Loading

22 January 2014

भारत ने पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा पर व्यापार और बस सेवा स्थगित किए जाने के सिलसिले में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया।

  • उत्तराखंड विधानसभा ने नया लोकायुक्त विधेयक पारित किया।
  • भारतीय रिजर्व बैंक की विशेषज्ञ समिति का नए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को मौद्रिक नीति का आधार बनाने का सुझाव।
  • पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान प्रांत में एक बम विस्फोट में ईरान से लौट रहे २२ शिया जायरीन की मौत।
  • भारत के साथ दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में २२वें ओवर में न्यूजीलैंड के दो विकेट पर ११९ रन।
-------
भारत ने सीमापार व्यापार बंद करने और श्रीनगर-मुजफ्फराबाद तथा रावलकोट-पुंछ के बीच चलने वाली बस सेवाओं को रोके जाने के सिलसिलें में कल पाकिस्तान के कार्यकारी उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय बुलाकर एक सख्त राजनयिक संदेश दिया। इस बारे में विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान विभाग के प्रभारी सयुक्त सचिव रूद्रेंद्र टंडन ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त मन्सूर अहमद खान को तलब किया था।

नशीली दवाओं की तस्करी के सिलसिले में एक पाकिस्तानी ड्राइवर को गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तान ने उसकी रिहाई की मांग करते हुए जवाबी कार्रवाई में २७ भारतीय ड्राइवरों को गिरफ्तार किया है।
-------
जम्मू-कश्मीर में मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल होने के आरोप में एक पाकिस्तानी ट्रक ड्राइवर के गिरफ्तारी के बाद नियंत्रण रेखा पर आपसी व्यापार और बस सेवा स्थगित होने पर प्रमुख राजनीतिक दलों ने चिंता व्यक्त की है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय सीमा में आए ट्रकों के लिए दरवाजे भी नहीं खोले। उनका कहना था कि पहले गिरफ्तार ड्राइवर को छोड़ा जाए।
-------
उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष के विरोध के बावजूद नया लोकायुक्त विधेयक पास कर दिया गया है। विपक्षी विधायकों ने विधेयक पर मतदान के दौरान वॉकआउट किया। नया विधेयक भुवन चन्द्र खंडूरी की भाजपा सरकार द्वारा पारित उत्तराखंड लोकायुक्त कानून का स्थान लेगा। हमारे संवाददाता के अनुसार नया लोकायुक्त विधेयक संसद में पारित लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक के अनुरूप है।

विधानसभा के विशेष सत्र में कल विपक्ष के वॉकआउट के बावजूद उत्तराखंड लोकायुक्त बिल पास कर दिया गया। विपक्ष ने बिल को कमजोर व खामियों से भरा बताया है। इस नये बिल के अनुसार कार्यरत न्यायाधीश, सेवानिवृत न्यायाधीश या उच्च न्यायालय का न्यायाधीश प्रदेश का लोकायुक्त होगा। लोकायुक्त व उसके सदस्यों का चयन मुख्यमंत्री की पांच सदस्यीय कमेटी द्वारा किया जायेगा। लोकायुक्त के अतिरिक्त चार सदस्यीय पैनल होगा जिसमें कि ५० परसेंट न्यायिक सेवा, ५० परसेंट अनुसूचित जाति जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक या महिलायें होंगी। इस नये बिल के अनुसार अन्य किसी राज्य या केंद्रशासित प्रदेश का कोई भी विधायक लोकायुक्त का सदस्य नहीं होगा।संजीव सुंदरयाल, आकाशवाणी समाचार, देहरादून ।
-------
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली में अपना दो दिन का धरना समाप्त कर दिया है। इससे पहले दिल्ली पुलिस के उन कर्मियों को जांच पूरी होने तक छुट्टी पर भेज दिया गया जिनके खिलाफ वे कार्रवाई चाहते थे। मालवीय नगर थाने के एसएचओ और पहाड़गंज के पीसीआर वैन प्रभारी को छुट्टी पर भेज दिया गया है। धरना समाप्त करने की घोषणा करते हुए श्री केजरीवाल ने इसे दिल्ली की जनता की जीत बताया। उनका कहना था कि वे दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने और दिल्ली पुलिस को दिल्ली की सरकार के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए प्रयास करते रहेंगे।

एलजी महोदय ने कहा है, गणतंत्र दिवस की पवित्रता और राष्ट्रीय सुरक्षा के चुनौती के मद्देनजर मुख्यमंत्री अपनी कैबिनेट के साथ धरना खत्म करें। उन्होंने हमारी मांगे आंशिक तौर पर मानी हैं। हम ए.ली. साहब की अपील का सम्मान करते हैं। दिल्ली पुलिस को दिल्ली के लोगों और दिल्ली की चुनी हुई सरकार के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए यह एक बहुत ठोस कदम है।

कल आम आदमी पार्टी के सैंकड़ों कार्यकर्ता नई दिल्ली में रेलभवन के बाहर धरना स्थल पर जमा हो गए थे। पुलिसकर्मियों के साथ उनकी झड़प के बाद पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा, करीब एक दर्जन लोगों को चोटें आईं। धरना समाप्त होने के बाद पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, और रेसकोर्स मेट्रो स्टेशन खोल दिए गए हैं।

विभिन्न राजनीतिक दलों ंने इस आंदोलन की तीखी आलोचना की है जबकि आम आदमी पार्टी ने इसे आम आदमी के हित में बताया है।
-------
देश में रसोई गैस वितरक पोर्टेबिलिटी सुविधा आज से शुरू हो रही है। अब कोई भी उपभोक्ता अपने इलाके में अपनी पसंद की गैस कंपनी का वितरक चुन सकता है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने कल नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि सरकार रसोई गैस सिलेंडरों की संख्या जल्द ही नौ से बढ़ाकर १२ कर देगी।

अभी हम सब्सिडी वाले नौ सिलेंडर दे रहे हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि यह संख्या पर्याप्त नहीं है। इसलिए सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या ९ से बढ़ाकर १२ करने का प्रस्ताव मैंने मंत्रिमंडल के पास भेज दिया है, जिस पर इस हफ्ते फैसला लिया जा सकता है।

श्री मोइली ने कहा कि इस फैसले से सरकार का खर्च ४० अरब रूपये बढ़ जाएगा और सब्सिडी की कुल राशि बढ़कर प्रतिवर्ष ५० हजार करोड़ रूपये तक पहुंच जाएगी।
-------
केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर को उनकी मौत का कारण होने की संभावना के बाद दिल्ली पुलिस को, मामले की जांच, हत्या या आत्महत्या के कोण से करने का निर्देश दिया गया है। मामले की जांच कर रहे एस.डी.एम. आलोक शर्मा ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर विचार करने के बाद यह आदेश दिया।
-------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति ने कहा है कि मौद्रिक नीति बनाने के लिए नया उपभोक्ता मूल्य सूचकांक अपनाया जाना चाहिए। इस समिति ने मुद्रास्फीति का लक्ष्य भी ४ प्रतिशत निर्धारित किया है। इसमें दो प्रतिशत वृद्धि या कमी हो सकती है। समिति ने ये भी सुझाव दिया है कि मौद्रिक नीति के बारे में निर्णय लेने का दायित्व गर्वनर की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति को सौंपा जाना चाहिए।

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर अरिजीत पटेल की अध्यक्षता में समिति ने कहा है कि इन सिफारिशों का उद्देश्य मुद्रास्फीति की जमीनी अपेक्षाओं को सुधारना है। समिति ने स्पष्ट किया है कि मुद्रास्फीति रिजर्व बैंक का प्राथमिक उद्देश्य है और इस बारे में उसके प्रदर्शन के लिए उसे जवाबदेह ठहराया जा सकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने सिंतबर में इस समिति का गठन किया था। इस समिति का मुख्य उद्देश्य मौद्रिक नीति को पारदर्शी और विश्वसनीय बनाने के लिए हुए उसके मौजूदा प्रारूप में संशोधन करना तथा उसे मजबूत करना था।
-------
अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष के अनुसार चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर चार दशमलव छह प्रतिशत रहने वाली है। मुद्राकोष ने कहा है कि मॉनसून की अच्छी बरसात और निर्यात बढ़ने से भारत में वृद्धि तेज हुई है। इसका अनुमान है कि निवेश के समर्थन में मजबूत ढांचागत नीतियों से वृद्धि की रफ्तार और बढ़ेगी।
-------
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्यक्ष डॉक्टर के. राधाकृष्णन और भारतीय अंतरिक्ष मिशन द्वारा जुलाई २०१३ के बाद सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई परियोजना निदेशकों और प्रमुख अधिकारियों के साथ बातचीत की। डॉक्टर मनमोहन ंिसंह ने इस भव्य उपलब्धि के लिए समूची इसरो टीम की सराहना की।
-------
जाने माने तेलगु फिल्म अभिनेता और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित ए. नागेश्वर राव का आज सुबह हैदराबाद में निधन हो गया। वे नब्बे वर्ष के थे। उन्होंने सात दशक के अपने फिल्मी करियर में ढाई सौ से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया। वे पिछले कई दिनों से कैंसर से पीड़ित थे।
-------
पाकिस्तान में अशांत ब्लूचिस्तान प्रांत में कल ईरान से लौट रहे शिया जायरीन की बस को निशाना बनाकर किए गए बम हमले में कम से कम २२ लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह विस्फोट मस्तुंग जिले के दरीनगढ इलाके में पाकिस्तान-ईरान राजमार्ग पर हुआ। विस्फोट के साथ गोलीबारी भी की गयी। अधिकारियों ने कहा कि हमले में कम से कम २० लोग घायल भी हुए हैं। सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया और घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। लश्कर-ए-झांगवी ने इस बस पर हमले की जिम्मेदारी ली है।
     -------
सीरिया के बारे में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आज से स्विट्जरलैंड के मोंत्रां में हो रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान-की-मून इसकी अध्यक्षता करेंगे। ४० से ज्यादा देश और अंतर्राष्ट्रीय संगठन इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद इसमें भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

जेनेवा शांति सम्मेलन एक ऐसे समय हो रहा है जब सीरिया सरकार पर युद्ध अपराध के नये आरोप सामने आये हैं। ईरान के इस सम्मेलन में हिस्सा लेने पर गतिरोध बना हुआ है और सीरिया सरकार और विपक्ष सम्मेमलन के एजेंडे को लेकर आमने-सामने हैं। सममेलन का उद्देश्य है सीरिया के संकट का राजनीतिक हल निकालना। विपक्षी गठबंधन का कहना है कि सम्मेलन की सीरिया में राजनीतिक बदलाव आना चाहिए और राष्ट्रपति शासन किसी भी नयी सरकार का हिस्सा नहीं होंगे। जबकि सीरिया सरकार का कहना है कि आतंकवादियों का खात्मा अहम मुद्दा है और राष्ट्रपति असद सरकार नहीं छोड़ेंगे। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, मोंत्रां, स्विटरलैंड।
   -------
न्यूजीलैंड ने भारत के साथ दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ताजा समाचार मिलने तक २६ ओवर में २ विकेट पर १३६ रन बना लिए हैं।

हैमिल्टन में आज भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड पांच मैचों की श्रृंखला का पहला मैच जीत चुका है।
   -------
ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सानिया मिर्जा और रोमानिया के होरिया तिकाऊ मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। उनका मुकाबला पाकिस्तान के एसामुल हक़ कुरैशी और जर्मनी की जूलिया जॉर्जिज+ के साथ होगा।
पुरूष डबल्स क्वार्टर फाइनल में लिएंडर पेस और राडेक स्टेपानिक की जोड़ी मिशेल लोदरा और निकोलस माहुथ से खेलेगी।
------
समाचार पत्रों से
आज, अखबारों के पहले पन्ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनके सहयोगियों के धरना खत्म करने और उससे पहले के तमाम घटनाक्रम को बयां कर रहे हैं। जनसत्ता ने शीर्षक दिया है-बीच का रास्ता, आंशिक मांग मानी। नवभारत टाइम्स ने चुटकी ली है-धरने को छुट्टी पर भेजा गया। राष्ट्रीय सहारा ने कहा-क्रेजी वॉर खत्म। और पंजाब केसरी के शब्द हैं-सड़क से हटी केजरी सरकार।
अखबारों के मुखपृष्ठ पर मृत्यु दंड के पंद्रह दोषियों को राहत का समाचार भी सुर्खियों में है। दैनिक जागरण ने लिखा है-दया याचिका निपटाने में देरी पर सुप्रीम कोर्ट का एतिहासिक फैसला। दैनिक भास्कर ने एतिहासिक फैसले के महत्व को बॉक्स में दिया है।
प्रधानमंत्री की अंतरिक्ष वैज्ञानिकों से मुलाकात और उनके कामकाज की प्रशंसा देशबंधु की अहम खबर है।
विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए सरकार के नीतिगत बदलावों को बिजनेस भास्कर ने शीर्षक दिया है-तत्परता मायाराम पैनल के समक्ष विचाराधीन प्रस्ताव की सिफारिशें इस महीने आ सकती है।
राजस्थान पत्रिका ने श्रीनगर में पुलिस द्वारा लश्कर के पांच आतंकवादियों की खबर को बड़ी सफलता शीर्षक से लिखा है।
दैनिक भास्कर ने अमरीका में भारतीय मूल के एक व्यक्ति को इंटरनेट से उपभोक्ताओं तक टीवी सिग्नल पहुंचाने वाले एन्टीना बनाने में मिली सफलता की खबर पर लिखा है-अमरीकी कंपनियों की नींद उड़ी, एन्टीना बैन करने कोर्ट पहुंची कंपनियां।
मौसम के तेवर भी अखबारों के मुख पृष्ठ पर हैं। राजधानी में कल रूक-रूक कर हुई बारिश और उत्तर भारत में पहाड़ों पर आज भी बर्फबारी का अनुमान अमर उजाला में है।
   -------

No comments:

Post a Comment