Loading

22 January 2014

समाचार :

  • दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के धरने के सिलसिले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की।
  • दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के इस्तीफे की मांग ने जोर पकड़ा।
  • जाने माने तेलगु फिल्म अभिनेता ए नागेश्वर राव का हैदराबाद में निधन।
  • सीरिया के बारे में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आज से स्विट्जरलैंड के मोंत्रां में ।
  • न्यूजीलैंड के साथ दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत मुश्किल स्थिति में।
  • विश्व की नम्बर दो खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेन्का ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर। लियेंडर पेस डबल्स क्वार्टर फाइनल में हारे।
-----
दिल्ली पुलिस ने रेल भवन पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के धरने के सिलसिले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दायर की है। धरने के दौरान अति सुरक्षा वाले इलाके में आम आदमी के समर्थकों और पुलिसकर्मियों के बीच हिंसक झड़पें हुई। इस इलाके में निषेधाज्ञा लागू थी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों को काम करने से रोकने और इसके लिए जानबूझ कर उन्हें गंभीर चोट पहुंचाए जाने का मामला कल रात संसद भवन थाने में दर्ज कराया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि कुछ पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों का धरना समाप्त होने के बाद यह एफआईआर दर्ज कराई गई। इस मामले में दिल्ली के उपराज्यपाल के हस्तक्षेप और मालवीय नगर थाने के एसएचओ और पहाड़गंज में पीसीआर वैन प्रभारी को जांच पूरी होने तक छुट्टी पर भेजे जाने के बाद धरना खत्म करने का फैसला किया गया। श्री अरविंद केजरीवाल ने ड्यूटी में कथित लापरवाही बरतने वाले पांच पुलिसकर्मियों के निलंबन की मांग की थी।
-----
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के स्वास्थ्य की जॉंच आज गाजियाबाद के एक अस्पताल में की गई। डॉक्टरों को दिखाने के बाद श्री केजरीवाल ने संवाददाताओं को बताया कि वे लगातार सर्दी, जुकाम और कफ की शिकायत के बाद अस्पताल में जॉंच कराने आए थे।
-----
कुछ महिला संगठनों ने पिछले सप्ताह दक्षिणी दिल्ली में अफ्रीकी महिलाओं के उत्पीड़न और उन पर रंगभेदी टिप्पणियों के आरोपों के कारण दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के इस्तीफे की मांग की है। उन्होंने    मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को पत्र लिखकर मांग की है कि वे इस घटना के मद्देनजर श्री भारती  पर कार्रवाई करें। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ममता शर्मा ने कहा है कि श्री भारती को कानून अपने हाथ में लेने के आरोप में नैतिक आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को भी इस मामले के मद्देनजर श्री भारती को इस्तीफा देने के लिए कहना चाहिए।

यह बात कन्फर्म हो गई है कि वो वहां थे। जो हाई कोर्ट ने ऑर्डर किया था कि अननोन पर्सन के नाम एफआईआर की जाए। उसके बाद वो सीडी देखेगी और वो लड़कियां खुद कन्फर्म करेंगी कि इसमें कौन-कौन था। उसमें यह कन्फर्म हो गया कि भारती जी थे और स्टेट कमीशन ने इस केस को टेकअप कर लिया है। स्टेट कमीशन की रिपोर्ट आ जाये इसके बाद हम इसे टेकअप करेंगे।

एक अन्य घटनाक्रम में दिल्ली महिला आयोग ने युगाण्डा की महिलाओं को परेशान करने के आरोप में श्री भारती को सम्मन जारी किये हैं। कांग्रेस की महिला शाखा की अध्यक्ष शोभा ओझा ने श्री भारती की इस कार्रवाई को गैर-जिम्मेदाराना बताते हुए उनपर कार्रवाई की मांग की है।

कानून मंत्री के खिलाफ एफ आई आर दर्ज होनी चाहिए। सही तरीके से इस मामले में जांच कर उन्हें सजा देनी चाहिए। उन लड़कियों को बचाने वाले पुलिस कर्मियों को सजा के तौर पर छुट्टी पर भेज दिया गया है। इससे निश्चित तौर पर पुलिस का मनोबल गिरेगा।  

उधर दिल्ली के परिवहन मंत्री  सौरभ भारद्वाज ने श्री भारती का बचाव करते हुए कहा है कि वे जांच को प्रभावित नहीं कर सकते। उन्होंने दावा किया कि ये अफ्रीकी महिलाएं अवैध गतिविधियों में लिप्त थी। स्थानीय लोगों से इसकी पुष्टि की जा सकती है। जिन अफ्रीकी महिलाओं की पिटाई की गई थी उनमें से एक ने श्री भारती पर आरोप लगाया है कि जिन लोगों ने उनके घर में घुसकर हमला किया, उनकी अगुवाई श्री भारती कर रहे थे। इस महिला ने कल मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान दर्ज कराया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि खिड़की एक्सटेंशन इलाके में अफ्रीकी महिलाओं के मकान पर श्री भारती के नेतृत्व में कथित छापेमारी की घटना से यह विवाद पैदा हुआ हैं। इन महिलाओं पर मादक पदार्थों और वेश्यावृति की धंधा चलाने का आरोप लगाया गया था। दिल्ली पुलिस ने दक्षिण दिल्ली के इस मामले में कुछ अज्ञात लोगों पर दर्ज किया गया मामला मेहरौली थाने में स्थानान्तरित कर दिया है क्योंकि यह इलाका इसी थाने के अधिकार क्षेत्र में आता है। पहले इसे मालवीय नगर थाने में दर्ज किया गया था।
-----
केरल में कोझिकोड की विशेष अतिरिक्त सत्र अदालत ने टी.पी. चंद्रशेखरन हत्या मामले में १२ लोगों को दोषी करार दिया है। २४ अन्य आरोपियों को अदालत ने बरी कर दिया है। जिन पर आरोप तय किए गए हैं, उनमें ४ मई, २०१२ को कोझिकोड के वल्लीकाड में रेवोल्यूशनरी मार्क्सिस्ट पार्टी के नेता टी.पी.चंद्रशेखरन की गला काटकर हत्या करने वाला सात सदस्यों का गिरोह भी शामिल है। दोषी पाए गए अन्य लोगों में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के स्थानीय नेता के.सी.रामचंद्रन और पी.के.कुंजनन्दन भी है। सज+ा की घोषणा कल की जाएगी।
-----
जाने माने तेलगु फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित ए. नागेश्वर राव का आज सुबह हैदराबाद में निधन हो गया। वे नब्बे वर्ष के थे। वे पिछले कई दिनों से कैंसर से पीड़ित थे। उन्होंने सात दशक के अपने फिल्मी करियर में ढाई सौ से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया। उनके पुत्र नागार्जुन भी जाने-माने अभिनेता हैं। उन्होंने बताया कि श्री राव का अंतिम संस्कार कल किया जाएंगा। उनके पार्थिव शरीर को हैदराबाद के अन्नपूर्णा स्टूडियों में जनता के दर्शनार्थ रखा गया है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने श्री राव के देहान्त पर शोक व्यक्त किया है। ट्वीट पर अपने संदेश में उन्होंने कहा कि श्री राव का देहान्त एक बहुत बड़ी क्षति है। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने भी उनके देहान्त पर शोक व्यक्त किया है।
-----
भारत ने श्रीनगर मुजफ्फराबाद और रावलकोट पुंछ के बीच चलने वाली बस सेवाओं को रोके जाने के सिलसिले में कल पाकिस्तान के कार्यकारी उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय बुलाकर एक सख्त राजनयिक संदेश दिया। विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान विभाग के प्रभारी सयुक्त सचिव रूद्रेंद्र टंडन ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त मन्सूर अहमद खान को तलब किया था।     विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अकबरूदीन ने नई दिल्ली में कहा कि दोनों देश नियंत्रण रेखा के आर पार रूके हुए व्यापार और बस सेवाओं को फिर से चालू करने के लिए कूटनीतिक माध्यम से हल करने का प्रयास कर रहे है।

यह बहुत आश्चर्यजनक है कि नशीली दवाओं की तस्करी में पकड़े गए  एक व्यक्ति के लिए पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के आर-पार व्यापार और आवाजाही को रोकने का फैसला किया है। इस व्यापार और आवाजाही से  जम्मू-कश्मीर के लोगों को बहुत फायदा होता था। विदेश मंत्रालय के अधिकारी इस मामले को हल करने के लिए राजनयिक स्तर पर काम कर रहे हैं।
-----
असम में कल ग्वालपाड़ा जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में उल्फा का एक कट्टर उग्रवादी मारा गया है। पुलिस ने बताया कि यह मुठभेड़ लखीमपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत पनडोबा में हुई। एक रिपोर्ट-

गणराज्य दिवस के पूर्व सुरक्षाबलों ने पूरे प्रदेश में गश्त बढ़ा दी है। कार्बी अंगलोंग जिले में कल पुलिस ने कार्बी नेशनल लिबरेशन आर्मी के तीन उग्रवादियों को गिरफ्‌तार किया है। जिले के पुलिस अधीक्षक मुगध्या महन्ता ने कहा है कि गिरफ्‌तार किये गए उग्रवादियों से हथियार भी बरामद की गई है।  मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
-----
असम में सोनितपुर जि+ले के पबोही चायबागान के अपहृत प्रबंधक को कल रात सुरक्षित छुड़ा लिया गया। पुलिस ने बताया कि अज्ञात बन्दूकधारियों ने १६ जनवरी को भरत सिंह राठौर का उनके बंगले से अपहरण कर लिया था। कल रात उन्हें जिंगिंया पुलिस थाने के भरालीजुली इलाके से छुड़ाया गया।
-----
सीरिया के बारे में  अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आज से स्विट्जरलैंड के मोंत्रां में हो रहा है।  सम्मेलन शुरू होने से सिर्फ २४ घंटे पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान-की-मून ने ईरान को भेजा गया निमंत्रण वापस ले लिया। अमरीका, सऊदी अरब और सीरियाई विपक्षी गठबंधन ने इस सम्मेलन में ईरान को आमंत्रित किए जाने पर आपत्ति की थी। सीरियाई विपक्षी गठबंधन ने चेतावनी दी थी कि अगर ईरान इस सम्मेलन में हिस्सा लेगा, तो वह उससे हट जाएगा। सम्मेलन में भारत सहित ४० देशों को आमंत्रित किया गया है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद सीरियाई संकट के समाधान के बारे में भारत का दृष्टिकोण पेश करने के लिए सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं।

जेनेवा शांति सम्मेलन एक ऐसे समय हो रहा है जब सीरिया सरकार पर युद्ध अपराध के नये आरोप सामने आये हैं। ईरान के इस सम्मेलन में हिस्सा लेने पर गतिरोध बना हुआ है और सीरिया सरकार और विपक्ष सम्मेमलन के एजेंडे को लेकर आमने-सामने हैं। सममेलन का उद्देश्य है सीरिया के संकट का राजनीतिक हल निकालना। विपक्षी गठबंधन का कहना है कि सम्मेलन की सीरिया में राजनीतिक बदलाव आना चाहिए और राष्ट्रपति शासन किसी भी नयी सरकार का हिस्सा नहीं होंगे। जबकि सीरिया सरकार का कहना है कि आतंकवादियों का खात्मा अहम मुद्दा है और राष्ट्रपति असद सरकार नहीं छोड़ेंगे। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, मोंत्रां, स्विटरलैंड
-----
विश्व आर्थिक मंच की २२वीं बैठक स्विटजरलैंड में दाओस में जारी है।  इस वर्ष का विषय है-विश्व का पुर्ननियोजन। इस सम्मेलन का उद्देश्य निर्धन और धनी देशों के बीच अन्तर को खत्म करना है। यह सम्मेलन ऐसे समय हो रहा है जब वैश्विक व्यवस्था के मंदी से उबरने के संकेत मिल रहे हैं। इसमें भारत का नेतृत्व वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि तीन दिन के इस सम्मेलन में विकसित और विकासशील देशों के बीच असमानता को कम करने के उपाय सुझाये जा सकेंगे।
-----
बम्बई शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स ७५ अंक गिरकर २१ हजार १७७ पर आ गया। लेकिन बाद में इसमें बढ़त दर्ज की गई।  अब से कुछ देर पहले यह .२४ . अंकों की वृद्धि के साथ २१ हजार २७५ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरूआती कारोबार में ६ अंक लुढ़क कर ६ हजार ३०८ हो गया। लेकिन बाद में इसमें वृद्धि हुई अब से कुछ देर पहले यह १० अंकों की वृद्धि के साथ ६ हजार ३२४ पर था। अंतर बैंक विदेशी विनिमय मुद्रा बाजार में शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में १० पैसे की गिरावट आई। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ९८ पैसे बोली गयी। कल रूपये में २६ पैसे की गिरावट आई थी और डॉलर के मुकाबले इसकी कीमत एक सप्ताह में सबसे कम ६१ रूपये ८८ पैसे हो गई।
-----
विश्व की दूसरे नम्बर की टेनिस खिलाड़ी बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका मेलबर्न में आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। महिला सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पोलैंड की अग्निएसज्का रडवांस्का ने अजारेंका को १-६, ७-५, ०-६ से हराया। एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबूकोआ, सिमोना हैलेप को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। उधर पुरूष सिंगल्स में विश्व के पहले नम्बर के खिलाड़ी रफेल नडेल भी सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। उन्होंने बल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को ३-६, ७-६, ७-६, ६-२ से हराया। पुरूष डबल्स क्वार्टर फाइनल में लिएन्डरपेस और राडेक स्टेपनिक की जोड़ी को, माइकल लोडरा और निकोलस महुट की फ्रांसीसी जोड़ी ने ६-२, ७-६ से हराया। अब भारतीय खिलाड़ी केवल मिक्स्ड डबल्स में ही चुनौती दे सकते हैं। लिएन्डरपेस, रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा अपनी-अपनी जोड़ीदारों के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं।
-----
हैमिल्टन में न्यूजीलैण्ड ने दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को २९७ रन का लक्ष्य दिया है। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने ३७वे ओवर में ५ विकेट पर २२६ रन बना लिए हैं। कई बार हुई बारिश की वजह से मैच को ४२ ओवर का कर दिया गया है। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड से बल्लेबाजी करने को कहा। पांच मैंचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड एक शून्य से आगे है।
-----
कश्मीर घाटी में ताजा हिमपात से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हमारे श्रीनगर संवाददाता ने खबर दी है कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा बारामूला-बनिहाल रेल सेवा बंद कर दी गई है।

पूरी घाटी बर्फ की सफेद चादर में लिपट गई है। हिमपात कल रात शुरू हुआ और मौसम विभाग के अनुसार हिमपात और वर्षा का सिलसिला अगले ३६ घंटों तक जारी रहने की संभावना है। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर जवाहर टनल इलाके में दो फीट से ज्यादा बर्फ गिरी है। ऊंचाई वाले इलाकों में परसियां गिरने की चेतावनी जारी की गई है और कश्मीर विश्वविद्यालय ने आज और कल होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित की हैं।  मुश्ताक अहमद तांत्रे, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।
-----
इधर, राजधानी दिल्ली में आज सवेरे भी हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे न्यूनतम तापमान १२ डिग्री सैल्सियस हो गया। कल सुबह साढ़े आठ बजे से आज सुबह साढ़े आठ बजे तक शहर में चार दशमलव आठ मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। दिन का तापमान १७ डिग्री सैल्सियस रहने की संभावना है।
-----
दक्षिण अफ्रीका की एक खदान में २९ दशमलव ६ कैरेट का दुर्लभ नीला हीरा मिला है। पेट््रा डायमण्डस कंपनी के अनुसार ÷÷कुल्लीनान÷÷ हीरा खान से ये हीरा मिला है। कंपनी के महानिदेशक के अनुसार इस अनूठे हीरे की कीमत आमतौर पर बीस लाख डॉलर प्रति कैरेट से कम नहीं होती है।
-----
पिछले माह अंटार्कटिक में गहरे बर्फीले समुद्र में फंसे रूसी अनुसंधान जहाज से बचाकर निकाले गए यात्री अंततः आस्ट््रेलिया सुरक्षित पहुंच गए हैं। ये शोध यात्री वहां बुरी तरह फंस गए थे।  ५२ वैज्ञानिकों और पर्यटकों को कई प्रयासों के बाद विमान के जरिए अकेडमिक शोकलस्की से आस्ट््रेलियाई जहाज में पहुंचाया गया था। लेकिन इस बारे में अभी कई सवाल अनसुलझे हैं कि इस अत्यधिक ख़र्चीले अंतर्राष्ट््रीय बचाव मिशन के लिए भुगतान कौन करेगा।
-----

No comments:

Post a Comment