Loading

22 January 2014

समाचार :-


  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने धरना वापस लिया। दो पुलिस अधिकारियों को जांच समाप्त होने तक छुट्टी पर भेजा गया।
  • उच्चतम न्यायालय ने कहा-दया याचिका पर फैसले में देरी के आधार पर मौत की सजा पाए कैदी की सजा आजीवन कारावास में बदली जा सकती है। १५ कैदियों की सजा को आजीवन कारावास में बदला।
  • सुनन्दा की मौत के मामले में दिल्ली पुलिस को जांच का आदेश।
  • थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में दो महीने की आपात स्थिति की घोषणा।
  • सेंसेक्स ४६ अंक बढ़कर २१ हजार २५१ पर बंद। रुपया, डालर के मुकाबले २६ पैसे कमजोर, एक डालर की कीमत ६१ रुपए ८८ पैसे हुई।
  • चार बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर।
  • भारत तथा न्यूजीलैंड के बीच दूसरा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कल हेमिल्टन में।
------
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस के उन अधिकारियों को छुट्टी पर भेजने के बाद अपना धरना समाप्त कर दिया है जिनके खिलाफ श्री केजरीवाल ने कार्रवाई करने की मांग की थी। श्री केजरीवाल से गणतंत्र दिवस के महत्व और राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियों को देखते हुए अपना धरना समाप्त करने की उपराज्यपाल नजीब जंग की अपील के बाद गतिरोध समाप्त हुआ। धरना समाप्त करने की घोषणा करते हुए श्री केजरीवाल ने इसे जनता की जीत बताया और कहा कि वे दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने और दिल्ली पुलिस को दिल्ली सरकार के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए लगातार दबाव बनाते रहेंगे।

ए.ली. महोदय ने कहा है। गणतंत्र दिवस की पवित्रता और राष्ट्रीय सुरक्षा के चुनौती के मद्देनजर मुख्यमंत्री अपनी कैबिनेट के साथ धरना खत्म करें। उन्होंने हमारी मांगे आंशिक तौर पर मानी है। हम ए.ली. साहब की अपील का सम्मान करते हैं। दिल्ली पुलिस को दिल्ली के लोगों और दिल्ली की चुनी हुई सरकार के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए यह एक बहुत ठोस कदम है।

इससे पहले विभिन्न वर्ग के लोगों ने श्री केजरीवाल के आन्दोलन की कड़ी आलोचना की है। सूचना और प्रसारण मंत्री तथा कांगे्रस नेता मनीष तिवारी ने, राजपथ पर विरोध प्रदर्शन करने की श्री केजरीवाल की धमकी के लिए उनकी आलोचना की थी। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री तिवारी ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह को सफल बनाने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार की भी है। उन्होंने श्री केजरीवाल के इन प्रदर्शनों को भारतीय संविधान के प्रति अवमानना करार दिया।

२६ जनवरी की जिम्मेवारी सिर्फ क्या भारत सरकार की ही बनती है। क्या २६ जनवरी की जिम्मेवारी उन लोगों की नहीं बनती जिन्होंने भारत के संविधान के ऊपर कसम खाकर शपथ ली है।

श्री तिवारी ने कहा कि दिल्ली की जनता ने आम आदमी पार्टी को शहर की सड़कों पर अराजकता फैलाने के लिए नहीं चुना है, बल्कि चुनाव वायदों को पूरा करने के लिए चुना है। दूसरी ओर भाजपा प्रवक्ता, प्रकाश जावेड़कर ने प्रदर्शन और धरनों को आम आदमी पार्टी और कांगे्रस का संयुक्त चाल बताते हुए कहा कि श्री केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस समारोह पर टिप्पणी कर सेना के जवानों का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन लोगों का अत्याचार से ध्यान हटाने का प्रयास है। उन्होंने श्री केजरीवाल से अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगने को कहा है।

आम आदमी को परेशानी हो रही हैं, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने संविधान और सेना का अनादर किया है। २६ जनवरी परेड के मायने क्या है? मायने ये हैं कि इस अवसर पर देश हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले जवानों को सलामी देता हैं। यह गर्व का दिन है इस दिन हमने लोकतांत्रिक संविधान अपनाया और इसे आज+ादी के दिन की तरह याद किया जाता है। वह २६ जनवरी के महत्व को कम करना चाहते हैं।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी केजरीवाल के धरने के विरोध में उसी स्थल पर अपना अलग धरना दिया। पार्टी का कहना है कि आम आदमी पार्टी सरकार अपने वायदे पूरे करने में विफल रही है। दिल्ली के भाजपा अध्यक्ष विजय गोयल और अन्य नेताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने भी श्री केजरीवाल की अपने एक मंत्री और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बचाव के लिए दिल्ली पुलिस की जवाबदेही का मुद्दा उठाने के लिए आलोचना की है।

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल राय ने प्रदर्शन का समर्थन करते हुए कहा कि यह आम आदमी के हित में था। उन्होंने दावा किया कि केन्द्र सरकार ने मैट्रो स्टेशनों को बंद कर और महत्वपूर्ण सड़क चौराहों पर यातायात रोककर लोगों के लिए असुविधा पैदा की।

गृह मंत्रालय ने पुलिस से आम आदमी के साथ निपटने में संयम बरतने को कहा था। हालांकि पुलिस और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच उस समय झड़प हुई जब कार्यकर्ताओं ने शाम के रायसीना रोड चौराहे पर बेरीकेड तोड़ने की कोशिश की। पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, जिसमें प्रदर्शनकारियों, पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों सहित लगभग एक दर्जन लोगों को मामूली चोटें आईं। दिल्ली पुलिस कमिश्नर बी. एस. बासी ने स्थिति के बारे में गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे के साथ दो बार बातचीत की। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज शाम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भेंट की।
------
मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के धरना समाप्त करने के बाद मध्य दिल्ली के चार मेट्रो स्टेशन खोल दिए गए हैं। ये स्टेशन हैं-- पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और रेस कोर्स।
------
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि मौत की सजा पाए कैदी की दया याचिका पर फैसले में देरी के आधार पर उसकी सजा आजीवन कारावास में बदली जा सकती है। न्यायालय ने अपने इस फैसले से चन्दन तस्कर वीरप्पन के चार साथियों सहित मौत की सजा पाए १५ कैदियों की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया है। उच्चतम न्यायालय ने ये भी फैसला दिया कि पागलपन और सिज+ोफ्रेनिया से पीड़ित मृत्युदंड पाये कैदी को फांसी नहीं दी जा सकती। आज के इस फैसले से राजीव गांधी हत्याकांड सहित विभिन्न मामलों में मौत की सजा पाये लोगों पर असर पड़ेगा। पीठ ने यह भी कहा कि दया याचिका नामंजूर किए जाने के १४ दिन के भीतर फांसी दे दी जानी चाहिए। आकाशवाणी से बातचीत में उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता अमित खेमका ने उच्चतम न्यायालय के फैसले को सही बताया।

देखिए सुर्प्रीम कोर्ट ने आज एक बहुत महत्वपूर्ण बात यह कही कि जिन लोगों को बहुत दिनों से जो लोग इंतजार कर रहे हैं अपने सेंटेंस को एग्जुयुट होने का ये जो डिले है। ये अपने आप में एक कारण है कि उनको...डेथ सेंटेंस को लाइफ इनप्रेजेंट में कम्युट कर दिया जाए क्योंकि ऐसा व्यक्ति दो बार उसको सजा मिलती है। एक तो वो ऑल रेडी इनप्रिजेंट हैं और दूसरा वो इस प्रेशर में इम्प्रिजंेंट है कि पता नहीं कब मेरा वो दिन आ जाएगा और आरटिक्ल २१ सहारा कोर्ट ने लिया। उन्होंने कहा कि ये लाइफ ऐंड लिब्रिटी के अग्रेस्ट है।
------
सरकार घरेलू गैस सिलेंडरो की संख्या शीघ्र ही नौ से बढ़ाकर १२ कर देगी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल इसी हफ्ते इस विषय पर निर्णय लेगा। श्री मोइली ने कहा कि इस फैसले से सरकार का खर्च ४० अरब रूपये बढ़ जाएगा और सब्सिडी की कुल राशि बढ़कर प्रतिवर्ष ५० हजार करोड़ रूपये तक पहुंच जाएगी। पेट्रोलियम मंत्री ने घोषणा की कि कल से घरेलू गैस की कंपनी की अदला बदली शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत कोई भी उपभोक्ता अपने इलाके के गैस वितरकों में से अपनी पसंद का वितरक चुन सकता है।

इससे पहले, श्री मोइली ने नई दिल्ली में बाजार मूल्य पर पांच किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडरों की बिक्री की शुरूआत की। ये सिलेंडर शहर के चुनिंदा पेट्रोल पम्पों पर उपलब्ध होंगे। यह योजना मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और बैंगलौर में पहले ही शुरू हो चुकी है।
------
केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर को उनकी मौत का कारण होने की संभावना के बाद दिल्ली पुलिस को, मामले की जांच, हत्या या आत्महत्या के कोण से करने का निर्देश दिया गया है। मामले की जांच कर रहे एस.डी.एम. आलोक शर्मा ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर विचार करने के बाद यह आदेश दिया। सुनंदा पुष्कर के दोनों हाथों पर लगभग एक दर्जन चोट के निशान थे। साथ ही उनके बायें गाल पर खरोच के निशान थे।
हालांकि रिपोर्ट में इन चोटों के कारण मृत्यु की संभावना से इंकार किया गया है।
------
तृणमूल कांगे्रस के पूर्व सांसद सोमेन मित्रा आज कांगे्रस में शामिल हो गए। श्री मित्रा ने आरोप लगाया कि राज्य की कानून व्यवस्था बहुत खराब हो गई और विशेषतौर से महिलाओं के उत्पीड़न के मामले खतरनाक स्तर तक बढ़ गये हैं।
------
कंपनी मामलों के केन्द्रीय मंत्री सचिन पायलट ने आज राजस्थान कांगे्रस समिति के अध्यक्ष का काम संभाला। इस मौके पर उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि हाल के विधानसभा चुनावों में हार के बावजूद पार्टी जनता की समस्याओं से जुड़े मुद्दों पर संघर्ष करेगी।
------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और शहरों को जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किए। ये पुरस्कार शहरी क्षेत्र में गरीबी दूर करने की योजनाओं के अमल में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए दिए गए हैं।
------
सातवां जयपुर साहित्य उत्सव आज समाप्त हो गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्सव में १५ देशों के लगभग ं२४० लेखक, नोबेल पुरस्कार विजेता- अमर्त्यसेन और हारोल्ड वारमस ने भी पांच दिन तक चले इस उत्सव में भाग लिया।
------
थाईलैंड की राजधानी बैंकाक और उसके आसपास के इलाकों में कल से दो महिनों के लिए आपात स्थिति की घोषणा कर दी गयी है। गृह उपमंत्री विसरन टेपटीरावत (टपेंतद ज्मबींजममतूंंजद्ध ने आज मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह घोषणा की। लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि विपक्षी नेता सुथेप थाउगसुबान (ैनजीमच ज्ींनहेनइंदद्ध के नेतृत्व में चल रहे प्रदर्शन को हटाने की सरकार की कोई योजना नहीं है।
------
आर्थिक जगत की खबरें 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज ४६ अंक बढ कर २१ हजार २५१ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी दस अंक बढ़कर छह हजार ३१४ पर पहुंच गया। रूपया आज डालर के मुकाबले २६ पैसे कमजोर हुआ और एक डालर की कीमत ६१ रूपए ८८ पैसे दर्ज हुई। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना २० रूपए सस्ता होकर ३० हजार १८० रूपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी साढ़े तीन सौ रूपए सस्ती हो कर ४४ हजार ९०० रूपये प्रति किलो दर्ज हुई।
------
चार बार के चैम्पियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स से बाहर हो गये हैं। मेलबर्र्न में र्क्वाटर फाइनल में एक बडे उलटफेर में जोकोविच को स्विटजरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका ने हराया। सेमीफाइनल में वावरिंका का मुकाबला चेक गणराज्य के टामस बेर्दिच से होगा।
------
भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कल हेमिल्टन में खेला जायेगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह साढ़े छह बजे शुरू होगा। पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड़ पहला मैच २४ रन से जीतकर एक-शून्य से आगे है।
------

No comments:

Post a Comment