Loading

30 January 2014

समाचार :

  • आन्ध्रप्रदेश विधानसभा ने अलग तेलंगाना राज्य के गठन संबंधी राज्य पुनर्गठन विधेयक रद्द किया।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा- जनलोकपाल विधेयक एक पखवाड़े में विधानसभा में पेश किया जाएगा।
  • उच्चतम न्यायालय का तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को आयकर के एक मामले में आरोप मुक्त करने से इंकार। निचली अदालत से चार महीने में प्रक्रिया पूरी करने को कहा।
  • बंग्लादेश की एक अदालत ने उल्फा को हथियारों की आपूर्ति के मामले से सम्बद्ध चौदह लोगों को मौत की सजा सुनाई।
  • श्रीलंका की नौ सेना ने ३८ और तमिल मछुआरों को गिरफ्तार किया।
  • सेन्सेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में दो सौ अंक से अधिक की गिरावट।
-----
आन्ध्रपदेश विधानसभा के दोनों सदनों ने आज  ध्वनिमत से राज्य पुनर्गठन विधेयक को रद्द करने संबंधी प्रस्ताव पारित कर दिया। मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने सदन में राज्य के विभाजन संबंधी विधयेक को रद्द किये जाने की जोरदार मांग और शोरशराबे के बीच एक पंक्ति का प्रस्ताव पेश किया जो ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। मुख्यमंत्री द्वारा पेश नोटिस को स्वीकार करते हुए अध्यक्ष एन मनोहर ने कहा कि प्रस्ताव के बारे में उन्हें एक सरकारी और दस अन्य नोटिस प्राप्त हुए हैं। उनका कहना था कि शेष नोटिसों पर बहस कराने की जरूरत नहीं है क्योंकि मुख्यमंत्री का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। अध्यक्ष ने यह भी कहा है कि संविधान के अनुच्छेद-तीन के तहत राष्ट्रपति के निर्देशानुसार सदस्यों के विचारों के साथ सभा की कार्यवाही राष्ट्रपति को भेजी जा रही है। उन्होंने सदन को सूचित किया कि विधेयक पर ८६ सदस्यों ने चर्चा की और सदस्यों ने नौ हजार ७२ संशोधन का प्रस्ताव किया। ये सभी कार्रवाई के एक हिस्से के तौर पर राष्ट्रपति को भेजे जा रहे हैं। विधान परिषद में भी सदन के नेता सी रामचन्द्रेया ने विधेयक रदद किये जाने के प्रस्ताव को पेश किया जिसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।
-----
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि  जनलोकपाल विधेयक पर विचार विमर्श के बाद संभवतः  मंत्रिमंडल कल इसका अनुमोदन भी कर देगा। नई दिल्ली में अपनी सरकार के एक महीना पूरे हो जाने के अवसर पर उन्होंने मीडिया से कहा कि जनलोकपाल विधेयक को पारित करने के लिए एक   पखवाड़े के अन्दर विधानसभा में पेश किया जायेगा।
 
दिल्ली जनलोकपाल बिल वो मोस्टप्रोबेबल कल कैबिनेट में पेश होना चाहिए और अगले १०-१५ दिन के अंदर असंबेली का सेशन होना चाहिए। असंबेली के सेशन में उसको पास किया जाना चाहिए।

भ्रष्टाचार के बारे में उन्होंने दावा किया कि भ्रष्टाचार निवारण हेल्पलाइन से सरकार को बड़ी संख्या में शिकायत प्राप्त हुई हैं और भ्रष्टाचार में कुछ कमी जरूर हुई है। श्री केजरीवाल ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पांच हजार से अधिक तिपहिया गाड़ियों को परमिट दिये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार गठन के कुछ ही दिनों के अंदर अतिरिक्त ५८ रैनबसेरे बनाये गए हैं जिससे सड़कों पर रात बिताने वालों को बड़ी राहत मिली है। १९८४ के सिख विरोधी दंगों की विशेष जांच दल द्वारा जांच कराये जाने के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख समुदाय की जोरदार मांग पर ही ऐसा किया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली मंत्रिमंडल बहुत जल्द इसे मंजूर कर इसे उपराज्यपाल को भेज देगा।

एक पार्टी ऐसी है जिसका इसमें नाम सीधे-सीधे आ रहा है उससे तो उम्मीद नहीं कर सकते कि वो करेगी। लेकिन दूसरी पार्टी की भी शायद दिल्ली में पांच साल सरकार रही, केन्द्र में छह साल सरकार रही उन्होने भी मांग ही करते रहे वो उन्होंने कुछ किया नहीं। तो मैंने एलजी साहब से बात की थी और उन्होंने बहुत पॉजिटिव इसके ऊपर रिसपांस दिया।
     
इस बीच आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक नई दिल्ली में चल रही है।  बैठक में अन्य मुद्दों सहित आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति पर विचार किया जा रहा है। पार्टी सूत्रों ने कहा है कि बैठक में विभिन्न राज्यों में आम चुनाव के पहले अपनाई जाने वाली रणनीति तथा देश के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी की लोकप्रियता का आकलन किया जायेगा और इसी के आधार पर उम्मीदवार तय किये जायेंगे।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी रेहड़ी-पटरी वालों सहित संगठित और असंगठित क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ आज विचार विमर्श कर रहे हैं। यह बातचीत लोकसभा चुनाव के पहले विभिन्न प्रतिनिधियों की ओर से मिली जानकारियों को पार्टी के घोषणा-पत्र में शामिल करने के लिए की जा रही है। इससे पहले श्री राहुल गांधी, अल्पसंख्यक वर्गों तथा अनुसूचित जाति और जनजाति के प्रतिनिधियों, युवाओं, महिलाओं और पंचायत के चुने हुए सदस्यों के साथ भी बातचीत कर चुके हैं।
-----      
उच्चतम न्यायालय ने १९९१ से १९९४ के बीच आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करने के तीन मामलों में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता और उनकी सहयोगी एस शशिकला को आरोपमुक्त करने से इन्कार कर दिया है । न्यायामूर्ति के.एस. राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस संबंध में मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली सुश्री जयललिता की याचिका आज खारिज कर दी। उच्चतम न्यायालय ने मामले की सुनवाई पर स्थगन आदेश को भी हटाते हुए निचली अदालत को सुश्री जयललिता और उनकी सहयोगी के खिलाफ मामले की सुनवाई चार महीने के भीतर पूरी करने का आदेश दिया है। आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करने की वजह से १९९६-९७ में सुश्री जयललिता, शशिकला और शशि इन्टरप्राइज+ेज के  खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज किया था। शशि इन्टरप्राइज+ेज में दोनों साझेदार थीं।
-----
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में २६ जनवरी को पर्यटकों को ले जाने वाली नौका एमवी एकुआ मैरीन की मालकिन जया को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। नौका के डूबने से २१ पर्यटकों की मौत हो गई थी। गहन पूछताछ के बाद जया को अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे कल न्यायिक हिरासत में भेज दिया। उप पुलिस अधीक्षक एन रशीद के नेतृत्व में अधिकारियों का एक दल घटना की जांच करेगा। कई गवाहों के बयान लिये जा चुके हैं। विशेषज्ञों ने पानी में डूबी नौका की फोटोग्राफी भी की है। इसके चालक, प्रबंधक और कर्मचारियों को पुलिस हिरासत में लिया गया है।
-----
श्रीलंका की नौसेना ने आज तमिलनाडु में रामेश्वरम के पास अन्तर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा में मछली पकड़ रहे ३८ तमिल मछुआरों को उनकी छह नौकाओं के साथ गिरफ्‌तार कर लिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मछुआरों की गिरफ्‌तारी से उनके गांवों में काफी रोष है।

दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच हुई वार्ता के बावजूद तमिल मछुआरों की समस्या का हल नहीं निकल सका है। श्रीलंका नौसेना द्वारा मछुआरों की गिरफ्तारी के बाद रामनाथपुरम जिले में मछुआरों के गांव में तनाव बना हुआ है। मछुआरों ने सरकार से श्रीलंका नौसेना के हमले से बचने के लिए ठोस कदम उठाने को कहा है। उधर, आज सुबह लंका जेल से रिहा किये ६९ मछुआरों को उनकी १६ नौकाओं के साथ भारतीय तटरक्षक बल द्वारा कराइकल लाया गया। ये लोग नागपट्टिनम के कलैक्टर मुन्नु स्वामी द्वारा उनके गांव भेजे गए। तिरूचिरापल्ली से के.देवी पदमनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मधुलिका।
        
मध्यप्रदेश में सिमी के तथाकथित कार्यकर्ता साजिद ने आज भोपाल की एक अदालत में समर्पण कर दिया। आतंकवाद निरोधी दस्ते ने इस पर १५ हजार रूपये का पुरस्कार रखा था। यह उज्जैन जिले का रहने वाला है। इससे पहले भी सिमी के एक अन्य कार्यकर्ता माजिद ने भोपाल की एक अदालत में समर्पण किया था।
-----
असम में शोणितपुर जिले के चॉलदोहा में अरूणाचल प्रदेश के उग्रवादी तत्वों द्वारा दस लोगों की हत्या के विरोध में अनेक संगठनों ने विरोध प्रकट किया है। राजनीतिक दलों और नागरिक संगठनों ने इस घटना की निंदा की है। गोलीबारी की घटना में घायल आठ लोगों का इलाज चल रहा है। स्थानीय लोगों ने इन हत्याओं के जिम्मेदार लोगों को तुरन्त गिरफ्तार करने की मांग की है। असम के गृहसचिव मुक्ति गोगोई स्थिति की समीक्षा के लिए बिहाली जा रहे हैं। वहां वे स्थानीय प्रशासन से विचार विमर्श करेंगे। गृहसचिव ने यह भी बताया कि असम सरकार ने इस मुद्दे पर अरूणाचल प्रदेश सरकार से बातचीत की है।
-----
बंगलादेश में हथियारो का बड़ा जखीरा बरामद किये जाने के मामले में चंटगाव की विशेष मेट्रोपालिटन अदालत ने प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन उल्फा के प्रमुख परेश बरूआ, जमाते इस्लामी के प्रमुख रहमान निज+ामी और बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी के पूर्व गृहमंत्री लुत्फुजमा बाबर को मौत की सजा सुनाई है। अदालत ने इस मामले में बंगलादेश की नेशनल सिक्योरिटी इन्टेलिजेंस के पूर्व महानिदेशक ब्रिगेडियर जनरल अब्दुल रहीम और इन्टेलीजेंस विभाग के एक अन्य अधिकारी ब्रिगेडियर रज्+जाक-उल-चौधरी सहित ११ अन्य लोगों को भी मौत की सजा सुनाई है। इसके साथ ही अवैध तरीके से हथियार रखने के मामले में विशेषाधिकार कानून १९७४ के तहत कुल १४ लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है। इस मामले में १२ लोगों को आरोपी बनाया गया था। इनमें से ११ को आज अदालत में पेश किया गया जबकि २९ जमानत पर छूटे हुए हैं। उल्फा नेता परेश बरूआ फरार है। हथियारों का जखीरा अप्रैल २००४ में पुलिस ने चटगांव में एक फर्टिलाइजर कम्पनी की जेट्टी से बरामद किया था। दस ट्रकों में लदे इस जखीरे में राकेट लांचर, राकेट, हथगोले और एसॉल्ट राइफल जैसे घातक हथियार मौजूद थे।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के नेतृत्व में राष्ट्र ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ६६वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह, रक्षामंत्री ए के एन्टनी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और विभिन्न राजनीतिक दलों के अनेक प्रमुख नेताओं और अन्य गणमान्य लोगों ने आज नई दिल्ली में महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जाकर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने भी महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। समाधि पर एक सर्वधर्म प्रार्थनासभा का आयोजन किया गया और उनके पंसदीदा भजन सुनाए गये। इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विद्यालयों के लगभग ढाई सौ विद्यार्थी भी उपस्थित थे। दिन में ११ बजे राष्ट्रपिता की याद में देश भर में दो मिनट का मौन रखा गया। इस सिलसिले में देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। तीस जनवरी १९४८ को महात्मा गांधी को एक हत्यारे ने गोली मार दी थी। यह दिन शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।
-----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में दो सौ अंक से अधिक की गिरावट आयी है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स एक सौ ९६ अंक की गिरावट के साथ बीस हजार ४५१ पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स २८० अंक गिरकर २० हजार ३६६ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ८३ अंक घटकर ६ हजार ३६ पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले ४१ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ८२ पैसे बोली गई।
-----
वित्त मंत्रालय ने कहा है कि अमरीका के फेडरल रिजर्व की ओर से प्रोत्साहन पैकेज में कटौती पर भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार दोनों कड़ी नजर रखे हुए है। अमरीकी फेडरल रिजर्व ने प्रोत्साहन पैकेज में कटौती के लिए बॉण्ड खरीद की सीमा ७५ अरब डॉलर से घटाकर ६५ अरब डॉलर प्रतिमाह करने का फैसला किया है। सरकार ने कहा है कि यह फैसला अप्रत्याशित नहीं है इसलिए देश के शेयर बाजारों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।
-----
उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में मौनी अमावस्या के अवसर पर संगम तट पर माघ मेले का तीसरा महत्वपूर्ण स्नान आज हो रहा है। कड़ाके की सर्दी के बावजूद बड़े सवेरे से श्रद्धालू कड़ी सुरक्षा के बीच स्नान कर रहे हैं। मेला प्रशासन के अनुसार लगभग ३५ लाख श्रद्धालुओं ने अब तक संगम में स्नान कर लिया है। मेला प्रशासन का अनुमान है कि करीब ८० लाख लोग आज स्नान करेंगे। उत्तर मध्य रेलवे विशेष रेलगाड़ियां चला रहा है। उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम की एक हजार से अधिक बसें भी चलाई जा रही हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से
 
तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए मेला क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश और संचालन पूरी तरह प्रतिबंधित है। संगम तट जाने के लिए यमुना नदी में मोटर वोट के संचालन पर रोक है लेकिन हाथ से चलने वाली देसी नौकाएं आ-जा रही हैं। शरणार्थियों के लिए १२ घाट विकसित किये गए हैं। लेकिन लोगों को गहरे पानी में जाने से रोकने के लिए सभी घाटों पर बैरिकेटिंग की गई है। इलाहबाद शहर में भारी वाहनों का प्रवेश कल शाम तक प्रतिबंधित है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद।
-----
जम्मू कश्मीर के श्रीनगर और अन्य पर्यटन स्थलों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहलगाम और गुलमर्ग में भी तापमान में भारी गिरावट आई है। करगिल में तापमान शून्य से २१ डिग्री से भी अधिक नीचे चला गया है। मौसम विभाग ने ताजा हिमपात की खबर दी है। दो फरवरी की शाम से मौसम काफी खराब रहने और दक्षिण कश्मीर तथा पीरपंजाल की पहाड़ियों में भी भारी हिमपात होने की संभावना है।
-----
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आज सुबह कोहरे की चादर में लिपटी रही, जिसकी वजह से विमान, सड़क और रेल यातायात में बाधा पहुंची। मौसम विभाग के अनुसार इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दृश्यता पचास मीटर से भी कम रहने से एक दर्जन से ज्यादा विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा। वाहन चालकों को भी कोहरे के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उत्तर रेलवे के अनुसार दिल्ली आ रही लंबी दूरी की करीब बीस रेलगाड़ियां निर्धारित समय से कई घंटे देर से चल रही हैं।
-----

No comments:

Post a Comment