित न रहे। इसके साथ-साथ उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनगणना के रिवीजनल राउंड के दौरान प्रोविजनल पोपूलेशन के डाटा इक_ा करने के लिए संबंधित क्षेत्रों में केंद्र बनाए जाएंगे जहां पर सुपरवाईजरों द्वारा अनुसूची प्रोफार्मा का भी मिलान किया जाएगा ताकि इन प्रोफार्मों में किसी प्रकार की त्रुटि न हो। उन्होंने सुपरवाईजरों को निर्देश दिए कि वे पहले ही अपने संबंधित क्षेत्रों में जाकर अनुसूची प्रोफार्मों की जांच कर ले। उन्होंने कहा कि जांच कार्य के लिए सुपरवाईजरों व चार्ज अधिकारियों के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई जाएगी।
    श्रीमती चौधरी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में जनसंख्या बढ़ौतरी की दर कम पाई गई है उन क्षेत्रों पर विशेष फोकस किया जाए। इसके साथ-साथ जो घर बिना आबादी के पाए गए है उन घरों पर भी विशेष ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में जरुरत अनुसार अतिरिक्त प्रगणक तैनात करने की जरुरत है उन क्षेत्रों में प्रगणक तैनात किए जाएंगे। जनगणना के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए जिला के सभी स्कूलों में प्रार्थना के समय अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को जनगणना की महत्ता बारे बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में जनगणना का कार्य लगभग 85 प्रतिशत से भी अधिक   पूरा हो चुका है।
    उन्होंने बताया कि जिला के कुल वासियों की संख्या कितनी है या एक दशक में कितनी बढ़ी है इसका सही लेखा जोखा दूसरे चरण में होने वाले अभियान के बाद ही मिलेगा। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के दौरान यानी 9 से 28 फरवरी तक जिला के किसी भी घर में होने वाली जन्म व मृत्यु की गिनती रिवीजनल राउंड में होगी जो कि 1 से 5 मार्च तक चलेगा। बावजूद इसके अगर किसी का मकान अधिकारी से छूट जाता है तो नागरिक इसकी जानकारी कंट्रोल रुम के टोल फ्री नंबर 1800-110-111 पर दे सकते है। इस अवसर पर डबवाली के उपमंडल अधिकारी ना0 श्री मुनीश नागपाल, उपमंडलाधीश सिरसा श्री एस.के जैन व ऐलनाबाद के उपमंडलाधीश श्री रुप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment