Loading

23 January 2014

समाचार


  • दिल्ली में बिजली वितरण कंपनियों ने अपने खातों की सीएजी जांच के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती दी।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री पर कानून मंत्री सोमनाथ भारती पर कार्रवाई करने का दबाव।
  • वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम को उम्मीद - वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि दर पांच प्रतिशत रहेगी।
  • रांची में सीबीआई अदालत ने चारा घोटाला मामले में १९ लोगों को दोषी ठहराया।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिक्स डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए लिएंडर पेस और सानिया मिजर्+ा आज अपने-अपने जोड़ीदार के साथ मैच खेलेंगे।
-----
दिल्ली की तीन बिजली वितरण कंपनियों- बी.एस.ई.एस राजधानी, बी.एस.ई.एस यमुना और टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रब्यूशन लिमिटेड ने अपने खातों की सी.ए.जी जांच कराने के राज्य सरकार के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती दी है। इन कंपनियों ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल सरकार का यह फैसला कानून सम्मत नहीं है। बी.एस.ई.एस. ने कहा है कि कानून की जिस धारा के तहत सीएजी, जांच का फैसला किया गया है उसके तहत सी.ए.जी. के पास निजी कंपनियों के खातों की जांच का अधिकार नहीं है। इन कंपनियों का कहना है कि वे स्वतंत्र लेखा परीक्षण का स्वागत करती हैं लेकिन ये कानून के तहत होना चाहिए।
-----
दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के इस्तीफे की मांग जोर पकड़ती जा रही है। विरोधी पक्ष और महिला कार्यकर्ताओं ने पार्टी की आलोचना करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री ने महिला सुरक्षा के नाम पर दो दिन का धरना दिया था लेकिन मंत्री के मुद्दे पर वे दोहरा मापदण्ड अपना रहे हैं।

कुछ महिला संगठनों ने पिछले सप्ताह दक्षिणी दिल्ली में अफ्रीकी महिलाओं के उत्पीड़न और उन पर रंगभेदी टिप्पणियों के आरोपों के कारण दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती के इस्तीफे की मांग की है। उन्होंने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को पत्र लिखकर मांग की है कि वे इस घटना के मद्देनजर श्री भारती पर कार्रवाई करें।
-----
वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों को आश्वासन दिया है कि अमरीका में फेडरल रिज+र्व के बॉण्ड खरीदने की प्रक्रिया बंद करने के असर से निपटने के लिए भारत तैयार है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि की दर पांच प्रतिशत रहेगी और उसके बाद यह छह प्रतिशत से अधिक हो जाएगी। दावोस में कल विश्व आर्थिक मंच में उन्होंने कहा कि भारती अर्थव्यवस्था स्थिर हो गई है और वह फिर से उच्च आर्थिक वृद्धि के पथ पर लौट रही है और कदम-दर-कदम आठ प्रतिशत की दर तक पहुंच जाएगी।
-----
भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि वर्ष २००५ के पहले जारी सभी नोटों को ३१ मार्च, २०१४ के बाद पूरी तरह वापस ले लिया जाएगा। पहली अप्रैल से लोग बैंकों में जाकर इन नोटों को बदल सकते हैं। अगले निर्देश तक बैंक इन नोटों के बदले दूसरे नोट उपलब्ध कराएंगे। लोग वापस लिए जाने वाले नोटों को आसानी से पहचान सकते हैं क्योंकि वर्ष २००५ से पहले जारी किए गये इन नोटों के पीछे वर्ष नहीं लिखा है। पहली जुलाई से पांच सौ रूपये और एक हजार रुपये के दस से अधिक नोटों को बदलने के लिए अपना पहचान पत्र और निवास का प्रमाण देना होगा। वरिष्ठ आर्थिक विशेषज्ञ अंशुमन तिवारी ने बताया कि इस फैसले का मकसद काले धन पर लगाम कसना है।

इसके दो मकसद हैं पहला मकसद तो ये है कि इससे बड़े पैमाने पर जो कालाधन है उसे रखने वालों में हडबड़ी मचेगी और दूसरा जो उसकी नकली करंसी भारत में बडे पैमाने पर इसकी शिकायते कई जगह से आती रहीं है और पुलिस की और खुफिया एजेंसियों की कार्रवाही में नकली करंसी पकड़ी जाती रही है उसे रोकने में भी महत्वपूर्ण मदद मिलेगी।
-----
असम सरकार ने पड़ोसी राज्यों के जिला प्रशासनों के साथ कई मुद्दों पर बातचीत करने का फैसला किया है। यह फैसला मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कल गुवाहाटी में उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक में लिया गया। असम सरकार पड़ोसी राज्यों के साथ सीमा से जुड़े मुद्दों और उग्रवाद की समस्याओं पर नियमित रूप से चर्चा करेगी। सूत्रों के अनुसार, यह फैसला भी किया गया कि नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड से पूरी सख्ती से निपटा जाएगा।

उधर, पुलिस ने इन ख़बरों के बाद सुरक्षा बढ़ा दी है कि उल्फा के दो खूंखार उग्रवादी गणतंत्र दिवस से पहले किसी घटना को अंजाम देने के लिए गुवाहाटी में प्रवेश कर गए हैं।
-----
गणतंत्र दिवस परेड का पूर्ण पूर्वाभ्यास आज नई दिल्ली में विजय चौक से लालकिला तक होगा। परेड सवेरे नौ बजकर पचास मिनट पर विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग होते हुए लालकिला पहुंचेगी।
विजय चौक पर सवेरे पांच बजे से वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं है, जबकि रफी मार्ग, जनपथ और मानसिंह रोड़ पर सवेरे नौ बजे से दोपहर बारह बजे तक यातायात बंद रहेगा।

केन्द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन दोपहर साढ़े बारह बजे तक बंद रहेंगे। तिलक ब्रिज पर रेल यातायात सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर बारह बजे तक स्थगित रहेगा।
-----
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----
झारखंड में रांची में सी बी आई की विशेष अदालत ने चारा घोटाले में १९ लोगों को दोषी ठहराया है। इनमें जनता दल यूनाइटेड के अयोग्य ठहराए गए सांसद जगदीश शर्मा भी शामिल हैं।

बहुचर्चित चारा घोटाले के लंबित पड़े मामले में अब एक के बाद एक फैसले आने लगे हैं। झारखंड के गोड्डा कोषागार से संबंधित चारा घोटाले के एक मामले में सी बी आई की विशेष अदालत ने कल तत्कालीन पब्लिक अकाउन्ट कमेटी के अध्यक्ष जगदीश शर्मा सहित १९ आरोपियों को दोषी ठहराया। बाद में अदालत ने दोषी पाए गए इनमें से सात अभियुक्तों को तीन वर्ष की सजा सुनाई और जुर्माना भी लगाया। बाकी १२ दोषी पाए गए आरोपियों की सजा पर २४ जनवरी पर सुनवाई होगी। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार, रांची।

इससे पहले चाईबासा कोषागार घोटाले में श्री शर्मा को अक्टूबर में चार वर्ष की सजा सुनाई गई थी। श्री शर्मा को इसके बाद लोकसभा की सदस्यता से हाथ धोना पड़ा था।
-----
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने राज्य के प्रस्तावित बंटवारे से संबंधित आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक का कड़ा विरोध किया है। विधानसभा में इस विधेयक पर कल चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि इससे राज्य के सभी क्षेत्रों पर विपरीत असर पड़ेगा। उनका वक्तव्य आज भी जारी रहेगा।

इस बीच, विधेयक के बारे में सदस्यों की राय भेजने के लिए राष्ट्रपति द्वारा विधानसभा को दी गई समय-सीमा आज समाप्त हो रही है।

तेलंगाना राज्य के गठन के लिए आंध्रप्रदेश को दो हिस्सों में बांटने के लिए प्रस्तावित आंध्रप्रदेश पुनर्गठन विधेयक पिछले साल १२ दिसंबर को राज्य विधानसभा में भेजा गया था। केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने राष्ट्रपति के पत्र के साथ पर विचार कर छह हफ्तों के भीतर अपना जवाब दे। लेकिन बंटवारे को लेकर अधिकांश बड़ी पार्टियों के बीच मतभेद और हंगामे के कारण दोनों सदनों में पिछले हफ्ते तक भी इस विधेयक पर कोई सकारात्मक चर्चा नहीं की जा सकी। चर्चा के दौरान सत्तारूढ कांगे्रस और तेलुगूदेशम के बीच मतभेद उभरकर सामने आये। अभी यह स्पष्ट नही हो पाया है कि विधेयक पर सदन में मतदान होगा या नहीं। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कुमार राधारमन।
-----
भारत, सीरिया संकट के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने स्विट्ज+रलैंड में मोंत्रा में सीरिया पर आयोजित पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सभी पक्षों से २०१२ के जिनेवा घोषणा-पत्र के अनुसार सीरिया संकट का राजनीतिक समाधान तलाशने की अपील की है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारत, सीरिया की जनता के हित में इस सम्मेलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का इच्छुक है।

सीरिया संकट के हल के लिए भारत का पक्ष रखते हुए विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने सीरियाई लोगों के नेतृत्व में लगातार बातचीत की पुरजोर वकालत की। उन्होंने २०१२ के जेनेवा समझौते के जरिए समाधान ढूंढने पर बल दिया जिसमें संघर्ष-विराम और बातचीत के बाद चुनाव का प्रावधान है। भारत ने सीरिया में इस्लामी जेहादी आतंकियों के विस्तार पर चिंता जताई और कहा कि मसले का सैनिक हल संभव नहीं है। सलमान खुर्शीद ने जोर देकर कहा कि सीरिया और क्षेत्र में स्थिरता भारत के लिए अहम है क्योंकि ऊर्जा सुरक्षा, पूंजी निवेश और प्रवासी भारतीय इस इलाके में भारत की जरूरतों के प्रतीक हैं। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, मॉन्ट्रयो।
-----
आज नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की ११७वीं जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में मुख्य कार्यक्रम दार्जलिंग में आयोजित किया गया है, जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों और गोरखा क्षेत्रीय प्रशासन के सदस्य के साथ मौजूद रहेंगी। कोलकाता में भी नेता जी की प्रतिमा के समक्ष कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
-----
कश्मीर घाटी में पिछले २४ घंटो के दौरान भारी बर्फबारी के कारण जनजीवन पर असर पड़ा है। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि देश के बाकी हिस्सों से घाटी का संपर्क अब भी कटा हुआ है।

इस मौसम के अब तक के इस सबसे भारी हिमपात से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सिविल हवाई अड्डे से कल सभी उड़ाने रद्द की गई जबकि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजगार्म पर यातायात आज दूसरे दिन भी स्थगित है। श्रीनगर शहर में बिजली सप्लाई आंशिक तौर पर बहाल हो गई है पर अनेक सड़कों पर से बर्फ हटाने के काम में कल लगातार हिमपात से बाधा आई। मौसम विभाग ने आज दोपहर से मौसम में बेहतरी आने की भविष्यवाणी की है। यह हिमपात कृषि और पर्यटन के लिए अच्छा माना जा रहा है। मुशताक अहमद तांत्रे, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।
-----
हिमाचल प्रदेश में कल रूक-रूक कर हुई बारिश और बर्फबारी के साथ बेहद ठंडी हवाएं चलने से राज्य में जबरदस्त शीतलहर चल रही है। हमारे संवाददाता के अनुसार बर्फबारी से आस-पास की घाटियों में ठंड बढ़ गई है।

राज्य में लोग हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का सामना कर रहे हैं। निचले इलाकों में वर्षा और राजधानी शिमला समेत अन्य भागों में मध्यम से भारी हिमपात से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। विभिन्न जिलों के बर्फ से ढके इलाकों में राज्य परिवहन की अनेक बसें व अन्य निजी वाहन फंस गए हैं। शिशु शर्मा शांतनु, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
-----
आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस के मिक्स्ड डबल्स के सेमी-फाइनल मुकाबलों के लिए आज लिऐंडर पेस और डेनियला हंतुचोवा क्ंदपमसं भ्ंदजनबीवअं का मुकाबला डेनियला नेस्टर और क्रिस्टिना की जोड़+ी से होगा। एक अन्य मैच में सानिया मिजर्+ा और होरी टेकऊ भ्वतपं ज्मबंन की जोड़ी जूलिया जार्जस श्रनसपं ळमवतहमे और ऐसाम-उल-हक कुरैशी ।पेंउ.नस.भ्ुं.फनतमेीप के साथ खेलेंगी।
-----
समाचार पत्रों से
२००५ से पहले के नोट वापस लेने का रिजर्व बैंक का फैसला, दिल्ली के मुख्यमंत्री को लेकर गृहमंत्री की टिप्पणी और दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती को हटाने की बढ़ती मांग आज के अखबारों की सुर्खियां हैं।
दैनिक जागरण की सुर्खी है-अरविंद के अमर्यादित बोल पर गृहमंत्री ने खोया संयम।
खिड़की एक्सटेंशन छापेमारी को लेकर सोमनाथ भारती के इस्तीफे की मांग को पहली सुर्खी बनाते हुए हिंदुस्तान लिखता है-कानून मंत्री पर कानूनी कटार। राष्ट्रीय सहारा का कहना है-सोमनाथ मुश्किल में। नवभारत टाइम्स की हेडलाइन है-सरकार को घेरने की चौतरफा कोशिश।
पश्चिम बंगाल में एक कंगारू अदालत के फैसले के बाद आदिवासी लड़की से सामूहिक दुष्कर्म की शर्मनाक खबर और चारा घोटाले में १९ को दोषी करार दिए जाने का समाचार जनसत्ता के पहले पन्ने पर है।
मुजफ्फरनगर दंगों की जांच उत्तर प्रदेश से बाहर कराने की मांग दैनिक जागरण में है। बिजली कंपनियों के कैग ऑडिट के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचने और नर्सरी दाखिलों पर नए दिशानिर्देशों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के लिए निजी स्कूलों के याचिका दायर किए जाने का समाचार हिंदुस्तान सहित कई अखबारों में है।
सांसदों को दिए जाने वाले दोहरे यात्रा भत्ते को बंद कराने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर होने को अधिकार अखबारों ने शीर्षक दिया है-केंद्र बताए क्यों दिया जा रहा है सांसदों को दोहरा यात्रा भत्ता।
सुनंदा पुष्कर की आत्महत्या और हत्या संबंधी अटकलों को खारिज करने वाले उनके बेटे का बयान भी कुछ अखबारों में है।
नई दुनिया और नवभारत टाइम्स में एक चौंकाने वाली खबर है-दिल्ली के सूचना आयुक्त ने मुख्यमंत्री को बताया, डीटीसी के छह सौ ड्राइवर नहीं पहचानते रंग। साथ ही आयुक्त ने यह भी कहा-कार्रवाई में असमर्थ हूं।
दिल्ली नगर निगम में नेताओं और अफसरों की टेबल पर फूल सजाने में सालाना ६० लाख रुपए की फिजूलखर्ची की खबर नई दुनिया और दैनिक जागरण में है।
दिल्ली के चिड़ियाघर में एक सफेद बाघिन के छह शावकों को जन्म देने की खुश खबरी कई अखबारों ने दी है।
-----

No comments:

Post a Comment